बिहार : बालूपर स्थित श्रीचन्द्र स्कूल से लेकर सिक्स लेन तक सड़क और भूगर्भ नाला - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 17 सितंबर 2020

बिहार : बालूपर स्थित श्रीचन्द्र स्कूल से लेकर सिक्स लेन तक सड़क और भूगर्भ नाला

roand-and-canal-patna
पटना। पटना नगर निगम के वार्ड नम्बर-22 बी में है कुर्जी बालुपर। वार्ड पार्षद हैं सुचित्रा सिंह। बालूपर स्थित श्रीचन्द्र स्कूल से लेकर सिक्स लेन तक सड़क और भूगर्भ नाला बन रहा है। इसे सीधे सिक्स लेन के साथ जुड़ा जा रहा है।

1).सड़क की कुल चौड़ाई क्या है?
2).नाले की लंबाई कितनी है ?
3).कुल बजट क्या है?
4).इसकी कुल समय अवधि कितनी है जब इसको बनाके जनता को सुपुर्द किया जाएगा?

मुझे लगता है ये सब जानकारी मुश्किल से जनता के पास होगी।ठेकेदार साहब न सही हमारे नेतागण सांसद श्री रविशंकर बाबू और विधायक श्रीमान संजीव चौरसिया जी से इन सवालों के माध्यम से जानकारी मिले। इसकी उम्मीद रहेगी और साथ ही कुछ चिन्ता है जो जाहिर करनी जरूरी है :

1).नाले के निर्माण में गैस गोदाम से बाएं फिर उसी नाले को दायी तरफ ले जाना और साथ ही लंबाई नाले की एक जैसे कही नही मिलेगी आपको...कही ऊपर, कही नीचे, कही आगे कही पीछे...एक समानंतर तो शायद होगी भी नही? अगर नाले का अच्छे से निर्माण नही हुआ तो वापिस से जलजमाव की समस्याओं को आने वाले कल में जनता को भुगतना पड़ेगा ??
2).सड़को की कुल चौड़ाई अगर नक्शे पे नजर डालकर देखे तो अजीब अटपटा से प्रतीत होता है...जहा जगह दिखी वही नाले सड़क निकल गए...??

जनता को सिर्फ इतना बता दीजेएगा की कुल कितनी चौड़ाई थी जिसपे आपने निर्माण कार्य की घोषणा की है ??? आप सभी को मैं ये सवाल बार बार इसलिए पूछ रहा हूँ क्योंकि आपके निर्माण कार्य को सिर्फ लीपापोती का नाम नही देने दूंगा वजह ये की ये सड़क और नाले वापिस से आप नेतागणों के फ़ाइल से पास होने में काम से कम 20 वर्ष तो लग जाएंगे। ऐसे में अगर जनता जागरूक नही रहेगी तो आप और आपके ठेकेदार बस जैसे तैसे कामो की लीपापोती करके निकल जाएंगे और जनता बस मूकदर्शक बनके रह जायेगी। सड़क और नाले की गुणवत्ता अगर सही नही रही तो यही सड़क और नाले अगले साल बरसात में अपने अपने रंग पे आ जायँगी...सड़के टूटेंगी और नाले में जलजमाव होना शुरु हो जायेगा.... मैं जनता को इस पोस्ट के माध्यम से जागरूक करना चाहता हूं कि बाद में आप खुद को ठगा हुआ महसूस न करे इसके पहले जो काम हो रहा उसकी पूरी निगरानी रखे और समय समय पर उसके फ़ोटो और वीडियो बनाके रखे ताकि अगर ठेकेदार महोदय गुणवत्ता सड़को की या नालो की अच्छी करके नही दे तो उनके और माननीय नेतागणों पे आरोप लगा सके कि भाई साहब ये था आपका कार्यक्रम जिसके तहत सड़क या नाले ऐसे बने है....

जागरूक बने और अपने हक के लिए आगे बढ़े।
जनता की एकजुटता ही आपका हथियार है...जिस दिन जनता जागरूक हो जाएगी अपने टैक्स के पैसे के लिए सवाल पूछना सुरु कर देगी उस दिन से आपके हित मे काम होना शुरू हो जायेगा। ये सड़क और नाले जनता के टैक्स के पैसे से बनते है किसी नेता मंत्री के खुद के जेब से नही दिए जाते है... मैं बार बार अपील करता हूँ जो लोग भी इस निर्माण में भागीदार है कृप्या इस सड़क के चौड़ाई एवं नाले तथा सड़क के निर्माण में गुणवत्ता से कही कोई कोताही न बड़ते... एक अच्छी सड़क व नाले का निर्माण करके जनता को सुपुर्द किया जाए ताकि जनता को सरकार और सरकारी तंत्रो पे नाज हो न कि उन्हें पहले की भांति शर्मिंदगी महसूस हो...।

कोई टिप्पणी नहीं: