सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 24 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 24 सितंबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 24 सितम्बर

आज अखिल भारतीय किसान सभा श्यामपुर में जंगी विरोध प्रदर्शन करेगा  


सीहोर। अखिल भारतीय किसान सभा के द्वारा शुक्रवार को श्यामपुर में किसानों के हित में जंगी प्रदर्शन किया जाएगा। अखिल भारतीय किसान सभा    के प्रदेश महासचिव कॉमरेड प्रहलाद दास बैरागी ने बताया की केंद्र सरकार की तानाशाही बर्दास्त के बाहर हो चुकी है। संसद में गलत तरीके से किसान  विरोध  बिल पास किया गया है। किसान विरोधी बिल अबिलम्ब वापस लेने की मांग को लेकर श्यामपुर में जयपुर जबलपुर हाईवे पर किसानों के  द्वारा  दोपहर १२ बजे धरना प्रदर्शन किया जाएगा। प्रदर्शन में दोराह,अहमदपुर,  चरनाल चांदबढ़ सहित अनेक गावोंं के किसान शामिल होंगे।

निजी स्कूल अविभावकों पर फीस जमा करने का डाल रहे है अवैधानिक दबाव
भारतीय विद्यार्थी सेना ने कलेक्टर को दिया ज्ञापन
sehore news
सीहोर। निजी स्कूलों के द्वारा अविभावकों पर जबरन फीस जमा करने का अवैधानिक दबाव बनाने को लेकर गुरूवार को शिवसेना के घटक संगठन भारतीय विद्यार्थी सेना  जिला  प्रमुख विजय यादव ने जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन दिया है सेना ने निजी स्कूलों की मनमर्जी पर रोक लगाने की मांग की है।   भारतीय विद्यार्थी सेना के आकाश रावत ने बताया  कि शासन के निदेर्शो के बाद भी निजी स्कूल प्रबंधन द्वारा जबरिया फीस वसूलने का  शिवसेना कड़ा   विरोध करती है। अवैधानिक रूप से प्रायवेट स्कूल प्रबंधन द्वारा स्कूल बंद होने के बाद भी अविभावकों को फोन करके फीस जमा करने के लिये मजबूर किया जा रहा है। शिव सेवकों द्वारा जिले के सभी निजी स्कूलों द्वारा जबरन फीस जमा करने के लिये अविभावकों को मजबूर करने पर कड़ा  कदम उठाने की चैतावनी दी है। शिवसेना  ने विगत कई वर्षो से पढ़ रहे बच्चों से अगली कक्षा में आते ही पुन एडमिशन फीस और स्थानानान्तरण पत्र के नाम  पर की जा रही वसूली को भी तत्काल रूकवाया जाने की मांग प्रशासन और शिक्षा विभाग से की है। ज्ञापन देने वालों  में  जिला  प्रमुख गब्बर यादव,सुनील राय, मदन प्रजापति,  नीरज  गुप्ता,चंद्रशेखर डाबर ,आकाश यादव, प्रवीण यादव आदि शिव सैनिक शामिल है।  



महाजन ने ओवर नाईट एक्सप्रेस ट्रेन के सीहोर स्टेशन पर स्टॉपेज के लिए सांसद को लिखा पत्र

sehore news
सीहोर। गुरूवार को भाजपा नेता गौरव सन्नी महाजन के द्वारा ओवर नाईट एक्सप्रेस ट्रेन के सीहोर स्टेशन पर स्टॉपेज के लिए सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को पत्र लिखा गया है। महाजन ने कहा कि बीते महिनों में ट्रेन का सीहोर स्टेशन पर स्टॉपेज किन्ही कारणों से स्थगित कर दिया गया है। जिससे यात्रियों को बहुत असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्होने कहा  कि ट्रेन नम्बर 02291-02292 के सीहोर स्टेशन पर नहीं रूकने से जबलपुर और इन्दौर जाने वाले नागरिकों को काफी धन और समय की हानि उठानी पड़ रही है । उन्होने सांसद और केंद्रीय रेल मंत्री से  जनहित में  अविलम्ब उक्त ट्रेन का स्टॉपेज सीहोर स्टेशन पर करने सहित इन्दौर से चलकर हावडा जाने वाली ट्रेन नम्बर 022911-12 का भी सीहोर स्टेशन पर स्टॉपेज कराने की मांग  की है।  

गवाखेड़ा सोसायटी ने नहीं किया खातेदारों को भुगतान सूची लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे दुखी सात गावोंं के किसान

sehore news
सीहोर। सहकारी समिति गवाखेड़ा ने अबतक पूर्व कांग्रेस सरकार के  द्वारा  किया गया कर्जा माफी की राशि और वर्तमान भाजपा सरकार के द्वारा  सोयाबीन खराब होने पर दी गई रकम का भुगतान शाखा से जुडे ग्राम  गवाखेड़ा, सामरदा,सामरदी, टीपाखेड़ी, रसूलपुरा, कांदराखेड़ी मुल्लानी के किसानों को नहीं किया है। सोसायटी के कई चक्कर लगाकर परेशान किसान गुरूवार को  जिलाधीश कार्यालय किसानों को सरकार के द्वारा की गई राशि  आवंटन की सूची लेकर पहुंचे और कलेक्टर के नाम शिकायती पत्र देकर गवाखेड़ा सोसाइटी में भ्रष्टाचार की जांच  कराने सहित सोसाइटी प्रबन्धक पर सख्त कार्रवाही करने फसल बीमा राशि के साथ पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा की गई कर्जा माफ  की राशि दिलाने की मांग की है। मांग करने वालों में  सातों गांव के किसान गजराज मेवाड़ा ,जितेंद्र सिंह ,चंद्र सिंह मेवाडा ,कैलाश सिंह ,भवानी सिंह, गोरेलाल ,शिवचरण ,गोपाल सिंह ,राजाराम ,जीवन सिंह, लखन सिंह ,अयोध्या बाई ,घीसीबाई ,जगन्नाथ सिंह ,लखन सिंह मेवाडा, देवराज शमाज़् ,कैलाश ,देवरी वर्मा ,मांगीलाल आदि शामिल है।

मगरखेड़ा के ग्रामीणों ने लगाया क्रॉप कटिंग रिपोर्ट बदलने का आरोप  
 पंचनामा बनाकर नुकसान 80 प्रति बताया बीमा न के बराबर ही आया    
sehore news
सीहेार। श्यामपुर क्षेत्र के मगरखेड़ा के गा्रमीणों ने क्रॉप कटिंग रिपोर्ट बदलने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने जांच कराने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज    सिंह चौहान के नाम कलेक्ट्रेट पहुंचकर डिप्टी कलेक्टर को शिकायती पत्र दिया है।  बीमा राशि मामूली आने से दुखी ग्रामीणों के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे किसान  भानू प्रताव मेवाड़ा ने बताया कि सोयाबीन की फसल खराब होने के बाद गांव  के सभी किसानों को खेत में पहुंचकर क्रॉप कटिंग में पटवारी और ग्रामसेवक ने मौके पर पंचनामा बनाकर कहा था कि 80 प्रतिशत नुकसान हुआ है उन्होने रिपोर्ट में भी इतना हीं नुकसान दर्शाया था लेकिन खरीफ  की बीमा राशि बहुत कम आई। गांव की क्रॉप कटिंग रिपोर्ट जानबूझकर किसी ने बदल  दी है।   या फिर बीमा कंपनी के द्वारा बढ़ी त्रुटि की गई है। किसानों ने कहा कि पिछले लगातार तीन चार वषों से सोयाबीन की फसल को काफी क्षति पहुंची है ऐसे में ना जाने किस फामूर्ले के तहत बीमा राशि दी गई है। जबकी औसत सोयाबीन पैदावार जो कि विपरीत मौसम एवं परिस्थिति के कारण कम हुई है ऐसे में अधिक मुआवजा एवं बीमा राशि  की जरूरत  थी लेकिन बीमा राशि ऊंट के मुंह में जीरे के सामान किसी किसान को 9 एकड़ पर 100 रुपए एवं किसी को 36000 रूपये  की राशि  दी गई  है  तो   अनेक  किसानों  को कुछ भी नहीं दिया गया। राज्य सरकार ही मैसेज भेजती है कि फसल का बीमा कराया है उस पर 2500 रुपए की प्रीमियम राशि लगभग 1 एकड़ में प्रतिवर्ष सरकार बीमा कंपनी को किसान की तरफ से देती है और 1300 के लगभग पर एकड किसान जमा करवाता है ऐसे में जो राशि दी गई है वह तो प्रीमियम राशि के बराबर ही है। पीडि़त  किसानों ने 80 प्रतिशत नुकसान पर 13 हजार प्रति  एकड़  बीमा राशि दिए जाने और मामले की जांच कराए जाने की मांग की है। ज्ञापन देने वालों  में धोनी पटेल, बनवारी सिंह राजपूत ,सुनेर सिंह, अरुण मेवाड़ा, भानु प्रताप ,अशोक पुष्पा, लखन पुष्पद , विष्णु प्रसाद, गोपाल मेवाड़ा ,प्रकाश पटेल ,सतीश पुष्पद, राजकुमार पुष्पद ,मनोज पुष्पद ,जतिन मेवाड़ा, जय भाई  ,प्रकाश मेवाड़ा ,राजेश मेवाड़ा, हेम सिंह मेवाडा, रघुवीर मेवाड़ा ,जीतु पुष्पद, नितेश मेवाड़ा, रामभरोसे मेवाड़ा, दीपक पटेल आदि किसान शामिल रहे।  

विधायक सुदेश राय ने आवासीय स्कूल में तीन सौ ग्रामीण स्ट्रीट वेंडरों का किया उत्साहवर्धन   लोन राशि को व्यापार में ही लगाने का दिया सुझाव

sehore news
सीहोर। आवासीय खेलकूद संस्थान में गरीब कल्याण सप्ताह के उपलक्ष्य में  ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स ऋण वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिलास्तरीय  कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विधायक सुदेश राय ने तीन सौ ग्रामीण स्ट्रीट वेंडरों का उत्साहवर्धन किया। उन्होने ग्रामीण स्ट्रीट वेंडरों से कहा की यदि आप लोगों के द्वारा अपना व्यापार बहुत अच्छे से किया जाता है तो इसकी 5 गुना राशि मुख्य 3 हितग्राहियों को जरूर प्रदान करेंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक इछावर करण सिंह वर्मा रहे है।    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा दिए गए संदेश को हितग्राहियों ने सुना।   कार्यक्रम में ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर योजना का लाभ लेने वाले लगभग 300 हितग्राही उपस्थित रहे। विधायक सुदेश राय ने उत्साह से कार्य करने एवं प्राप्त राशि को व्यापार में ही लगाने का  सुझाव ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर को दिया साथ ही उनके द्वारा हितग्राहियों का उत्साहवर्धन किया गया। कार्यक्रम में विधायक सुदेश राय  और कलेक्टर अजय गुप्ता एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत हर्ष सिंह तथा पुलिस अधीक्षक ने  हिग्राहियों  को ऋण राशि के  चैक का वितरण किया।

कलेक्टोरेट पहुंचा कृषक बीज उत्पादक संघ सीएम के नाम दिया11सूत्रीय मांगों का ज्ञापन   भुगतान नही मिलने की स्थिति में बीज उत्पादन करना बहुत हो रहा  कठिन  

sehore news
सीहोर। प्रादेशिक बीज उत्पादक कृषक संघ के कार्यकर्ताओं ने गुरूवार को कलेक्टोरेट पहुंचकर जिलाध्यक्ष महेंद्र कुमार वर्मा के नेतृत्व में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम 11 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर प्रगति वर्मा को दिया। जिलाध्यक्ष श्री वर्मा ने बताया कीे बीज उत्पादन कृषक सदस्यों व उनसे जुड़ी उत्पादक सहकारी समितियों की समस्याओ और मांगो के निराकारण के लिए    कई बार विभाग प्रमुखों को अवगत करा चुका है लेकिन अबतक  समस्याओं  का  निराकरण नहीं किया गया। कृषि विभाग की अन्नपूर्णा ,सुरजधारा , बीज ग्राम योजनाओं के अंतग्रत खरीफ  चालू वर्ष के प्रदाय बीज उत्पादक समितियों को नहीं किया गया है।  जिससे बीज उत्पादक कृषको का भुगतान समितियों पर शेष है। पैसा  नहीं मिलने से परेशानिया आ रही है।  बीज संघ के माध्यम से संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विभाग को कई बार प्रस्तुत किया गया है लेकिन निराकरण नहीं हो सका है ।  एमएमएसपी योजनांतर्गत 500 एमटी सहग्रेडिंग प्लाट योजना का विगत तीन वर्षों से कियान्वयन नहीं किया  गया। निर्माण एजेंसी बीज उत्पादक सहकारी समित्तियों को ही बना दिया जाये तो जीएसटी मॉनीटरिंग चार्ज जैसे टैक्स के साथ स्थानीय स्तर पर रेत गिट्टी ईट और श्रमिकों की व्यवस्था सुगम होने के कारण जहां निर्माण लागत कम होगी वही स्वयं के लिये निर्मित होने वाले गोदाम की गुणवत्ता भी बेमिसाल रहेगी । बीज उत्पादक कृषकों को अलग से उनकी बीज उत्पादक सहकारी समिति के माध्यम से केसीसी जैसी वित्तीय सहायता बीज उत्पादक सहकारी समिति को सहकारी बैंक से सीसी लिमिट प्रदान की जाए।  कृषि विभाग में प्रदाय खरीफ 20-21 के लिये बीजों का भुगतान लंबित है विभाग के उपसंचालक कार्यालय से पूछे जाने पर जानकारी मिलती है। बीज उत्पादक सहकारी समितियों पर  बीज उत्पादक कृषकों का भुगतान बकाया है । भुगतान नही मिलने की स्थिति में बीज उत्पादन करना बहुत कठिन हो रहा है । कृषक समृद्धि योजना के अंतर्गत गेहूँ के बीज पर 265 रू . तथा चना मसूर के बीजों पर 100-100 रू . प्रोत्साहन दिया जाना था वित्तीय वर्ष 2019-20 में कुछ जिलों में कुछ बीज उत्पादक कृषकों को राज्य बीज प्रमाणीकरण संस्था के माध्यम से राशि प्रदान करा दी गई। लगभग 13 करोड रुपये की जरुरत समूचे प्रदेश के बीज उत्पादक कृषकों के  लिए  थी । जिसमें प्रदेश सरकार ने 9 करोड रुपये अभी तक जारी नहीं किया गया है । इस वर्ष खरीफ में देखा गया है कि एक जिले में ही प्रदाय एक लॉट के एक से अधिक कई कई नमूने गुणवत्ता नियंत्रण के नाम पर लिये गये है जो नियम विरुध है । कृछ जिलो में प्रजनक बीज अनुदान जो रबी और खरीफ फसलों के प्रजनक बीज पर दिया जाता है सालो से भुगतान नहीं किया गया है।   अनावश्यक रुप से एफआईआर की कार्यवाही जिसका प्रावधान बीज अधिनियम में कहीं भी नहीं है कि प्रकिया अपनाने का हम  विरोध करते है । पेवरा सरकारी समितियों ने बीज उत्पादक सहकारी समितियों का प्रदान बीजो का भुगतान लंबित कर रखा है । जबकि मूल निर्धारण आदेश किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग पारित करते है। प्रादेशिक बीज उत्पादक कृषक संघ सभी मागों को पूरा करने की मांग करता है। ज्ञापन सौपने वालों में महेंद्र कुमार वर्मा ,धर्म सिंह ,कुलदीप सिंह दांगी, ओम पाटीदार, राजकुमार ठाकुर ,दिलीप पटेल, जितेंद्र ठाकुर ,जयपाल मेवाड़ा आदि शामिल रहे।

गरीब कल्याण सप्ताह के तहत मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स ऋण वितरण कार्यक्रम

गरीब कल्याण सप्ताह के उपलक्ष्य में माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान जी द्वारा दिनांक 24 सितंबर को मुख्यमंत्री ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स ऋण वितरण कार्यक्रम के तत्वाधान में जिला सीहोर मैं मुख्य अतिथि श्री करण सिंह वर्मा माननीय विधायक इछावर एवं श्री सुदेश राय जी माननीय विधायक सीहोर की अध्यक्षता में जिला प्रशासन की ओर से शासकीय आवासीय खेलकूद संस्थान भोपाल नाका सीहोर में संपन्न हुआ। उक्त कार्यक्रम में ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर योजना का लाभ लेने वाले लगभग 300 हितग्राही उपस्थित थे माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा उद्बोधित संदेश के पश्चात श्री सुदेष राय, माननीय अध्यक्ष महोदय द्वारा हितग्राहियों को शुभकामनाएं देते हुए उत्साह से कार्य करने एवं प्राप्त राशि को व्यापार में ही लगाने हेतु सुझाव दिया साथ ही उनके द्वारा हितग्राहियों का उत्साहवर्धन करने हेतु कहां कि यदि आप लोगों के द्वारा अपना व्यापार बहुत बेहतर प्रकार से क्रियान्वित किया जाता है तो वह वर्तमान राषि से 5 गुना अधिक राशि मुख्य 3 हितग्राहियों को प्रदान करेंगे। इसी अनुक्रम में मुख्य अतिथि श्री करण सिंह वर्मा जी द्वारा भी अपनी ओर से अच्छा व्यवसाय करने वाले हितग्राहियों को राशि प्रदान करने का आश्वासन दिया कार्यक्रम के तहत 560 हितग्राहियों को 56 लाख राशि का वितरण किया। कार्यक्रम में स्टार स्वरोजगार प्रषिक्षण संस्थान (आरसेटी)-सीहोर द्वारा डीडीयूजीकेवाय योजना अन्तर्गत स्ट्रीट वेण्डर का प्रषिक्षण लेने वाले 25 प्रषिक्षणार्थियों को प्रमाण-पत्र वितरित किये गये। कार्यक्रम में अतिथियों को स्व सहायता समूह की दीदियों द्वारा बनाये गये गोबर के पंचगव्य गमले एवं हर्बल साबुन सम्मान स्वरूप भेंट किये गये।  इस अवसर पर जिला कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, माननीय विधायक श्री सुदेष राय, जिला पुलिस अधीक्षक महोदय, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री सीताराम यादव सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे। आजीविका मिशन के जिला परियोजना प्रबंधक श्री दिनेष बरफा द्वारा आभार व्यक्त कर कार्यक्रम का समापन किया गया।

किसानो और गरीबो की नही ये चंद उद्योग पतियो की सरकार:- कुणाल चौधरी   
कृषि बिल के विरोध में यूका ने निकाला प्रभावी मशाल जुलूस     
sehore news
सीहोर/केंद्र सरकार द्वारा लाये जा रहे अध्यादेश से किसानों में काफी आक्रोश है और पूरे देश का किसान आंदोलित है। वही दूसरी और प्रदेश में कई किसानों के साथ बीमा वितरण में भी छलावा किया गया है और वर्तमान में भी शासन द्वारा सर्वे में लापरवाही की जा रही है तो कई किसानों को अभी तक गेहू तुलाई का पैसा भी नही मिला है। युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष राजीव गुजराती ने बताया कि किसानों के हक़ में आवाज बुलंद करने के लिए अध्यादेश के विरोध में आज युवा कांग्रेस एवं वरिष्ठ कांग्रेसजनो द्वारा युवा कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष के नैतृत्व में प्रभावी मशाल जुलूस निकाला गया जो कि बस स्टैंड से प्रारंभ होकर टाउन हॉल स्थित भारत माता प्रतिमा पर समाप्त हुआ जुलूस में कांग्रेस कार्यकर्ता किसानों के हक़ में आवाज़ बुलंद करते हुए सरकार के खिलाफ जोरदार नारे बाजी करते हुए चल रहे थे। युवा कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष विधायक कुणाल चौधरी ने कहा कि सरकार द्वारा लाये जा किसान बिल के कारण देश भर के किसान आंदोलित हैं और इस बिल में सरकार की कुछ उद्योगपतियों को लाभ पहुचा ने की मंशा है कांग्रेस पार्टी किसी भी सूरत में किसानों का अपमान नही होने देंगे।वही जिला कांग्रेस अध्यक्ष बलवीर तोमर ने कहा कि मप्र सरकार ने भी किसानों के साथ बीमा वितरण में छलावा किया है सर्वे में भी सरकार द्वारा लापरवाही की जा रही है ।  पूर्व विद्यायक शैलेन्द्र पटेल ने कहा कि किसी भी सरकार को अपने देश के नागरिकों को संतुष्ट करने के बाद ही नय कानून बनाने चाहिए किसान भारतीय अर्थव्यवस्था की नींव है और यदि वही परेशान रहेगा तो खुशहाली की बात करना बेमानी है। इस अवसर पर कांग्रेस नेता हरीश राठौर,शमीम अहमद, जफर लाला, नईम नवाब, राजीव गुजराती, नरेश कप्तान, धर्मेन्द्र ठाकुर, देवेंद्र ठाकुर, मुस्तुफा अंजुम,कपिल उपाध्याय, मनोज पटेल, संतोष पटेल, घनश्याम पटेल, रमेश राठौर, भगत तोमर, विवेक राठौर, मुकेश ठाकुर, मृदुल तोमर,राकेश वर्मा, हाफिज चौधरी, इरफान बेल्डर, तमकीन बहादुर,आजम बेग, उमेश रोहित गजराज परमार, संतोष मालविय, तुलसी राठौर, लोकेंद्र वर्मा, रवि ठाकुर, चंद्र सिंह ठाकुर, अमित पटेल, आजम लाला,अनिल सैन, विजय परमार, सुमित नर्रे, मोहित किंगर,नरेश यादव, सर्वेश व्यास, महेंद्र परमार, नरेंद्र पटेल, मनीष मेवाड़ा, यश यादव, सूर्यांश जादौन, विकास विश्वकर्मा, कमलेश यादव, राहुल गॉवनी, विकास मीणा,सूर्यांश प्रताप सिंह, प्रशांत भेरवे, रितिक महोबिया, आकाश बड़ोदिया,तेजल शर्मा, अमन यादव,

30 व्‍यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 539 है

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि 30 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर से 15 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। संक्रमित व्यक्ति चाण्क्यपुरी, शिवाजी कॉलोनी, कस्बा, गुलाब हिबहार, वार्ड नंबर 34, सैकड़ाखेड़ी, हाउसिंग बोर्ड, पुलिस लाईन, देवनगर कॉलोनी के रहने वाले है। आष्टा विकासखंड से 5 की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है जो सीएच आष्टा, वार्ड नंबर 1, अलीपुर, फारेस्टे कॉलोनी, खामखेड़ा बैजनाथ के निवासी हैं। नसरुल्लागंज अन्तर्गत 1 व्यक्ति पॉजीटिव मिला हैं। इछावर अन्तर्गत 6 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। जो दिवडिया, अमलाहा, नीलबड़, जाटखेड़ी के निवासी हैं। बुदनी अन्तर्गत 2 व्यक्ति की रिपोर्ट पाजीटिव आई है जो गौंडी गुराड़िया एवं वार्ड नंबर 14 बुदनी के निवासी हैं। श्यामपुर अन्तर्गत मुख्यात्यसर नगर रोड़ निवासी 1 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। जिले में एक्टिव/ पॉजीटिव व्यक्तियों की कुल संख्या 539 हो गई है। आज कोविड केयर सेंटर सीहोर से 40 व्यक्तियों को रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया है। जिले में रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किए गए व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 861 हो गई है। जिले में कोरोना संक्रमण से मृत्यु की संख्या 29 हो गई है। आज 522 व्यक्तियों के सैम्पल कोरोना जांच हेतु लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से आज 60 सैम्पल जांच हेतु लिए गए है। श्यामपुर से 199 सैमल लिए गए है, आष्टा से 63, नसरूल्लागंज के 92  बुदनी के 58 तथा इछावर के 50 सैम्पल कोरोना जांच हेतु लिए गए है। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 1428 है जिसमें से 29 की मृत्यु हो चुकी है 861 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में 539 पॉजीटिव व्यक्तियों का उपचार चल रहा है।  आज कुल 522 सैंपल जांच हेतु लिए गए। जिले से अब तक कुल 21706  सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से 18884 सेंपलों की रिपोर्ट अब तक निगेटिव प्राप्त हुई है। आज 397 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। कुल 1324 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में कुल कंटेंमेंट एरिया 366 है जिनमें से 102 एक्टिव एवं 264 इनेक्टिव एरिया हैं। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय सीहोर में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स ऋण वितरण कार्यक्रम संपन्न हितग्राहियों को योजना अन्तर्गत किया चैक का वितरण

sehore news
गरीब कल्याण सप्ताह के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 24 सितंबर को मुख्यमंत्री ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स ऋण वितरण कार्यक्रम अर्न्तगत जिला मुख्यालय पर आवासीय खेलकूद संस्थान में ऋण वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक इछावर श्री करण सिंह वर्मा उपस्थित थे। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक सीहोर श्री सुदेश राय ने की। कार्यक्रम में ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर योजना का लाभ लेने वाले लगभग 300 हितग्राही उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा उद्बोधित संदेश को सुनने के पश्चात अध्यक्ष द्वारा हितग्राहियों को शुभकामनाएं देते हुए उत्साह से कार्य करने एवं प्राप्त राशि को व्यापार में ही लगाने हेतु सुझाव दिया साथ ही उनके द्वारा हितग्राहियों का उत्साहवर्धन करने हेतु कहा कि यदि आप लोगों के द्वारा अपना व्यापार बहुत अच्छे से किया जाता है तो वह इसकी 5 गुना राशि मुख्य 3 हितग्राहियों को प्रदान करेंगे। मुख्य अतिथि श्री करण सिंह वर्मा द्वारा भी अपनी ओर से अच्छा व्यवसाय करने वाले हितग्राहियों को राशि प्रदान करने का आश्वासन दिया कार्यक्रम के तहत 560 हितग्राहियों को 56 लाख राशि का वितरण किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बिना ब्याज के आपको व्यवसाय करने के लिए ऋण वितरण किया जा रहा है। आप विकास करते जाओ ईमानदारी से धंधा करों क्योंकि ईमानदारी से कार्य करेंगे तो सफलता जरुर मिलेगी। विधायक श्री राय ने स्ट्रीट वेंडरों को संबोधित करते हुए कहा कि लॉकडाउन के दौरान सभी तरह के रोजगार बंद हो गए थे इसलिए प्रदेश सरकार द्वारा यह योजना शुरु की गई। जिससे कि व्यवसाय को पुन: जीवित किया जा सके। कार्यक्रम में स्टार स्वरोजगार प्रषिक्षण संस्थान (आरसेटी)-सीहोर द्वारा डीडीयूजीकेवाय योजना अन्तर्गत स्ट्रीट वेण्डर का प्रषिक्षण लेने वाले 25 प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण-पत्र वितरित किये गये। कार्यक्रम में अतिथियों को स्व सहायता समूह की दीदियों द्वारा बनाये गये गोबर के पंचगव्य गमले एवं हर्बल साबुन सम्मान स्वरूप भेंट किये गये। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह सहित श्री राजकुमार गुप्ता, श्री सीताराम यादव, श्री राजेश राठौर आदि उपस्थित थे।  

जिले में अब तक 1426.5 मि.मी. औसत वर्षा

जिले में आज 24 सितंबर, 2020 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 55.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 1426.5 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 1630.7 मि.मी बारिश रिकार्ड की गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में सीहोर में 27, श्यामपुर में 149, आष्टा में 47, जावर में 108, इछावर में 52, नसरुल्लागंज में 22, बुधनी में 29, रेहटी में 9 मिमी बारिश दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1541.4, श्यामपुर में 1079, आष्टा में 1400,  जावर में 1250,  इछावर में 1425,  नसरुल्लागंज में 1277, बुदनी में 1592 एवं रेहटी में 1847 मिमी बारिश दर्ज की गई है। गत वर्ष इस अवधि में सीहोर में 1926.4, श्यामपुर में 1485.2, आष्टा में 1627, जावर में 1286.9, इछावर में 1615, नसरुल्लागंज में 1857,  बुधनी में 1526 रेहटी में 1721.8 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।

डी एल एड प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष की प्रायोगिक परीक्षा की तिथि बढ़ी

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा डी एल एड प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष 2020 के समस्त शासकीय, अशासकीय, मान्यता, संबद्धता प्राप्त बी.एड. प्रशिक्षण संस्थाओं द्वारा सैद्धांतिक और व्यावहारिक परीक्षाओं के आंतरिक मूल्यांकन एवं अध्यापन अभ्यास विज्ञान प्रायोगिक परीक्षा संपन्न कराने की अंतिम तिथि अब 28 सितंबर 2020 एवं ऑनलाइन अंकों की प्रविष्टि हेतु 30 सितंबर 2020 निर्धारित की गई है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में डी एल एड प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष 2020 के समस्त शासकीय, अशासकीय, मान्यता, संबद्धता प्राप्त बी.एड. प्रशिक्षण संस्थाओं द्वारा सैद्धांतिक और व्यावहारिक परीक्षाओं के आंतरिक मूल्यांकन एवं अध्यापन अभ्यास विज्ञान प्रायोगिक परीक्षा संपन्न कराने की अंतिम तिथि 20 सितंबर 2020 एवं ऑनलाइन अंकों की प्रविष्टि हेतु 22 सितंबर 2020 निर्धारित की गई थी।  

अब अनुसूचित जनजाति के व्यक्ति मुक्त होंगे अवैध ऋणों से साहूकार नहीं कर पाएंगे गरीबों का शोषण
राज्य विधानसभा में मध्यप्रदेश अनुसूचित जनजाति ऋण विमुक्ति विधेयक तथा मध्यप्रदेश साहूकार संशोधन विधेयक 2020 पारित
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के अनुसूचित क्षेत्रों में निवास कर रहे अनुसूचित जनजाति के व्यक्ति 15 अगस्त 2020 तक उन्हें दिए गए समस्त अवैध ऋणों से मुक्त हो जाएंगे। इसके साथ ही प्रदेश में अरजिस्ट्रीकृत साहूकारों द्वारा किसी भी व्यक्ति को दिया गया ऋण वसूला नहीं जा सकेगा तथा रजिस्ट्रीकृत साहूकारों द्वारा अधिक ब्याज पर दिया गया ऋण भी मान्य नहीं होगा। मध्यप्रदेश विधानसभा द्वारा आज मध्यप्रदेश अनुसूचित जनजाति ऋण विमुक्ति विधेयक तथा मध्यप्रदेश साहूकार संशोधन विधेयक 2020 पारित कर दिए गए। मध्यप्रदेश अनुसूचित जनजाति ऋण विमुक्ति विधेयक 2020 के अनुसार अनुसूचित क्षेत्रों में निवास कर रहे अनुसूचित जनजाति वर्ग के व्यक्तियों को 15 अगस्त 2020 तक दिया गया प्रत्येक ऋण, जिसमें ब्याज की रकम, यदि कोई हो, भी सम्मिलित है, जो अनुसूचित क्षेत्र में निवासरत अनुसूचित जनजाति के सदस्य द्वारा किसी लेनदान को देय हो पूर्णत: उन्मोचित हो गया, समझा जाएगा। ऋण की वसूली के समस्त वादों तथा कार्यवाहियों का, जो ऋणी के विरूद्ध लंबित हों, उपशमन हो जाएगा। ऋणी द्वारा गिरवी रखी गई प्रत्येक सम्पत्ति ऋणी के पक्ष में निर्मुक्त हो जाएगी तथा लेनदार इस बात के लिए आबद्ध होगा कि उस ऋणी को वह सम्पत्ति तत्काल वापस कर दे। किसी ऋणी द्वारा किसी लेनदार के पक्ष में निष्पादित किए गए प्रत्येक बंधक का मोचन हो जाएगा तथा बंधक सम्पत्ति, ऐसे ऋणी के पक्ष में निर्मुक्त कर दी जाएगी। कोई भी लेनदार किसी ऋणी को उसके द्वारा गिरवी या बंधक रखी गई उस सम्पत्ति का कब्जा वापिस करने या पुन: परिदत्त करने से इंकार नहीं करेगा, जो ऐसे ऋणी के पक्ष में इस अधिनियम के अधीन निर्मुक्त या मोचित हो गई हो। जो इन नियमों का उल्लंघन करेगा वह कारावास से जो तीन वर्ष तक हो सकेगा, या जुर्माने से, जो एक लाख रूपए तक का हो सकेगा, या दोनों से दंडित किया जाएगा। इस अधिनियम के उपबंधों के क्रियान्वयन के लिए जिलों में कलेक्टर अथवा उनके प्रतिनिधि, जो डिप्टी कलेक्टर से अनिम्न श्रेणी के हो, प्राधिकृत किए जा सकेंगे। किसी भी सिविल न्यायालय को ऐसे ऋण के संबंध में किसी भी प्रश्न को ग्रहण करने या विनिश्चित करने की अधिकारिता नहीं होगी। मध्यप्रदेश साहूकार संशोधन विधेयक 2020 के अनुसार कोई भी साहूकार राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित की गई दर से अधिक ब्याज प्रभारित नहीं करेगा। अरजिस्ट्रीकृत किसी साहूकार द्वारा किसी व्यक्ति को अग्रिम दिया गया कोई उधार, विधि के किसी न्यायालय में, तब तक वसूल नहीं हो सकेगा, जब तक कि वाद दायर किए जाने के समय साहूकार प्रभावी रजिस्ट्रीकरण नहीं रखता हो। अर्थात् अरजिस्ट्रीकृत साहूकार द्वारा दिए गए ऋण शून्य होंगे। अचल सम्पत्ति के दान/विक्रय पर 3 प्रतिशत से अधिक अतिरिक्त स्टाम्प शुल्क नहीं लगेगा। राज्य विधानसभा में प्रस्तुत किए गए अन्य विधेयक "मध्यप्रदेश नगर पालिक विधि (तृतीय संशोधन) विधेयक-2020" के अनुसार मध्यप्रदेश नगर पालिक निगम और नगर पालिका की सीमाओं के अंतर्गत स्थित अचल सम्पत्ति के दान/विक्रय आदि से संबंधित लिखतों पर अतिरिक्त स्टाम्प शुल्क 3 प्रतिशत से अधिक प्रभार्य नहीं होगा। 

साम्प्रदायिक सौहार्द पुरस्कार हेतु आवेदन की तिथि हुई 30 सितम्बर

वर्ष 2020 के इंदिरा गांधी साम्प्रदायिक सौहार्द पुरस्कार के लिये आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर कर दी गई है। जिला कार्यालय में उस तिथि के पश्चात प्राप्त होने वाले आवेदनों पर कोई विचार किया जाना संभव नही होगा।

फिट इंडिया रन, टीबी जागरुकता और जिला स्तरीय अभिमुखिकरण कार्यक्रम

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित योजना के तत्वावधान में युवाओं द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए फिट इंडिया रन का आयोजन कर समाज को स्वस्थ रहने का संदेश दिया गया। साथ ही ग्राम में टीबी जागरुकता अभियान भी चलाया गया। उमेश और अभिषेक के नेतृत्व में जिला स्तरीय अभिमुखिकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में के दौरान उपस्थितजनों ने अपने अनुभव साझा किए।

कोई टिप्पणी नहीं: