दिल्ली की पंजाब पर सुपर ओवर में रोमांचक जीत - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 21 सितंबर 2020

दिल्ली की पंजाब पर सुपर ओवर में रोमांचक जीत

delhi-won-in-super-overदुबई, 20 सितम्बर, मार्कस स्टायरिस (53 रन और दो विकेट) के जबरदस्त हरफनमौला प्रदर्शन और तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा के सटीक सुपर ओवर (दो विकेट) की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को रविवार को सांसों को रोक देने वाले आईपीएल-13 के बेहद रोमांचक मुकाबले में सुपर ओवर में पराजित कर दिया। पंजाब की टीम रबादा के सुपर ओवर में दो रन ही बना सकी और उसने कप्तान लोकेश राहुल तथा ग्लेन मैक्सवेल के विकेट गंवा दिए। दिल्ली को जीत के लिए तीन रन बनाने थे और उसने बिना कोई विकेट खोये ये रन बना लिए। मोहम्मद शमी के पास सुपर ओवर में बचाने के लिए कुछ नहीं था और पंजाब को निराश होना पड़ा।दिल्ली ने मार्कस स्टॉयनिस की मात्र 21 गेंदों पर सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से बनी 53 रन की विस्फोटक अर्धशतकीय पारी के दम पर 20 ओवर में आठ विकेट पर 157 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि पंजाब ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 157 रन बनाये और मैच टाई हो गया। मैच अब फैसले के लिए सुपर ओवर में चला गया जिसमें दिल्ली ने आसानी से जीत हासिल कर ली। स्टॉयनिस ने आखिरी ओवर को पांचवीं गेंद पर मयंक अग्रवाल को आउट किया और अंतिम गेंद पर क्रिस जॉर्डन को आउट कर स्कोर टाई करा दिया। अग्रवाल ने 60 गेंदों पर सात चौकों और चार छक्कों की मदद से 89 रन बनाये लेकिन उनका पांचवीं गेंद पर आउट होना निर्णायक रहा। स्टायरिस ने यहीं से मैच का पासा पलट दिया। दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए एक समय 16.1 ओवर में अपने छह विकेट मात्र 96 रन पर गंवा दिए थे लेकिन स्टॉयनिस ने आखिरी दो ओवरों में स्कोरबोर्ड का नक्शा बदल दिया। स्टॉयनिस ने इन दो ओवरों में चौकों-छक्कों की झड़ी लगा दी। स्टॉयनिस ने अंतिम ओवरों में कुछ दमदार प्रहार किये जिससे दिल्ली की टीम संघर्ष करने लायक स्कोर तक पहुंच गयी। स्टॉयनिस ने शेल्डन कॉट्रेल के पारी के 19वें ओवर में तीन चौके जड़े। स्टॉयनिस ने आखिरी ओवर में क्रिस जॉर्डन की पहली गेंद पर छक्का उड़ाया और फिर दूसरी, तीसरी तथा चौथी गेंद पर चौका जड़ दिया। पांचवीं गेंद पर छक्का लगा और इसके साथ ही उन्होंने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। दिल्ली का डगआउट इस समय ख़ुशी से उछल रहा था क्योंकि स्टायरिस ने टीम को ऐसे स्कोर पर पहुंचा दिया जिसकी टीम को सपने में भी उम्मीद नहीं थी।




स्टॉयनिस इस ओवर की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए लेकिन यह गेंद नोबॉल निकली जिस पर दिल्ली को फ्री हिट मिली। एनरिच नोर्त्जे ने फ्री हिट पर तीन रन लिए और टीम का स्कोर एक झटके में 157 रन पहुंच गया। आखिरी ओवर में 30 रन पड़े।दिल्ली के शीर्ष बल्लेबाजों ने काफी खराब बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और कप्तान श्रेयस अय्यर को छोड़कर शीर्ष क्रम के किसी भी अन्य बल्लेबाज ने शॉट्स खेलने की हिम्मत नहीं दिखाई। दिल्ली की हालत यह थी कि छह ओवर के पॉवरप्ले में मात्र 23 रन बनाये थे और इस दौरान उसने अपने तीन विकेट गंवा दिए थे। कप्तान श्रेयस अय्यर (39) और विकेटकीपर ऋषभ पंत (31) ने चौथे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की लेकिन इस साझीदारी के दौरान रन गति को तेज नहीं कर पाए। विशेष टैलेंट का ठप्पा लगाकर घूम रहे पंत 29 गेंदों में चार चौकों के सहारे 31 रन ही बना पाए जबकि अय्यर ने 32 गेंदों पर 39 रन में तीन शानदार छक्के लगाए। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की शुरुआत काफी खराब रही और स्टार बल्लेबाज शिखर धवन खाता खोले बिना दूसरे ही ओवर में रन आउट हो गए। पृथ्वी शॉ छठे ओवर में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का शिकार बने। कैरेबियाई बल्लेबाज शिमरॉन हेत्माएर को इसी ओवर में शमी ने अपना दूसरा शिकार बनाया। पृथ्वी ने पांच और हेत्माएर ने सात रन बनाये। अय्यर और पंत ने चौथे विकेट के लिए अच्छी साझेदारी लेकिन दोनों ही बल्लेबाज गेंदबाजों पर हावी नहीं हो पाए। दोनों के विकेट एक रन के अंतराल में गिरे। पहले पंत और फिर अय्यर आउट हुए। पंत को युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने और अय्यर को शमी ने आउट किया। अक्षर पटेल छह रन बनाकर कॉट्रेल की गेंद पर आउट हुए। दिल्ली ने छठा विकेट 96 के स्कोर पर गंवाया। लेकिन इसके बाद स्टॉयनिस ने अंतिम ओवरों में कुछ दमदार प्रहार किये। स्टॉयनिस ने कॉट्रेल के पारी के 19वें ओवर में तीन चौके जड़े। हालांकि कॉट्रेल ने इस ओवर की आखिरी गेंद पर रविचंद्रन अश्विन को आउट किया। अश्विन चार रन ही बना सके।

स्टॉयनिस ने आखिरी ओवर में क्रिस जॉर्डन की गेंदों पर 6,4,4,4,6 उड़ाया और अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। स्टॉयनिस इस ओवर की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए लेकिन यह गेंद नोबॉल निकली जिस पर दिल्ली को फ्री हिट मिली। एनरिच नोर्त्जे ने तीन रन लिए और टीम का स्कोर 157 रन पहुंच गया। पंजाब की तरफ से शमी ने 15 रन पर तीन विकेट, कॉट्रेल ने 24 रन पर दो विकेट और बिश्नोई ने 22 रन पर एक विकेट लिया।लक्ष्य का पीछा करते पंजाब ने 30 रन की ठोस शुरुआत की लेकिन उसने इसके बाद पांच रन के अंतराल में चार विकेट गंवा दिए। मोहित शर्मा ने पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल को आउट कर दिया जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपने पहले ही ओवर में करुण नायर और निकोलस पूरन को आउट कर दिया। अश्विन पिछले साल पंजाब टीम के लिए खेले थे लेकिन इस बार वह दिल्ली के लिए खेलने उतरे और एक ही ओवर में पंजाब की कमर तोड़ दी। हालांकि अपने ओवर की आखिरी गेंद पर अश्विन को क्षेत्ररक्षण करते समय कंधे में चोट लग गयी और उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। राहुल ने 19 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाये। नायर ने एक रन बनाया जबकि पूरन का खाता नहीं खुला। कैगिसो रबादा ने खतरनाक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को एक रन पर आउट कर दिया। अक्षर पटेल ने सरफराज खान का विकेट लिया और पंजाब का स्कोर पांच विकेट पर 55 रन हो गया। सरफराज ने 12 रन बनाये। एक छोर पर जम कर खेल रहे ओपनर मयंक अग्रवाल ने कृष्णप्पा गौतम के साथ छठे विकेट के लिए 46 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। गौतम ने 20 रन बनाये और उन्हें रबादा ने आउट किया। पंजाब का छठा विकेट 101 के स्कोर पर गिरा। अग्रवाल ने 18वें ओवर में मोहित शर्मा की पहली गेंद पर छक्का मारकर अपना अर्धशतक 45 गेंदों में पूरा कर लिया। उन्होंने तीसरी गेंद पर छक्का मारकर पंजाब को मुकाबले में बनाये रखा। पंजाब को अब जीत के लिए आखिरी दो ओवर में 25 रन चाहिए थे। रबादा 19वां ओवर डालने आये। अग्रवाल ने दूसरी गेंद पर चौका मारा और अगली गेंद पर दो रन ले लिए। चौथी गेंद पर कप्तान श्रेयस अय्यर ने बॉउंड्री के पास अग्रवाल का कैच छोड़ दिया और साथ ही चौका भी चला गया। पंजाब को अब आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे। अग्रवाल ने आखिरी ओवर में स्टॉयनिस की पहली गेंदे पर सीधे छक्का मार दिया। उन्होंने अगली गेंद पर दो रन लिए और अपनी टीम को लक्ष्य के नजदीक पहुंचा दिया। तीसरी गेंद पर चौका पड़ा और स्कोर बराबर हो गया। चौथी गेंद पर कोई रन नहीं बना जबकि पांचवीं गेंद पर अग्रवाल और अंतिम गेंद पर जॉर्डन आउट हो गए। स्कोर टाई हो गया और दिल्ली ने सुपर ओवर में मैच जीत लिया। दिल्ली की तरफ से रबादा, अश्विन और स्टॉयनिस ने दो-दो विकेट लिए। मोहित और पटेल को एक-एक विकेट मिला।

कोई टिप्पणी नहीं: