विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 12 सितंबर 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 सितम्बर

जवाहर नवोदय विद्यालय के पूर्व सीनियर छात्र सोमेश तिवारी के सार्थक प्रयासों से छात्रों के लिये उपलब्ध हो सकें मोबाईल

vidisha news
विदिशाः- जवाहर नवोदय विद्यालय के पूर्व सीनियर छात्र संगठन के सोमेश तिवारी 5 सितम्बर शिक्षक दिवस के अवसर पर जवाहर नवोदय विद्यालय शमशाबाद अपने गुरूओं का आर्शीवाद प्राप्त करने पहुॅचे। उन्होने बताया कि वहाॅ कई छात्र छात्राए कोर्स की किताबे लेने आये जहाॅ छात्र छात्राओं एवं शिक्षकेां के बीच में चर्चा इस बात की चल रही थी कि बच्चे दुखी मन से कह रहे थे कि सर हमारे पास मोबाईल  नहीं होने से हम दो माह से चल रही आॅनलाईन अध्ययन पद्धति से बंचित रह गये। इस बात को शिक्षा को महत्व देने वाले सीनियर छात्र सोमेश तिवारी ने सुना उन्होंने उसी समय अपने दिमाग में ये बात बिठा ली कि पूर्व सीनियर छात्रों से चर्चा कर ऐसे जरूरतमंद निर्धन छात्रों को मोबाईल उपलब्ध कराउॅगा। इसी बात से प्रेरणा लेकर उन्होंने विदिशा आकर अपने साथ पढे हुये जवाहर नवोदय विद्यालय के पूर्व छात्रों से चर्चा की जिसमें सभी ने उनके इस उत्कृष्ट कार्य में सहयोग देने का पक्का आश्वासन दिया एंव सभी ने आपस में राशि का संग्रह कर तत्काल ही संगठन द्वारा 10 स्मार्ट फोन प्रथम किश्त के रूप में देने के लिये क्रय कियेे गये एवं दिनांक 12.09.2020 को कक्षा 7 से कक्षा 12 तक के कुल 9 जरूरतमंद छात्रों केा स्मार्टफोन उनके घर-घर पहॅुचकर सोमेश तिवारी के द्वारा भेंट किये गये। जिले के सभी क्षेत्रों के ग्रामों में लटेरी सिरोंज, ग्यारसपुर, अटारीखेजड़ा, ठर्र, गंजबासौदा, में वितरित किये गये। इस उत्कृष्ट कार्य की छात्र छात्राओं के साथ ही उनके माता पिता एवं ग्रामवासियों द्वारा पूर्व सीनियर छात्र संगठन के प्रति हृदय से आभार व्यक्त किया एवं सराहना की। सोमेश तिवारी जी द्वारा जानकारी दी गई कि आगामी दिनों में हमारा संगठन जरूरतमंद छात्र छात्राओं के लिये शिक्षा के क्षेत्र में हर संभव मदद का प्रयास करता रहेगा।




प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी के लाइव उद्बोधन को देखा-सुना गया 

vidisha news
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभांवित हितग्राहियों को ऑन लाइन गृह प्रवेश कार्यक्रम के माध्यम से प्रवेश कराया और उनसे संवाद स्थापित किया। इससे पहले मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भी योजना से लाभांवित होने वाले हितग्र्राहियों को सम्बोधित किया है। गृह प्रवेशम कार्यक्रम का लाइव प्रसारण विदिशा जिला मुख्यालय पर एनआईसी के व्हीसी कक्ष में भी देखा-सुना गया है। कक्ष में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ श्री दयाशंकर सिंह के अलावा ग्राम ओलिंजा में योजना से लाभांवित होने वाले पांच हितग्राहियों के अलावा अन्य विभागो के अधिकारी मौजूद थे। 

ग्रामों में पहुंचकर हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया 

प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभांवित हितग्राहियों को आज विदिशा जिले में भी जनप्रतिनिधियों ने अपनी उपस्थिति में गृह प्रवेश कराया है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरन सिंह दांगी एवं जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ श्री दयाशंकर सिंह ने ग्राम धतूरिया पांझ में पहुंचकर हितग्राही श्रीमती काशीबाई पति मोहन लाल अहिरवार और श्री बुद्धाराम अहिरवार पिता बारेलाल अहिरवार के नवनिर्मित आवास परिसर में पहुंचकर गृह प्रवेश कराया है। आयोजन के पहले हितग्राही श्री बुद्धाराम अहिरवार को जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी एवं जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ श्री दयाशंकर सिंह ने तिलक लगाकर, माला पहनाकर हितग्राहियो का स्वागत किया तत्पश्चात उनके आवासो का फीता काटकर लोकार्पित करते हुए गृह प्रवेश कराया। जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ श्री दयाशंकर सिंह ने ग्यारसपुर जनपद पंचायत के ग्राम ओलिंजा में प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभांवित पांच हितग्राहियों के नवनिर्मित आवासो पर पहुंचकर हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया है। इस दौरान सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक डॉ पीके मिश्रा, जिला पंचायत की सहायक परियोजना अधिकारी श्रीमती जैन, स्थानीय सरपंच एवं ग्रामीणजन मौजूद थे।

साढे़ पांच हजार से अधिक हितग्राहियों ने गृह प्रवेश किया

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कोरोना वायरस कोविड 19 संक्रमण के दौरान जिले में पूर्ण कराए गए पांच हजार 561 आवासो में संबंधित हितग्राहियों को हर्षोल्लास के साथ आज गृह प्रवेश जनप्रतिनिधियों के द्धारा कराया गया है।  विदिशा जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना तहत पूर्ण कराए गए आवासो की विकासखण्डवार जानकारी इस प्रकार से है। बासौदा में 811, ग्यारसपुर में 792, कुरवाई में 577, लटेरी में 1398, नटेरन में 919, सिरोज में 831 और विदिशा जनपद पंचायत क्षेत्र में 233 आवास पूर्ण हुए है। क्रमांक 105

सफलता की कहानी : पक्के मकान की अभिलाषा पूरी हुई

vidisha news
प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभांवित होने वाले 80 वर्षीय हितग्राही बुद्धाराम अहिरवार की अभिलाष  आज पूरी हुई हैं। हितग्राही ने कहा कि मुझे नही मालूम था कि शासन की योजना से मेरी अभिलाषा ऐसे पूरी होगी जिसमें जिला पंचायत अध्यक्ष स्वंय मेरे घर आकर मुझे गृह प्रवेश कराएंगे।  विदिशा विकासखण्ड के ग्राम धतूरिया के लाभांवित हितग्राही बुद्धाराम ने बताया कि पूरा जीवन घास-फूस के मकान में निकल गया। मजदूरी कर जीवनयापन कर कभी सोचा नही था कि ऐसा पक्का मकान इतनी जल्दी बनकर मिल जाएगा। उन्होंने मुख्यमंत्री सहित अन्य के प्रति दोनो हाथ जोड़ते हुए अभिवादन करते हुए बोला कि जहां पहले मुझे वृद्वावस्था पेंशन मिल रही थी इसके बाद गैस कनेक्शन मिला और सस्ती दर पर अनाज देकर हमें बुढापे में ऐसा सहारा दिया है जो संभवतः पुत्र भी ना दे पाते। 

कलेक्टर ने वीडियो कॉलिंग से मरीज के स्वास्थ्य को जाना

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने शुक्रवार की रात्रि में अचानक कोविड कमाण्ड कंट्रोल सेन्टर में पहुंचकर होम आइसोलेट मरीज से वीडियो कॉलिंग के द्वारा संवाद कर स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी प्राप्त की है। अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में संचालित कोविड कमाण्ड कंट्रोल सेन्टर में अचानक पहुंचकर जायजा लिया है। कलेक्टर डॉ जैन ने सबसे पहले मौजूद चिकित्सकों से यह जाना कि आज कुल कितने मरीजो से वीडियो कॉलिंग कर संवाद किए गए है के संबंध में पूछताछ की है।  कलेक्टर डॉ जैन अपने आपको रोक नही पाए और उन्होंने कोविड कमाण्ड कंट्रोल सेन्टर के जारी मोबाइल नम्बर से होम आइसोलेट मरीज नीलेश जो विदिशा नगर में तलैया मोहल्ला क्षेत्र में डाक्टर ताम्रकार वाली गली में निवासरत है से वीडियो कॉलिंग के माध्यम से संवाद कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की है। गौरतलब हो कि कोविड कमाण्ड कंट्रोल सेन्टर से वीडियो कॉलिंग से सम्पर्क करने हेतु दो मोबाइल नम्बर क्र्रमशः 8770425203 एवं 8770479133 जारी किए गए है। इन मोबाइल नम्बरों पर होम आइसोलेटेट मरीजो से चिकित्सक सीधा संवाद कर उनके स्वास्थ्य के संबंध में प्राप्त कर रहे है। 

टीकाकरण सत्र का जायजा

vidisha news
गर्भवती माताओ एवं बच्चों के टीकाकरण कार्य की क्रास मानिटरिंग का दायित्व स्वास्थ्य विभाग के एमपीएस को सौंपे गए है। ग्राम बरेठ में जारी टीकाकरण सत्र का आज एमपीएस के द्वारा निरीक्षण कर जायजा लिया गया है। ग्राम बरेठ के आंगनबाडी केन्द्र में नौ बच्चो मे से छह का टीकाकरण किया गया है। शेष बच्चे ग्राम के बाहर होने के कारण उनके घरवालो को सूचनाएं दी गई है। इसके अलावा एक गर्भवती माता को टीटी फर्स्ट लगाया गया है एवं छह एएनसी की जांच की गई है। मलेरिया डेंगू कोविड 19 उल्टी दस्त पोषण इत्यादि के संबंध में महिलाओ को जागरूक करने हेतु स्वास्थ्य शिक्षा से अवगत कराया गया है। 

स्वास्थ्य गतिविधियों के क्रियान्वयन पर बल 

vidisha news
नटेरन विकासखण्ड की प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में एक दिवसीय समीक्षा सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें पिरामल संस्था की डीटीओ डॉ निकिता के द्वारा नीति आयोग के पैरामीटर अनुसार स्वास्थ्य सुविधाओं के क्रियान्वयन पर विशेष बल देते हुए निर्धारित पैरामीटर से अवगत कराया है साथ ही लक्ष्य प्राप्ति में आंगनबाडी कार्यकर्ता तथा आशा कार्यकर्ताओें की भूमिका तथा गर्भवती माताओं एवं बच्चों को समय पर टीकाकरण की सुविधा कैसे मिले साथ ही टीकाकरण कार्यो की जानकारी गूगल शीट पर एनडीपी फार्म पर दर्ज कैसे करें के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है। नटेरन विकासखण्ड की बीएमओ डॉ नीतू राय ने बैठक में होम डिलेवरी क्षेत्रों में सघन भ्रमण करने की अपेक्षा जाहिर करते हुए स्थानीय समुदाय से सम्पर्क कर उन्हें हाईरिस्क की श्रेणी में शामिल नही होने तथा अस्पतालों में ही प्रसव कराने के संबंध में मार्गदर्शन दिया है। 

23 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि शनिवार 12 सितम्बर को जिले में कोरोना वायरस कोविड 19 के 23 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए है। जिसमें सर्वाधिक विदिशा विकासखण्ड में 13, बासौदा में पांच, तथा कुरवाई एवं नटेरन में क्र्रमशः दो-दो तथा लटेरी विकासखण्ड में एक सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुआ है। 

अवैध मदिरा के छह प्रकरण कायम, 17 हजार से अधिक मूल्य के मादक पदार्थ जप्त

विदिशा जिले में अवैध मदिरा के क्रय विक्रय एवं परिवहन पर अंकुश लगाने हेतु विशेष अभियान कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में क्रियान्वित किया जा रहा है। शनिवार 12 सितम्बर को हुई कार्यवाही की जानकारी देते हुए जिला आबकारी अधिकारी श्री डीएन त्रिवेदी ने बताया कि सघन जांच पड़ताल में छह प्रकरण पंजीबद्व किए गए है और इन प्रकरणों में बरामद मादक पदार्थो का बाजार मूल्य लगभग 17 हजार 750 रूपए आंकलित किया गया है। शनिवार को मुखबिरों से प्राप्त सूचना के आधार पर आबकारी उप निरीक्षक श्री राजेश विश्वकर्मा तथा आरक्षक श्री राहुल राठौर और श्री प्रमोद धु्रवे ने संयुक्त रूप से दबिश देकर ग्राम चाठौली, पालकी, अटारीखेजडा, ग्यारसपुर में 56 देशी मदिरा मसाला, 15 पाव देशी मदिरा प्लेन, दस लीटर हाथ भट्टी मदिरा तथा 160 किलोग्राम महुआ लहान जप्त कर आबकारी अधिनियमों की धाराओं के तहत वैधानिक कार्यवाही कर कुल छह आपराधिक प्रकरण कायम किए है। 

रोजगार मेले में 215 चयनित 

विकासखण्ड मुख्यालय पर आयोजित हो रहे रोजगार मेलो की कडी में आज शनिवार 12 सितम्बर को सम्पन्न हुए रोजगार मेले के संबंध में मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि रोजगार मेले में कुल 258 युवक युवतियो के द्वारा पंजीयन कराया गया था जिसमें से निजी कंपनियों के द्वारा विभिन्न पदो पर 215 का चयन किया है। रोजगार मेला में शामिल होने वाले युवक-युवतियो को शासकीय योजनाओं की जानकारी भी दी जा रही है। आयोजन के दौरान कोरोना वायरस कोविड 19 के संक्रमण को ध्यानगत रखते हुए सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराते हुए मास्क की अनिवार्यः सुनिश्चित की गई है।

लटेरी खण्ड मुख्यालय पर रोजगार मेला आज

जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों पर एक दिवसीय रोजगार मेलो का आयोजन किया जा रहा है। इसी कडी के तहत सिरोंज विकासखण्ड मुख्यालय पर रविवार 13 सितम्बर को लटेरी में 13 में प्रातः साढे दस बजे से आयोजित किया गया है।  ग्रामीण आजीविका मिशन के तत्वाधान में आयोजित होने वाले रोजगार मेलो में आठ से दस कंपनियों की सहभागिता प्रत्येक विकासखण्ड के मेले में होगी कि जानकारी  देते हुए मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि सीआईआई मॉडल केरियर सेन्टर विदिशा द्वारा प्रवासी श्रमिकों एवं बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए आयोजित होने वाले रोजगार मेले में न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास एवं न्यूनतम आयु 18 वर्ष के युंवक युवतियां शामिल हो सकेंगे। कंपनी द्वारा योग्यता अनुसार न्यूनतम साढे छह हजार से 15 हजार रूपए के मासिक वेतन पर प्रायवेट लिमिटेड कंपनियो में रोजगार दिया जाएगा। रोजगार मेले में शामिल होने वाले सभी युवक युवतियां अपने सभी जरूरी दस्तावेंज जैसे आधार कार्ड, अंक सूची, फोटो लेकर अनिवार्य रूप से उपस्थित हो। कौशल पंजीयन के लिए लिंक https://bit.lyl/jobdostcandidate एप पर अपने मोबाइल से रजिस्टर्ड कराना अनिवार्य होगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: