बिहार : जमुई में रक्तदान शिविर लगाया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 13 सितंबर 2020

बिहार : जमुई में रक्तदान शिविर लगाया

प्रबोध जनसेवा संस्थान द्वारा सदर अस्पताल में रक्तदान शिविर लगाया
blood-donation-camp-jamui
गया। संस्था, "प्रबोध जन सेवा संस्थान" एवं इसकी इकाई "मानव रक्षक रक्तदाता परिवार" विगत 9 वर्षो से अपने सहयोगियों के माध्यम से पूरे देश में रक्तदान के प्रति जागरूकता का अलख जगा रही है।समय -समय पर स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का भी आयोजन करती आ रही हैI इसी आलोक में आज रक्त अधिकोष,जमुई जो इस कोरोना काल में विकट संकट के दौर से गुजर रहा हैI इसी को ध्यान में रखते हुए आज यह शिविर लगाया गया। ज्ञात हो कि आए दिन रोड एक्सीडेंट केस में, प्रेगनेंसी केस में व थैलेसीमिया पीड़ित बच्चे को ससमय रक्त की आवश्यकता पड़ती हैI ससमय खून नहीं उपलब्ध होने पर इन्हें अपनी जिंदगी से हाथ धोना पड़ जाता हैI  संस्था प्रयासरत है की देश में कोई भी व्यक्ति रक्त के अभाव में परिवार से अलग न हो। इस परिवार के सदस्य का मुख्य कार्य रक्तदान के प्रति आम जन के बिच जागरूकता पैदा करना है,जिसे कुछ लोग मान लेते हैं कि जब भी हमें खून की जरूरत पड़ेगी तो यहाँ से उन्हें उपलब्ध हो जाएगाI 

बेशक हम सभी रक्तदान के लिए या रक्त उपलब्ध करवाने के लिए तत्पर हैं बशर्ते मरीज के परिवार या रिश्तेदार में से स्वस्थ व्यक्ति पहले इनके लिए रक्तदान कर चुका होI  इस संस्था के सभी सदस्य नियमित रूप से अपना रक्तदान करते रहते हैं क्योंकि संस्था ये भी चाहती है कि वही ब्लड बैंक में ताजे रक्त की नियमित आपूर्ति बनाए रखें इसलिए भी लगातार नियमित रूप से यह शिविर बिहार के अलग अलग जिलों में लगता रहा है, हम सभी जानते है कि बहुत से लोग आज भी रक्तदान के नाम से डरते है, उन्हें लगता है कि रक्तदान के बाद कमजोरी या कोई अन्य बीमारी हो जाएगा, इस मिथ्या को भी तोड़ना है। आज के इस शिविर में युवा साथियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। जिसमे कुल दर्जनों साथियों ने अपना रक्तदान किया। आज पहली बार रक्तदान करने वाले रक्तवीर काफी उत्साहित दिखे। संस्था के सचिव सुमन सौरव ने बताया के इस कार्य को करने के बाद एक अलग तरह का शुकुन मिलता है, क्योंकि आप किसी का जान बचा रहे है। वही रक्तदानियों ने एक स्वर में कहा कि समाज मे आज बहुत से ऐसे लोग है जिनको ब्लड की काफी जरूरत है और इसको इसी माध्यम से पूरा किया जा सकता है। शिविर को सफल बनाने में जमुई टीम के मुख्य सहयोगी आंनद राज की अहम् भूमिका रही व इस अवसर पर डॉ नौशाद, हरेराम कुमार, चन्दन मिश्रा के साथ ही साथ अन्य लोग भी उपस्थित रहे..!!

रक्तदान करने वाले रक्तवीर- 
डुगडुग सिंह, रतन, नीतीश कुमार, पंकज सिंह, प्रवीण दुवे, ,कुमार नेहरू जी, नीरज सिंह, सोनू कुमार, अमन कुमार, मयंक कुमार, गुंजन मांझी, बाबुल सिंह के साथ-साथ अन्य रक्तवीरों ने रक्तदान किया, खुशी की बात यह रही की इस केम्प में 14 रक्तवीर ने अपने जीवन का पहला रक्तदान किया जिसमें से 2 रक्तवीर ने इसी वर्ष 18 वर्ष पूरा किया है..!! 

कोई टिप्पणी नहीं: