मधुबनी : डीसीएचसी में स्थापित किए गए 4 वेंटिलेटर एवं 9 कंसंट्रेटर मशीन - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 1 सितंबर 2020

मधुबनी : डीसीएचसी में स्थापित किए गए 4 वेंटिलेटर एवं 9 कंसंट्रेटर मशीन

ventiletor-in-dchc-madhubani
मधुबनी : कोरोना संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों के बीच राज्य सरकार लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी कर रही है। इसी क्रम में कोविड 19 के चिकित्सकीय प्रबंधन के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति को भारत सरकार से प्राप्त 4 वेंटिलेटर जिले के जीएनएम नर्सिंग कॉलेज रामपट्टी के डीसीएचसी (डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर) में शनिवार को भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड के अभियंताओं द्वारा स्थापित किए गए । साथ ही 9 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन भी लगाई गई है। यह मशीन सिलेंडर में ऑक्सीजन खत्म होने की स्थिति में स्वयं से कृत्रिम ऑक्सीजन का निर्माण कर मरीजों को ऑक्सीजन प्रदान करेगी. जिनसे गंभीर कोरोना संक्रमित मरीजों को सांस लेने में परेशानी नहीं होगी।

सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने बताया जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज कोविड केयर सेंटर में किया जाता है तथा मरीज के गंभीर होने की स्थिति में जिले में स्थापित डीसीएचसी में रेफर कर दिया जाता है, जहां विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा उनका इलाज किया जाता है। परंतु वेंटिलेटर की सुविधा डीसीएससी में नहीं रहने के कारण वेंटिलेटर के अभाव में अन्य जिले के मेडिकल कॉलेज में रेफर कर दिया जाता है। परंतु अब वेंटिलेटर लग जाने से ऐसे मरीजों का बेहतर प्रबंधन जिले में ही किया जा सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: