बिहार : कैदी फांसी के फंदे से झूला - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 4 सितंबर 2020

बिहार : कैदी फांसी के फंदे से झूला

prisioner-hanged-in-jail
पटना, 04 सितम्बर। पटना की बेउर जेल में शुक्रवार को कैदी फांसी के फंदे से झूल गया। अन्य कैदियों के शोर करने पर पुलिस ने उसे गंभीर अवस्था में पीएमसीएच में भर्ती कराया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक की पहचान गौरी यादव के रूप में हुई है। गौरी पटना के बाढ़ का रहने वाला था।  बताया जाता है कि गौरी बेउर जेल के बाथरूम फंदे से झूला। जब दूसरे कैदी बाथरूम गए तो घटना की जानकारी हुई। कैदियों के शोर करने पर पुलिस पहुंची और गौरी को इलाज के लिए पीएमसीएच में भर्ती कराया, जहां उसने दम तोड़ दिया। काराधीक्षक ने बताया कि गौरी यादव ने फांसी लगाकर जान दे दी। घरेलू कारणों से वह पिछले एक सप्ताह से तनाव में था।



घर में आर्थिक किल्लत से था परेशान 
मिली जानकारी के अनुसार आदर्श केंद्रीय कारा बेउर में 14 माह से विचाराधीन कैदी 35 वर्षीय गौरी यादव ने शौचालय में गमछे से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। कारा अधिकारी उसे पीएमसीएच ले गए, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। वह बाढ़ के दल्लीचक का रहने वाला था। हत्या के एक मामले में पिछले साल 19 जून से ही  बेउर जेल के गंगा खंड के 5-8 वार्ड में बंद था। कारा सूत्रों की मानें तो गौरी यादव जमानत नहीं मिलने और घर में आर्थिक किल्लत से वह परेशान था। शुक्रवार सुबह से ही वह चुपचुप था।

बाथरूम से नहीं निकला तो कैदियों ने दी सूचना
नहाकर खाना खाने के बाद दोपहर में वह शौचालय के लिए अपने वार्ड से निकला था। वहां गमछे से फांसी लगाकर आत्महत्या करने की कोशिश की। काफी देर तक नहीं निकला तो कैदियों ने इसकी सूचना कारा प्रशासन को दी। शौचालय का दरवाजा तोड़ा गया तो वह छत से लटकता मिला। तत्काल उसे नीचे उतारा गया। विदित हो कि दो दिन पहले भी एक कैदी ने बिजली के तार को मुंह में लेकर आत्महत्या करने का प्रयास किया था, लेकिन उसे बचा लिया गया था। 

दो साल पहले गोवर्धन राय उर्फ गोवरी
बेउर जेल में कैदी ने लगाई फांसी और पीएमसीएच में इलाज के दौरान मौत हो गयी थी।कैदी हत्या और अपहरण के मामले में सजायाफ्ता था।पुलिस ने बताया कि उसने जेल में कैदियों से कई बार मारपीट की थी।बेऊर जेल में शनिवार को एक कैदी ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। कैदी का नाम गोवर्धन राय उर्फ गोवरी था। कैदी को फांसी लगाते देख दूसरे कैदियों ने हंगामा किया। जेल प्रशासन उसे लेकर तुरंत पटना मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल पहुंचा (पीएमसीएच) जहां इलाज के दौरान कैदी की मौत हो थी।कैदी गोवर्धन राय कई दिनों से बीमार था। उसे बेउर जेल के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हत्या और अपहरण के मामले में वह सजायाफ्ता था। वह मनेर का रहने वाला है।कैदी मानसिक रूप से कमजोर था। फुलवारी जेल में उसने कैदियों से कई बार मारपीट की थी। इसके बाद उसे बेउर जेल शिफ्ट किया गया था। 

कोई टिप्पणी नहीं: