विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 30 अगस्त 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 अगस्त

पांझ एवं कुआखेडी में बाढ का जायजा लेने पहुॅचे विधायक भार्गव

vidisha news
विदिशाः- विधानसभा अंतर्गत कई गांवों में पीला मोजेक बीमारी के कारण सोयाबीन की फसल खराब हो रही है, जिसको मौके पर देखने किसानों एवं अधिकारियो के साथ विदिशा विधायक शशांक भार्गव पांझ एवं कुआखेडी पहुॅचे।  एक ओर जहाॅ किसान फसल की बीमारी से जूझ रहा था वहीं प्राकृतिक मार के रूप में बारिश का प्रकोप चारों ओर भूमि, खेत जलमग्न हो रहा हैं। विधायक भार्गव पांझ में कई किसानो एवं खेत मजदूरों से मिले जहाॅ किसानों ने अपनी फसल के मुआबजे की बात कही वहीं मजदूरों ने भी अपनी व्यथा बताई, किसी की झोपडी टूट गई है तो किसी का आटा, गेहॅू, दाल, राशन बारिश से पूरी तरह से खराब हो गया है, कई किसानो ंका चना एवं गेहूॅ भी भीगकर किसी योग्य नहीं रहा।  मौके पर उपस्थित ग्रामीण नेता सुनील रघुवंशी पांझ वालों की मदद से विधायक भार्गव ने बाढ से प्रभावित वेघर हुये गरीब मजदूरों को भोजन पैकेट वितरित किये और उन्हे सरकार से हर तरह से मदद दिलवाने का आश्वासन दिया। इस मौके पर प्रमुख रूप से क्षेत्र के पटवारी एवं सचिव साथ ही ग्रामीण नेता प्रकाश सिंह दांगी, सरपंच तोरनसिंह दांगी, यशपाल रघुवंशी, विनय मीना, शक्तिसिंह मीना, रामबाबू रघुवंशी, विकास मीना आदि उपस्थित थे। क्षेत्र में पीला मोजेक एवं अफलन से एवं अतिवर्षा से प्रभावित हुई फसलों के संबंध में साथ ही आमजनो के घरो में बाढ का पानी भरने से हुये नुकसान के मुआबजे की तत्काल व्यवस्था हेतु दिनंाक 31.08.2020 को प्रातः 11ः30 बजे ईदगाह चैराहा विदिशा पर एकत्रित होकर शासन प्रशासन को मांग पत्र सौंपा जायेगा, जिसमें विदिशा विधायक के साथ जिला कांग्रेस अध्यक्ष कमल सिलाकारी जी, प्रदेश कांग्रेस महामंत्री राकेश कटारे जी, मनोज कपूर जी, एवं वरिष्ठ सभी कांग्रेस नेता- ब्लाॅक अध्यक्ष मण्डल अध्यक्ष सभी सेक्टर अध्यक्ष एवं सभी मोर्चा संगठन अध्यक्ष एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहेंगे। 



मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सपत्नी पहुंचे विदिशा बाढ़ वाले गणेश मंदिर में की पूजा अर्चना 

vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान अल्प प्रवास पर विदिशा आए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सपत्नी बेतवा नदी के तट पर स्थित श्री बाढ वाले गणेश मंदिर में पहुंचकर पूजा अर्चना कर पूर्णाहूति दी और प्रदेश के विकास में वृद्वि हो तथा कोरोना का विनाश की कामना की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सपत्नी श्री बाढ वाले गणेश मंदिर में भण्डारे के शुभांरभ अवसर पूर्व कन्याओं को भोजन प्रसादि वितरित कर भण्डारे की शुरूआत कर भोजन प्रसादि भी मुख्यमंत्री जी ने ग्रहण की।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान रविवार की दोपहर में विदिशा के एसएटीआई कॉलेज में बनें हेलीपेड पर उतरने के उपरांत कलेक्टर डॉ पंकज जैन से संवाद किया। कलेक्टर ने जिले में फसलों की हुई क्षति के संबंध में जानकारी दी। मुख्यमंत्री जी के साथ आए जनसम्पर्क आयुक्त डॉ सुदाम पी खाण्डे को भी कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने चर्चा कर बाढ़ से भी प्रभावितों की जानकारी दी।

प्रधानमंत्री फसल बीमा की प्रीमियम जमा करने की अंतिम तिथि आज

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत विदिशा जिले में खरीफ 2020 के लिए निर्धारित स्केल आफ फायनेंस के आधार पर कृषकों के लिए प्रीमियम  राशि दो प्रतिशत की दर से निर्धारित की गई है। प्रीमियम जमा कराने के अंतिम तिथि आज 31 अगस्त है। स्केल आफ फायनेंस के अनुसार कृषकों के लिए प्रीमियम राशि दो प्रतिशत की दर से निम्नानुसार निर्धारित की गई है। धान सिंचित हेतु स्केल आफ फायनेंस 56 हजार 700 प्रीमियम राशि प्रति हेक्टेयर 1134 रूपए, जबकि धान असिचिंत हेतु स्केल आफ फायनेंस 56 हजार, प्रीमियम दर 1120 रूपए, सोयाबीन हेतु स्केल आफ फायनेंस 32 हजार, प्रीमियम राशि 640 रूपए, उड़द हेतु स्केल आफ फायनेंस हेतु 22 हजार प्रीमियम दर 440 रूपए तथा मक्का के लिए स्केल आफ फायनेंस 22 हजार एक सौ तथा प्रीमियम राशि 422 रूपए प्रति हेक्टेयर निर्धारित की गई है।  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिले के समस्त ऋणी कृषकों के साथ साथ अऋणी कृषकों को बीमा की प्रीमियम राशि जमा कराने का आव्हान किया गया है। ततसंबंध में सहकारी बैंक, राष्ट्रीयकृत बैंको को भी पत्राचार के माध्यम से जानकारियां उपलब्ध कराई गई है। 

पेंशन के प्रकरण तीन दिवस में जमा कराएं

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जिले के समस्त विभागो के जिलाधिकारियो को निर्देश दिए है कि विभाग से सेवानिवृत्त हुए पिछले पांच साल मेंं ऐसे अधिकारी, कर्मचारी जिनकी पेंशन अब तक शुरू नही हुई हैं उन प्रकरणों की जानकारी तीन दिवस के भीतर जिला पेंशन कार्यालय मेंं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करते हुए की गई कार्यवाही से अवगत कराएं। कलेक्टर द्वारा जिन विभागों में पेंशन के प्रकरण लंबित है उन्हें टीएल बैठक में शामिल करने के निर्देश प्रसारित किए है।  जिला कोषालय अधिकारी एवं जिला पेंशन अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि संभागायुक्त द्वारा जारी निर्देशो के अनुपालन में विदिशा जिले में भी 11 सितम्बर तक पेंशन प्रकरणों के निराकरण हेतु विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिला पेंशन अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि पेंशन कार्यालय को अभी भी 36 प्रकरण अप्राप्त है। संबंधित विभागो के जिलाधिकारियों से पत्राचार कर उन्हें सेवानिवृत्त अधिकारी कर्मचारी की पेंशन स्वीकृति प्रक्रिया पूर्ण हो सकें इस हेतु प्रकरण जमा कराने की अपेक्षा व्यक्त की गई है। जिला पेंशन अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि पीएचई के कार्यपालन यंत्री कार्यालय के सर्वाधिक नौ प्रकरण ंलंबित है ततपश्चात बीईओ विदिशा के छह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी लटेरी तहसील के क्रमशः तीन-तीन, वन मण्डलाधिकारी विदिशा एवं सम्राट अशोक सागर विदिशा के क्र्रमशः दो-दो जबकि जिन विभागो के एक-एक प्रकरण अप्राप्त है उनमें बीईओ बासौदा एवं लटेरी तहसीलदार ग्यारसपुर एवं नटेरन, एसपी कार्यालय, संजय सागर परियोजना बाहय नदी बासौदा, जिला मलेरिया अधिकारी कार्यालय, कुटुम्ब न्यायालय, आबकारी अधिकारी कार्यालय तथा उप संचालक पशु चिकित्सा विभाग शामिल है। 



किशोर न्याय बोर्ड सदस्य एवं बाल कल्याण समिति के सदस्य हेतु  आवेदन प्राप्ति का आज अंतिम दिन 

जिले में किशोर न्याय बोर्ड के दो सदस्यों का कार्यकाल समाप्त होने जा रहा है अतः उक्त पदो की पूर्ति हेतु संचालनालय, महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा विज्ञप्ति प्रकाशित की गई है और 31 अगस्त तक आवेदन आमंत्रित किए गए है। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने उक्त जानकारी देते हुए किशोर न्याय बोर्ड के सदस्यों हेतु आर्हता के संबंध में बताया कि एक जनवरी 2020 को न्यूनतम आयु 35 वर्ष होना चाहिए। शिक्षा, स्वास्थ्य एवं कल्याण कार्यकलापो में बालको के साथ कार्य करने का कम से कम सात वर्ष का अनुभव हो या बाल मनोविज्ञान या मनोचिकित्सक या समाज विज्ञान या विधि क्षेत्र में डिग्री प्राप्त व्यवसायरत व्यक्ति होना चाहिए। ततसंबंध में विस्तृत जानकारी विभाग की बेवसाइटू www.mpwcdmis.gov.in पर उपलब्ध है।  बाल कल्याण समिति के सदस्य हेतु  जिले में बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष एवं चार सदस्यों का कार्यकाल समाप्त होने जा रहा है।  समिति के उल्लेखित पदों की पूर्ति हेतु संचालनालय, महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा विज्ञप्ति प्रकाशित की गई है और 31 अगस्त तक आवेदन आमंत्रित किए गए है। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने उक्त जानकारी देते हुए बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों हेतु आर्हता के संबंध में बताया कि एक जनवरी 2020 को न्यूनतम आयु 35 वर्ष होना चाहिए। शिक्षा, स्वास्थ्य एवं कल्याण कार्यकलापो में बालको के साथ कार्य करने का कम से कम सात वर्ष का अनुभव हो या बाल मनोविज्ञान या मन चिकित्सक या समाजिक कार्य या मानव विकास या समाज विज्ञान या विधि क्षेत्र में डिग्री प्राप्त व्यवसायरत व्यक्ति या सेवानिवृत्त न्यायिक अधिकार होना चाहिए। ततसंबंध में विस्तृत जानकारी विभाग की बेवसाइटू www.mpwcdmis.gov.in पर उपलब्ध है। 

जिले में अब तक 906.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले में अब तक 906.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है कि जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 30 अगस्त को जिले में 60.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर 30 अगस्त रविवार को दर्ज वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में 51.2 मिमी, बासौदा में 46.8 मिमी, कुरवाई में 65.4 मिमी,  सिरोंज में 31 मिमी, लटेरी में 86 मिमी, ग्यारसपुर में 102 मिमी, गुलाबगंज में 59 मिमी तथा नटेरन तहसील में 43 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।  जिले की तहसीलो में अब तक दर्ज वर्षा विदिशा में 953.2 मिमी, बासौदा में 790.6 मिमी, कुरवाई में 965.6 मिमी,  सिरोंज में 663.5 मिमी, लटेरी में 890 मिमी, ग्यारसपुर में 1266 मिमी, गुलाबगंज में 900 मिमी तथा नटेरन में 826 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: