झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 23 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 23 सितंबर 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 23 सितम्बर

कलेक्टर श्री सिंह द्वारा जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण

jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने मंगलवार को जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण किया। सर्वप्रथम फीवर क्लीनिक में पहुंच कर पंजीयन व अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं देखी। फीवर क्लीनिक में 47 मरीजों का पंजीयन, आॅनलाईन इन्ट्री 32 मरीजों, वीडियो कालिंग 26, और मंगलवार को 78 व्यक्तियों का होम आईसोलेशन किया जाना पाया गया। श्री सिंह ने पंजी का संधारण व्यवस्थित करने, बैठक व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था व उपस्थिति पंजी के संधारण की जानकारी प्राप्त की और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए। श्री सिंह ने जिला चिकित्सालय में विभिन्न वार्डों का अवलोकन किया और चिकित्सालय भवन की रंगाई-पुताई लम्बे समय से न होने, सफाई व्यवस्था ठीक से नहीं पाई जाने पर नाराजगी व्यक्त की और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वे जिला चिकित्सालय भवन की रंगाई-पुताई कराने, साफ-सफाई व्यवस्था सुधारने, बिजली फिटिंग व्यवस्थित करने, शौचालयों की साफ-सफाई कराने, डस्टबीन की व्यवस्था शीघ्र सुनिश्चित करें। श्री सिंह ने जिला चिकित्सालय में ठेकेदार द्वारा साफ-सफाई व्यवस्था अच्छी नहीं रखने पर ब्लैक लिस्ट करने और बिजली के ठेकेदार को भी शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने वृद्धजन वार्ड में आवश्यक व्यवस्थाएं देखी और मरीजों से चर्चा की। मरीजों से चिकित्सालय में मिलने वाले भोजन, चाय, नाश्ता व अन्य सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। श्री सिंह ने भ्रमण के दौरान खिडकियों में मच्छर दानी की जाली लगाने जनरेटर सेड बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री एम.एल.मालवीय, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परते, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.बी.एस.बघेल, डाॅ.राजाराम खन्ना, डाॅ. रीया शर्मा उपस्थित थे।



कलेक्टर श्री सिंह द्वारा तीन अधिकारियों को सर्वश्रेष्ठ कार्य करने पर प्रशंसा पत्र जारी

झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने मेघनगर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री व्ही.एस.रावत, मुख्य नगरपालिका अधिकारी मेघनगर श्री विकास डावर, मुख्य नगरपालिका अधिकारी पेटलावद श्री मनोज शर्मा को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 अंतर्गत उनके क्षेत्र में हितग्राहियों की नवीन पात्रता पर्चियों को जन-जन तक पहुचाने का कार्य कर्तव्यनिष्ठा, परिश्रम, लगन, पूर्ण समर्पण, कुशलतापूर्वक तथा दृढ़ ईच्छाशक्ति के साथ किए जाने और शतप्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति करने पर  प्रशंसा पत्र जारी कर बधाई दी है। उन्होंने अपेक्षा की है कि वे भविष्य में भी इसी तहर से पूर्ण ऊर्जा एवं समन्वय से कार्य करते रहेंगे।

कोरोना महामारी एवं सामान्य रूप से दिवंगत हुए लोगों को श्रद्धांजलि देगा सामाजिक महासंघ, 24 सितंबर को होगा आयोजन

झाबुआ। वर्ष 2020 में मार्च माह से संपूर्ण विश्व सहित भारत देश में कोरोना महामारी ने जबरदस्त तांडव मचाया है। जिससे मप्र का झाबुआ जिला भी अछूता नहीं है। जिले में कई लोग कोरोना महामारी से पीड़ित होकर असमय काल के गाल में समाहित हो चुके हैं। साथ ही झाबुआ शहर में इनकोे मिलाकर लगभग 40 लोग ऐसे भी है,ं जो सामान्य बिमारियों से भी दिवंगत हुए हैं। इन सभी को सामाजिक महासंघ झाबुआ की ओर से 24 सितंबर, गुरूवार देर शाम 7.30 बजे से स्थानीय पैलेस गार्डन पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन कर भावांजलि दी जाएगी। यह आयोजन कोविड-19 के नियमों के पालन करते हुए आयोजित होगा। जिसमें झाबुआ के विभिन्न सामाजिक संगठन के प्रमुख पदाधिकारी एकत्रित होकर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए मोमबत्ती जलाकर दिवंगत हुई इन आत्माओं को श्रद्धांजलि देंगे। साथ ही 2 मिनट का मोन भी रखा जाएगा। जिसमें दिवंगत आत्माओं की आत्मा शांति के लिए परम् पिता परमात्मा से प्रार्थना की जाएगी।

झाबुआ सहित जिले के 60 दिवगंतों को दी जाएगी एकसाथ श्रद्धांजलि
सामाजिक महासंघ के नीरजसिंह राठौर, डॉ. केके त्रिवेदी एवं यशवंत भंडारी ने बताया कि दिवंगत हुए लोगों के परिजन भी अनुकूलता अनुसार श्रद्धांजलि कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।। केवल 15 मिनिट के इस श्रद्धांजलि कार्यक्रम में माॅस्क, सैनेटाईजर एवं सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान सामाजिक संगठनों द्वारा रखा जाएगा। कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर बकायदा झाबुआ के दिवंगत श्रेष्ठजनों का होर्डिंग भी बनाया जा रहा है। जिसमें कोरोना महामारी से दिवंगत हुए महानुभावों के अलावा सामान्य रूप से दिवंगत हुए लोगों के फोटो भी लगाए जा रहे हैं। इस आयोजन के माध्यम से जिले एवं झाबुआ शहर के करीब 60 लोगों को एकसाथ श्रद्धांजलि दी जा रही है।

जीके शर्मा अंर्तराष्ट्रीय गुर्जर गौड़ ब्राम्हण महासभा के जिलाध्यक्ष मनोनीत, दी गई शुभकामनाएं

jhabua news
झाबुआ। अंर्तराष्ट्रीय गुर्जर गौैड़ ब्राम्हण महासभा के अध्यक्ष एवं महासचिव की अनुसंषा पर अंर्तराष्ट्रीय संगठन प्रभारी एसएन गौतम ने झाबुआ के गोपाल काॅलोनी निवासी गोपालकृष्ण शर्मा को महासभा का झाबुआ जिलाध्यक्ष मनोनीत किया है। श्री शर्मा वर्तमान में जिलेे की कई संस्थाओं सेे जुड़े हुए है। श्री शर्मा की महासभा में जिलाध्यक्ष पद पर नियुक्ति कर उनसे आषा व्यक्त की गई कि वे समाजहित में कार्य करते हुए अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे। वे वर्तमान में भारतीय मजदूर संघ के झाबुआ-आलीराजपुर जिले के संयोजक के साथ वरिष्ठ नागरिक परिसंघ के संभागीय अध्यक्ष तथा पेंषनर महासंघ के जिलाध्यक्ष पद पर रहते हुए कार्य कर रहे है। वे सेवानिवृत्त कर्मचारी होकर सामाजिक कार्यों में हमेषा अग्रणी रहते है। उनके मनोनयन पर ब्राम्हण समाजजनों सहित उक्त समस्त संस्थाओं के पदाधिकारी-सदस्यांें ने हर्ष व्यक्त करते हुए शुभकामनाएं प्रेषित की है।

संस्कार पब्लिक स्कूल शुरू - शिक्षकों ने किया स्टूडेंट्स की जिज्ञासाओं का समाधान स्कूल संचालक ने बताये बच्चों को सुरक्षा के उपाय

jhabua news
थांदला। शासन के निर्देशानुसार अब अभिभावकों की सहमति से सभी हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूल नवीन सत्र 2020-21 में कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक संचालित हो सकेंगे। शासन के निर्देशों का पालन करते हुए नगर के अधिकांश विद्यालय संचालित हुए। स्थानीय संस्कार पब्लिक स्कूल के संचालक ललित कांकरिया ने जानकारी देते हुए बताया कि विद्यालय को सबसे पहले सेनेटाइज किया गया उसके साथ ही सहमति पत्र लेकर उत्साह पूर्वक आने वाले करीब 150 विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई वही बच्चों को छोटे छोटे ग्रुप में विभाजित कर सबसे पहले कोविड 19 के विषय में विस्तृत जानकारी दी गई साथ ही बच्चों को पढ़ाई में आने वाली समस्याओं को सम्बंधित विषय के शिक्षकों द्वारा निराकरण किया गया। उन्होंने बताया कि आगे भी इसी तरह सोशल डिस्टेंश व शासन की गाइड लाइन के अनुसार ही बच्चों में होने वाली शैक्षणिक समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग आगामी 26 को करेगा थांदला के डॉक्टर्स का सम्मान\ कलेक्टर एसपी भी कार्यक्रम में होंगे शामिल

jhabua news
झाबुआ थांदला। वैश्विक महामारी में अपनी जान की परवाह किये बिना दिन रात मरीजों की सेवा कर रहे डॉक्टर्स, पुलिस एवं स्वास्थ्य कर्मचारियों को देश के सबसे बड़े संगठन राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग द्वारा कोरोना योद्धाओं के रूप में सम्मानित किया जा रहा है। इसी तारतम्य में संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष दयाराम मिश्रा, मुख्य महासचिव डॉ. रविन्द्र मिश्रा, महासचिव गायक कवि गीतकार आनन्द दुबे ष्राजष् के कुशल मार्गदर्शन में मध्यप्रदेश इकाई के प्रदेशाध्यक्ष पवन नाहर, प्रदेश प्रभारी कीर्तिश जैन, प्रदेश प्रतिनिधि प्रदेशाध्यक्ष मनीष कुमठ, प्रदेश उपाध्यक्ष अलीअसगर बोहरा, शुभम लुणावत, सम्भागीय अध्यक्ष सुमित्रा मेड़ा व नीलेश भानपुरिया जिलाध्यक्ष चेतना चैहान व रानू राठौर के नेतृत्व में थांदला के शासकीय चिकित्सकों का सम्मान आगामी 26 सितम्बर को नगर के नवीन महाराजा सिनेमा एवं रेस्टोरेंट में जिला कलेक्टर रोहित सिंह, जिला पुलिस कप्तान आशुतोष गुप्ता के साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों के मुख्य आतिथ्य में किया जाएगा। कार्यक्रम में विशेष रूप से जिलें के अन्य स्थानों से आने वाले संगठन के सदस्यों को जिला कलेक्टर एवं एसपी मार्गदर्शन भी प्रदान करेंगे। इसकी स्वीकृति देते हुए जिला कलेक्टर एवं एसपी ने कहा कि निजी संगठन द्वारा समाज में सेवा के सकारात्मक सहयोग से शासन प्रशासन को मदद ही मिलती है। समाजसेवी संगठन की सकारात्मक सोच से कोरोना में सक्रिय भूमिका का निर्वहन करने वाले डॉक्टर्स के सम्मान करना निश्चित सभी डॉक्टर्स के उत्साह को भी बढ़ाएगा।
     
नाबालिका के अपहरणकर्ता एवं बलात्कारी को नही मिली जमानत

झाबुआ। जिला मीडिया सेल प्रभारी सुश्री सूरज वैरागी सहायक जिला अभियोजन अधिकारी झाबुआ द्वारा बताया गया कि माह जून 2020 में नाबालिका झाबुआ बाजार करने गई थी तो वह बाजार जाकर वह वापिस अपने घर नही आई पता चला कि नाबालिका दिन के करीबन 3 बजे कालापीपल रोड़ पर चल कर आ रही थी तभी सह अभियुक्त नेतु और तीतरिया मोटर साईकिल लेकर आए और नाबालिका को मोटर साईकिल पर बैठाकर चले गए। नाबालिका के परिवार वालो ने अभियुक्तगणों के घर वालो को बोला कि हमारी लड़की को हमें वापिस सौप दो परंतु नाबालिका को वापिस नही दिया तो पीडि़ता के परिवार वालों ने थाना कोतवाली रिपोर्ट दर्ज करवाई तथा दिनांक 14.09.2020 को नाबालिका को दस्तायब किया जाकर पीडि़ता के कथन धारा 164 दप्रस के तहत न्यायालय में करवाए गये जिसमें नाबालिका पीडि़ता ने अपने  कथन में बताया कि अभियुक्त अमरसिंह के द्वारा ही उसके साथ बार-बार बलात्कार किया गया। पुलिस थाना कोतवाली द्वारा आरोपी अमरसिंह को दिनांक 14.09.2020 को गिरफ्तार कर धारा 363, 366, 376य2द्धछए भादवि एवं धारा 5ध्6 पाक्सो एक्ट के तहत न्यायालय में पेष किया गया था तथा न्यायालय के आदेष से तभी से आरोपी जेल में बंद है दिनांक 21.09.2020 को आरोपी का जमानत आवेदन न्यायालय में पेष किया गया था जिसमें शासन की ओर से श्री एस.एस. खिंची, विषेष लोक अभियोजक, जिला लोक अभियोजन अधिकारी, जिला झाबुआ द्वारा मौखिक तर्क प्रस्तुत कर जमानत का विरोध किया गया, जिससे संतुष्ट होकर माननीय न्यायालय श्रीमान प्रथम अपर सत्र न्यायाधीष, श्री सुनील मालवीय साहब के द्वारा आरोपी अमरसिंह की जमानत निरस्त कर दी गई।

11 वाहनों के टेंडर निर्वतन की कार्यवाही सम्पन्न

झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के मार्गदर्शन एवं जिला आबकारी अधिकारी डाॅ. शादाब अहमद सिद्दीकी के निर्देशन में विगत दिनों यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में पुलिस तथा आबकारी विभाग द्वारा जप्तशुदा राजसात 11 वाहनों एवं एक शासकीय वाहन (कंडम) कुल 12 वाहनों का टेंडर निर्वतन की कार्यवाही की गई। टेंडर द्वारा निस्पादन की कार्यवाही में 10 वाहनों के आॅफसेट मूल्य 6 लाख 68 हजार रूपये के विरूद्ध 17 लाख 36 हजार 714 रूपये की राशि प्राप्त हुई। यह आॅफसेट मूल्य से 159.98 प्रतिशत अधिक है।

कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा सबको साख सबका विकास के तहत कृषकों, पशु पालकों तथा मत्स्य पालकों को क्रेडिट कार्ड/ऋण के प्रमाण पत्र वितरित

jhabua news
झाबुआ। गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत सहकारिता विभाग द्वारा यहां नवीन जिला पंचायत सभा कक्ष में सबका साख सबका विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने इस कार्यक्रम का माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जलीत कर शुभारम्भ किया। श्री सिंह ने इस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी सुखी, स्वस्थ और निरोग्य हो। इस कार्यक्रम का उद्देश्य सबका तथा पूरे समाज का विकास होना चाहिए। प्रदेश के साथ-साथ झाबुआ जिले में भी गरीब कल्याण सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। उसका उद्देश्य यह है कि जिले में कही भी कोई गरीब न हो और कोई धन सम्पदा का अभाव है तो शासन आगे बढ़कर उसका सहयोग करें। शासन की मंशा के अनुरूप जिले में हम यह प्रयास कर रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा केसीसी प्रदान करें। श्री सिंह ने कहा कि पशुपालकों, मत्स्य पालकों को केसीसी के माध्यम से वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। जिले में 6 हजार केसीसी बनाए जाने का लक्ष्य है। हम जल्दी ही लक्ष्य पूर्ति कर लेगें। जिले में अब तक 3 हजार 544 आवेदन बैंकों को प्राप्त हो चुके हैं। जिनमें से अब तक 741 हितग्राहियों के केसीसी बनाए जा चुके हैं। मत्स्य पालन के हितग्राहियों के लिए 108 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। इसके विरूद्ध 27 हितग्राहियों केा केसीसी दिए जा चुके हैं। किसान समान निधि योजना के तहत जिले में 2 हजार 543 हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा चुका है। पशुपालन के लिए 406 हितग्राहियों को एक करोड एक लाख रूपये की राशि वितरित की जा चुकी है।बैंक द्वारा किसानों को फलस ऋण खरीब 2020 के लिए 55 हजार किसानों को 198 करोड का अल्पवधि ऋण प्रदान किया गया है। कलेक्टर श्री सिंह ने इस अवसर पर बैंक से सम्बध सहकारी समितियों के पात्र 30 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान नीधि के लाभान्वित एवं पशु पालन तथा मत्स्य पालन के लिए क्रेडिट कार्ड के प्रमाण पत्र प्रदान किए। कार्यक्रम के प्रारम्भ में प्रभारी अवार्ड श्री हरिहर पाण्डे ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। इस कार्यक्रम में अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक श्री हेमेन्द्र रामपुरकर, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डाॅ. विल्सन डावनभाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष श्री ओमप्रकाश शर्मा, प्रभारी उपायुक्त सहकारिता श्री वी.सी.भिडे़, सहकारिता विभाग, कृषि विभाग, पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमति सुशिला डामोर ने किया तथा प्रभारी अवार्ड श्री हरिहर पाण्डे ने आभार व्यक्त किया।

जिला कोविड कमाण्ड एवं कन्ट्रोल सेन्टर अब विडियों काॅलिंग से होगी होम आईसोलेशन कोरोना मरीजों की निगरानी (24ग्7)

झाबुआ। लगातार बढ़ती कोरोना मरीजों की संख्या के चलते सरकार अब मरीजों की सुविधा के लिये तकनीकि का सहारा लेते हुवे नये तरीके से हाई टेक कोविड कमाण्ड सेन्टर स्थापित किया गया है। कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर पर दी जाने वाली सेवाऐं फीवर क्लीनिक, सेम्पल कलेक्शन, बिस्तर की उपलब्धता, होम आईसोलेशन संबंधी मरीजों की जानकारी हेल्पलाईन नम्बर आदि सारी सेवाऐं प्रदान की जावेगी। साथ ही सेवाओं की माॅनिटरिंग की जावेगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 बी.एस. बघेल द्वारा बताया गया कि जिला मुख्यालय पर कोविड कमाण्ड कन्ट्रोल सेन्टर 24ग्7 संचालित रहेगा। इसके लिये आवश्यक चिकित्सक एवं डाटा एन्ट्री आॅपेरटर की ड्यूटी लगाई गई है । कोविड कमाण्ड कन्ट्रोल सेन्टर हेतु टोल फ्री नम्बर 07392-1075 हेागा।   जिला कोविड कमाण्ड एण्ड सेंटर से होम आईसोलेट कोविड पोजीटिव मरीज के पर्यवेक्षण हेतु विडियों काॅलिंग का प्रबंध किया गया है। ऐसे कोविड मरीज जिन्हे होम आईसोलेट रखा गया है को कोविड कमाण्ड सेन्टर में तैनात किये गये चिकित्सक के द्वारा एक दिन में दो बार विडियो काॅल किया जावेगा जिसके द्वारा स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली जावेगी। इसके लिये 94251-02891, 94251-02892, 94251-02893 व्हाट्सएप नम्बर उपलब्ध कराये गये है। उक्त माॅनिटरिंग हेतु सार्थक पोर्टल पर कोविड कमाण्ड कन्ट्रोल सेन्टर जिले के समस्त होम आईसोलेशन मरीजों की लाईन लिस्ट देखी जा सकेगी तथा प्रत्येक दिवस में 2 बार होम आईसोलेट मरीजो की चिकित्सकीय स्थति संबंधी सूचकांको की प्रविष्टी सार्थक पोर्टल पर की जा सकेगी। सेन्टर पर मरीजों को एम्बुलेंस से आवश्यकतानुसार मरीजों को अस्पताल भेजा जावेगा एवं सलाह दी जावेगी कि सर्दी-जुकाम, बुखार होने पर फीवर क्लीनिक से सम्पर्क करें एवं संक्रमण से बचने हेतु मास्क का उपयोग करें, सोसशल डिसटेन्सींग का पालन करें, हाथों को बार-बार धोये, सेनेटाईजर का उपयोग करें।

जिले में कोविड-19 की रोकथाम एवं संक्रमण से बचाव के लिए धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी

झाबुआ। अपर जिला दण्डाधिकारी श्री एस.पी.एस.चैहान ने कोविड-19 की रोकथाम एवं बचाव के लिए जिले में धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए है। इस आदेश के तहत जिले में दुर्गा पूजा आदि पर्व के दौरान विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित की जाने वाली प्रतिमाह की ऊॅंचाई अधिकतम 6 फिट होगी तथा पंडाल की साईज 1010 फिट अधिकतम रखा जा सकेगा। पर्व के दौरान स्थापित की जाने वाली प्रतिमाह की ऊॅंचाई 6 फिट से अधिक नहीं रखी जा सकेगी। सामाजिक, सांस्कृतिक एवं अन्य कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में गृह विभाग की गाईड लाईन अनुसार 100 से कम व्यक्तियों के आयोजन किए जा सकेंगे तथा इसके लिए आयोजक को क्षैत्रान्तर्गत अनुविभागीय दण्डाधिकारी से पूर्वानुमति प्राप्त करना आवश्यक होगा। इस आदेश के तहत कोविड संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए किसी भी धार्मिक तथा सामाजिक आयोजन के लिए चल समारोह निकालने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही गरबा के आयोजन नहीं हो सकेंगे। लाउड स्पीकर बजाने के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी की गई गाईड लाईन का पालन किया जाना अनिवार्य होगा। मूर्ति विर्शजन के लिए 10 से अधिक व्यक्तियों के समूह को अनुमति प्रदान नही होगी। इसके लिए संबंधित आयोजकों को पृथक से क्षैत्रान्तर्गत अनुविभागीय दण्डाधिकारी से लिखित अनुमति पूर्व से प्राप्त किया जाना आवश्यक होगा। सार्वजनिक स्थानों पर कोविड संक्रमण से बचाव के तारतम्य में झाकियां, पंडालों, विर्शजन के आयोजन में श्रद्धालु फेश कवर सोशल डिस्टेसिंग एवं सेनेटाईजर का प्रयोग के साथ ही तथा राज्य शासन द्वारा समय-समय पर जारी किए गए निर्देशों का कडाई से पालन करना होगा। जिले में समस्त दुकाने रात्रि 8 बजे तक खुली रह सकेगी। केमिस्ट, रेस्तरा, भोजनालय, राशन एवं खान-पान से संबंधित दुकाने रात्रि 8 बजे के बाद भी अपने निर्धारित समय तक खुली रह सकेंगी। जिले में रात्रि 10ः30 बजे से प्रातः 6 बजे तक अकारण आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। जिले में प्राधिकृत अधिकारी दुकानों का निरंतर निरीक्षण करेंगे। समस्त दुकान संचालक को स्वयं मास्क पहनना अनिवार्य होगा तथा ग्राहकों के उपयोग के लिए सेनेटाईजर तथा सोशल डिस्टेंसिंग के लिए दुकान पर एक एक गज की दुरी पर घेरे बनाना अनुवार्य होगा। ऐसा नहीं करने वाले दुकान संचालकों के विरूद्ध वैधानिक जुर्माना तथा अन्य दाण्डीक कार्यवाही की जावेगी।

शासकीय विभाग¨ं में रिक्त पद भरने के लिए तत्काल प्रक्रिया प्रारंभ करें- मुख्यमंत्री श्री च©हान
लगभग 30 हजार पद¨ं पर ह¨गी भर्ती
झाबुआ। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह च©हान ने गृह, राजस्व, ल¨क निर्माण, जेल, शिक्षा अ©र अन्य विभाग¨ं में रिक्त पद¨ं क¨ भरने की कार्रवाई तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिए। शिक्षक¨ं के लगभग 20 हजार अ©र अन्य विभाग¨ं के 10 हजार पद मिलाकर लगभग 30 हजार पद¨ं के लिए भर्ती अनुमानित है। मुख्यमंत्री निवास पर आय¨जित बैठक में मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि जनकल्याणकारी कायर्¨ं के सुचारू संचालन के लिए विभाग¨ं में खाली पड़े पद¨ं क¨ भरने की कार्यवाही पूर्ण की जाए। इस संबंध में प्र¨फेशनल एग्जामिनेशन ब¨र्ड, ल¨क सेवा आय¨ग अ©र विभागीय स्तर पर की जाने वाली कार्यवाही संपादित की जाए। मुख्यमंत्री श्री च©हान ने पद¨ं की भर्ती के संबंध में विभागीय स्तर पर भी समीक्षा कर समग्र रूप से संपूर्ण प्रक्रिया अपनाए जाने के निर्देश दिए। भर्ती में नियम प्रक्रिया का पालन सुनिश्चित किया जाए मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि रिक्त पद¨ं की पूर्ति के संबंध में आवश्यक नियम¨ं अ©र प्रक्रियाअ¨ं के पालन का ध्यान रखते हुए प्रक्रिया पूरी की जाए। एक अनुमान के अनुसार करीब 10 हजार पद¨ं के लिए पीईबी द्वारा आगामी महीन¨ं में परीक्षाएं आय¨जित की जाएंगी। इन पद¨ं में गृह विभाग के अंतर्गत पुलिस आरक्षक के 3272 पद, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी अ©र वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी के 863 पद, गृह विभाग में आरक्षक रेडिय¨ संवर्ग के 493 पद, राजस्व निरीक्षक के 372 पद, क©शल संचालनालय में आईटीआई प्रशिक्षण अधिकारी के 302 पद शामिल हैं। इसके अलावा विभिन्न विभाग¨ं में शीघ्र लेखक, सहायक ग्रेड-3, स्टेन¨ टायपिस्ट, स्टेन¨ग्राफर, डाटा एंट्री आॅपरेटर, सांख्यिकी अधिकारी अ©र भृत्य, च©कीदार, वार्ड बाय, क्लीनर, वाटरमेन कुक जैसे पद¨ं की भर्ती की जाएगी। परीक्षाअ¨ं के आय¨जन की तैयारी जारी बैठक में बताया गया कि प्राथमिक शाला शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसम्बर 2020 में प्रस्तावित है। । वर्तमान में पीईबी की अ¨र से तकनीकी शिक्षा संचालनालय, पशुपालन विभाग अ©र कृषि विभाग की विभिन्न परीक्षाअ¨ं के आय¨जन की तैयारी भी की जा रही है। ये परीक्षाएं अकादमिक सत्र के अनुसार अक्टूबर अ©र नवम्बर 2020 में प्रस्तावित हैं। इन पद¨ं के लिए बड़ी संख्या में आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। सिर्फ शिक्षक¨ं के लिए ही 6.57 लाख आवेदन-पत्र इस वर्ष प्राप्त हुए हैं। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री के.के. सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री मनीष रस्त¨गी, आयुक्त जनसंपर्क डाॅ. सुदाम खाडे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

फिट इंडिया फ्रिडम रन का आयोजन 2 अक्टुंबर को

झाबुआ। गांधी जयन्ती के अवसर पर 2 अक्टूबर को फिट इंडिया फ्रिडम रन का आयोजन किया जावेगा। यह रन प्रातः8 बजे बस स्टेण्ड से प्रारम्भ होकर जेल तिराहा, गेल तिराहा, कलेक्टेªट, पुलिस लाईन, राजगढ़ नाका, गोपाल काॅलोनी, भण्डारी पेट्रोल पम्प, मेन गेट काॅलेज ग्राउण्ड झाबुआ पर सम्पन्न होगी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विजय डावर ने अवगत कराया कि फिट इंडिया फ्रिडम रन में किसी भी आयु वर्ग का स्वस्थ व्यक्ति भाग ले सकता है। प्रतिभागी सुविधानुसार दौड़ को ब्रेक करके दौड़ सकते हैं और खुद की गति से दौड सकते हैं। दौड के दौरान कोविड-19 के दिशा निर्देशों एवं दौड़ में शामिल प्रतिभागियों के द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जावेगा। प्रतिभागी को अपनी दौड़ का ब्यौरा रखना होगा। जिसमें रनिंग एप का उपयोग कर सकते हैं। दौड़ उपरान्त सम्पूर्ण ब्यौरे को फीट इंडिया वेबसाईट में व्यक्तिगत प्रोफाईल में अपलोड करना होगा। फिट इंडिया फ्रिडम रन के ई-सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए प्रतिभागी को अपनी दौड़ का ब्यौरा फीट इंडिया वेबसाईट पर अपलोड करना होगा व इस प्रतियोगिता के लिए प्रतिभागी को रजिस्टेªशन स्वयं करना होगा।

आवेदन पत्र आमंत्रित

झाबुआ। समस्त माहाविद्यालयीन प्राचार्यों एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि विभागीय योजनांतर्गत एमपी टास के पीएमएस माड्यूल अंतर्गत 2018-19 एवं 2019-20 के पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 30 सितम्बर तक आवेदन किया जा सकता है। सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग श्री प्रशांत आर्या ने अवगत कराया कि डेटा एवं नांन रिफण्डेबल फीस अपलोड करने के लिए शैक्षणिक संस्थाओं के नोडल अधिकारियों को आईडी एवं पासवर्ड प्रदाय किये गये है। चुकि शैक्षणिक सत्र 2018-19 एवं 2019-20 व्यतीत हो चुके है और इन वर्षों के फाइनल डेटा भारत सरकार को भेजा जाना है। इसलिए समस्त शैक्षणिक संस्थाओं के नोडल अधिकारी द्वारा अधीनस्थ शैक्षणिक संस्थाओं के डेटा एवं नांन रिफण्डेबल फीस अपलोड किया जा सकेगा और 30 सितम्बर 2020 तक एमपी डस पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए एप्लाई कर सकेंगे। माह अक्टूबर में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए एमपी टास्क पोर्टल पर पीएमएस का डेटा एवं नांन रिफडेबल फीस संबंधित नोडल विभाग अपलोड कर सकेंगे।

मद्य निषेध सप्ताह का आयोजन 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक किया जावेगा

झाबुआ। प्रतिवर्ष की भांति गांधी जयन्ती के अवसर पर 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर से मद्य निषेध सप्ताह का आयोजन किया जावेगा। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने अवगत कराया कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य समाज में बढ़ती हुई मद्यपान, तम्बाकू ,गुटका, सिगरेट की लत एवं नशीले मादक द्रव्यों, पदार्थों के दुष्परिणामों से छात्र-छात्राओं एवं समाज को अवगत कराना है ताकि मादक द्रव्यों एवं मादक पदार्थों के सेवन की रोकथाम के लिए वातावरण एवं चेतना निर्माण हो सकें। वैश्विक महामारी कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए शासन द्वारा जारी निर्देशों के तहत किसी भी प्रकार का आयोजन, समारोह आयोजित किए जाने पर प्रतिबंध है। श्री सिंह ने जिले के समस्त विभाग प्रमुखों, मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, मुख्य नगरपालिका अधिकारियों, स्वैच्छिक संस्थाओं को निर्देश दिए हैं कि गांधी जयन्ती पर वर्चुअल व्याख्यान, वेवीनार आयोजित करायें जावें। जनपद पंचायत, नगरीय निकायों, विभागों, स्वैच्छिक संस्थाओं द्वारा अपने कार्यपालिक अमले के व्हाट्सएप ग्रुप, फेसबुक के माध्यम से जनसामान्य के मध्य नशामुक्ति पर आधारित संदेशों को भिजवाया जावें। नशाबंदी पर आधारित वीडियों, लघु फिल्मों को भी सोशल साईट्स पर अपलोड कराया जावें। पेम्पलेट, नशाबंदी साहित्य आदि का वितरण कराया जाना। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन आवश्यक रूप से पालन किया जावे।

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य काॅलेज देहरादून प्रवेश परीक्षा 1 एवं 2 दिसम्बर को आयोजित होगी

झाबुआ। राष्ट्रीय भारतीय सैन्य काॅलेज देहरादून प्रवेश परीक्षा 1 एवं 2 दिसम्बर को आयोजित की जा रही है। इसमें कक्षा 8 वी में प्रवेश पाने के लिए केवल छात्र ही आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश केवल 8 वी कक्षा में ही होता है और किसी कक्षा में प्रवेश नहीं होता है। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने अवगत कराया कि जुलाई 2021 के सत्र में प्रवेश के लिए परीक्षा देश के चुनिन्दा स्थानों पर यह परीक्षा होगी। उम्मीदवार की आयु सीमा 1 जुलाई 2021 को साढे़ ग्यारह वर्ष से कम और 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अर्थात उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 2008 से पहले और 1 जनवरी 2010 के बाद नहीं होना चाहिए। उम्मीदवार को प्रवेश के समय अर्थात 1 जुलाई 2021 को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय में 7वी कक्षा में अध्ययनरत या 7वी कक्षा पास कर चुका हो। लिखित परीक्षा 1 दिसम्बर 2020 मंगलवार को प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक अंग्रेजी और दोपहर 2 बजे से 3.30 बजे तक गणित तथा 2 दिसम्बर2020 बुधवार को प्रातः 10 बजे से 11 बजे तक सामान्य ज्ञान की परीक्षा होगी। मौखिक परीक्षा 6 अपै्रल 2021 मंगलवार को होगी। जिसमें परीक्षार्थी के बौद्धिक ज्ञान और व्यक्तित्व का परीक्षण होगा। मौखिक परीक्षा केवल उन्ही उम्मीदवारों की होगी जो लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे। प्रत्येक विषय के प्रश्न पत्र एवं साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। साक्षात्कार के स्थान और समय की सूचना मार्च 2021 के पहले सप्ताह में राज्य स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सूचित की जाएगी। कलेक्टर श्री सिंह ने अवगत कराया कि मौखिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को चुने हुए सैनिक अस्पतालों में स्वास्थ्य परीक्षण करवाना होगा। जिन उम्मीदवारों का स्वास्थ्य ठीक पाया जाएगा केवल उन्हीं को राष्ट्रीय भारतीय सैन्य काॅलेज में प्रवेश के लिए चुने जाने पर विचार किया जाएगा। केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के बच्चे लिखित परीक्षा एवं मौखिक परीक्षा संबंधित कर्मचारी की पोस्टिंग राज्य/मूल अधिवास राज्य में दे सकतें है। उनके अधिवास राज्य का निर्धारण उनके मूल अधिवास राज्य के अनुसार होगा और उनकी उम्मीदवारी भी उनके मूल अधिवास राज्य के अनुरूप होगी। आवेदन पत्र उसी राज्य में जमा करना अनिवार्य है जहां से उम्मीदवार परीक्षा देना चाहता है। सभी चयनित उम्मीदवारों को प्रवेशाधिकार निर्देश प्राप्ति के 10 दिनों के भीतर दाखिला लेना अनिवार्य होगा। प्रवेशाधिकार निर्देश आवेदन पत्र में दिए गए ई-मेल पर भेजे जाएगें। परीक्षा परिणाम आर.आई.एम.सी. की वेबसाईट में अपडेट किए जाते हैं जिसकी जांच करने की जिम्मेदारी उम्मीदवार की होगी। परीक्षा का केन्द्र मध्य प्रदेश राज्य के लिए प्रगत शैक्षिक अध्ययन संस्थान भोपाल (पूर्व में शासकीय शिक्षा महाविद्यालय) पी.जी.बी.टी. केम्पस बैसिया रोड़ भोपाल पिन 462038 (फोन नम्बर 0755-2735228) होगा। वार्षिक शुल्क सामान्य जाति के उम्मीदवारों के लिए 1 लाख 7 हजार 500 रूपये है और अनुसूचित जाति जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 93 हजार 900 रूपये हैं जो कि समय-समय पर बढ़ सकती है। प्रवेश के समय जमानत के रूप में 30 हजार रूपये जमा करना होंगे। यह राशि काॅलेज की पढ़ाई पूरी होने के बाद वापस की जाती है। छात्रों को योग्यता के अधार पर संबंधित राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। जिसकी कुल राशि 10 हजार से 50 हजार रूपये वार्षिक होती है। आवेदन पत्र और विवरण पत्रिका तथा पुराने प्रश्न पत्र राष्ट्रीय भारतीय सैन्य काॅलेज गढ़ी कैन्ट देहरादून से प्राप्त कर सकते हैं। आॅनलाईन भुगतान के द्वारा आवेदन पत्र आर.आई.एम.सी. की वेबसाईट ूूूण्तपउमण्हवअण्पद से आॅनलाईन भुगतान करके भी प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन पत्र और विवरण पत्रिका एवं पुराने प्रश्न पत्र के एक सेट के लिए सामान्य जाति के उम्मीदवार 600 रूपये और अनुसूचित जाति जनजाति के उम्मीदवार 555 रूपये भुगतान प्राप्त होने के बाद आवेदन पत्र और विवरण पत्रिका तथा पुराने प्रश्न पत्र स्पीड पोस्ट से भेजे जाएगें। या डिमाण्ड ड्राफ्ट के द्वारा आवेदन पत्र आर.आई.एम.सी. और विवरण पत्रिका एवं पुराने प्रश्न पत्र का एक सेट बैंक ड्राफ्ट कमाण्डेंट राष्ट्रीय भारतीय सैन्य काॅलेज देहरादून स्टेट बैंक आॅफ इंडिया, तेल भवन देहरादून बैंक कोड नम्बर (01576) के नाम से भुगतान करके प्राप्त किया जा सकता है। अनुसूचित जाति, जनजाति उम्मीदवार के लिए जाति प्रमाण पत्र की सत्यापित छायाप्रति भेजना अनिवार्य है। आवेदक अपना पत्र व्यवहार का पूरा पता टंकित/स्वच्छ हस्तलिखित रूप से हिन्दी/अंग्रेजी में पोस्टल पिन कोड तथा फोन नम्बर के साथ लिखकर भेजे। अपठनीय, अपूर्ण पता तथा डाक विलम्ब/नुकसान का उत्तरदायी राष्ट्रीय भारतीय सैन्य काॅलेज देहरादून का नहीं होगा। केवल राष्ट्रीय भारतीय सैन्य काॅलेज से प्राप्त आवेदन पत्र मान्य होंगे। बाजार में मिलने वाले या फोटो काॅपी किए गए तथा बिना होलोग्राम (मुहर) के आवेदन पत्रों की मान्यता नहीं होगी। आवेदन शुल्क की वापसी किसी भी दशा में नहीं होगी। अंतिम विहित प्रपत्र में आवेदन पत्र (दो प्रतियों में) के साथ उम्मीदवार की दो पासपोर्ट आकार की फोटो, जन्म प्रमाण पत्र (नगर निगम, ग्राम पंचायत से), मूल निवासी प्रमाण पत्र अनुसूचित जाति जनजाति का प्रमाण पत्र व प्रधानाचार्य द्वारा प्रमाणित वर्तमान कक्षा में अध्ययनरत  का मूल रूप में फोटो सत्यापित किया हुआ प्रमाण पत्र सहित 30 सितम्बर 2020 तक अथवा उससे पहले आवेदन पत्र दो प्रतियों में भरकर मध्य प्रदेश राज्य के लिए प्रगत शैक्षिक अध्ययन संस्थान भोपाल (पूर्व में शासकीय शिक्षा महाविद्यालय) पी.जी.बी.टी. कैम्पस बैरसिया रोड़, भोपाल पिन 462038 के पास पहुंच जाने चाहिए। राज्य शिक्षा केन्द्र को आवेदन पत्र न भेजे।
                          
आवेदन आमंत्रित

झाबुआ। मध्य प्रदेश में स्थित समस्‍त शासकीय आई.टी.आई. में नवीन सत्र 2020 में प्रवेश के लि, ऑनलाईन रजिस्‍ट्रेशन एवं च्‍वॉइस फिलिंग की तिथि 25 सितम्‍बर 2020 से पुनरू प्रारंभ होकर 30 सितम्‍बर 2020 तक बढाई गई है। शासकीय आईटीआई में संचालित ट्रेड्स में कौशल प्रशिक्षण प्राप्‍त करने के इच्‍छुक ऐसे आवेदक जिनकी आयु 1 अगस्‍त 2020 को 14 वर्ष से कम ना हो तथा 10 वीं कक्षा उत्‍तीर्ण हों वे एम.पी. ऑनलाईनध्कियोस्‍क सेन्‍टर से पजप.उचवदसपदम.हवअ.पद के माध्‍यम से आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिये कौशल विकास संचालनालय की वेबसाईट ूूू.उचेापससे.हवअ.पद एवं ूूू.केक.उच.हवअ.पद अथवा पजप.उचवदसपदम.हवअ.पद पर उपलब्‍ध प्रवेश विवरणिका देख सकते हैं। शासकीय आईटीआई झाबुआ के प्राचार्यध्नोडल अधिकारी श्री एम. एस. गरवाल ने बताया कि जिले में कुल 5 शासकीय आईटीआई झाबुआ, रामा, मेघनगर, थांदला एवं बामनिया में स्थित हैं, जिनमें रोजगारध्स्‍वरोजगार के लिये उपयुक्‍त एक वर्षीय व दो वर्षीय इंजीनियरिंगध्नॉन इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम संचालित हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: