गया : डीएम के नेतृत्व में आज 'मास्क पहनो अभियान' चला - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 12 सितंबर 2020

गया : डीएम के नेतृत्व में आज 'मास्क पहनो अभियान' चला

dm-gaya-mask-checking
गया. इस जिले में कोविड-19 संक्रमण के बचाव एवं सुरक्षा के लिए जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह के नेतृत्व में आज 'मास्क पहनो अभियान' चलाया गया, जिसमें लोगों से अपील की गई कि कोरोना संक्रमण से बचाव  के लिएआप मास्क जरूर पहने। जिन लोगों ने मास्क नहीं पहना था अथवा मास्क को जेब में, बैग में लेकर चल रहे थे, उनसे ₹50 प्रति व्यक्ति जुर्माना वसूलते हुए मास्क उपलब्ध कराया गया। "मास्क पहनो अभियान" में जिला पदाधिकारी के साथ वरीय पुलिस अधीक्षक, गया श्री राजीव मिश्रा, नगर आयुक्त, नगर निगम, गया श्री सावन कुमार, ज़िला जन सम्पर्क पदाधिकारी, गया शम्भूनाथ झा, अंचलाधिकारी, नगर सहित अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी थे। इस अभियान में एक तरफ जहां लोगों से मास्क पहनने की अपील की गई, वहीं दुकानों में दुकानदार एवं ग्राहक को भी मास्क पहनने हेतु प्रेरित किया गया। जो दुकानदार/ग्राहक मास्क नहीं पहने थे, उनसे भी जुर्माना वसूल किया गया। साथ ही निजी वाहन, टेंपो, बाइक, कार पर बैठे यात्री/वाहन मालिक से भी मास्क न पहनने के कारण जुर्माना वसूल किया गया। जिला पदाधिकारी ने बताया कि जिले में नियमित रूप से मास्क पहनने  के लिए संदेश देने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। अनुमंडल में अनुमंडल पदाधिकारी/ अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं प्रखंडों में प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी/ थानाध्यक्ष की टीम नियमित रूप से मास्क पहनो अभियान में कार्य कर रहे हैं।



जिला पदाधिकारी ने कहा कि मास्क पहनना सभी के लिए आवश्यक है। मास्क  का उपयोग, सामाजिक दूरी का अनुपालन, सैनिटाइजर/साबुन का उपयोग करने से ही हम सब कोरोना संक्रमण को मात देने में बहुत हद तक सफल हुए हैं। कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। हमारे चारों तरफ कोरोना के वायरस हैं, एक छोटी सी भी असावधानी हुई तो हम कोरोना संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। कोरोना वायरस से बचाव  के लिए मास्क पहनना, 2 गज की दूरी बनाये रखना तथा सैनिटाइजर/साबुन का उपयोग करना हम सबों के लिए अतिआवश्यक है। उन्होंने जिलावासियों से अपील किया कि आप अगर कार्यालय जाते हैं, दुकान जाते हैं, वाहन में बैठते हैं अथवा वाहन चलाते है या श्रमिक का कार्य करते हैं, सभी जगह मास्क पहनना अनिवार्य है। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि जो लोग मास्क नहीं पहनेंगे, सामाजिक दूरी का अनुपालन नहीं करेंगे, उनसे जुर्माना वसूल की जाएगी। साथ ही भारत सरकार के गृह मंत्रालय एवं राज्य सरकार के गृह विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देश का अनुपालन नहीं करेंगे तो उनपर कोविड-19/ एपिडेमिक एक्ट/आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत कार्रवाई की जाएगी। आज जिला पदाधिकारी के नेतृत्व में जिन क्षेत्रों में मास्क पहनो अभियान चलाया गया वे हैं - सिकड़िया मोड़, गया कॉलेज, काशीनाथ मोड़, सिविल लाइन थाना, जीबी रोड सहित अन्य क्षेत्र शामिल हैं। इन क्षेत्रों के मार्केट (प्लाजा मार्केट) सहित शोरूम, मॉल सहित अन्य दुकान में औचक निरीक्षण किया गया। जीबी रोड अंतर्गत *पहनावा गारमेंट्स* एवं सिविल लाइंस क्षेत्र में *S.S.COMPTECH तथा कहकशां फोटोकॉपिर दुकान* को सील किया गया, क्योंकि दुकानदार एवं ग्राहक बिना मास्क के दुकान में पाए गए थे। मास्क नहीं पहनने वालों से नगर निगम क्षेत्र से आज कुल 5,550 रुपए का जुर्माना वसूला गया।

कोई टिप्पणी नहीं: