झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 12 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 12 सितंबर 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 12 सितम्बर

24 दिनो के बाद पारा मे कोरोना ने फिर से दस्तक दी स्ंाक्रमण ने पकडी गति 6 लोग हुवे संक्रमित

jhabua news
पारा । नगर मे वेश्विक महामारी कांेविड 19 कोरोना का संक्रमण लगभग समाप्त हो गया था। 18 अगस्त के बाद नगर मे कोई नया संक्रमित नही पाया गया। चैबीस दिनो के बाद एक बार फिर से पारा नगर मे कोरोना ने दस्तक दी। तेज गति से फेल रही इस महामारी ने क्षेत्र ठेठ ग्रामीण अंचल मे भी अपने पेर पसारना शुरु कर दिए। गत दो दिन मे 6 लोगो के संक्रमीत होने कि रिर्पोट आई हे। जिनको झाबुआ कोविड सेन्टर पर उपचार के लिए आईसोलेशन मे रखा गया हे। नगर मे जुलाई अगस्त माह मे कोविड 19 कोरोना से 39 लोग संक्रमित होगए थे । 18 अगस्त के बाद कोई नया संक्रमीत नही होने से नगर के कोरोना वारिर्यस व स्वास्थ्य विभाग के अमने ने भी राहत कि सांस लि थी। क्षेत्र मे सभी दुर शाति थी। बाजार भी पुर्ण रुप से खुलने लगे वही सरकार ने भी सप्ताह मे एक दिन रविवार का लाॅकडाउन भी हटालिया ओर बाजार पुर्ण रुप से खुला कर दिया। आमजन भी अज्ञानता के चलते बिना किसी सुरक्षा के चलते बाजार मे घुमने लगे। नतिजा 24 दिनो के बाद पारा सहित आसपास के दुरस्थ अंचल मे भी कोरोना ने एक बार फिर से तेज गति से दस्तक दी। दो ही दिनो मे 4 लोगो के संक्रमीत होने कि रिर्पेाट आई। जिसमे पारा नगर के चार लोग वही एक संक्रमीत ग्राम जसोदा का तो दुसरा नरवाली का पाया गया। उक्त सभी संक्रमीत लोगो को रिर्पोअ आने के करिब 24 घण्टे के पश्चात संक्रमीत मरीज के घर को कोरोन्टाईन करके झाबुआ कांेविड सेन्टर पर आईसोलेशन के लिए लेजाया गया। सामुदायीक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सक डाॅ के एस डोडवा ने बताया कि सभी संक्रमीत मरीजो कि हिस्ट्री खंगाली जा रही है ओर उनके सम्पर्क मे आए लोगो के सेम्पल लिए जा रह हे। अब तक पारा केन्द्र पर 45 लोगो के संक्रमीत होने कि रिर्पोट आई आई हे । जिसमे से केस 6 एक्टीव है वही 55 लोगो कि रिर्पोट आना शेष हे।



शिक्षा के बिना जीवन अधूरा हैै, षिक्षित व्यक्ति अपने एवं परिवार के जीवन को सफल बनाता है -ः क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर
सांसद नेे ग्राम पिपलीया (ईषगढ़) में 88 लाख की लागत के हाईस्कूल भवन का भूमिपूजन किया, भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक भी रहे उपस्थित
jhabua news
झाबुआ। षिक्षा के बिना जीवन अधूरा है। षिक्षित व्यक्ति अपना जीवन सफल बनाने के साथ ही परिवार के लिए भी मजबूत कड़ी बनता है। मैं आज आपके गांव में हाईस्कूल भवन का भूमिपूजन कर रहा हूॅ। भवन बनने के बाद आप अपने बच्चों को विद्यालय में भेेजे। बच्चों को गांव में ही अच्छी षिक्षा मिल सकेगी। विषेषकर गरीब वर्ग के बच्चें पढ-लिखकर स्कूल का नाम रोषन करने के साथ ही अपने भविष्य्र का भी निर्माण कर सकेंगे। उक्त प्रेरणादायी उद्गार रतलाम-झाबुआ-आलीराजपुर सांसद गुमानसिंह डामोर ने ग्राम पिपलीया (ईषगढ़) में 88 लाख की लागत से बनने वाले शासकीय हाईस्कूल भवन के षिलान्यास कर भूमिपूजन अवसर पर कहीं। उनके साथ इस अवसर पर विषेष््रा रूप से भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक, भायजुमो जिलाध्यक्ष्ज्ञ भानू भूरिया एवं कल्याणपुरा ग्रामीण मंडल से भुरूभाई चैहान भी उपस्थित थे। सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्ययार्पण कर भूमिपूजन किया गया। पश्चात् ग्राम के सरपंच बाबु मेड़ा एवं ग्रामवासियों तथा प्रभारी प्राचार्य डीएस परमार ने अतिथियों का पुष्पहार से स्वागत किया।

प्रदेष एवं केंद्र सरकार द्वारा की जा रहीं अनेक योजनाएं संचालित
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक ने कहा कि देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देष की गरीब महिलाओं के लिए उज्जवला योजना में निःषुल्क गैस कनेक्षन वितरण योजना संचालित की गई र्है। जिससे महिलाओं को चूल्हे के धुएं से मुक्ति मिल सकी  है। भाजयुमो जिलाध्यक्ष भानू भूरिया ने भी कहा कि वर्तमान प्रदेष सरकार और कंद्र सरकार में हर वर्ग का ध्यान रखा जा रहा है तथा उनके उत्थान केे लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रहीं ंहै।

सांसद से हाईस्कूल का हायर सकेंडरी में उन्नयन की मांग रखी
इस अवसर पर ग्राम पंचायत के संरंपच बाबु मेड़ा ने हाईस्कूल का उन्नयन हायर सेकेंडरी में करने की मांग सांसद के समक्ष रखी एवं विद्यालय आने-जाने वाले मार्ग पर पक्की सड़क बनाने की मांग भी रखी। जिसे सांसद श्री डामोर ने शीघ्र पूूर्ण करने का आष्वासन दिया। इस अवसर पर विद्यालय के षिक्षक नितिन टेलर, मांगीलाल धामावत आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन केषवलाल बुंदेला ने किया एवं आभार संतोष भायले ने माना।

बालिका को अभिभावक ने ब्यूटी पार्लर का प्रषिक्षण देने ने मना किया, तो छोड़ा घर, सीडब्ल्यूसी झाबुआ ने दोनो पक्षों को समझाईष देकर पुनः घर भिजवाया

jhabua news
झाबुआ। जब माता-पिता ने अपनी पुत्री को ब्यूटीपार्लर का प्रषिक्षण प्राप्त करने से मना किया, तो वह नाराज होकर घर से भाग निकली और रतलाम पहुंच गई, जहां मंदिर में शरण लेने पर पूजारी ने इसकी सूचना पुलिस थाना रतलाम बाद सीडब्ल्यूसी रतलाम को दी। जहां से सीडब्ल्यूसी (न्याय पीठ) झाबुआ भेजने पर सीडब्ल्यूसी झाबुआ द्वारा दोनो पक्षों से चर्चा एवं समझाईष पश्चात् बालिका को पुनः अभिभावक के साथ अपने घर भिजवाया गया। साथ ही समय-समय पर फाॅलोअप हेतु समिति के समक्ष पेष होने हेतुु भी आदेषित किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की थांदला तहसील के ग्राम हेड़ावा (काकनवानी) की एक 15 वर्षीय बालिका, जो मार्डन स्कूल अगराल में अध्ययन कर वहीं होस्टल में रहती थी, लाॅकडाउन के कारण पिछले पांच महीने से वह अपने घर पर ही अध्ययन कार्य कर रहीं थी। बालिका ने ब्यूटी पार्लर कोर्स सीखने की अपने अभिभावकों के समक्ष इच्छा जाहिर की। अभिभावक द्वारा मना करने पर आवेष में आकर वह घर छोड़ कर झाबुआ आ गई एवं झाबुआ से बस में बैठकर रतलाम पहुंच गई। रतलाम के एक मंदिर में उसने शरण ली। जहां के पूजारी ने उसे देखा, तो तुरंत समीपस्थ थाना दिनदयाल नगर पर इसकी जानकारी दी।

क्षेत्राधिकार झाबुआ होने से सीडब्ल्यूूसी झाबुआ भेजा गया
पुलिस थाना रतलाम द्वारा वहां की चाईल्ड लाईन को सूचना देकर बालिका को चाईल्ड लाईन के कार्यकर्ताओं के सुर्पुद किया। जहां से कार्यकर्ताओं द्वारा उक्त बालिका को जिला कल्याण समिति रतलाम के समक्ष प्रस्तुत किया, चूंंिक बालिका झाबुआ जिले की थांदला तहसील की निवासी होने के कारण क्षेत्राधिकार झाबुआ होने से समिति द्वारा जिला कल्याण समिति झाबुआ के समक्ष उपस्थित होने का आदेष जारी कर बाालिका को पिता के साथ झाबुआ पहुंचाया। झाबुआ में बाल कल्याण समिति (न्याय पीठ) के वरिष्ठ सदस्य यषवंत भंडारी, गोपालसिंह पंवार एवं श्रीमती ममता तिवारी के समक्ष बालिका के साथ माता-पिता तथा परिजन प्रस्तुत हुए। दोनो पक्षकारों से की अलग-अलग चर्चा एवं दी समझाईष न्याय पीठ के वरिष्ठ सदस्य श्री भंडारी ने प्रकरण का पूरा अवलोकन करने के पश्चात् श्रीमती तिवारी एवं काउसंलर मनीषा परिहार तथा खूषबू मोर्य ने बालिका एवं उसकी माता के साथ काउंसिलिंग कर पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली एवं दोनो को समझाईष दी। वहीं समिति के सदस्य श्री पंवार द्वारा बालिका के पिता से चर्चा की तथा परिवार की वस्तु स्थिति के संबंध में पूरी जानकारी प्राप्त की और सीडब्ल्यूसी रतलाम से भी इस संबंध में संपर्क किया। समिति के सदस्यों द्वारा सभी पक्षकारों की काउंसिलिंग करने के बाद उन्हें एक साथ बैठाकर उनकी बात को भी सुना गया। जिससे बाद बालिका द्वारा अपनी भूल का अहसास करना स्वीकार किया तथा पुनः अपने माता-पिता के साथ जाने की इच्छा प्रकट की। अभिभावक द्वारा भी बालिका को अच्छी तरह से रखने तथा उसकी भावनाओं का सम्मान करने का वचन दिया गया।

अभिभावक को सुर्पुद कर प्रतिमाह पेष होने के दिए आदेष
समिति ने दोनो पक्षकरांे को समझाईष देते हुए बालिका के सर्वोत्तम हित को मद्देनजर रखते हुए विभिन्न शर्तों के साथ आवष्यक दस्तावेजों की जांच कर माता-पिता को सुपुर्द किया। साथ ही चाईल्ड लाईन झाबुआ कोे आदेषित किया कि वह प्रतिमाह बालिका एवं उसके परिवार से संपर्क स्थापित कर वस्तु स्थिति की जानकारी प्राप्त करते रहे। वहीं समिति ने बालिका के माता-पिता को भी प्रतिमाह बालिका को न्याय पीठ के समक्ष प्रस्तुत करने के लिए आदेषित किया। समिति की इस कार्रवाई मंे जिला बाल संरक्षण अधिकारी आरएस बघेल एवं चाईल्ड लाईन झाबुआ का सक्रिय और सराहनीय सहयोग रहा।

विभिन्न मांगों को लेकर आदिवासी पटेलिया समाज ने सांसद गुमानसिंह डामोर को सौंपा ज्ञापन, सांसद ने निराकरण हेतु दिया आष्वासन

jhabua news
झाबुआ। 11 सितंबर, शुक्रवार को दोपहर आदिवासी पटेलिया समाज के प्रतिनिधि मंडल द्वारा रतलाम-झाबुआ-आलीराजपुर सांसद गुमानसिंह डामोर ने उनके स्थानीय किषनपुुरी के समीप स्थित कार्यालय पर भेेंट कर समाज की विभिन्न मांगों संबंधी ज्ञापन प्रस्तुत किया। ज्ञापन प्राप्त करने के पश्चात्् सांसद ने सभी मांगों को निराकरण करने हेतु आष्वस्त किया। ज्ञापन समाज के राष्टीय उपाध्यक्ष मड़ुभाई भाबोर, प्रदेष अध्यक्ष सोमसिंह सोलंकी, महामंत्री मांगीलाल चैहान, जवसिंह परमार एवं जिलाध्यक्ष देवलसिंह परमार के नेतृत्व में सांसद श्री डामोर को सौंपा। जिसमें मुख्य रूप से परथी भाई यादव ग्राम पंचायत रिगोल माल मसूरी फलिया भाबरा जिला आलीराजपुर की स्थापित प्रतिमा पर टीन शेड एवं मांगलिक भवन निर्माण करनेे, हायर सेकेंडरी स्कूल बरझर का नामकरण इनके नाम से रखने,  नगर पंचायत रानापुर के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं भूतपूर्व विधायक रहे ेप्रेमसिंह सोलंकी की प्रतिमा नगर के किसी भी चैराहेे पर स्थापित करने एवं हायर सेकेंडरी स्कूल रानापुर का नाम भी इनके नाम से रखनेे की मांग की।

यह रहे उपस्थित
सांसद को ज्ञापन सौंपने एवं चर्चा के अवसर पर समाज के तोलसिंह नलवाया भूतपूर्व सरपंच, रतनसिंह सोलंकी, पार्षद दिलीप नलवाया संजय सोलंकी, मुकेष बामनिया, कैलाष चैहान, श्यामलाल वागुल, कन्हैयालाल नलवाया, भूरसिंह ढाकिया, लुणसिंह ढाकिया, रमेष ढाकिया, पप्पूभाई भूरा, मीडिया प्रभारी धुलेसिंह बामनिया सहित समाज के अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: