झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 04 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 4 सितंबर 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 04 सितम्बर

नगरपालिका परिषद् झाबुआ ने संपूर्ण शहर में करवाया सेनेटाईजेषन, 
ट्रेक्टरों और टेंकरों सेे हुआ कार्य, नवागत कलेक्टर एवं नगरपालिका अध्यक्ष तथा सीएमओ के निर्देष पर सत्त चलेगा अभियान
jhabua news
झाबुआ। जिले के नवागत मुुखिया कलेक्टर रोहितसिंह के आदेष एवं नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार तथा नपा सीएमओ एलएस डोडिया के निर्देष पर नगरपालिका की स्वच्छता शाखा की टीम द्वारा वैष्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के जिले में बढ़ते प्रकोप को देखते हुए संपूर्ण शहर में धुुआंधार सेनेटाईजेषन कार्य की मुहीम 4 सितंबर, शुक्रवार से शुरू कर दी गई है। नगरपालिका की इस मुहीम की संपूर्ण शहर में प्रसंषा की जा रहीं है। ज्ञातव्य रहेे कि झाबुआ जिले में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। वहीं मृतकों की संख्या भी बढ़ रहंी है। जिसे देखते हुए नवागत कलेक्टर श्री सिंह के आदेष तथा नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती डोडियार तथा नपा सीएमओ श्री डोडिया के निर्देष पर स्वाथ्स्य अधिकारी युुनूसउद्दीन कुरैषी, स्वच्छता शाखा प्रभारी कमलेष जायसवाल एवं सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया द्वारा एक बार फिर शहर में स्वच्छता मुहीम छेड़ दी गई है। जिसके पहले दिन ही नगरपालिका द्वारा संपूर्ण शहर में मुुहीम चलाकर धुआंधार एवं जोरदार तरीके से सेनेटाईजेषन का कार्य करवाया गया।  ष्



घर-घर एवं दुकान-दुकान किया सेनेटाईजर
नपा के सेनेट्री प्रभारी कमलेष जायसवाल ने बताया कि नगरपालिका के सफाई जमादार रवि सुनिल, नितेष रमेष, कमलेष मन्नू, सचिन कालउा, महेष बाबबुलाल, कन्हैयालाल आदि द्वारा अलग-अलग टीमांे में बंटकर सफाई फाईटरों से ट्रेक्टरों और टेंकरों सेे संपूर्ण शहर के 18 वार्डों में सेेनेटाईजेषन का कार्य करवााकर शहरवासियांे को कोरोना वाययरस से बचाव एवं सुरक्षा के प्रयास किए गए। नपा के सफाई फायटरों ने घर-घर, दुकान-दुकान जाकर पाईप और पंपिंग मषीन से सेनेटाईज किया। यह मुहीम प्रथम दिन सुबह लेकर शाम तक चलती रहीं।

सफाई के साथ कोरोनाकाल में भी उत्कृष्ट कार्य
नपा की स्चच्छता शाखा की टीम शहर में सफाई कार्य में अव्वल होकर गत वष््र्रा से देष एवं मप्र की सूची मंे आने के साथ कोरानाकाल मेंे भी उत्कृष्ट एवं अनूठा कार्य कर रहीं है। जिसकी शहर में सर्वत्र प्रसंषा हो रहीं है एवं नपा की स्वच्छता श््रााखा के इन कार्यों को सराहा जा रहा है। सेनेट्री प्रभारी श्री जायसवाल ने कहा कि नगरपालिका की वैष्विक महामारी कोरोना वायरस से बचाव हेतु यह मुहीम आगामी दिनों मंे भी सत्त जारी रहेगी।

माशिमं भोपाल में हुई्र महत्वपूर्ण बैठक में झाबुआ जिले से दो षिक्षाविद् महिला नेत्रियों ने किया प्रतिनिधित्व, षिक्षा की नवीनता और गुुणवत्ता पर हुुई विषेष चर्चा्र

jhabua news
झाबुअुा। नवीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के परिपालन हेतु माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के अध्यक्ष श्री जुलानिया एवं मप्र शासन के राज्य शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार की अध्यक्षता में संपूर्ण प्रदेश से कुल 50 चयनित ंप्राचार्य एवं शिक्षाविदों के साथ महत्वपूर्ण बैठक भोपाल में संपन्न हुई। जिसमें विषेष रूप  से नवीन शिक्षा नीति के सभी बिंदुओं पर बारीकी से मंथन किया गया। उक्त महत्तवपूर्ण बैठक में झाबुआ जिले का प्रतिनिधित्व शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामा की संस्था प्रभारी श्रीमती सीमा त्रिवेदी एवं अशासकीय विद्यालय से शारदा विद्या मंदिर, बिलिडोज झाबुआ की प्राचार्य डॉ कंचन चैहान ने किया। बैठक में श्रीमती त्रिवेदी एवं डाॅ. कंचन ने अपने जिले की शैक्षणिक स्थिति से अतिथियों को अवगत करवाया। नवीन शिक्षा नीति का उद्देश्य एवं देष के प्रधानमंत्री की मंशा अनुसार विद्यार्थियांे का संपूर्ण विकास करना, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा,सीखने पर जोर देना, अनुसंधान एवं नवाचार उन्मुखी शिक्षा नीति, छात्रों की रुचि अनुसार विषयवार चयन की सुविधाएं देना आदि की जानकारी दी। बैठक में ‘‘वाॅट डू थिंक के स्थान पर हाऊ डू थिंक’’ और ‘‘वाॅट टू डू के स्थान पर हाऊ टू डू’’ की क्षमता छात्रों में विकसित करने हेतु वर्ष 2020-2021 सत्र से पठन-पाठन एवं मूल्यांकन के संबंध में नई व्यवस्था माशिमं एप्प के माध्यम से करने के बारे मंे विचार-विर्मष हुआ। इस महत्तवपूर्ण बैठक का झाबुआ जिले से दो षिक्षाविद् नेत्री श्रीमती सीमा त्रिवेदी एवं डाॅ. कंचन चैहान द्वारा पूरी मजबूती एवं सुदृढ़ता से प्रतिनिधित्व करने पर मप्र शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास, भारतीय स्त्री शक्ति संगठन, राज्य कर्मचारी संघ,,अध्यापक महासंघ, जिला कर्मचारी संघ, शिक्षक संघ आदि ने जिले को गौरवान्वित करने, के लिए दोनों मात्र शक्तियों को बधाई दी है। साथ ही इस विषेष बैठक के लिए उक्त दो नेत्रियों का चयन करने पर सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग, जिला शिक्षा अधिकारी झाबुआ एवं समस्त वरिष्ठ अधिकारियों का आभार माना है।



पूजारी उत्थान एवं कल्याण समिति ने मोरगांव में मंदिर एवं पूजारी के मकान पर हमला करनेे वालों के विरूद्ध कार्रवाई की मांग की, प्रदेष के मुख्यंत्री केे नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

jhabua news
झाबुआ। श्री पूजारी उत्थान एवं कल्याण समिति जिला शाखा झाबुआ द्वारा संगठन केे प्रदेष स्तरीय आव्हान पर मप्र केे धार जिले के सरदारपुुर तहसील केे ग्राम मोेरगांव में कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा मंदिर एवं उनके पूूजारीे के मकान पर हमला कर तोड़फोड़ करने वाले आरोपियों केे खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित करतेे हुए ्रइस संबंध में 4 सितंबर, श््राुुक्रवार को मप्र केे मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन एसडीएम झाबुुआ एमएल मालवीय को सौंपा गया। पूजारी उत्थान एवं कल्याण समिति के संभागीय अध्यक्ष जयेन्द्र बैेरागी, जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष बैेरागी, जिला उपाध्यक्ष आरडी बैरागी, परामर्षदात्री एवं वैैष्णव बैरागी समाज अध्यक्ष रामचरणदास बैरागी, जिला कार्यकारिणी सदस्य पं. घनष्याम बैरागी, राजमल बैरागी, ेविधि-सचिव नरसिंहदास बैरागी, झाबुआ मंडल अध्यक्ष जगदीष वैष्ण्णव आदि सहित अन्य पदाधिकारी-सदस्यगणों द्वारा कलेक्टोरेट कार्यालय पहुुचंकर धार जिले के सरदारपुर तहसील के ग्राम मोेरगांवं में मंदिर के पूजारी रमेषदास बैरागी,, ओमप्रकाष एवं राजाराम बैरागी पिता रामदास बैरागी केे मकान पर एवं मंदिर पर हमला करने वालांेे केे विरूद्ध कार्रवाई की मांग को लेेकर पूरेे प्रदेष के सभी जिलों में संगठन द्वारा ज्ञापन सौंपने के साथ ही झाबुआ जिले में भी इस मामले में कार्रवाई की मांग को लेेकर मप्र केे मुुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन एसडीएम श्री मालवीय को पेे्र्रष््िरात किया गया।

क्या है पूरी घटना .... ?
ज्ञापन में उल्लेख किया गया कि ग्र्राम मोरगांव में रमेषदास बैरागी एवं ओमप्रकाष तथा राजाराम बैरागी के मकान एवं मंदिर पर उक्त गांव के ही कुछ असामाजिक तत्वांें द्वारा जेेसीबी मषाीन से तोडफोड़ की गई। मंदिर एवं मकान, दोनो को भारी क्षति पहुंचाई्र गई। मंदिर का सामान भी असामाजिक तत्वों द्वारा चोरी कर लिया गया। मंदिर की कृषि भूमि का प्रकरण माननीय न्यायेालय में विचाराधीन है। पूर्व में भी कई बार्र पूजारी के साथ मारपीट की गई है। जिसके कारण पूजारी गांव छोड़कर राजगढ़ जिला धार में रहने लगेे गए है। इनके परिवार के साथ असामजिक तत्वों द्वारा लगातार अत्याचार किया जा रहा है।

कृत्य की निंदा एवं कार्रवाई की मांग
ज्ञापन में कहा गया कि पूजारी उत्थान एवं कल्याण समिति एवं वैष्णव बैरागी समाज जिला झाबुआ इस कृत्य की घोर निंदा करता है एवं पूजारी के परिवार को पुलिस सुरक्षा प्रदान कर क्षतिग्रस्त मकान एवं मंदिर को सुधरवाने के साथ आरोपियांे पर कड़ी कार्रवाई की मांग रखी। इस अवसर पर एसडीओपी झाबुआ इ्रडल मोर्य भी उपस्थित थे।

वन अधिकार अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये खण्ड स्तरीय प्रशिक्षण      आयोजित करें   - श्री सिंह

jhabua news
झाबुआ। वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में हुआ। कलेक्टर श्री सिंह ने इस कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा की यह शासन की महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना का लाभ पात्र हितग्राहियों को आश्यक रूप से दिया जावे। एक भी पात्र व्यक्ति लाभ से वंचित न रहें। इस बात का विशेष ध्यान रखा जावे। श्री सिंह ने इस अधिनियम का जिले में प्रभावी क्रियान्वयन के लिये विकास खण्ड स्तर पर आगामी एक सप्ताह में प्रशिक्षण रखा जावे। इसके लिये प्रशिक्षण कार्यक्रम तत्काल निर्धारित करें। साथ ही जिला स्तरीय मास्टर टेªनरों को इन प्रशिक्षणों में अधिनियम के बारे में तथा प्रावधानों का बारिकी से प्रशिक्षण दिया जावे। भाग लेकर प्रशिक्षण सम्पन्न कराने के लिये सुनिश्चित करें। श्री सिंह ने वनवासियों द्वारा साक्ष्य प्रस्तुत करने पर दावों को मान्य किया जावे। शासन की मंशा हैं कि इस अधिनियम के तहत् पात्र व्यक्तियों को वन भूमि के पट्टे मिले। श्री सिंह ने अपेक्षा करते हुए कहा कि इन प्रशिक्षणों के सम्पन्न होने के बाद संबंधित अधिकारी पात्र व्यक्तियों को आवश्यक रूप से लाभ दिला सकेंगे। सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग श्री प्रशांत आर्य ने वन अधिकार अधिनियम के प्रावधानों के संबंध में तथा सम्पूर्ण प्रक्रिया से विस्तार से अवगत कराया।
इस कार्यशाला में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग श्री प्रशांत आर्य, उप वन मण्डलाधिकारी श्री प्रदीप कछावा, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी  जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, जिले के समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे।

जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति एवं समीक्षा की बैठक 7 सितम्बर को होगी

झाबुआ। जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति एवं समीक्षा की बैठक 7 सितम्बर को कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई है। इस बैठक में पूर्व बैठक में दिये गये निर्देशों के पालन प्रतिवेदन की समीक्षा की जावेगी। साथ ही विभिन्न शासकीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की जावेगी। 

झाबुआ नगर में सड़कों का मरम्मत कार्य प्रारम्भ

jhabua news
झाबुआ। झाबुआ नगर में सड़क का निर्माण कार्य संबंधित एजेंसी द्वारा प्रारम्भ कर दिया गया है। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने  गत सोमवार को समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में 10 किलो मीटर के क्षेत्र में सड़कों की खराब स्थति होने पर संबंधित निर्माण एजेंसियों को मरम्मत कार्य तत्काल प्रारम्भ करने के निर्देश दिये थे। संबंधित अधिकारियों ने कलेक्टर के इन निर्देशों को गम्भीरता से लेते हुए खराब सड़कों का मरम्मत कार्य शुरू कर दिया है। जिससे आवागमन में और अधिक सुविधा आम जनता को मिलेगी।

बीपीएल कार्ड धारक को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराया जाएगा

झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशन में जिले में आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना अंतर्गत खासकर आर्थिक रूप से कमजोर लोगों एवं बीपीएल परिवारों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख रूपये तक केश रहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बी.एस. बघेल ने अवगत कराया कि यह सुविधा शासकीय एवं चिन्हित एवं निजी अस्पतालों में उपलब्ध है। आयुष्मान कार्ड जिला अस्पताल झाबुआ एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पेटलावद तथा कामन सर्विस सेंटरों में बनवा सकतें है। कोई भी व्यक्ति इस योजना की जानकारी टोल फ्री नम्बर 14555 से प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर शिल्पा वर्मा, ग्राम भारती महिला मण्डल जिला बैतूल द्वारा डबल फोर्टिफाईड नमक के उपयोग किये जाने के लिये समस्त विकास खण्ड एवं सेक्टर स्तर पर मैदानी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: