झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 08 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 8 सितंबर 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 08 सितम्बर

न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी नदीम खान द्वारा अमानत में खयानत एवं  धोखाधड़ी करने वाले नौ अभियुक्तों को भेजा जेल

jhabua news
झाबुआ । मीडिया सेल प्रभारी वर्षा जैन ने बताया कि अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला के द्वारा गठित दल द्वारा नेचर गोल्ड पल्स एंड फ्लोर मिल मंडी रोड थांदला की जांच फर्म के भागीदार श्रेणिक गादिया की उपस्थिति में की गई। फर्म के सुपरवाइजर मानसिंह पिता भालिया चैहान द्वारा खुले स्थान एवं गोदाम में गेहूं एवं चने के बोरों की गिनती करवाई गई जांच के दौरान स्टाक बुक में दर्ज स्टाक में और मौके पर भौतिक सत्यापन में पाए गए स्टाक में कुल 75.39 क्विंटल गेहूं एवं 28.7 4 क्विंटल चना कम पाया गया। इसी प्रकार दिनांक 16 ध्05ध् 2020 से दिनांक 01ध्07ध् 2020 तक मंडी में प्रस्तुत भुगतान पत्रक रिपोर्ट की रैंडमली जांच एवं कृषको का सत्यापन मौके पर करवाया गया विसंगति होने पर भौतिक सत्यापन करवाया गया जिसमें 23 कृषकों का लेखा में बताए गए ग्राम खवासा हरीनगर सुतरेटी एवं काकनवानी में निवासरत होना एवं राजस्व अभिलेख में किसी प्रकार की भूमि इनके नाम से दर्ज होना नहीं पाई गया। कृषक जानकीलाल पाटीदार निवासी खवासा द्वारा खवासा आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था गेहूं उपार्जन केंद्र पर पंजीयन कराकर गेहूं विक्रय किया जाना पाया गया। इस प्रकार फर्म नेचुरल गोल्ड पल्स एंड फ्लोर मिल के प्रबंधकों के द्वारा फर्जी तरीके से विधि विरुद्ध गेहूं एवं चना क्रय करना कम स्टॉक रखना पाया गया। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अनुभाग थांदला की लिखित रिपोर्ट पर थाना थांदला की पुलिस द्वारा फर्म के प्रबंधकों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी। थाना थांदला की पुलिस द्वारा आज अभियुक्तगण अली हुसैन पिता गुलाम अली बोहरा, मोहम्मदी पिता अब्बास बोहरा ,मुस्तनसीर पिता अलीहुसैन ,संजय पिता चंपालाल जैन, हुजेफा पिता अली हुसैन बोहरा रजनीकांत पिता रूपचंद जैन ,श्रेणिक पिता कनकमल गादिया निवासी गण थांदला को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में न्यायालय में पेश किया गया ।न्यायालय द्वारा सभी अभियुक्तगण की न्यायिक अभिरक्षा स्वीकार करते हुए जिला जेल झाबुआ भेजा गया।राज्य की ओर से प्रकरण का संचालन एडीपीओ रवि प्रकाश राय द्वारा किया गया।



विधायक कांतिलाल भूरिया ने झाबुआ  एवं राणापुर ब्लॉक क्षेत्र में गांवो के खेतों में जाकर बर्बाद हुई फसलों का औचक निरीक्षण कर किसानों को बर्बाद फसलो का सर्वे करवाकर उचित मुआवजा दिलाने की बात की!

jhabua news
झाबुआ। पूर्व केद्रीय  मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक कांतिलाल भूरिया ने आज मंगलवार को कांग्रेस पदाधिकारियों के साथ झाबुआ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गतझाबुआ  राणापुर, एवं कुन्दनपुर क्षेत्र के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर अतिवर्षा एवम कीट लगने  से बर्बाद हुई खरीफ फसलों को खेतों में जाकर मुआयना किया! भूरिया ने आज झाबुआ  राणापुर ब्लॉक के अन्तर्गत आने वाले दर्जनों गांवों में जाकर खराब हुई फसलों को देखा और पाया कि अत्यधिक बारिश के कारण एवम किट लगने से  किसानों की फसल नष्ट हो गई है मक्का सोयाबीन  मूंग उड़द आदि फसलों में दाने  नहीं पाये है उन्होंने प्रशासन के अधिकारीयों  को निर्देश देते हुए कहा कि  बर्बाद हुई फसलों का जल्द से जल्द सर्वे  कराकर इसकी रिपोर्ट तुरंत प्रशासन को सौंपें ताकि किसानों को बर्बाद हुई फसलों का समय पर  मुआवजा मिल सके  विधायक भूरिया ने झाबुआ एवं राणापुर क्षेत्र के गांव  कालापिपल, डुमपाड़ा , मलवान, छोटी ढेकल, गवसर, दोतड़, कालापान, काकरादरा, भांडाखेड़ा, नाहरपुरा, कंजावानी, रूपाखेड़ा छागोला, समोई, मोरडुंडिया आदि ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर बर्बाद फसलों का निरीक्षण किया एवं किसानों से रूबरू हुए।  इस दौरान किसानों ने कहा कि  अधिक वर्षा एवं कीट लगने से  हमारी फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो गई हैं।  बारिश शुरू होने के के बाद  हमने फसलों की बोनी की थी। अब अधिक बारिश  गिरने से पूरी फसलें चैपट हो गई। उन्होंने कहा कि साल भर परिवार का पेट कैसे पालेंगे। किसानों की बात सुनकर विधायक भूरिया ने कहा कि इस संबंध में हम जल्द ही  मुख्यमंत्री से मुलाकात कर मुआवजा राशि  दिलवाने की बात  करेंगे  विधायक भूरिया ने झाबुआ कलेक्टर से मुलाकात  कर बर्बाद हुई फसलों की जानकारी देने की बात कही  शीघ्र ही गांव के खेतों में सर्वे करवाने की बात भी कही । श्री भूरिया ने भूरिया में कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार किसानों के हितों का ध्यान नहीं रख रही है आज प्रदेश का अन्नदाता परेशान है किंतु सरकार कुंभकरण की नींद सोई हुई है, हमें उसे जगाना है तथा किसानों को बर्बाद हुई फसलों का उचित मुआवजा दिलाने के लिए मै और कांग्रेस पार्टी किसानों के साथ खड़ी है इस अवसर पर जिला कांग्रेस पदाधिकारी मानसिंह मेड़ा, युवा कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष विजय  भाबोर नेहालचन्द पडियार, केहू भाई काकरादरा, बाबू भाई लम्बेला, अकलेश सरपंच रेता, दरियाव मेड़ा सुरड़िया, दरियाव सिंगाड़ गलती, जय मुणिया आदि उपस्थित थे उक्त जानकारी जिला कांग्रेस प्रवक्ता हर्ष भट्ट ने दी ।

कलेक्टर श्री सिंह द्वारा रंगपुरा में तीन करोड़ 19 लाॅख रूपये की लागत से  बनने वाले वृद्धा आश्रम का जायजा


jhabua news
झाबुआ,। कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा मंगलवार को लोक निर्माण विभाग पीआईयू द्वारा झाबुआ में स्थित रंगपुरा में 3 करोड़ 19 लाॅख रूपये की लागत से बनने वाले वृद्धा आश्रम का जायजा लिया। इस वृद्धा आश्रम की क्षमता 50 सीटर की है। यह भवन फरवरी 2021 में बनकर तैयार हो जाएगा। श्री सिंह ने इस भवन में रेम्प निर्माण व अन्य जानकारी प्राप्त की। श्री सिंह ने संभागीय यंत्री को निर्देश दिये हैं कि इस भवन का निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें ताकि इसका लाभ वृद्धजनों को मिल सकें। श्री सिंह ने इसके पहले रंगपुरा में सामाजिक न्याय विभाग द्वारा संचालित जिला विक्लांग पुनर्वास केन्द्र झाबुआ का अवलोकन किया। इस दौरान प्रोस्थेटिक/आॅर्थोटिक कार्यशाला, बहुउद्देश्यीय पुनर्वास एवं प्रशिक्षण इकाई, भौतिक चिकित्सा इकाई, अनुभूति-पेयजल रसोई घर का अवलोकन किया और आवश्यक जानकारी प्राप्त की। श्री सिंह को जिला विक्लांग पुनर्वास केन्द्र के प्रभारी श्री शेलेन्द्र राठौर ने जिला पुनर्वास केन्द्र की सम्पूर्ण जानकारी दी। श्री सिंह ने शिक्षा विभाग द्वारा संचालित जिला पुस्तकालय का अवलोकन किया और पुस्तकालय में रखी पुस्तकों और समाचार पत्रों के संबंध में आवश्यक जानकारी प्राप्त की। श्री सिंह ने जिला शिक्षा अधिकारों को निर्देश दिये हैं कि अतिथियों का स्वागत में गुलदस्ते के स्थान पर कोई भी ज्ञानवर्धक पुस्तक भेंट करने की परम्परा शुरू की जाए। साथ ही इस लाईबे्ररी में अलमारियों की नम्बरिंग करने और कौन सी पुस्तक कहां रखी गई है। इसका उल्लेख भी रजिस्टर में सूचीबद्ध किया जावे ताकि पाठकों को पुस्तकें ढूढ़ने में और अधिक आसान हो सकें। श्री सिंह ने यह भी निर्देश दिये है कि जिला पुस्तकालय में पत्रिकाओं की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिससे पाठकों द्वारा इस पुस्तकालय का अधिक से अधिक लाभ उठा सकें। इस अवसर पर संभागीय परियोजना यंत्री पीआईयू झाबुआ श्री नरेन्द्र सिंह मण्डलोई, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री मेहरबान सिंह सोलंकी, जिला परियोजना समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान श्री एल.एन.प्रजापति सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।



नगरपालिका परिषद् द्वारा नवागत जिला कलेक्टर रोहित सिंह का किया भावभरा स्वागत, प्रषासनिक स्तर पर हल की जाने वाली शहर की समस्याओं और मुद्दों से करवाया अवगत

jhabua news
झाबुआ। जिले के नवागत कलेक्टर रोहित सिंह का नगरपालिका परिषद् झाबुुआ द्वारा 8 सितंबर, मंगलवार को दोपहर 11.30 बजे कलेक्टोरेट पहुंचकर उनके कक्ष में आत्मीय स्वागत किया गया। इस दौरान सभी ने नवागत जिलाधाीष के सम्मुख अपना-अपना परिचय प्रस्स्तु किया। बाद प्रषासनिक स्तर पर हल की जाने वाली झाबुुआ शहर की समस्याओं और विभिन्न मुद्दों से कलेक्टर श्री सिंह को अवगत करवाया। जिसका निराकरण करवाने हेतु कलेक्टर द्वारा आष्वस्त किया गया। स्वागत अवसर पर विषेष रूप से नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार, उपाध्यक्ष रोषनी डोडियार, नगरपालिका सीएमओ एलएस डोडिया, पार्षदगणों में साबिर फिटवेल, अजय सोनी, जुवानसिंह गुंडिया, हेमेन्द्र बबलू कटारा, जितेन्द्र पंचाल, रषीद कुरैषी, विवेक हेलन मेडा, मालू डोडियार, शषि धूमा डामोर, दीपू डोडियार, ऋषि डोडियार आदि उपस्थित थे। सर्वप्रथम कलेक्टर श्री सिंह का पुष्प गुच्छ भेंटकर सभी ने भावभरा स्वागत किया। बाद उनके समक्ष सभी ने अपना परिचय प्रस्तुत किया। कलेक्टर के सम्मुख नपा सीएमओ श्री डोडिया ने वित्तीय वर्ष में नगरपालिका द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी दी। साथ ही जो कार्य पेडिंग है, उनसे भी अवगत करवाया।

शहर में स्लाटर हाऊस का निर्माण, तालाबांे-बगीचों के सौंदर्यीकरण में सहयोग की रखी मांग
इस अवसर पर नगरपालिका परिषद् की ओर से शहर के मोजीपाड़ा में स्लाटर हाऊस का जो काम रूका पड़ा है, उसे अतिषीध्र्र पूरा करवाने, शहर के तालाबों और बगीचों के सौंदर्यीकरण, बसंत काॅलोनी में मत्स्य विभाग का तालाब, जो महीनांे से गंदा एवं उपेक्षा का षिकार है, उसका जीर्णोद्धार करने के अतिरिक्त प्रषासनिक स्तर पर जो कार्य नगर के विकास हेतु अधूरे पड़े है, उन्हें पूर्ण करवाने में सहयोग की मांग कलेक्क्टर श्री सिंह से की। जिसे श्री सिंह ने पूरा करने हेतु आष्वास्त किया।

फुटपाथों की सफाई, डिवाईरों का सौंदर्यीकरण और सड़कों के गड्ढ़े भरे जाएं
इस अवसर पर कलेक्टर श्री सिंह ने भी कहा कि पिछले दिनों उनके द्वारा झाबुआ शहर का निरीक्षण करने पर उन्होंने मुख्य रूप से फुटपाथों पर सफाई्र नहीं होना, सड़कों के बीचो-बीच बने डिवाईडडरों का सौंदर्यीकरण रंग-रोंगन आदि करने और शहर में अधिकांष जगहों पर सडकांे पर गड््ढ़ेे होना पाया था, उक्त कार्य शहर में नगरपालिका परिषद् से जल्द करने हेतु कलेक्टर ने नगरपालिका सीएमओ को निर्देषित किया। विषेषकर वर्षाकाल बाद सड़कों के गड्ढ़ेे भरवाएं जाने हेतु कहा, जिससे राहगीरों और वाहन चालकों को परेषानी ना हो। इसके अतिरिक्त नपा पार्षदों की ओर से कलेक्टर को प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभान्वित हुए हितग्राहियों को अब तक राषि नहीं मिलने सहित अन्य समस्याओं से भी अवगत करवाया।

झाबुआ शहर को देष में प्रथम स्थान पर लाने के प्रयास हो
कलेक्टर ने यह जानकार प्रसन्नता जाहिर की स्वच्छता के मामले में झाबुआ शहर पिछले 2 वर्षों से देष एवं मप्र्र की सूची में आ रहा है, जिस पर कलेक्टर ने इससे भी आगे बढते हुए इंदौर की तर्ज पर झाबुआ को देष में प्रथम स्थान पर लाने के प्रयास नपा परिषद् ्द्वारा किए जाने हेेतु अपनी मंषा व्यक्त की। साथ ही वर्तमान में कोरोनाकाल में झाबुआ शहर कोे कोरोना महामारी से जागरूक करते हुए उन्हें मास्क-सेनेटाईजर वितरण हेतु भी कहा। अंतं में आभार वार्ड क्र. 4 के पार्षद साबिर फिटवेल ने माना।

झाबुआ शहर में मेनटेनेंस के कारण 9 से 16 सितंबर तक इन क्षेत्रों में 4-4 घंटे विद्युत प्रदाय रहेगा बाधित, पढ़े पूरी खबर

झाबुआ। शहर में विद्युत लाईनों एवं उपकेंद्रों के रख-रखाव कार्यों के दृष्टिगत विद्युत विभाग द्वारा मेनटेनेंस कार्य किया जाएगा। जिसके तहत शहर में 9 सितंबर से लेकर 16 सितंबर तक अलग-अलग क्षेत्रों में एक ही समय सुबह 7 से दोपहर 11 बजे तक विद्युत प्रदाय बाधित रखा जाएगा।। जानकारी देते हुए विद्युत मंडल झाबुआ के सहायक यंत्री उमाषंकर पाटीदार ने बताया कि 8 सितंबर, बुधवार को 11-केव्ही हाॅस्पिटल फीडर का कार्य चलने से हाॅस्पिटल क्षेत्र, बस स्टेंड, मेघनगर नाका, उदयपुरिया, एलआईसी काॅलोनी, चेतन्य मार्ग, दिलीप गेट, जेल चैराहा, पाॅवर हाऊस रोड़ एवं बस स्टेंड के आसपास के क्षेत्रों में विद्युत प्रदाय बंद रहेगा। 10 सितंबर, गुरूवार को 11-केव्ही हाॅस्पिटल फिडर पर ही कार्य चलने से ग्रीड, कलेक्टोरेट, शनि मंदिर क्षेत्र, चैतन्य मार्ग, सुभाष मार्ग, लक्ष्मीबाई मार्ग, बस स्टेंड, चन्द्रषेखर आजाद मार्ग, अस्पताल परिसर, उत्कृष्ट स्कूल रोड़,, नगर पालिका क्षेत्र, रूनवाल बाजार, बोेहरा गली, सिद्धेष्वर काॅलोनी एवं आसपास के क्षेत्र, 11 सितंबर, शुक्रवार को 11-केेव्ही वाटर वक्र्स फिडर का कार्य होने से किषनपुरी, आईटीआई, पीएचई कार्यालय, कर्मचारी आवाास काॅलोनी, आईपीएस स्कूल के आसपास की बिजली गुल रहेगी। 12 सितंबर, शनिवार को भी 11-केव्ही वाटर फक्र्स फिडर के कार्य के कारण गोपाल काॅलोनी, राजगढ़ नाका, बसंत काॅलोनी, पुलिस थाना के आसपास, आॅफिसर्स काॅलोनी, मोजीपाड़ा एवं आसपास के क्षेत्र में बिजली प्रदाय बाधित रहेगा।

13 से 16 सितंबर तक इन क्षेत्रांे में बिजली बंद रहेगी
इसी प्रकार 13 सितंबर, रविवार को 11-केव्ही राजवाड़ा फिडर पर कार्य होने से रामकृृष्ण नगर, माधोपुरा, डीआरपी लाईन, बस स्टेंड एवं आसपास के क्षेत्र, 14 सितंबर, सोमवार को भी 11-केव्ही राजवाड़ा पर ही कार्य होने से भोज मार्ग, डीआरपी लाईन, गायत्री गली, बाबेल कम्पाउंड, कुरैषी कंपाउंड, नेहरू मार्ग, बीएसएनएल क्षेत्र, राजवाड़ा, राधाकृष्ण मार्ग, जगमोहनदास मार्ग, कैलाष मार्ग्र, मौलाना आजाद मार्ग, रोहिदास मार्ग, 15 सितंबर, मंगलवार कोे 11 केव्ही सर्किट हाऊस फिडर पर वर्क होने से गादिया काॅलोनी,, काॅलेेज मार्ग, मोजीपाड़ा, त्रिपुरा काॅलेज एवं आसपास के क्षेत्र तथा 16 सितंबर, बुधवार केा 11-केव्ही मारूति नगर फिडर पर कार्य होने से मारूति नगर, भगतसिंह काॅलोनी, विवेकानंद काॅलोनी, हाऊसिंग बोर्ड काॅलोनी, सुखदेव विहार काॅलोनी, कैलाष माग एवं आसपास के क्षेत्रों में सुबह 7 से दोपहर 11 बजे तक विद्युत प्रदाय बंद रखा जाएगा। सहायक यंत्री श्री पाटीदार ने आगे बताया कि आवष्यकतानुसार इस समय में परिवर्तन भी किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: