विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 4 सितंबर 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 सितम्बर

हेल्थ बुलेटिन : 1172 को होम कोरोन्टाइन, आज 25 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार के द्वारा जारी जिले की हेल्थ बुलेटिन में उल्लेख है कि 1172 को होम कोरोन्टाइन में रखा गया है। जिले में आज दिनांक तक कोरोना पॉजिटिव मरीजो की संख्या 1030 है। जिसमें से 780 कोरोना पॉजिटिव मरीज पूर्ण स्वस्थ हो चुके है वहीं 227 एक्टिव केस है जबकि 23 व्यक्तियों की मृत्यु कोरोना से हुई है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अहिरवार ने मरीजो की रिपोर्ट जानकारी के संबंध में बताया कि फीवर क्लीनिक में 179 मरीजो का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। जिले में होम क्यूरेन्टाइन किए गए मरीजो की संख्या 1172, कोविड केयर सेन्टर (मेडीकल कॉलेज विदिशा) में भर्ती मरीजो की संख्या 119 है। कोविड केयर सेन्टर पॉलिटेक्निक कॉलेज सिरोंज में भर्ती मरीजो की संख्या 14, कोविड केयर सेन्टर बासौदा में भर्ती मरीजो की संख्या 30, एचडीयू/आईसीयू में भर्ती एक्टिव केस की संख्या 18, जिला चिकित्सालय में कोरोन्टाइन में भर्ती मरीजो की संख्या सात, एवं आईसोलेशन में भर्ती मरीजो की संख्या तीन है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने लैब रिपोर्ट की जानकारी के संबंध में बताया कि आज दिनांक तक जांच के लिए भेजे गए सेम्पलों की संख्या 23638 जबकि आज दिनांक को लिए गए पीसीआर सेम्पलों की संख्या 593, टू्र नाट में 22 सेम्पलों का परीक्षण हुआ है जिसमें पॉजिटिव निरंक है। इसी प्रकार रेपिड एन्टीजन टेस्ट किट से 222 सेम्पलों का परीक्षण हुआ है जिसमें दस पॉजिटिव पाए गए है। आज लिए कुल सेम्पलों की संख्या 837, आज प्राप्त सेम्पलों की रिपोर्ट संख्या 833, आज तक निगेटिव प्राप्त सेम्पलों की संख्या 21769, अप्राप्त सेम्पलों की रिपोर्ट संख्या 48, रिजेक्ट सेम्पलों की संख्या 198 शामिल है। 



दो तहसीलो में वर्षा दर्ज

शुक्रवार चार सितम्बर को विदिशा जिले की दो तहसील सिरोंज एवं लटेरी में वर्षा दर्ज हुई है कि जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि शुक्रवार को जिले में 1.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिन तहसीलो में वर्षा हुई है उनमें लटेरी में सात मिमी, सिरोंज में डेढ मिमी शेष अन्य छह तहसीलो में वर्षा नगण्य रही।

कोरोना पर आगामी रणनीति पर विचार विमर्श आज

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान पांच सितम्बर शनिवार की सायं सवा पांच बजे कोरोना के विषय में आगामी रणनीति पर विचार विषय पर सभी कमिश्नर, पुलिस महानिरीक्षक, कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षकों की बैठक व्हीसी के माध्यम से लेंगे। उक्त व्हीसी में मेडीकल कॉलेज के डीन तथा सीएमएचओ को भी शामिल होने के निर्देश जारी है। 

शुक्रवार को 25 सेम्पल पाजिटिव प्राप्त हुए

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि विदिशा जिले में चार सितम्बर शुक्रवार को 25 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए है। विकासखण्डवार प्राप्त पॉजिटिव सेम्पलों की संख्यात्मक जानकारी इस प्रकार से है बासौदा में दस, कुरवाई एवं ग्यारसपुर में क्रमशः दो-दो, सिरोंज में छह तथा नटेरन विकासखण्ड में चार और विदिशा विकासखण्ड में एक सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुआ है।

लटेरी क्षेत्र में क्षतिग्रस्त फसल का जायजा 

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज लटेरी अनुविभाग क्षेत्र के ग्रामों का भ्रमण कर क्षतिग्रस्त हुई सोयाबीन फसल का जायजा लिया है। इस अवसर पर सिरोंज विधायक श्री उमाकांत शर्मा ने भी क्षतिग्रस्त फसलों का निरीक्षण किया तथा प्रभावित किसानो को आश्वस्त कराया कि शीघ्र ही राहत राशि जारी की जाएगी साथ ही बीमित किसानो को बीमा की राशि दिलाई जाएगी। भ्रमण के दौरान एसडीएम समेत अन्य अधिकारी तथा जनप्रतिनिधि साथ मौजूद थे। 

एक प्रकरण में चार लाख की मदद जारी

विदिशा उपखण्ड  अधिकारी श्री गोपाल सिंह वर्मा ने आरबीसी के प्रावधानो के तहत एक प्रकरण में चार लाख रूपए की आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। नायब तहसीलदार एवं तहसीलदार ग्रामीण के पालन प्रतिवेदन पर सहमत होते हुए ग्राम ठर्र में कुएं में गिरने से निकिता पुत्री रामचरण गोड की मृत्यु पानी में डूबने के कारण हो जाने पर मृतिका के पिता रामचरण पुत्र मंगल सिंह को आरबीसी के प्रावधानो के तहत चार लाख रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है।  

पात्रता पर्चियों एवं राशन वितरण कार्यक्रम सात को

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जिला मुख्यालय पर सात सितम्बर को नवीन पात्र हितग्राहियों को पात्रता पर्ची एवं राशन वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। एसएटीआई परिसर के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में उक्त कार्यक्रम प्रातः 11 बजे से शुरू होगा। कलेक्टर डॉ जैन ने कार्यक्रम में कोरोना वायरस कोविड 19 के दिशा निर्देशो का अक्षरशः पालन सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधितों को दिए है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा आयोजन को सुव्यवस्थित रूप से सम्पादित कराने के उद्वेश्य से अधिकारियों को आवश्यक जबावदेंही सौंपी है पूरे कार्यक्रम के लिए जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू को कार्यक्रम का नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। कलेक्टर डॉ जैन ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री केएल बंजारे को कार्यक्रम स्थल, मंच पर सुरक्षा व्यवस्था का दायित्व सौंपा है। बिजली की आपूर्ति सतत बनी रहें इस हेतु मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के कार्यपालन यंत्री श्री अवधेश त्रिपाठी को जबावदेंही सौंपी गई है। इसके अलावा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार को कोरोना वायरस कोविड 19 अंतर्गत स्वास्थ्य परीक्षण की सुविधा आयोजन स्थल पर सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए है। मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह को आयोजन स्थल को सेनेटाइजर कराने, वाहन पार्किंग एवं साफ सफाई व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित करने हेतु अधिकृत किया गया है। मंच संचालन की जिम्मेदारी श्रीमती दीप्ति शुक्ला को, अतिथियों की बैठक व्यवस्था हेतु सुश्री पारूल चौधरी को जबकि हितग्राहियों को बैठने एवं मंच पर ले जाने की व्यवस्था के क्रियान्वयन का दायित्व कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सुश्री हुमा हुजूर को सौंपा गया है।



रेफर होने वाले मरीजो की जानकारी उपलब्ध कराएं

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन को पत्र प्रेषित कर जिला चिकित्सालय से भोपाल हेतु रेफर किए गए मरीजो की जानकारियां उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। कोविड 19 को दृष्टिगत रखते हुए जिला चिकित्सालय विदिशा से भोपाल रेफर व्यक्तियों की जानकारी पूर्ण विवरण सहित रेफर दिवस को ही उपलब्ध कराई जाए। 

गंभीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों की जानकारी दें

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने कोरोना वायरस कोविड 19 के संक्रमण को रोकने हेतु ग्राम स्तर पर पदस्थ विभागीय एवं अन्य विभागों के अमले को निर्देश दिए है कि गंभीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों का चिन्हांकन कर जानकारी शीघ्र उपलब्ध कराई जाए ताकि बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों का उपचार शीघ्र शुरू हो सकें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अहिरवार ने जिले की समस्त आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी तथा एएनएम के द्वारा जानकारी शीघ्र संकलित करें जो लंबे समय से गंभीर बीमारी से ग्रस्त है कोरोना वायरस कोविड 19 से मृत्यु होने वाले व्यक्तियों की समीक्षा में पाया गया कि अधिकांश जिले में ऐसे व्यक्तियों की मृत्यु हुई है जो पूर्व से गंभीर बीमारी से ग्रस्त थे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने ततसंबंध में समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जन चिकित्सालय तथा अर्वन नोडल अधिकारी, शहरी क्षेत्र विदिशा, बासौदा एवं सिरोंज के प्रभारी चिकित्सकों को पत्र प्रेषित कर गंभीर बीमारी से ग्रस्त व्यक्तियों की जानकारियां अविलम्ब संकलित करें।

आरटीपीसीआर में सही जानकारी अंकित करें

कोरोना वायरस कोविड 19 का सेम्पल लेते समय व्यक्तियों की आरटीपीसीआर में सही जानकारी अंकित करें के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार के द्वारा संबंधितों को जारी किए गए है। उन्होंने बताया कि कोविड 19 के संक्रमण को रोकने हेतु अधिक से अधिक जांच की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए आरटीपीसीआर, टू्र नॉट एवं रेपिड एंटीजन (पीओसी) टेस्ट किट के उपयोग को आईसीएमआर द्वारा अनुमति प्रदान की गई है। जिले में हर रोज उपरोक्त पद्वतियों से कम से कम छह सौ व्यक्तियों की सेम्पलिंग की जा रही है। जिन व्यक्तियों की सेम्पलिंग की जा रही है उनका स्थायी व मूल निवासी पता नही दर्ज किया जा रहा है जिस कारण से अन्यत्र जिलो के पाजिटिव व्यक्ति भी जिले की सूची में शामिल हो रहे है। जैसे की मेडीकल कॉलेज के चिकित्सक पैरामेडिकल स्टॉप जिले में दो दिवस  पहले ही आए थे लेकिन सेम्पलिंग करते समय उनका पता मेडीकल कॉलेज विदिशा दिया गया है। जिस कारण से वह जिले की पॉजिटिव संख्या बढ़ गई अतः सेम्पलिंग करते समय स्थायी पता पूछकर आरटीपीसीआर में भरना एवं अन्य आवश्यक जानकारियां भरना सुनिश्चित करेंगे।

आवेदनों के निराकरण संबंधी जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश 

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने समस्त विभागों के जिलाधिकारियों को पत्र प्रेषित कर प्रत्येक मंगलवार को जिला एवं तहसील स्तर से जनसमस्याओं के निराकरण हेतु आवेदकगणों द्वारा आवेदन प्रस्तुत किए जाते है ऐसे आवेदनकर्ता जिनके द्वारा मोबाइल नम्बर अंकित किए जाते है उन आवेदनों को सीएम हेल्पलाइन में तथा बिना मोबाइल नम्बर वाले आवेदनों को उत्तरा पोर्टल पर दर्ज किया जाता है। कलेक्टर डॉ जैन ने जनसुनवाई कार्यक्रम में जनसमस्याओं पर आधारित प्राप्त आवेदनों के निराकरण की जानकारियां जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने निराकरण की कार्यवाही को आन लाइन पोर्टल पर दर्ज कराना सुनिश्चित करते हुए की गई कार्यवाही से जिला कार्यालय व संबंधित आवेदक को अवगत कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर डॉ जैन ने विभागों के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए है कि निराकरण के मामले में किसी भी प्रकार की कोताही ना बरती जाए। निर्देशो का सख्ती से पालन कराया जाना सुनिश्चित करें जिससे आवेदकगणों को प्रस्तुत समस्याओं के निराकरण हेतु बार-बार जिला कार्यालय में आना ना पडे़। उन्होंने दूरदराज के क्षेत्रों से आने वाले आवेदको को होने वाली समस्याओं को संज्ञान में लेते हुए उपरोक्त निर्देश समस्त एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार के अलावा जिलाधिकारियों को जारी किए है।

कंटेनमेंट जोन से 48 क्षेत्र मुक्त हुए  

नेशनल पोर्टल पर प्रदर्शित जानकारी के अनुसार 48 व्यक्तियों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त होने पर जिला आरआरटी के निर्णय अनुसार उन सभी क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया था। उक्त 48 क्षेत्रों के कंटेनमेंट जोन के नोडल अधिकारियों एवं अनुविभागीय अधिकारियों द्वारा प्रेषित प्रतिवेदन में सर्वे एवं प्रतिदिन फालोअप में कंटेनमेंट जोन में 14 दिनों तक कोई भी अन्य व्यक्ति संक्रमित चिन्हित नही पाए जाने के फलस्वरूप कंटेनमेंट जोन तिथि 31 जुलाई से बीस अगस्त 2020 तक के 48 कंटेनमेंट जोन से मुक्त करने की घोषणा की गई है। 

निर्माण कार्यो की समीक्षा आज

कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा निर्माण कार्यो की समीक्षा बैठक शनिवार पांच सितम्बर को आयोजित की गई है यह बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में सायं चार बजे से शुरू होगी। उक्त बैठक में लोक निर्माण विभाग, ब्रिज, पीआईयू, डब्ल्यूआरडी, पीएचई, एमपीईवी, हाउसिंग बोर्ड, पीएमजीएसवाय के कार्यो की समीक्षा की जाएगी। 

कोई टिप्पणी नहीं: