सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 30 अगस्त 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 अगस्त

सीएमओ को लेकर नागरिकों के बीच पहुंचे विधायक  ब्रहमपुरी देवनगर कॉलोनी के घरों में भरा गया था पानी

sehore news
सीहोर। ब्रहमपुरी देवगनर कॉलोनी के नागरिकों ने विधायक सुदेश राय को कॉल कर बरसाती पानी निकासी के इंतजाम नहीं होने घरों में पानी घुसने की समस्या से अवगत कराया। समस्या के निराकरण कराने के लिए तत्पर विधायक सुदेश राय ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए। विधायक सुदेश राय रविवार सुबह तत्काल नगर पालिका सीएमओ संदीप श्रीवास्तव को साथ लेकर मौके पर पहुंच गए।  विधायक सुदेश राय ने नागरिकों के साथ दोनों कॉलोनियों में पहुंचकर पानी भराव क्षेत्रों का निरीक्षण किया इस दौरान नगर पालिका  सीएमओ श्री श्रीवास्तव और नगर पालिका अमला भी साथ रहा है। विधायक श्री राय ने क्षेत्र की चौक पड़ी नाले नालियों को साफ कराने खाली प्लाटो में स्थित गडढ़ों को समतल कराने सहित पानी भराव समस्या से जूझ रहे नागरिकों की सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करने के निर्देश नगर पालिका सीएमओ को दिए। मूसलाधार बारिश के चलते शहर की ब्रहमपुरी देवगनर कॉलोनी में बरसाती पानी अनेक नागरिकों के घरों  में घुस  गया  था। बरसाती पानी की निकासी के लिए सहीं इंतजाम क्षेत्र में नहीं है। क्षेत्र में काफी उची बनाई गई सीसी सड़कों के कारण  घरों की तलहटी काफी नीचे हो गई है नालियों को भी बिना  लेवल नापे बना दिया गया है जिस से  नालियों का बहाब हीं रूक गया है नालियों  में रूक  हुआ  पानी सड़कों  बहा रहा है या फिर नागरिकों  के घरों में घुस रहा है। क्षेत्र के नागरिक  ने विधायक सुदेश  राय  की जागरूकता  और समस्या  निराकरण  के  लिए  बरती गई तत्परता की काफी सराहनीय कदम बताया है। नागरिकों ने विधायक सुदेश राय का आभार भी व्यक्त किया  है।  



विश्वकर्मा मंदिर देवनगर कॉलोनी में मचा कीचड़ भाजपा सीहोर मंडल ने पहुंचकर किया निरीक्षण अध्यक्ष उपाध्यक्ष ने की मुरम डलवाने की घोषणा

sehore news
सीहोर। विश्वकर्मा मंदिर के पीछे देवनगर कॉलोनी में कीचड़ और पानी भराव की समस्या से परेशान नागरिकों की मांग पर रविवार को भाजपा शहर अध्यक्ष प्रिंस राठौर और उपाध्यक्ष सन्नी सरदार ने क्षेत्र में पहुंचकर नागरिकों के साथ समस्या के निरकारण के लिए कॉलोनी का निरीक्षण किया।   कॉलोनी के नागरिकों ने बताया की मूसलाधार बारिश के दौरान कई मकानों में बारिश का पानी घुस गया था। पानी निकासी के लिए नागरिकों के द्वारा नगर पालिका को सूचना दी गई। नपा अमला जेसीबी लेकर आया और मना करने के बावजूद विश्वकर्मा मंदिर के पीछे अनुपयोगी लंबी नाली खोद दी। नाली से निकाली गई मिटटी को सड़क पर डाल दिया। जिस से कीचड़  के हालात बने हुए है। नागरिकों की समस्या  के  निराकरण  के लिए  भाजपा  मंडल सीहोर अध्यक्ष  पिं्रस राठौर और उपाध्यक्ष  सन्नी सरदार के द्वारा  दो डंपर मुरम डलवाने की घोषणा की गई। निरीक्षण के दौरान बड़ी संख्या में  क्षेत्र  के नागरिक उपस्थित रहे।

पूर्व नपाध्यक्ष के पति ने कराई चोक नालियों की साफ सफाई

sehore news
सीहोर। रविवार को पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष एवं वार्ड क्रमांक दस की कांग्रेस पार्षद नमिता राठौर के पति एवं पार्षद प्रतिनिधि युवा कांग्रेस नेता विवेक राठौर ने शिवाजी कॉलोनी, अम्बेडकर रोड, सुदामा नगर, माता मंदिर आदि क्षेत्रों में क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं के साथ चोक पड़ी नालियों से कूढे कचरे  की सफाई कराई। नागरिकों के बीच मौजूद श्री राठौर ने बताया की वार्ड दस और ग्यारह के मोहल्लों में बड़ी ग्वालटोली क्षेत्र से बारिश का पानी नालियों के माध्यम से आता है। नालियां काफी सकरी है पानी का दबाव अधिक होता है जिस  कारण निचली बस्तियों में रहने वाले नागरिकों के घरों में बारिश का पानी हर साल घुस जाता है। नागरिकों के द्वारा नालियों में ही कचरा डालकर समस्या  को और भी बढ़ा दिया जाता है। कांगेस नेता श्री राठौर ने नागरिकों से घरों  दुकानों का कचरा नालियों में नहीं डालने और कचरा  गाड़ी का  उपयोग करने क्षेत्र में स्वच्छता बनाए रखने की अपील की है।  

आज 12 की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई वर्तमान में कुल पॉजीटिव एक्टिव व्यक्तियों की संख्या 162

sehore news
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकार डॉक्टर सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि  आज 12 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। जिसमें सीहोर के 8 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है जिनमें नरेन्द्र नगर, वार्ड नंबर 25, गंगा आश्रम, चाण्यक्पुरी के निवासी हैं, श्यामपुर के जाजनखेड़ी से 1, आष्टा के जुम्मापुरा से 1, तथा बुदनी के 2  व्यक्ति शामिल हैं। जिले में कोरोना पॉजीटिव/एक्टिव व्यक्तियों की संख्या 162 है। जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की मृत्यु संख्या 18 है। आज 7 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। जिले में अब तक स्वस्थ होने के उपरांत डिस्चार्ज किए गए व्यक्तियों की संख्या 463 है। आज 283 व्‍यक्तियों के  सैम्पल कोरोना जांच हेतु लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से आज  101 श्यामपुर के 11 आष्टा से 93 नसरूल्लागंज के 31 एवं बुदनी के 27 व्यक्तियों के कोरोना जांच हेतु सैम्पल लिए है। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है। सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम., आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 643 है जिसमें से 18 की मृत्यु हो चुकी है 463 स्वस्थ्‍ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में 162 पॉजीटिव व्यक्तियों का उपचार चल रहा है।  आज कुल 283 सैंपल जांच हेतु लिए गए। जिले से अब तक कुल 12064 सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से 8579 सेंपलों की रिपोर्ट अब तक निगेटिव प्राप्त हुई है। आज 283 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। कुल 2784 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 58 है। जिले में कुल कंटेंमेंट एरिया 202 है जिनमें से 61 एक्टिव एवं 141 इनेक्टिव एरिया हैं। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर.7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104  नंबर पर ई.परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई.संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्ट्रेट कार्यालय सीहोर में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562.226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।



ग्राम सोमालवाड़ा में सफल रहा रेस्क्यू अभियान लगभग 170 लोगों सांसद, कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक की उपस्थित रेस्क्यू सेंटर पहुंचाया गया

sehore news
सीहोर जिले के बुदनी तहसील अन्तर्गत सोममलावाड़ा ग्राम में अतिवर्षा के कारण बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई थी। जिला प्रशासन ने भारतीय सेना की मदद से लगभग 170 लोगों को हेलीकाप्टर के द्वारा शाहगंज मंडी प्रांगण में पहुंचाया। ग्राम सोमलवाड़ा एवं बमोरी में क्षेत्रीय सांसद श्री रमाकांत भार्गव, कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान तथा अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में स्थानीय प्रशासन एवं भारतीय सेना द्वारा रेस्क्यू कार्य प्रारंभ किया गया। बाढ़ में फंसे ग्रामीणों को रेस्क्यू कार्य प्रारंभ कर सेना के हेलीकॉप्टर से  सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। ग्राम सोमलवाड़ा से 97 लोगों को एवं ग्राम बमोरी से 73 लोगों को रेस्क्यू सेंटर भेजा गया। इसी प्रकार नसरूल्लागंज के बाढ़ प्रभावित ग्रामों में लगातर सेना द्वारा रेस्क्यू भ्रमण किया जा रहा है। स्थानीय प्रशासन पुलिस व नर्मदा तटों पर तैनात है।

सांसद श्री भार्गव पहुंचे रेस्क्यू सेंटर बाढ़ पीड़ितों के जाने हाल

sehore news
रविवार को जिला प्रशासन एवं भारतीय सेना द्वारा सोमलवाड़ा एवं बमोरी ग्राम में हेलीकाप्टर से बाढ़ में फंसे लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित शाहगंज मंडी प्रांगण में रेस्क्यू सेंटर पहुंचाया गया। क्षेत्रीय सांसद श्री रमाकांत भार्गव रेस्क्यू सेंटर पर पहुंचे और लोगों से हाल चाल पूछे। साथ ही उन्होंने सफल रेस्क्यू के लिए भारतीय सेना को भी धन्यवाद दिया। इस मौके पर कलेक्टर श्री अजय गुप्त, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अन्तर्गत फसल का बीमा कराने की अंतिम तिथि आज प्रशासन के निर्देशानुसार रविवार को खुले रहे बैंक   

sehore news
शासन के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में फसल का बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 अगस्त बढ़ाई गई है तथा इस संबंध में रविवार को भी कृषकों के लिए बैंक खुले रहे। जिले में सभी बैंकों में कृषकों ने फसलों का बीमा करवाया। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग उपसंचालक श्री एसएस राजपूत ने जानकारी देते हुए बताया कि अल्प वर्षा, कीटव्याधि उवं भारी वर्षा से सोयाबीन एवं अन्य फसलें प्रभावित हुई हैं। प्रभावित फसलों में बीमा लाभ के लिए अऋणी एवं डिफाल्टर कृषकों को बीमा कराए जाने के लिए अपना आवेदन भरकर आधार कार्ड की छायाप्रति, बही की छायाप्रति बचत बैंक खाता की छायाप्रति, बुवाई प्रमाण पत्र के साथ कियोस्क सेंटर या जिला सहकारी बैंक शाखा या राष्ट्रीय बैंक शाखा में जमा कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री कृषक जीवन बीमा कल्याण योजना अन्तर्गत दो हितग्राहियों को लगभग चार-चार लाख रुपये की राशि स्वीकृत

अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी ने बताया कि मुख्यमंत्री कृषक जीवन बीमा कल्याण योजना अन्तर्गत जिले के दो हितग्राहियों को लगभग 4-4 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। श्यामपुर तहसील अन्तर्गत ग्राम हसनपुरा निवासी श्रीमती शर्मिला बाई पत्नि संदीप राजपूत एवं शाहगंज अन्तर्गत ग्राम सागपुर निवासी श्रीमती जामवति बाई पत्नि दल सिंह को लगभग 4-4 लाख रुपये कुल दोनों को 8 लाख 8 हजार रुपये संबंधित के खाते में आरटीजीएस के तहत भुगतान किए जाएंगे।       

जिले में अब तक 1267.8 मि.मी. औसत वर्षा  

जिले में आज 30 अगस्त, 2020 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 223.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 1267.8 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 1065.8 मि.मी बारिश रिकार्ड की गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में सीहोर में 193, श्यामपुर में 142, आष्टा में 202, जावर में 228, इछावर में 267, नसरुल्लागंज में 215, बुधनी में 276, रेहटी में 266.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1418.3, श्यामपुर में 872, आष्टा में 1177.6, जावर में 1020, इछावर में 1213, नसरुल्लागंज में 1176, बुदनी में 1491 एवं रेहटी में 1774.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है। गत वर्ष इस अवधि में सीहोर में 1369, श्यामपुर में 1017, आष्टा में 1148, जावर में 715, इछावर में 1065, नसरुल्लागंज में 1172, बुधनी में 972 रेहटी में 1067.5 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं: