विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 23 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 23 अगस्त 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 23 अगस्त

राहत शिविरों हेतु 11 स्थल चिन्हांकित

vidisha map
विदिशा जिला मुख्यालय पर आपदा प्रबंधन के  अंतर्गत 11 राहत शिविरों के लिए स्थलों का चिन्हांकन किया गया है। यदि विदिशा शहर में अतिवृष्टि व बाढ़ सहित अन्य प्राकृतिक आपदा के कारण किसी क्षेत्र के रहवासी प्रभावित होते है तो उन्हें सुरक्षित स्थलों पर रखने हेतु राहत शिविरों के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन के मार्गदर्शन में चिन्हित किए गए राहत शिविरों के लिए आवश्यक बुनियादी आवश्यकताओं के साथ-साथ स्वास्थ्य सुविधाओं व शुद्व पेयजल आपूर्ति तथा भोजन वितरण के लिए अधिकारियों को जबावदेंही सौंपते हुए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। अत्यधिक वर्षा होने पर बेतवा नदी में बाढ़ जैसी स्थिति निर्मित होने पर शहर की निचली बस्तिओं में पानी भर जाने की संभावना है इस प्रकार कुल 11 स्थल चिन्हित किए गए है जिसमें बाढ़, संभावित क्षेत्र नौलखी के लगभग सौ व्यक्ति प्रभावित होने की संभावना है इस क्षेत्र के प्रभावितों को राहत शिविर स्थल जय काम्पलेक्स बजरिया में ठहराने की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। इसी प्रकार सुभाषनगर, उदयनगर, बंटीनगर एवं करैया खेडा क्षेत्र के लगभग एक हजार व्यक्तियों की प्रभावित होने की संभावना को ध्यान रखते हुए उल्लेखित क्षेत्रों के प्रभावितों को राहत शिविर सेन्टमेरी कॉलेज एवं स्कूल में रूकने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। हरिपुरा, रायलसिटी क्षेत्र के डेढ़ सौ व्यक्ति प्रभावित हो सकते है। इन व्यक्तियों के लिए जैन हायर सेकेण्डरी स्कूल एवं हरिपुरा स्कूल में ठहराने की व्यवस्था की गई है। बाढ़ से प्रभावित संभावित क्षेत्र रायपुरा के लगभग सौ व्यक्तियों की प्रभावित होने की संभावना है। इस क्षेत्र के प्रभावितों के लिए रायपुरा स्कूल में राहत शिविर संचालित किया जा रहा है। भोपाल रोड़ काली जी का मंदिर क्षेत्र उक्त क्षेत्र के साठ व्यक्तियों के प्रभावित होने की संभावना है। इन व्यक्तियों के लिए भगतिंसह कालोनी स्थित स्कूल में ठहराने हेतु राहत शिविर के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। पूरनपुरा क्षेत्र के 70 व्यक्ति प्रभावित हो सकते है जिन्हें कृष्णा कालोनी स्कूल एवं सेवा भारती स्कूल में ठहराने की व्यवस्था की गई है। बालक दास की तलैया क्षेत्र के लगभग 25 व्यक्ति प्रभावित हो सकते है जिन्हें माधवगंज क्रमांक एक स्कूल में ठहराने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में संभावित क्षेत्रों के रहवासियों को आपदा के दौरान कौन से राहत शिविर में ठहरने की व्यवस्था की गई है कि सूचनाएं लाउड स्पीकर के माध्यम से क्षेत्रवासियों की जानकारी में लाया गया है।


कंट्रोल रूम

बाढ एवं वर्षा के दौरान उत्पन्न होने वाली समस्याओं के त्वरित निराकरण हेतु विदिशा नगरपालिका निकाय क्षेत्र में पृथक से कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसका दूरभाष क्रमांक 07592-230821 है। निकाय क्षेत्र के रहवासियों को बाढ़ अथवा वर्षा के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या परलिक्षित होती है तो दूरभाष पर सूचित कर समाधान प्राप्त कर सकते है। 

अधिकारियों को क्षेत्रों की जबावदेंही

विदिशा एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा ने अनुविभाग क्षेत्र में वर्षा अथवा अतिवृष्टि या बाढ के कारण जलभराव के दौरान लोगो की सुरक्षा के लिए क्षेत्रवार तहसीलदार व नायब तहसीलदारों को कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त करते हुए पृथक-पृथक क्षेत्रों की जबावदेंही सौंपी गई है। एसडीएम श्री वर्मा के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि तहसीलदार श्री केएन ओझा का मोबाइल नम्बर 9755629187 को विदिशा शहर के अंतर्गत बंटीनगर क्षेत्र, मिर्जापुर, उदयनगर कालोनी, सुभाषनगर खरीफाटक के बाहरी क्षेत्र, करैयाखेडा रोड, वैशाली बिहार, सांई इनक्लेव, हलाली कालोनी, अयोध्या बस्ती व आसपास का क्षेत्र की जबाबदेंही सौंपी गई है।  नायब तहसीलदार श्री सिद्वांत सिंह सिंघला का मोबाइल नम्बर 8959343193 है। श्री सिंघला दुर्गानर मेन रोड क्षेत्र, पूरनपुरा, केशवनगर, टीलाखेडी, राजीवनगर, रायलसिटी, द्वारकापुरी, आज्ञाराम कालोनी, हरिपुरा, शेरपुरा, आरएमपी नगर, फेस वन टू थ्री, रामद्वारा, लालधाऊ, इन्दिरा काम्पलेक्स, रघुवंशी धर्मशाला एवं सिन्धी कालोनी दोनो के आसपास के क्षेत्र आवंटित किए गए है। नायब तहसीलदार सुश्री पारूल चौधरी मोबाइल नम्बर 9340081916 को माधवगंज क्षेत्र, खरीफाटक रोड़, अरिहन्त बिहार, न्यू अरिहन्त बिहार, लुंहागी मोहल्ला, तलैया, कागदीपुरा, किरी मोहल्ला, मोहनगिरी, शिक्षक कालोनी व आसपास का क्षेत्र आवंटित किया गया है। नायब तहसीलदार श्री प्रमोद उइके का मोबाइल नम्बर 8319247095 को बैस क्षेत्र अंतर्गत दुर्जनपुरा, जतरापुरा, नौलखी, किले अन्दर, राघवजी कालोनी, वैशाली नगर, नदीपुरा, जानकीनगर, वाटर वर्क्स रोड, रायपुरा, बिटठल नगर, मुखर्जीनगर, भगत सिंह कालोनी, शास्त्री नगर, डंडापुरा, रंगई, रामलीला क्षेत्र, खाई रोड व आसपास का क्षेत्र आवंटित किया गया है। विदिशा नगरीय तहसीलदार श्रीमती सरोज अग्निवंशी मोबाइल नम्बर 7587977628 को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। पूर्व उल्लेखित तहसीलदार, नायब तहसीलदार को सौंपे गए कार्यो के क्षेत्रों में कही कोई परेशानी आती है तो नोडल अधिकारी से सम्पर्क कर समस्याओं का निदान कराएंगे। नियुक्त मजिस्ट्रेटो के साथ पटवारी, कोटवार तथा नगरपालिका के अमले को भी संलग्न किया गया है। 

24 सेम्पल पॉजिटिव 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि रविवार 23 अगस्त को विदिशा जिले में कोरोना वायरस कोविड 19 के 24 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए है। विकासखण्डवार प्राप्त पॉजिटिव सेम्पलो का ब्यौरा इस प्रकार से है। सर्वाधिक विदिशा में 15, नटेरन में पांच तथा बासौदा एवं सिरोंज में क्रमशः दो-दो सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए हैं 

जिले में अब तक 755.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले में अब तक 755.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है कि जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 23 अगस्त को जिले में 24.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है।  तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर 23 अगस्त रविवार को दर्ज वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में 23 मिमी, बासौदा में 19 मिमी, कुरवाई में 30 मिमी, सिरोंज में 17.2 मिमी, लटेरी में 43 मिमी, ग्यारसपुर में 28 मिमी, गुलाबगंज में 22 मिमी तथा नटेरन में 15 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। 

केवल अंतिम वर्ष /सेमेस्टर की परीक्षाएं भविष्य में आयोजित की जाएंगी

मध्यप्रदेश शासन (उच्च शिक्षा विभाग )के निर्देशानुसार कोरोना वायरस के संक्रमण के संभावित खतरे को ध्यान में रखते हुए सत्र 2019- 20 की  परीक्षा व्यवस्थाओं में संशोधन किया गया है । तदनुसार, समस्त स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तरीय पाठ्यक्रमों की कक्षाओं के केवल अंतिम वर्ष /सेमेस्टर की परीक्षाएं *ओपन बुक सिस्टम* से  निकट भविष्य में आयोजित की जाएंगी । अन्य कक्षाओं के परिणाम भी विशेष व्यवस्था अनुसार जारी किये जायेंगे। इसके संबंध में समस्त आवश्यक अधिसूचनाएं एवं निर्देश बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की अधिकृत वेबसाइट www.bubhopal.ac.in पर समय-समय पर जारी किए जाएंगे । यह तथ्य संज्ञान में आया है कि विद्यार्थी अनधिकृत सूचनाओं के कारण परीक्षा की आयोजन सम्बंधी व्यवस्थाओं को लेकर भ्रमित हो रहे हैं । अतः ,समस्त परीक्षार्थी विश्वविद्यालय की अधिकृत वेबसाइट  www.bubhopal.ac.in का अवलोकन करते रहें तथा केवल विश्वविद्यालय द्वारा जारी अधिकृत सूचनाओं एवं निर्देशों पर ही ध्यान दें ।

कोई टिप्पणी नहीं: