विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 24 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 24 सितंबर 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 24 सितम्बर

विदिशा जिले में 498 हितग्राहियों को ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर के तहत ऋण वितरण  खेती से हटकर गांव में स्वरोजगार से स्वालंबन -जिपं अध्यक्ष  

vidisha news
गरीब कल्याण सप्ताह के तहत आज गुरूवार को जिले में ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर्सो को मुख्यमंत्री जी द्वारा ऋण वितरण सिंगल क्लिक से हरेक हितग्राही के बैंक खाते में दस-दस हजार रूपए की ऋण राशि जमा कराई है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन एवं हितग्राहियों से चर्चा तथा ऋण राशि खाते में जमा कराने की प्रक्रिया का लाइव प्रसारण विदिशा जिले के सभी जनपद मुख्यालयों पर एक साथ देखा सुना गया है। विदिशा जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुसार अब गांव में खेती से हटकर स्वरोजगार से भी स्वालंबन की शुरूआत हो रही है। शहरो की तर्ज पर ग्रामवासियों को गांव में ही आवश्यक दैनिक उपयोगी सामग्री की पूर्ति अब सुगमता से हो सकेगी। वही ग्राम के लोग अब स्वरोजगारमुखी की ओर अग्रसर होंगे। जिपं अध्यक्ष श्री दांगी ने कहा कि वर्तमान युग में रोजगार की अतिआवश्यकता को ध्यानगत रखते हुए मुख्यमंत्री जी ने ग्रामीण क्षेत्र के युवाजन पिछड ना पाए उन्हें गांव में ही रोजगार के अवसर उपलब्ध हो को चरितार्थ किया है। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में हम बेहतर सेवाएं देकर अपने रोजगार को ऊंचाईयों की ओर ले जाएं। विदिशा जनपद पंचायत के पूर्व अध्यक्ष श्री रंधीर सिंह ठाकुर ने कहा कि गांव विकास की ओर अग्रसर हो  इस काम में ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर योजना कारगर साबित होगी। उन्होंने कहा कि योजना के तहत मिलने वाली राशि का सदुपयोग कर हम रोजगार के माध्यम से आमदनी को बढाएं। उन्होंने कहा कि समय पर बैंक को राशि लौटाकर अपनी ख्याति में वृद्वि करें ताकि बैंक द्वारा आपको ऋण देने में संकोच ना करना पडें। उन्होंने हितग्राहियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा जो ऋण प्रदाय किया गया है का सदुपयोग करें। श्री रंधीर सिंह ने कहा कि तीन चार माह के उपरांत भ्रमण कर हितग्राहियों के स्वरोजगार को जांचा परखा जाएगा। यदि किसी हितग्राही के द्वारा ऋण राशि का उपयोग अन्य कार्यो में करता पाए जाने पर उनके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही होगी। जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ श्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में आर्थिक सबलता के संसाधनो में वृद्वि होगी। वही स्थानीय रहवासियों की दिनचर्या संबंधी सामग्री की पूर्ति गांव में ही होगी। हितग्राही से उन्होंने कहा कि स्वालंबन की इसी कडी को छोडे़ ना। पूर्ण ईमानदारी से चयनित लघु व्यवसाय का संचालन करें ताकि गांव में स्वरोजगार के माध्यम से आपकी ख्याति में वृद्वि हो सकें। मध्यप्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर योजना के तहत जिले के 498 हितग्राहियो के बैंक खातो में ऋण की राशि दस-दस हजार रूपए जमा हुई है। इस कार्य में बैंकर्स के सहयोग के प्रति साधुवाद व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि हितग्राही रोजगार के माध्यम से बचत कर बैंक की राशि किश्तो में लौटाएं ताकि बैंक के प्रति आपकी साख में वृद्वि हो ओर व्यवसाय को बढ़ावा देने हेतु पुनः लोन मिल सकें। 



वितरण
कार्यक्रम स्थलों पर अतिथियों द्वारा ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर के तहत हितग्राहियों के बैंक खातो में जमा हुए ऋण स्वीकृति के प्रमाण पत्र प्रदाय किए गए है। विदिशा जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुए उक्त कार्यक्रम में जनपद सीईओ श्री केव्ही मालवीय,  लीड़ बैंक आफीसर श्री बीएस बघेल के अलावा अन्य बैंकर्स प्रतिनिधि तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं हितग्राहीगण मौजूद थे। 

25 लाख नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची जारी

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत जिले में सम्पादित प्रक्रिया की जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि जिले के सात लाख 10 हजार 680 परिवारों के 25 लाख नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची 16 सितम्बर को जारी की जा चुकी है। जिले में 22 सितम्बर तक 13 हजार 498 नवीन कार्ड जारी किए गए हैं जिसमें से 2727 राशन कार्ड पात्रताधारियों को पर्चियां वितरित की जा चुकी है। एम राशन मित्र पोर्टल पर स्थानीय निकाय एवं जिला आपूर्ति अधिकारी, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी लॉगिग पर उपलब्ध कराई गई हैं नवीन पात्रता पर्चियों का प्रिन्ट निकालकर संबंधित हितग्राहियों को उपलब्ध कराई जाकर सितम्बर 2020 से राशन वितरण किया जाना हैं शेष समस्त परिवारो को पात्रता पर्चियों का प्रदाय 25 सितम्बर तक उपलब्ध कराई जाकर उचित मूल्य दुकानो से राशन प्राप्त कर लिया जाए साथ ही उचित मूल्य दुकानो पर नवीन जोडे गए हितग्राहियों को राशन वितरण करने की सूचना प्रदर्शित करने के निर्देश जारी किए गए है। 

उपयोगिता प्रमाण पत्र शीघ्र जमा कराने के निर्देश

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज सांसदनिधि, विधायकनिधि एवं जनभागीदारी योजना के अंतर्गत स्वीकृत निर्माण कार्यो की समीक्षा बैठक आहूत कर संबंधित ऐजेन्सियों को निर्देश दिए है कि जो निर्माण कार्य पूर्ण हो चुके है उन कार्यो की उपयोगिता प्रमाण पत्र सीसी जिला सांख्यिकी कार्यालय में अविलम्ब जमा कराने की कार्यवाही क्रियान्वित करें। कलेक्टर डॉ जैन ने जिला योजना अधिकारी को निर्देश दिए है कि उपरोक्त कार्यो में जिनके द्वारा लापरवाही बरती जा रही है उनके खिलाफ कार्यवाही हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत करें। जिला योजना अधिकारी श्री सेवाराम रैकवार ने बताया कि वर्ष 2012-13 से वर्ष 2019-20 तक के स्वीकृत किए गए निर्माण कार्य जिनकी सम्पूर्ण राशि क्रियान्वयन ऐजेन्सी को जारी की जा चुकी है। उक्त कार्यो के कार्यपूर्णता प्रमाण पत्र आज दिनांक तक कार्यालय को उपलब्ध नही कराए गए हैं संबंधित ऐजेन्सियों को 15 दिवस के भीतर समुचित कार्यवाही कर जिला योजना कार्यालय में उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा कराने की हिदायत दी गई हैं यदि क्रियान्वयन ऐजेन्सी जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत द्वारा कार्यपूर्णतः प्रमाण पत्र जमा नही किए जाते है तो उनके विरूद्व वैधानिक कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, आरईएस के कार्यपालन यंत्री एवं सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक मौजूद थे।  

अशासकीय संस्थाओं में दर्ज दिव्यांग बच्चों के शत प्रतिशत  आधार कार्ड व समग्र आईडी जनरेट हो 

कलेक्टर डॉ  पंकज जैन ने गुरूवार को सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए है कि जिले में दिव्यांगता क्षेत्र में कार्यरत अशासकीय संस्थाओं में दर्ज सभी बच्चों के आधार कार्ड तैयार किए जाएं। इसके साथ-साथ समग्र आईडी जनरेट हो। इस कार्य में जिस भी अशासकीय संस्था के द्वारा लापरवाही बरती जाती है तो उसके खिलाफ कार्यवाही करने का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए है। कलेक्टर डॉ जैन ने निर्देश दिए है कि भ्रमण के दौरान यदि कोई पेंशन का पात्रताधारी शिकायत दर्ज कराता है कि उन्हें पेंशन की राशि नही मिल रही है तो संबंधित जनपद सीईओ और सचिव के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। जनपद एवं निकायों द्वारा माह अगस्त में 511 हितग्राहियों को विभिन्न प्रकार दिव्यांगता पेंशन स्वीकृत की गई है। गौरतलब हो कि जिले में आठ अशासकीय संस्थाएं संचालित है जिसमें उम्मीद शिक्षण समिति दुर्गानगर में 38, उम्मीद शिक्षण समिति इन्दिरा काम्प्लेक्स में 28, सूरज निकेतन विशेश स्कूल माधवगंज परिसर में 29, दीक्षा निकेतन विशेष स्कूल (राजुल विकलांग पालक अभिभावक उत्थान समिति) में 27, सीडब्ल्यूएसएन छात्रावास (राजुल विकलांग पालक अभिभावक उत्थान समिति) में पचास, वायु एजुकेशन सोसायटी 22 नंदवाना में आठ, आकांक्षा पर्यावरण एवं शिक्षा समिति लोहा बाजार हनुमान मंदिर के पास में 25, सेवाश्रम सामाजिक कल्याण समिति सार्वजनिक भोजनालय का पुराना भवन नीमताल में दस दिव्यांग बच्चे पंजीकृत है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, आरईएस के कार्यपालन यंत्री एवं सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक मौजूद थे।  

नर्सिग स्टाफ के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही 

अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के अधिष्ठाता के द्वारा दो नर्सिग स्टाफ के खिलाफ अस्थायी रूप से निलंबित करने का आदेश जारी किया हैं। गौरतलब हो कि जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन द्वारा प्रेषित पत्र के आधार पर उपरोक्त कार्यवाही की गई हैं। श्रीमंत माधवराज सिधिंया जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉ संजय खरे के द्वारा प्रेषित पत्र में उल्लेख है कि जिला चिकित्सालय के  आइसोलेशन वार्ड तृतीय मंजिल में भर्ती एक मरीज 24 सितम्बर की प्रातःकालीन अपने पलंग से नीचे गिरे पाए जाने पर तत्काल मौजूद स्टाप द्वारा मरीज को पलंग पर लिटाया गया। सिविल सर्जन ने दोषी स्टाप के विरूद्व दण्डात्मक अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु अधिष्ठाता अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा महाविद्यालय को पत्र प्रेषित किया था के परिपेक्ष्य में मेडीकल कॉलेज के अधिष्ठाता द्वारा प्रथम दृष्टया दोषी नर्सिग स्टाफ सुश्री सरिता उइके और सुश्री रचना प्रधान को अस्थाई रूप से निलंबित करने का आदेश जारी करते हुए संबंधितों को पत्र प्राप्ति के 24 घंटे में अद्योहस्ताक्षरकर्ता के समक्ष लिखित रूप से अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने हेतु निर्देश दिए गए है जिसमें संबंधितों को स्थाई रूप से निलंबित क्यों नही किया जाए का उल्लेख है। 

मेडीकल कॉलेज में दो केएल क्षमता का लिक्विड आक्सीजन टेंक स्थापित

vidisha news
अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के अस्पताल में  आज दो केएल क्षमता का लिक्विड आक्सीजन गैस सिलेण्डर स्थापित करने की प्रक्रिया स्थापित करने की प्रक्रिया पूरी हुई है कि जानकारी देते हुए मेडीकल कॉलेज के एमडी डॉ प्रशांत बडगवालकर ने बताया कि वार्डो में पाइप लाइन से आक्सीजन सप्लाई करने के लिए पाइन लाइनों का जोडने का कार्य क्रियान्वित है। डॉ बडगवालकर ने बताया कि जिला चिकित्सालय में एक केएल क्षमता का लिक्विड टेंक स्थापित हैं मेडीकल कॉलेज में नवीन स्थापित दो केएल क्षमता के लिक्विड आक्सीजन टेंक से मेडीकल कॉलेज के सौ से अधिक बिस्तरों पर एक साथ मरीजो को आवश्यकता के अनुसार आक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित हो सकेगी। 

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का शुभांरभ आज

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का शुभांरभ कार्यक्रम आज 25 सितम्बर को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा भोपाल के मिन्टो हाल में प्रातः 11 बजे से किया जाएगा। उपरोक्त कार्यक्रम का जिले के एनआईसी के व्हीसी रूम में प्रसारण का लाइव देखा व वसुना जा सकेगा। 

लेपटॉप वितरण का वर्चुअल कार्यक्रम आज

प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री मेधावी  छात्र प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत ऑन लाइन लेपटॉप वितरण का वर्चुअल कार्यक्रम 25 सितम्बर को आयोजित किया गया है। उक्त कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखने सुनने के लिए एनआईसी के व्हीसी कक्ष में प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। उपरोक्त कार्यक्र्रम शुक्रवार 25 सितम्बर की प्रातः 11 बजे से शुरू होगा। 

जिला ग्रंथालय का निरीक्षण 

sehore news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा संचालित जिला ग्रंथालय का आज औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कांच मंदिर के समीप ऊपर की मंजिल पर संचालित होने वाले उक्त ग्रंथालय को शीघ्र ही पुराने वृदासेवाश्रम मेंं शिफ्ट करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए हैं। कलेक्टर डॉ जैन ने इससे पहले गायत्री मंदिर के सामने मुख्य सड़क के समीप संचालित हो रहे श्री हरिवृद्वाश्रम के कक्षो का अवलोकन किया है। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक साथ मौजूद थे। 

जिले में अब तक 1042.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले में अब तक 1042.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है कि जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 24 सितम्बर को जिले में 47.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर 24 सितम्बर गुरूवार को दर्ज वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में 29 मिमी, बासौदा में 46 मिमी, कुरवाई में 52 मिमी,  सिरोंज में 41.1 मिमी, लटेरी में 65 मिमी, ग्यारसपुर में 51 मिमी, गुलाबगंज में 38 मिमी तथा नटेरन तहसील में 55 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।  जिले की तहसीलो में अब तक दर्ज वर्षा विदिशा में 1078.6 मिमी, बासौदा में 893.8 मिमी, कुरवाई में 1199.2 मिमी,  सिरोंज में 760.4 मिमी, लटेरी में 973 मिमी, ग्यारसपुर में 1507 मिमी, गुलाबगंज में 1004 मिमी तथा नटेरन में 922 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। 

कोई टिप्पणी नहीं: