विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 सितम्बर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 14 सितंबर 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 सितम्बर

लंबित आवेदनों की समीक्षा 

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने सोमवार को विभिन्न विभागों में लंबित आवेदनों की समीक्षा की। उन्होंने विभागो के अधिकारियो को निर्देश दिए है कि ऐसे आवेदन जो टीएल बैठक में शामिल किए जाते है। उन सभी का समय सीमा में निराकरण कर की गई कार्यवाही का पालन प्रतिवेदन उत्तरा पोर्टल पर अनिवार्यतः दर्ज कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर डॉ जैन ने जिला पंचायत, स्वास्थ्य, कॉ-आपरेटिव बैंक, लोक निर्माण विभाग, आरईएस, सामाजिक न्याय, खेल, कृषि, जिला योजना कार्यालय, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, खाद्य विभाग, नगरपालिकाओं के अलावा एसडीएम तथा तहसील कार्यालयो में लंबित आवेदनों के साथ-साथ पेपर कंटिग पर संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाही से अवगत कराया गया है।  नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा, विभिन्न विभागो के जिलाधिकारी मौजूद थे। 




सांसद एवं विधायकों से प्राप्त आवेदनों की समीक्षा आगामी टीएल में

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान बताया कि जनप्रतिनिधियों खासकर सासंद एवं विधायकगणों के प्राप्त आवेदन जो टीएल बैठक में शामिल किए गए है उन आवेदनों पर संबंधित विभागो के अधिकारियों द्वारा क्या कार्यवाही की गई है कि समीक्षा आगामी टीएल बैठक में करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि सासंद एवं विधायकगणों से प्राप्त हुए आवेदन संबंधित विभागों को उपलब्ध कराए जा चुके है अतः निराकरण की कार्यवाही सम्पादित करते हुए जानकारीयुक्त पालन प्रतिवेदन उत्तरा पोर्टल पर दर्ज कराना सुनिश्चित करें। 

प्रगतिरत सड़क का जायजा 

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज सोंठिया फाटक से नवीन कलेक्ट्रेट की ओर बनने वाली डामरीकृत सड़क के निर्माण कार्य का मौके पर पहुंचकर जायजा लिया है। कलेक्टर डॉ जैन ने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री योगेन्द्र सिंह को निर्देश दिए है कि प्रगतिरत सड़क पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूरी हो। कार्यपालन यंत्री श्री सिंह ने बताया कि सोठिया फाटक से अडाणी फेक्टरी के बाजू से होती हुई मेडीकल कॉलेज, स्टेडियम इसके पश्चात् नवीन कलेक्ट्रेट तक एक किलोमीटर लंबी व सात मीटर चौड़ी सड़क की लागत दो करोड तीन लाख रूपए है अभी तक दो पुलियों का निर्माण कार्य पूरा कराया जा चुका है वही मेडिकल कॉलेज के मार्ग पर विद्युत विभाग के 12 पोलो को शिफ्ट कराने का कार्य किया जाना है। 

रोड सेफ्टी का पालन सुनिश्चित हो

vididsha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज श्री बाढ़ वाले गणेश मंदिर के समीप बेतवा नदी में निर्माणाधीन नवीन पुल का भी भ्रमण कर जायजा लिया है। उन्होंने पुल निर्माण के दौरान सड़क सुरक्षा के मापदण्डो का अक्षरशः पालन सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिए है।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि निर्माण कार्य के दौरान रोड सेफ्टी के मापदण्डो को अनदेखा ना किया जाए इसके लिए पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन यंत्री को समय अंतराल में औचक निरीक्षण करते रहने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने कहा कि पुल व सड़क का निर्माण हो जाने के उपरांत यदि कही कोई दुर्घटना रोड सेफ्टी का पालन नही करने पर होती है तो संबंधित विभाग के साथ-साथ अन्य अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी।  निरीक्षण के दौरान लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री योगेन्द्र के अलावा सेतु पुल निर्माण कार्य को सम्पादित कराने वाली ऐजेन्सी के इंजीनियर्स मौजूद थे। 

गरीब कल्याण पखवाडे के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रम 

प्रदेशयापी जनकल्याण कार्यक्रम गरीब कल्याण पखवाडे के स्वरूप में आयोजित किया जाएगा। विदिशा जिले में भी तिथिवार कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसके अनुसार 16 से 23 सितम्बर तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमो की रूपरेखा के संबंध में बताया गया कि 16 सितम्बर को खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत सम्मिलित होने वाले नए हितग्राहियों को खाद्यान्न वितरण का शुभांरभ खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के माध्यम से सम्पन्न होगा। 17 सितम्बर को पोषण माह के अंतर्गत कुपोषण से मुक्ति की कार्ययोजना के संबंध में सरपंचो का उन्मुखीकरण, आंगनबाडी केन्द्रो में बच्चों को दुग्ध वितरण तथा लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति वितरण किया जाएगा। उक्त कार्यक्रम महिला एवं बाल विकास माध्यम से  आयोजित किया जाएगा।  शुक्रवार 18 सितम्बर को किसानो को बीमा राशि का सिंगल क्लिक से वितरण की शुरूआत होगी। उक्त कार्यक्रम के लिए कृषि विभाग को नोडल नियुक्त किया गया है। 19 सितम्बर को वन अधिकार अधिनियम के पट्टे वितरण हेतु वन विभाग को नोडल नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार 20 सितम्बर को स्व-सहायता समूहो को सशक्तिकरण करने हेतु ऋण वितरण ग्रामीण विकास विभाग को नोडल का दायित्व सौपा गया है। 21 को ग्रामीण स्ट्रीट वेडर्स को ब्याज मुक्त 10 हजार रूपए का ऋण वितरण कार्यक्रम के लिए ग्रामीण विकास विभाग को नोडल नियुक्त किया गया है। मंगलवार 22 सितम्बर को मेधावी विद्यार्थियों को लेपटाप हेतु राशि का वितरण किया जाएगा उक्त कार्य के लिए स्कूल शिक्षा विभाग को नोडल का दायित्व सौंपा है। 23 सितम्बर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हितग्राहियों को केसीसी वितरण तथा कृषकों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण देने हेतु सहकारी बैंक के सुदृढीकरण हेतु राशि प्रदाय संबंधी कार्यक्रम के लिए सहकारिता को नोडल का दायित्व सौंपा गया है।

प्रदेश में 16 सितम्बर से जनकल्याण पखवाडा का आयोजन

प्रदेश में 16 सितम्बर से जनकल्याण कार्यक्र्रमों की श्रृंखला प्रारंभ हो रही है ततसंबंध में रविवार की सायंकाल मुख्यमंत्री जी द्वारा वीडियो कांफ्रेसिंग से आवश्यक दिशा निर्देश दिए है के परिपालन में संबंधित विभागो के द्वारा कार्यवाहियां सुनिश्चित की जा रही है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने टीएल बैठक के उपरांत 16 सितम्बर से शुरू होने वाले जनकल्याण पखवाडा आयोजन के तहत तिथिवार आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारियां पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से प्रस्तुत की गई।

पात्रता पर्ची एवं राशन वितरण 16 को
प्रदेशयापी जनकल्याण कार्यक्रम का शुभांरभ 16 सितम्बर को विदिशा जिले में भी नवीन परिवारो को पात्रता पर्ची एवं राशन वितरण से शुरूआत होगी। जिला मुख्यालय पर उक्त कार्यक्रम एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना ‘‘अन्न उत्सव’’ के रूप में आयोजित किया जाएगा। उपरोक्त कार्यक्रम जिले की सभी पंचायतों तथा निकायो के वार्डो में भी एक साथ आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री जी के लाइव उद्बोधन को देखने-सुनने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। उपरोक्त कार्यक्रम टेलिविजन के अलावा ऐसे दूरस्थ क्षेत्र जहां टेलिविजन से दिखाना संभव नही है उन क्षेत्रो में रेडियो पर सुनने के प्रबंध सुनिश्चित कराने के निर्देश कलेक्टर द्वारा संबंधितों को दिए गए है। 

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर रजिस्ट्रेशन 
सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक जानकारी शेयरिंग करने के लिए पोर्टल, फेसबुक, ट्विटर इत्यादि बैनर के प्रारूप में उपलब्ध रहेगी। 

कार्यक्रम की रूपरेखा 
पात्रता पर्ची राशन वितरण कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना ‘‘अन्न उत्सव’’ कार्यक्रम आयोजन की रूपरेखा के संबंध में जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि जिला, ग्राम पंचायत एवं वार्ड स्तर पर एक साथ कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम 11.30 बजे से शुरू होंगे और दोपहर 1.20 से नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची एवं राशन पैकेट वितरण के उपरांत सम्पन्न होंगे। आयोजन स्थल पर उद्बोधन, लघु फिल्म का प्रदर्शन, हितग्राहियों को एनएफएसए एवं पीएमजीकेएवाय अंतर्गत हकदारी, शिकायत निवारण इत्यादि की भी जानकारी से अवगत कराया जाएगा। 

70 हजार से अधिक को पात्रता पर्चियों का वितरण  
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत विदिशा जिले के 70 हजार 789 नवीन पात्र परिवारों को पात्रता पर्ची वितरण का कार्य किया जाएगा कि जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम जो 16 सितम्बर को आयोजित किया गया है में प्रतीक स्वरूप दो सौ हितग्राहियों को पात्रता पर्ची का वितरण किया जाएगा शेष अन्य हितग्राहियों को उचित मूल्य दुकानो के माध्यम से पर्चियों का वितरण किया जाएगा। नवीन पात्रता पर्चीधारियों की निकायवार जानकारी इस प्रकार से है। नगरपालिका गंजबासौदा में दो हजार 291, जनपद पंचायत नटेरन में आठ हजार 34, नगर पंचायत शमशाबाद में 557, जनपद पंचायत बासौदा में 12 हजार 76, जनपद पंचायत कुरवाई में छह हजार 375, नगर परिषद कुरवाई में 404, नगरपालिका सिरोंज में 977, जनपद पंचायत ग्यारसपुर में पांच हजार 235, जनपद पंचायत विदिशा में दस हजार 242, जनपद पंचायत लटेरी में तीन हजार 903, नगर परिषद लटेरी में 475, जनपद पंचायत सिरोंज में 13 हजार 516 तथा नगरपालिका विदिशा में छह हजार 704 संभावित पात्र हितग्राही चिन्हित हुए है। 

राशन का वितरण 
नवीन पात्रतापर्चीधारी हितग्राहियों को सितम्बर माह से राशन सामग्री का निम्नानुसार वितरण उचित मूल्य दुकानो के माध्यम से किया जाएगा। जिसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत प्रति सदस्य पांच किलो खाद्यान्न एक रूपए प्रति किलो की दर से, प्रति परिवार एक किलो आयोडाईज्ड नमक एक रूपए प्रति किलो की दर से, प्रति परिवार डेढ लीटर केरोसिन कलेक्टर द्वारा निर्धारित दर पर प्रदाय किया जाएगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत माह नवम्बर 2020 तक निःशुल्क खाद्यान्न प्रदाय किया जाएगा जिसमें प्रति सदस्य पांच किलो खाद्यान्न तथा प्रति परिवार एक किलो दाल निःशुल्क प्रदाय की जाएगी। प्रदेश में वन नेशन वन राशन कार्ड व्यवस्था लागू की गई है जिसके अंतर्गत एनएफएसए 2013 के सम्मिलित पात्र परिवार एवं काम की तलाश में अन्य राज्यों में गए पात्र परिवारो को अपनी पात्रतानुसार प्रदेश की 25 हजार 176 दुकानो एवं अन्य 23 राज्यों की किसी भी उचित मूल्य दुकान से राशन प्राप्त कर सकते है 

सफलता की कहानी : हर घर में नल और हर नल में जल की कल्पना साकार 

ग्यारसपुर विकासखण्ड के ग्राम सिमरहार में घर-घर में जल से नल पहुंचाने के प्रबंध मुख्यमंत्री ग्राम नल जल योजना से पूरे हुए है। ग्राम की बसाहट एवं लगभग डेढ किलोमीटर दूर स्थित अनुसूचित जाति, जनजाति बाहुल्य बसाहट पहाड़िया में रह रहे परिवारों के घरो में नल से जल की सुविधा सार्थक हुई है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की पहल पर ग्राम सिमरहार में मुख्यमंत्री ग्राम नल जल योजना के तहत स्वीकृत कार्य हेतु 99 लाख 97 हजार से ग्राम के राजस्व सीमा में स्थित सभी घरो में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया था इसके लिए दो नल कूप स्त्रोतो में मोटर पंप स्थापित कर 75 हजार लीटर जल संग्रहण क्षमता की उच्च स्तरीय टंकी का निर्माण कर घरो तक जल वितरण के लिए पाइप लाइन बिछाने व कनेक्शन का काम किया गया जिससे शुद्व एवं निरंतर पेय जल की आपूर्ति सुनिश्चित हो पाई है। ग्राम सिमरहार की दूरस्थ स्थित बसाहट पहाड़िया में अनुसूचित जाति जनजाति परिवार के घरो में ग्रीष्मकाल के दौरान हेण्ड पंपों का जल स्तर नीचे चले जाने के कारण पेयजल संकट की स्थितियां निर्मित होने लगती थी जो दूरस्थ परम्परागत जल स्त्रोतो पर आश्रित हो जाया करते थे। नवीन नल जल योजना से अब समस्या का निदान हुआ है। ग्राम की वायोवृद्व श्रीमती सुखीबाई, श्रीमती रमीलाबाई का कहना है कि शासन ने हमें घर में पानी देकर वर्षो की तमन्ना पूरी की है अब हमें पानी लेने के लिए घर से बाहर नही जाना पडेगा। 

कुरवाई खण्ड मुख्यालय पर रोजगार मेला आज

vidisha news
कुरवाई  विकासखण्ड मुख्यालय पर एक दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन 15 सितम्बर को किया गया है। रोजगार मेला प्रातः साढे दस बजे से श्ुरू होगा। मेले में निजी कंपनियों के प्रतिनिधियों द्वारा आवश्यकता के अनुसार कंपनी के विभिन्न पदो हेतु युवक-युवतियों का चयन किया जाएगा। ग्रामीण आजीविका मिशन के तत्वाधान में आयोजित होने वाले रोजगार मेलो में आठ से दस कंपनियों की सहभागिता प्रत्येक विकासखण्ड के मेले में होगी कि जानकारी  देते हुए मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि सीआईआई मॉडल केरियर सेन्टर विदिशा द्वारा प्रवासी श्रमिकों एवं बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए आयोजित होने वाले रोजगार मेले में न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास एवं न्यूनतम आयु 18 वर्ष के युंवक युवतियां शामिल हो सकेंगे। कंपनी द्वारा योग्यता अनुसार न्यूनतम साढे छह हजार से 15 हजार रूपए के मासिक वेतन पर प्रायवेट लिमिटेड कंपनियो में रोजगार दिया जाएगा। रोजगार मेले में शामिल होने वाले सभी युवक युवतियां अपने सभी जरूरी दस्तावेंज जैसे आधार कार्ड, अंक सूची, फोटो लेकर अनिवार्य रूप से उपस्थित हो। कौशल पंजीयन के लिए लिंक\ https://bit.lyl/jobdostcandidate एप पर अपने मोबाइल से रजिस्टर्ड कराना अनिवार्य होगा।

सिरोंज के रोजगार मेला में 278 का चयन

सिरोंज विकासखण्ड मुख्यालय पर आज सम्पन्न हुए रोजगार मेले में 385 युवक युवतियों के द्वारा पंजीयन कराया गया है जिसमें से 278 का चयन निजी कंपनियों के द्वारा विभिन्न पदो के लिए किया गया है कि जानकारी देते हुए आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि रोजगार मेला में सम्मिलित युवक युवतियों को रोजगारमुखी योजनाओं की जानकारी भी दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: