विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 29 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 29 अगस्त 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 29 अगस्त

ग्रामीण क्षेत्रों में सेम्पल लेने के निर्देश

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने शनिवार को नोडल अधिकारियों के कार्यो की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए है कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना वायरस कोविड 19 के सेम्पल अधिक से अधिक लिए जाएं। उन्होंने कहा है कि फीवर क्लीनिक और जिला चिकित्सालय में आने वाले मरीजो में यदि कोरोना वायरस के लक्षण परलिक्षित होते है तो अविलम्ब सेम्पल लेने की कार्यवाही एमएमयू टीम के द्वारा संपादित की जाए। कलेक्टर डॉ जैन ने इसी प्रकार प्रायवेट चिकित्सको से भी कहा है कि यदि उनके यहां कोरोना  के लक्षण यदि कोई मरीज इलाज कराने हेतु आता है तो उस मरीज का सेम्पल अनिवार्यतः लिए जाने के प्रबंध सुनिश्चित कराए जाएं। कलेक्टर डॉ जैन को अवगत कराया गया कि कोविड सेन्टरो में भर्ती मरीजो को बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति पूर्वानुसार कराया जाना सुनिश्चित हो। कलेक्टर चेम्बर में सम्पन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे, मेडीकल कॉलेज के एमडी डॉ प्रशांत वडगबालकर, नोडल अधिकारी श्री विनय प्रकाश सिंह तथा श्री सुधीश कमल और सुश्री मौसम जैन मौजूद थी।   


निर्माणाधीन आईसीयू वार्ड का जायजा 

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने शनिवार को श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय में कोरोना के मरीजो के लिए तैयार किए नवीन दस बिस्तर के नवीन आईसीयू वार्ड का मौके पर पहुंचकर जायजा लिया है। कलेक्टर ने निर्माण कार्य को सम्पादित कर रहे ठेकेदार को निर्देश दिए है कि दो दिवस के भीतर आईसीयू वार्ड के कार्य पूर्ण हो जाएं। ठेकेदार ने कहा कि तय अवधि में कार्य पूरा किया जाएगा ततपश्चात्  टेस्टिंग कार्य किया जाएगा।  जिला चिकित्सालय में भर्ती मरीजो के लिए उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी देते हुए सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे ने बताया कि चौथी मंजिल पर तीन नए कोरोना के मरीजो हेतु वार्ड तैयार किए जा रहे है। सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे ने वर्तमान में आईसीयू में भर्ती 25 मरीजो के इलाज के बारे मेंं किए गए प्रबंधो से अवगत कराया।

कोविड केयर सेन्टरों में तमाम प्रबंध सुनिश्चित 

श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे ने बताया कि जिला चिकित्सालय का कोविड केयर सेन्टर मेडीकल कॉलेज के भवन मेंं संचालित हो रहा है। भर्ती मरीजो के लिए शासन के मापदण्ड अनुसार तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है इसके लिए बकायदा सामग्री व राशि का आवंटन स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया गया है।सिविल सर्जन डॉ संजय खरे ने बताया कि कोविड केयर सेन्टर में भर्ती प्रत्येक मरीज के लिए हर रोज तीन सौ रूपए मूल्य की भोजन सामग्री एवं फल जूस प्रदाय किए जा रहे है। इसके अलावा जिले के दानदाताओ द्वारा दी जाने वाली खाद्य सामग्री भी मरीजो को वितरित की जा रही है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा की प्रीमियम जमा करने की अंतिम तिथि 31

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत विदिशा जिले में खरीफ 2020 के लिए निर्धारित स्केल आफ फायनेंस के आधार पर कृषकों के लिए प्रीमियम  राशि दो प्रतिशत की दर से निर्धारित की गई है। प्रीमियम जमा कराने के अंतिम तिथि 31 अगस्त है। स्केल आफ फायनेंस के अनुसार कृषकों के लिए प्रीमियम राशि दो प्रतिशत की दर से निम्नानुसार निर्धारित की गई है। धान सिंचित हेतु स्केल आफ फायनेंस 56 हजार 700 प्रीमियम राशि प्रति हेक्टेयर 1134 रूपए, जबकि धान असिचिंत हेतु स्केल आफ फायनेंस 56 हजार, प्रीमियम दर 1120 रूपए, सोयाबीन हेतु स्केल आफ फायनेंस 32 हजार, प्रीमियम राशि 640 रूपए, उड़द हेतु स्केल आफ फायनेंस हेतु 22 हजार प्रीमियम दर 440 रूपए तथा मक्का के लिए स्केल आफ फायनेंस 22 हजार एक सौ तथा प्रीमियम राशि 422 रूपए प्रति हेक्टेयर निर्धारित की गई है।  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिले के समस्त ऋणी कृषकों के साथ साथ अऋणी कृषकों को बीमा की प्रीमियम राशि जमा कराने का आव्हान किया गया है। ततसंबंध में सहकारी बैंक, राष्ट्रीयकृत बैंको को भी पत्राचार के माध्यम से जानकारियां उपलब्ध कराई गई है।

एक प्रकरण में आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर एवं दावा निपटान आयुक्त डॉ पंकज जैन ने हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेशानुसार नटेरन तहसील के ग्राम रायपुर निवासी श्री भुगन्दर पारदी की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर मृतक की पत्नि करीना पारदी को पच्चीस हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है।

मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के प्रकरण में राशि जारी

मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के एक प्रकरण में कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा चार लाख चार हजार रूपए की आर्थिक सहायता अनुदान राशि स्वीकृत करने का आदेश जारी कर दिया है। जारी आदेश में उल्लेख है कि कृषि कार्यो के दौरान शमशाबाद तहसील के ग्राम पैंगयाई निवासी श्री सोनू मैना की मृत्यु करंट लग जाने के कारण हो जाने से मृतक के पिता श्री सुन्दर लाल को चार लाख की आर्थिक सहायता एवं चार हजार रूपए अन्त्येष्टि अनुदान रूपए इस प्रकार कुल चार लाख चार हजार रूपए की सहायता स्वीकृत की गई है।


नगद इनाम की उद्घोषणा 

पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा के द्वारा विदिशा जिले के थाना करारिया में दर्ज अपराध क्रमांक 99/2020 के फरार चार आरोपियों की सूचना देने अथवा गिरफ्तारी कराने वालो के लिए प्रत्येक अपराधी पर क्रमशः दस-दस हजार रूपए की राशि देने की उद्घोषणा की गई है।े थाना करारिया में दर्ज अपराध क्रमांक 99/2020 के ग्राम कोठीचारकलां के चार फरार अपराधी प्रत्येक पर दस-दस हजार रूपए की इनाम उद्घोषणा की गई है उनमें  प्रकाश बाबू पुत्र सनमान सिंह रघुवंशी उम्र 60 वर्ष, भगवान सिंह पुत्र प्रकाश रघुवंशी उम्र 34 वर्ष, सुशीला बाई पत्नी प्रकाश उम्र 55 वर्ष एवं मुकेश पुत्र प्रकाश रघुवंशी उम्र 32 वर्ष शामिल है। उपरोक्त चारो की सूचना देने अथवा गिरफ्तारी में मदद कराने वाला चाहेगा तो उसका नाम गोपनीय रखा जाएगा।

जिले में अब तक 846.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले में अब तक 846.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है कि जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 29 अगस्त को जिले में 66.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर 29 अगस्त शनिवार को दर्ज वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में 74 मिमी, बासौदा में 82 मिमी, कुरवाई में 71 मिमी,  सिरोंज में 40.1 मिमी, लटेरी में 40 मिमी, ग्यारसपुर में 127 मिमी, गुलाबगंज में 52 मिमी तथा नटेरन तहसील में 47 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।  जिले की तहसीलो में अब तक दर्ज वर्षा विदिशा में 902 मिमी, बासौदा में 741.8 मिमी, कुरवाई में 900.2 मिमी,  सिरोंज में 632.5 मिमी, लटेरी में 804 मिमी, ग्यारसपुर में 1164 मिमी, गुलाबगंज में 841 मिमी तथा नटेरन में 783 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

भारी बारिश में विधायक भार्गव पहुॅचे किसानों के बीच 

vidisha news
विदिशाः- विधायक शशांक भार्गव ने आज दिनांक 29.08.2020 को पीला मोजेक बीमारी से ग्रसित सोयाबीन की फसल को हुई क्षति एवं अफलन से प्रभावित फसल के संबंध में विदिशा तहसील के ग्राम चिडोरिया, परसोरा, भौंरिया, हाॅसुआ, परासीटुण्डा खरबई, जैतपुरा, भाटनी, गाजीखेडी, भैरोखेडी, हुस्नापुर, पांझ, लालाखेडी आदि ग्रामों में विधायक शशांक भार्गव ने भारी बारिश में किसानों के बीच पहुॅचकर पीला मोजेक बीमारी एवं अफलन से ग्रसित सोयाबीन की फसल का किसानों के समक्ष फसल को हुई क्षति का जायजा लिया। उन्होंनंे कहा कि सरकार यथाशीघ्र किसानों के हित में निर्णय ले एवं फसलों को हुई क्षति का आंकलन कर तत्काल अधिकतम मुआबजा राशि की व्यवस्था करे, जिससे कि किसानों पर आये संकट को कुछ हद तक दूर किया जा सकें। साथ ही उन्होंने कहा कि कई ग्रामों में अतिवर्षा से भी फसलों को क्षति होना प्रारंभ हो गई है। पीला मोजेक, अफलन से प्रभावित फसलों के साथ-साथ ही अतिवर्षा से फसलों को हुई क्षति का भी आंकलन शासन प्रशासन द्वारा किया जाये। इस कार्य को ईमानदारी से समय पर पूरा किया जाये, जिससे कि किसानों को पर्याप्त राहत राशि उपलब्ध हो सकें। साथ ही आज हो रही भारी बारिश के बीच ग्राम हुस्नापुर, पांझ एंव लालाखेडी में नदी नालों में आई बाढ के कारण फसे हुये लोगों की जीवन रक्षा हेतु विधायक भार्गव एवं उनके साथ चल रहे कार्यकर्ताओं के द्वारा रेस्क्यू आॅपरेशन भी किया गया, जिसमें कई ग्रामवासी घरों में बाढ का पानी भरने से निकलने में असमर्थ थे, उनको निकालने में एवं उन्हें सुरक्षित स्थान तक लाने के लिये विधायक भार्गव द्वारा सहयोग किया गया, इस अवसर पर श्री गोपाल वर्मा एस.डी.एम. विदिशा, एस.ए.डी.ओ. श्री शर्मा एवं कृषि विस्तार अधिकारी श्री दुबे एवं संबंधित पंचायतों के सचिव ओर हल्के संबंधित पटवारी भी उपस्थित रहे। विधायक भार्गव ने कहा कि ग्राम हुस्नापुर, भैंरोखडी, पांझ, लालाखेडी, जैतपुरा जहाॅ पर कि 50 घरों में पानी भरा था, जिस कारण से निर्धन मजदूर परिवारों के मकानो ंको एवं उनके घरों मे ंरखा हुये गृहस्थी के सामान गेहूॅ आदि पानी में डूबने से पूरी तरह से खराब हो गये है, ऐसे सभी बाढ प्रभावित परिवारों को भी क्षति का आंकलन कर यथाशीघ्र मुआबजा राशि दी जाये एवं बाढ की स्थिति को ध्यान में रखते हुये उनको सुरक्षित स्थानों पर ठहराने की एवं भोजन पानी की व्यवस्था के साथ ही मेडीकल सुविधाये उपलब्ध कराई जाये। कोरोना महामारी के चलते बाढ प्रभावित क्षेत्रों में चिकित्सा की सुविधा के संबंध में प्रशासन अनिवार्य रूप से गंभीरता से कार्य करे जिससे कि लोग बीमारी से बच सके। दौरा कार्यक्रम में विधायक शशांक भार्गव के साथ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनोज कपूर, मोहरसिंह रघुवंशी, नंदकिशोर शर्मा, दीवान किरार, दीपक कपूर, डाॅ. राजेन्द्रसिंह दांगी, बाबूपाल आदि प्रमुख रूप से साथ रहे। क्षेत्र में पीला मोजेक एवं अफलन से एवं अतिवर्षा से प्रभावित हुई फसलों के संबंध में साथ ही आमजनो के घरो में बाढ का पानी भरने से हुये नुकसान के मुआबजे की तत्काल व्यवस्था हेतु दिनंाक 31.08.2020 को प्रातः 11ः30 बजे ईदगाह चैराहा विदिशा पर एकत्रित होकर शासन प्रशासन को मांग पत्र सौंपा जायेगा, जिसमें विधायक भार्गव के साथ-साथ कांगे्रेस पार्टी के पदाधिकारी एंव कार्यकर्ता किसानों के साथ प्रमुख रूप से उपस्थित रहेगे।

पांच ग्रामों में रेक्स्यू आपरेशन कर लोगो को सुरक्षित निकाला गया

vidisha news
विदिशा तहसील में अतिवृष्टि एवं नेवन नदी के उफान के कारण पांच ग्रामों हुस्नापुरा, पांझ, लालाखेडी, अहमदनगर एवं ठर्र ग्राम में जलभराव हो जाने के कारण उपरोक्त ग्रामो के 260 व्यक्तियों को रेस्क्यू आपरेशन कर सुरक्षित स्थल पर लाया गया है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन, पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने संयुक्त रूप से बाढ प्रभावित ग्रामों में मोटर वोट से पहुंचकर प्रभावितों को ढांढस बंधाते हुए उन्हें सुरक्षित स्थलों पर अपनी निगरानी में लाए है। कलेक्टर डॉ जैन ने बाढ़ से प्रभावितों के ठहरने हेतु राहत शिविर ओलम्पस स्कूल एवं ग्राम धतूरिया का मीडिल स्कूल व सामुदायिक भवन में पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया है। कलेक्टर डॉ जैन ने एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा को निर्देश दिए कि प्रभावितो को राहत शिविर में ठहराने के दौरान किसी भी प्रकार की तकलीफ ना हो का विशेष ध्यान रखा जाएं। उन्होंने शिविर में चिकित्सक की उपस्थिति सुनिश्चित कराते हुए सभी के लिए भोजन, पीने के लिए पानी तथा बिस्तर एवं अन्य वस्त्रों के संबंध में आवश्यक निर्देश देते हुए पूर्ति सुनिश्चित कराई है।  एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा ने बताया कि विदिशा अनुविभाग क्षेत्र में बाढ़ एवं अतिवृष्टि के कारण 17 ग्रामों में आंशिक तौर पर पानी भर गया है। जबकि पांच ग्रामों के लोग पानी से घिर जाने के कारण उन सभी को रेस्क्यू आपरेशन करते हुए होमगार्ड की सहायता से वोटो के माध्यम से सुरक्षित स्थलों पर लाया गया। ततपश्चात् राहत शिविरों में पहुंचाने के लिए वाहनो तथा बसो के माध्यम से भेजा गया है। प्रशासन द्वारा बाढ पीड़ितों के लिए तमाम बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति सुनिश्चित कराई गई है।
कुरवाई में पुल पर बेरिकेट् 
कुरवाई एसडीएम श्रीमती आरती यादव ने बताय कि बेतवा नदी का पानी पुल की सतह के ऊपर से निकल रहा है इस कारण से दोनो तरफ बेरिकेट्स लगाए गए है। बीना के तरफ से आने वाले वाहनो को लायरा में तथा विदिशा सिरोंज की तरफ से आने वाले वाहनो को मेहलुआ चौराहे पर रोका गया है। अभी बेतवा नदी खतरे से साढे सात फीट नीचे बह रही है किन्तु नदी का पानी बडे़ पुल पर आने के कारण  सुरक्षा के एहतियात हेतु तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। एसडीएम श्रीमती आरती यादव ने बताया कि कुरवाई अनुविभाग क्षेत्र में सगड़ गांव पानी बढ़ने से टापू के रूप में परलिक्षित होने लगता है। उक्त गांव के 22 परिवार को सुरक्षित स्थलों पर पहुंचाने का कार्य पूरा किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: