विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 17 सितंबर 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 सितम्बर

गरीब मजदूर भाईयों के समर्थन में कांग्रेस पार्टी द्वारा आयोजित माधवगंज पर होने वाला धरना प्रदर्षन रद्द

विदिषाः विधायक शषांक भार्गव द्वारा विदिषा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गरीब मजदूर एवं आम जनता की मूलभूत समस्याओं एवं सरकारी योजनाओं के क्रियान्वन में गरीब हितग्राहियों को सीधा लाभ पहुॅचाने के उद्देष्य से धरना प्रदर्षन का आयोजन दिनांक 18.09.2020 दिन शुक्रवार को आयोजित किया गया था।  विधायक भार्गव ने बताया कि अपरहार्य कारणों के चलते कल किये जाने वाले धरना प्रदर्षन को रद्द कर दिया गया है लेकिन आने वाले समय में गरीब मजदूर एवं आम जनता के हितो के लिए हम सरकार के खिलाफ आंदोलन करते रहेगें।

पोषण पखवाडा का शुभांरभ  : शासन अपनी जिम्मेवारी निभा रहा है अब हमारी बारी-विधायक श्रीमती राजश्री

vidisha-news
प्रदेशयापी गरीब कल्याण सप्ताह के तहत विदिशा जिले में भी कार्यक्रमों का आयोजन सतत जारी है। गरीब कल्याण सप्ताह के तहत प्रत्येक दिन अलग-अलग विभागों से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन करने हेतु शेड्यूल जारी किया गया है। शुक्रवार 17 सितम्बर को महिला एवं बाल विकास विभाग के लिए निर्धारित कार्यक्रम में पोषण महोत्सव की शुरूआत हुई है। जिला मुख्यालय पर ततसंबंधी कार्यक्रम नवीन कलेक्ट्रेट के सभागार कक्ष में आयोजित किया गया था। शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री रूद्रप्रताप सिंह, पूर्व नपा अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन तथा श्रीमती मंजरी जैन, एवं कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर पोषण महोत्सव कार्यक्रम का शुभांरभ किया। अतिथियों द्वारा जिले की पोषण प्रबंधन रणनीति कार्ययोजना पर आधारित पुस्तिका का विमोचन किया है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अपनी जिम्मेवारियों का निर्वहन किया जा रहा है अब हम सबका भी नैतिक दायित्व है कि अपनी-अपनी जिम्मेवारी का सफलतापूर्वक निर्वहन कर जिले की प्रगति के सहभागी बनें। विधायक श्रीमती राजश्री ने कहा कि स्वस्थ मां होने पर बच्चे स्वस्थ होंगे अतः गर्भवती माताओं को गर्भास्था के दौरान अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि स्वंय कुपोषण से विमुक्त रहें और अपने बच्चों को भी कर सकें। श्रीमती मंजरी जैन ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए अच्छा भोजन भी अतिआवश्यक है और उस भोजन में पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा हो तभी हम कुपोषण से विमुक्त हो सकते है। उन्होंने मुनगा के सेवन पर बल देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में मुनगा सहज और सरलता से उपलब्ध हो जाता है। पौष्टिकता के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जानकारी दी जाती है जिसे हम अपने जीवन में उतार ले तो समाज में कोई भी महिला हो या बच्चे कभी कुपोषित नही हो सकते। कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के उद्बोधन का लाइव प्रसारण देखा सुना गया है वही मुख्यमंत्री जी ने लाभांवित हितग्राहियों से संवाद भी किया। कार्यक्रम को महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने भी सम्बोधित किया। 

प्रमाण पत्र वितरण 
कार्यक्रम के दौरान अतिथियों द्वारा मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना के तथा छात्रवृत्ति स्वीकृति के स्वीकृति पत्र हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप प्रदाय किए हैं। कार्यक्रम के शुभांरभ अवसर पर विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने आयोजन के उद्वेश्यों एवं मापदण्डो से अवगत कराया। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती दीप्ति शुक्ला ने किया तथा आगंतुको के प्रति आभार विभाग के सहायक संचालक श्री बृजेश जैन ने व्यक्त किया।  
राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक सम्पन्न

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक आहूत कर अनुविभागवार सम्पन्न हुए कार्यो का जायजा लिया है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित उक्त बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा समस्त एसडीएम तहसीलदार, नायब तहसीलदार के अलावा अन्य विभागो के अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर डॉ पंकज जैन को राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में सबसे पहले विगत बैठक की कार्यवाही विवरण के पालन प्रतिवेदन से अवगत कराया गया। इसके पश्चात् राजस्व आयुक्त की वीडियो कांफ्रेसिंग में दिए गए निर्देशो के पालन प्रतिवेदन के संबंध में भी जानकारी दी गई है। बैठक में जिन बिन्दुओं पर समीक्षा की गई। उनमें आबादी सर्वेक्षण की प्रगति, फसल क्षति पर राहत राशि स्वीकृत करने की प्रगति, राजस्व पुस्तक परिपत्र से संबंधित क्षति के दर्ज प्रकरणों को दर्ज करने संबंधी समीक्षा, इस दौरान बताया गया कि मकान क्षति, पशु हानि, जनहानि एवं अन्य हानि संबंधी प्रकरणो में राहत राशि पीडितो के खातो में जमा कराई जानी है। इसके पश्चात् फसलों की क्षति के प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा। फसल बीमा हेतु फसल कटाई प्रयोग, फसल सर्वेक्षण की प्रगति, भू-अर्जन प्रकरणों की समीक्षा, राजस्व वसूली कार्यो की समीक्षा, आरसीएमएस पर दर्ज किए गए प्रकरणों की मदवार समीक्षा, गिरदावरी कार्यो की समीक्षा, सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा, राजस्व प्रकरणों की समीक्षा, भू-अभिलेख कार्यो की समीक्षा, उच्च न्यायालय के प्रकरणों में जबाव प्रस्तुत करना एवं निर्णय, आदेशो पर कार्यवाही की समीक्षा, राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग की वीडियो कांफ्रेसिंग के लंबित प्रकरणों की समीक्षा के अलावा टीएल प्रकरणों की समीक्षा शामिल है।

रोजगार मेला में 473 चयनित हुए

विदिशा विकासखण्ड मुख्यालय पर आज गुरूवार को सम्पन्न हुए रोजगार मेले में 571 युवक युवतियों के द्वारा पंजीयन कराया गया है जिसमें से 473 का चयन निजी कंपनियों के द्वारा विभिन्न पदो के लिए किया गया है कि जानकारी देते हुए आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि रोजगार मेला में सम्मिलित सभी युवक युवतियों को रोजगारमुखी योजनाओं की जानकारी भी दी गई है। 

अवैध मदिरा की धरपकड् जारी 

vidisha news
कलेक्टर विदिशा डॉ. श्री पंकज जैन के निर्देशानुसार,जिला आबकारी अधिकारी श्री ड़ी. एन. त्रिवेदी के मार्ग दर्शन में चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत अवैध मदिरा के विरूद्ध विदिशा जिले मे अवैध मदिरा धारण,परिवहन,निर्माण एवं विक्रय की रोकथाम हेतु  आबकारी उपनिरीक्षक श्री सुनील कुमार चौहान वृत्त-विदिशा 'ब' एवम श्री राजेश विश्वकर्मा वृत्त विदिशा-अ द्वारा अपने अपने प्रभारधीन वृत्तों में दिनाँक 16.09.2020 को मुखबिरों से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर ग्राम नटेरन,नकतरा,महानीम चौराहा,रामपुर के टपरे, नहरयाई की पुलिया के पास,मोहम्मदगढ़, जामुनमाड़िया,धामनोद एवम गुन्नौथा में दबिश देकर  46 पाव देशी मदिरा प्लेन,51 पाव देशी मदिरा मसाला,1.5 लीटर हाथभट्टी मदिरा व 200 किलोग्राम महुआ लहान जब्त कर आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 34(1) (क) एवम (च) के तहत वैधानिक कार्यवाही कर कुल 9 आपराधिक  प्रकरण कायम किये गये  । बरामद मादक पदार्थ  का बाजार मूल्य लगभग 20820/- आंकलित किया गया l उक्त कार्यवाही मे आरक्षक सर्वश्री शिवलाल एवम प्रमोद धुर्वे,पवन गौर,राहुल राठौर का सहयोग सराहनीय रहा।

कोई टिप्पणी नहीं: