सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 17 सितंबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 सितम्बर

देश का युवा रोजगार के लिए परेशान है और सरकार सो रही है - बलवीर तोमर
युका एवं एनएसयूआई ने बेरोजगारी को लेकर आयोजित की परिचर्चा   
sehore news
सीहोर/ आज अखिल भारतीय युवा कांग्रेस पूरे देश मे राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस मना रही है। बेरोजगारी के समस्या को लेकर  जिला युवा कांग्रेस एवं एनएसयूआई के तत्वावधान में स्थानीय जिला कांग्रेस कार्यालय* में आज बेरोजगारी की समस्या पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया । परिचर्चा के मुख्य अतिथी जिला कांग्रेस अध्यक्ष बलवीर तोमर ने कहा कि सरकार की विफल आर्थिक नीतियों के कारण आज देश में जीडीपी की दर ऐतिहासिक रूप से निचले स्तर पर चली गई है ।  देश के व्यापारी और उद्योग जगत मंदी से परेशान है औऱ युवाओ के रोजगार के लिए यहां वहां भटकने के बाद भी सफलता नही मिल रही है। परिचर्चा को संबोधित करते हुए युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष राजीव गुजराती ने कहा कि वर्तमान की केंद्र सरकार देश मे वेरोजगारी के मामले में सबसे विफल सरकार साबित हुई है केंद्र और राज्य सरकार को देश के युवाओं के लिए रोजगार के लिए नए अवसर प्रदान करने के रास्ते तलाशना चाहिए ताकि पड़े लिखे युवा के हाथो में काम हो । इस अवसर पर परिचर्चा में अधिवक्ता शरद जोशी, सुनील दुबे, तारा यादव, शमीम अहमद, हाफिज चौधरी, कपिल उपाध्याय,इरफान बेल्डर, मृदुल तोमर,सुरेश ठाकुर, भगत तोमर, पंकज शर्मा, उमेश रोहित, भगत तोमर, एनएसयूआई जिलाध्यक्ष देवेंद्र ठाकुर, युवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष मुस्तुफा अंजुम, गजराज परमार, असरफ खा, सर्वेश व्यास, अजमेरी भाई,मनीष मेवाड़ा, प्रिंस यादव, नायब खान, ब्रजेश पाटीदार, संतोष मालवीय, हरिओम सिसोदिया, गजराज परमार, समसुद्दीम खा, शुभम सक्सेना, अनुभव सेन, शुयश प्रताप सिंह, भरत मेवाड़ा, शिवम लोवंशी, यश यादव, शुर्यांश जादौन, राहुल गोस्वामी, विकाश विश्वकर्मा, तनिष् त्यागी, सुयश प्रताप सिंह,सिद्धांत राय, राहुल कुशवाह, शुभम भावसार, विक्की विश्वकर्मा, मोनू राठौर, विशाल जोशी, गौरव पुरविया, गोविंदा, आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

पोषण आहार से ही बच्चों का मानसिक व शारीरिक विकास होगा- मंत्री श्री कुशवाह
गरीब कल्याण पखवाड़ा अन्तर्गत पोषण उत्सव कार्यक्रम संपन्न
sehore news
गुरुवार को जिला मुख्यालय पर शासकीय खेलकूद संस्थान आवासीय परिसर में गरीब कल्याण पखवाड़ा अन्तर्गत पोषण उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। साथ ही मुख्यमंत्री के वेबकास्ट कार्यक्रम का भी सीधा प्रसारण सुना गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रंसस्करण (स्वतंत्र प्रभार) एवं नर्मदा विकास विभाग राज्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन श्री भारत सिंह कुशवाह उपस्थित थे। कार्यक्रम में विधायक सीहोर श्री सुदेश राय, आष्टा विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय, श्री रवि मालवीय, श्री सीताराम यादव, श्री राजकुमार गुप्ता, श्री प्रिंस राठौर आदि उपस्थित थे। पोषण उत्सव कार्यक्रम के दौरान मंत्री श्री कुशवाह ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मकान वह ही मजबूत रहता है जिसकी नींव मजबूत होती है उसी प्रकार बच्चे जो बचपन से ही पोषण युक्त भोजन लेते हैं वे ही आगे चलकर स्वस्थ्य युवा बनते। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका बच्चों के लिए दूसरी मां की तरह होती हैं जो बच्चों को पोषण आहार प्रदान करती हैं। कमजोर परिवार के बच्चों को आंगनवाड़ी तक पहुंचाने का कार्य सबको करना है। कुपोषण को खत्म करने के लिए हम सबकों सामूहिक प्रयास करने होंगे। पोषण आहार से ही बच्चों का मानसिक व शारीरिक विकास होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा की जा रही इस व्यवस्था से कमजोर परिवारों से नायाब हीरे निकलकर आएंगे व प्रदेश के विकास में सहयोग करेंगे। शासन की सभी योजनाओं का लाभ हितग्रहियों को मिलना चाहिए। मध्यप्रदेश में उद्यानिकी क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं। हमें उत्पादन के साथ-साथ प्रसंस्करण का कार्य भी करना है। सीहोर में विभागीय नर्सरी में ऐसे पौधे रौपे जाएंगे जो कृषकों द्वारा मांगे जाते हैं। मंत्री श्री कुशवाह द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना अन्तर्गत छात्रवृत्ति एवं प्रमाण पत्र वितरण, जिला स्तरीय समेकित स्वास्थ्य एवं पोषण कार्ययोजना का विमोचन, ग्राम,वार्ड, नगरीय निकाय स्तरीय समेकित स्वास्थ्य एवं पोषण कार्ययोजना का विमोचन, कुपोषित बच्चों को मिल्क पाउडर का वितरण, कुपोषित बच्चों के घरों में लगाए जाने के लिए फलदार पौधों तथा दिव्यांगों को ट्राइसाइकिल का वितरण भी किया गया। इस मौके पर कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जिले के लगभग 1 लाख 4 हजार किसानों के खातों में आएगी फसल बीमा राशि
मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ-2019 की दावा राशि का वितरण एक क्लिक के माध्यम से आज
उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अन्तर्गत खरीफ-2019 की फसल बीमा दावा राशि वितरण उज्जैन जिले से एक क्लिक के माध्यम से किया जाएगा। जिसमें सीहोर जिले के 1 लाख 4 हजार 208 किसानों को 157 करोड़ का बीमा दावा राशि खाते में डाली जाएगी। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में जिला स्तर पर आवासीय खेलकूद संस्थान भोपाल नाका, जिले के समस्त ग्राम पंचायत एवं विकासखंड मुख्यालय स्तर पर सीधा प्रसारण के माध्यम से 18 सितंबर को प्रात:11 बजे कृषकों तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों को कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। समस्त जनप्रतिनिधियों एवं कृषकों से अपील की गई है वह कोविड़-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए कार्यक्रम में उपस्थित हों।

गरीब कल्याण पखवाड़ा अन्तर्गत वन अधिकार पट्टों का वितरण कार्यक्रम 19 सितंबर को  

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा समस्त अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि 19 सितंबर 2020 को जिला एवं खण्ड स्तर पर वन अधिकार पट्टों का वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जाए। जिसमें जनप्रतिनिध एवं वन अधिकार पट्टों के हितग्राहियों को शामिल किया जाए। कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 विषयक प्रोटोकाल का अक्षरश: पालन किया जाए। सीमित संख्या में हितग्राही शामिल हों। वन अधिकार पट्टों के हितग्राहियों की संख्या सीहोर विकासखंड में 26, आष्टा में 09, बुदनी में 10, इछावर में 30, नसरुल्लागंज में 5 है। हितग्राहियों को लाने ले जाने की व्यवस्था तथा भोजन व्यवस्था कराई जाए।

लाड़ली लक्ष्मी योजना की बालिकाओं से मिलकर अभिभूत हूँ- मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अंकुर विद्यालय परिसर में बच्चों को अपने हाथ से पिलाया पौष्टिक दूध आत्मीयता से ओतप्रोत कार्यक्रम में बालिकाओं को वितरित किए प्रमाण-पत्र
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज राज्यव्यापी पोषण महोत्सव के शुभारंभ के बाद बालिकाओं से वार्तालाप और दुग्ध वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस कार्यक्रम में लाड़ली लक्ष्मी योजना लाभान्वित बालिकाओं से हुई उनकी भेंट सुखदायी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि करीब पंद्रह वर्ष पूर्व लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रारंभ की गई थी। वे बालिकाएं जो योजना का लाभ लेकर अब शिक्षा हासिल करते हुए बड़ी कक्षाओं की तरफ बढ़ रही हैं, उनसे मिलना और बातचीत करना जीवन का एक सुखद और यादगार अनुभव है। आज इन लाड़लियों से भेंट कर अभिभूत हूँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अक्षिता, अनुष्का, तेजल, सूर्या, वर्तिका और अन्य बालिकाओं को योजना अंतर्गत प्रमाण-पत्र प्रदान किए। उन्होंने बालिकाओं से पढ़ाई-लिखाई और केरियर निर्माण के बारे में भी बातचीत की। यह कार्यक्रम स्वामी दयानंद नगर के अंकुर विद्यालय परिसर में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी भी उपस्थित थीं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान और मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने अपने हाथों से बच्चों को सुगंधित और पौष्टिक दूध पिलाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वर्ष 2005 में मुख्यमंत्री बनने के बाद समाज में बालिकाओं और महिलाओं की स्थिति को देख उनके मन में लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रारंभ करने का विचार मन में आया था। आज यह योजना फलीभूत हुई है। परिवार में कन्या के जन्म की खुशियां मनाई जाती हैं। बालिकाओं को बेहतर लालन.पालन और पढ़ाई.लिखाई के लिये सहायता मिलने से उनका मलोबल बढ़ा है। बालिकाएं सशक्त हो रही हैं। इससे बढ़कर प्रसन्नता क्या होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राजधानी भोपाल से लेकर प्रदेश के गांव-गांव तक आंगनवाड़ी केन्द्र संचालित हैं। ये केन्द्र छोटे बच्चों को स्कूल पूर्व शिक्षाए पोषण आहार देने के साथ उनका उत्साह भी बढ़ाते हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के आंगनवाड़ी केन्द्रों को सक्षम बनाने के लिये उनके अपने भवन बनानेए बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने और बेहतर पोषण आहार उपलब्ध करवाने के प्रयास निरंतर किये जा रहे हैं। आंगनवाड़ी केन्द्रों में एक मटका अथवा पात्र रखकर स्वैच्छिक सहयोग भी आमंत्रित किया जा रहा है। इस सामाजिक जिम्मेदारी के अंतर्गत आमजनए शासकीय और अशासकीय संगठन आर्थिक सहायता से लेकर खिलौने, पोषण आहार भी दे सकते हैं। पारिवारिक मांगलिक प्रसंग जैसे जन्मदिनए विवाह़ वर्षगांठ के अवसर पर नागरिकगण आंगनवाड़ी बच्चों को लाभान्वित कर खुशियां मना सकते हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वार्ड.31 स्थित आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक 729 जिला भोपाल में पहुँचकर जब बच्चों को सुगंधित दूध का वितरण किया, बच्चों के चेहरे पर मुस्कान आ गई। बच्चों की प्रसन्नता और स्वाभाविक मुस्कान देखकर सभी उपस्थित अतिथि मुस्कुरा उठे। अंकुर विद्यालय के कार्यक्रम में मंत्री श्रीमती इमरती देवी सहित प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास श्री अशोक शाह, संचालक महिला एवं बाल विकास श्रीमती स्वाति मीणा, कलेक्टर भोपाल श्री अविनाश लवानिया, स्थानीय नागरिक एवं जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।      

18 सितंबर में कृषि उपज मंडी में नीलामी बंद रहेगी 

कृषि उपज मंडी समिति सहायक संचालक एवं सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि कृषि उपज तुलावटी श्रमिक कल्याण समिति कृषि उपज मंडी प्रांगण द्वारा मॉडल एक्ट के विरोध में 18 सितंबर को कार्य नहीं करने की सूचना दी गई है। कृषकों से अपील की गई है कि 18 सितंबर को अपनी उपज कृषि मंडी प्रांगण में विक्रय के लिए नहीं लाएं।       

कोरोना संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थल को कलेक्टर ने किया कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित 

जिले में कोरोना संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थल को कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ एक्ट 1949 की धारा 71 के तहत कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है। कलेक्टर श्री गुप्ता द्वारा जारी आदेश अनुसार कोरोना पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थान नसरुल्लागंज के वार्ड क्रमांक 15 मुन्ना कॉलोनी को गजानंद दिगोनिया के मकान तक, वार्ड क्रमांक 4 जेल के सामने को सूरज मालवीय के मकान से डब्बू शर्मा के मकान तक, इछावर के ग्राम कांकरखेड़ा को गंगाराम के मकान से राजेश के मकान से होते हुए जितेन्द्र के मकान तक कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। कंटेनमेंट एरिया के अन्तर्गत पूर्ण रूप से आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। कंटेनमेंट एरिया के समस्त निवासियों का होम कोरोनटाईन में रहना उचित होगा। कंटेनमेंट एरिया के अंदर भी आवागमन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।   

37 व्‍यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 467 है

sehore news
मुख्य  चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर  सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि 37 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर से 29 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। संक्रमित व्यक्ति इंदिरा कॉलोनी, बड़ियाखेड़ी, मुकेरी मोहल्ला, सिंधी कॉलोनी, जोगी मोहल्ला, गंगा आश्रम, हाउसिंह बोर्ड कॉलोनी, तहसील चौरहा, इंग्लिशपुरा, गाड़ी के रहने वाले है। श्यामपुर अन्तर्गत जमोनिया तथा खेड़ली से 1-1 व्यक्ति, आष्टा के कजलास, अलीपुर, कॉलोनी चौराहा, जुम्मापुरा से 1-1 व्यक्ति पॉजीटिव मिला है। बुदनी के रेहटी एवं स्थानीय वार्ड नंबर 10 से 1-1 व्यक्ति पॉजीटिव मिले हैं। जिले में एक्टिव/ पॉजीटिव व्यक्तियों की कुल संख्या 467 हो गई है। जिले में कोरोना संक्रमण से मृत्यु की संख्या बढ़कर 25 हो गई है। आज कोविड केयर सेंटर सीहोर से 24 व्यक्तियों को रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया है। जिले में रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किए गए व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 707 हो गई है। आज 364 व्यक्तियों के  सैम्पल कोरोना जांच हेतु लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से आज 66 सैम्पल जांच हेतु लिए गए है। श्यामपुर से 107 सैमल लिए गए है, आष्टा से 56, नसरूल्लागंज के 68, बुदनी के 43 तथा इछावर के 24 सैम्पल कोरोना जांच हेतु लिए गए है। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक  कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 1199 है जिसमें से 25 की मृत्यु हो चुकी है 707 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में 467 पॉजीटिव व्यक्तियों का उपचार चल रहा है।  आज कुल 384 सैंपल जांच हेतु लिए गए। जिले से अब तक कुल 19394 सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से 16842 सेंपलों की रिपोर्ट अब तक निगेटिव प्राप्त हुई है। आज 258 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। कुल 1286 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 67 है। जिले में कुल कंटेंमेंट एरिया 337 है जिनमें से 99 एक्टिव एवं 238 इनेक्टिव एरिया हैं। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय सीहोर में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

जिले में अब तक 1326.2 मि.मी. औसत वर्षा

जिले में आज 17 सितंबर, 2020 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 14.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 1326.2 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 1576.6 मि.मी बारिश रिकार्ड की गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में सीहोर में 36.3, आष्टा में 44, जावर में 3, इछावर में 32 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जबकि श्यामपुर, नसरुल्लागंज, बुदनी एवं रेहटी में वर्षा की स्थिति शून्य रही। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1490.5, श्यामपुर में 924, आष्टा में 1321.6,  जावर में 1086,  इछावर में 1288,  नसरुल्लागंज में 1192, बुदनी में 1507 एवं रेहटी में 1804 मिमी बारिश दर्ज की गई है। गत वर्ष इस अवधि में सीहोर में 1862.7, श्यामपुर में 1458.2, आष्टा में 1554, जावर में 1185.2, इछावर में 1569, नसरुल्लागंज में 1823,  बुधनी में 1465 रेहटी में 1695.8 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं: