झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 29 ऑक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 29 अक्तूबर 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 29 ऑक्टूबर

पुरानी पेंषन बहाली को लेकर संयुक्त मोर्चा का जिला स्तरीय धरना एवं रैली आगामी 8 नवंबर को झाबुआ में, देष के प्रधानमंत्री एवं मप्र के मुख्यमंत्री के नाम जिला प्रषासन को सौंपेंगे ज्ञापन

jhabua news
झाबुअ। पुरानी पेंषन बहाली को लेकर संयुक्त कर्मचारी मोर्चा जिला झाबुआ की बैठक मंे सर्वानुमति से 8 नवंबर, रविवार को जिला मुख्यालय झाबुआ पर डीआरपी लाईन स्थित डाॅ. भीमराव अंबेडकर पार्क में धरना आयोजित करने का निर्णय लिया गया। बाद रैली निकालकर देष के प्रधानमंत्री एवं मप्र के मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन जिला कलेक्टर को सौंपा जाएगा। जानकारी देते हुए संयुक्त मोर्चा के कालूसिंह सोलंकी ने बताया कि झाबुआ जिले के सभी विभागों के अधिकारी-कर्मचारी संगठनों जैसे षिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, वन विभाग, कृषि विभाग, राजस्व विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, सिंचाई विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिक विभाग, जिला पेंषनर्स एसोसिएसन सहित सभी शासकीय विभागों के कर्मचारी संघो ने इस आंदोलन मंे सहभागी होने हेतु अपनी-अपनी सहमति दी है।

नवीन पेंषन स्कीम में बहुत कम राषि मिल रहीं

संयुक्त मोर्चा के गजेन्द्रसिंह चंद्रावत ने बताया कि झाबुआ जिले के समस्त शासकीय विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी जो नवीन पेंषन स्कीम के तहत आ रहे है, उनमे अपने भविष्य को लेकर गहरी चिंताएं सताने लगी है, क्योकि अभी तक कर्मचारी नवीन पेंषन स्कीम के दुष्परिणामों से पूरी तरह से अनभिज्ञ थे, लेकिन वर्तमान मे जो नवीन पेंषन के तहत अधिकारी, कर्मचारी रिटायर हुए है। उनको नाम मात्र की राषि ही पेंषन के रूप मे मिल पा रही है, जो 800 रू. से लेकर 1400 रू. तक बन रही है।

30 प्रतिषत टेक्स कटोत्रा हो रहा

संजय सिकरवार एवं पप्पूसिंह हटिला ने बताया कि साथ ही जो राषि कर्मचारियों की जमा है। उसका मात्र 60 प्रतिषत ही नकद मिल पा रहा है, उसमे से भी 30 प्रतिषत के लगभग टेक्स कटोत्रा हो रहा है। शेष 40 प्रतिषत राषि पर शेयर मार्केट पर निर्भर पेंषन मिल रही है। जो 62 वर्ष की उम्र के बाद नियमित दवाई-गोलियों के लिए भी पर्याप्त नहीं है, इसलिए कर्मचारियों मे इस नवीन पेंषन स्कीम को लेकर जर्बदस्त आक्रोष तथा चिंताए भी है।

2 एवं 3 नवंबर को सभी विकासखंडों मे बैठके होगी

प्रकाश पालीवाल ने जानकारी दी कि सभी कर्मचारी संघों के प्रतिनिधि इस आंदोलन को व्यापक बनाने के लिए जिले के सभी 6 विकासखंडो मे संयुक्त बैठके आयोजित करेगे। जिसके तहत 2 नवंबर को प्रातः 10 बजे मेघनगर, दोपहर 11.30 बजे थांदला एवं 1.30 बजे पेटलावद में बैठके होगी। इसी प्रकार 3 नवंबर को प्रातः 10 बजे रामा, दोपहर 11.30 बजे रानापुर बाद 1.30 बजे झाबुआ विकासखंड की बैठके होगी। इस अवसर पर सभी कर्मचारी संघों के तहसील अध्यक्ष, ब्लाॅक अध्यक्ष एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित रहंेगे। अषोक चैहान ने बताया कि 8 नवंबर, रविवार को जिला स्तर पर भव्य धरना प्रदर्षन अम्बेडकर पार्क में दोपहर 12 बजे से 3 बजे चलेगा। बाद रैली निकालकर कलेक्टोरेट पहुंचकर देष के प्रंधानमंत्री एवं मप्र के मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन जिलाधीष झाबुआ को पुरानी पेंषन बहाली के लिए प्रदान किया जाएगा।

संयुक्त मोर्चा ने की आंदोलन को सफल बनाने की अपील

संयुक्त मोर्चे के शांतिलाल कतिजा, फिरोज खान, खेमचंद मेड़ा, अनसिंह वसुनिया, अर्जुनसिंह मेड़ा, दीवानसिंह भुरिया, अंतरसिंह बघेल, सौरभ पोरवाल कांतिलाल मेडा, जयकरणसिंह बघेल, राकेष सिंगार, नजरू मेडा, रमणसिंह नायक, रघुवीरसिंह अजनार, इलियास खान, रणछोड राठौड़, राजेन्द्र गुप्ता, अलकेष मेडा, राजेन्द्र मंडलोई, विवेक दुबे, मनवेल भुरिया, दिनेष, ईष्वरसिंह रावत, श्रीमति सुनिता वाजपेयी, मीना रावत, सीमा त्रिवेदी, सीमा चैहान आदि ने आंदोलन को सफल बनाने की अपील सभी नवीन पेंषन स्कीम के तहत आने वाले अधिकारी-कर्मचारियों से की है। साथ ही संयुक्त मोर्च ने सभी जनप्रतिनिधियों, सामाजिक-धार्मिक, व्यावसायिक संगठनों से आंदोलन को नैतिक समर्थन प्रदान करने हेतु भी आग्रह किया है।

कोविड-19 के प्रकोप के चलते ईद मिलादुन्नबी पर इस बार मुस्लिम समाज द्वारा नहीं निकाला जाएगा जुलूस, हुसैनी चैक पर सुबह फातेहा पढ़ी जाने के बाद लंगर का होगा आयोजन

कोविड के नियमांे का रखा जाएगा विषेष ध्यान ़

jhabua news
झाबुआ। 30 अक्टूबर, शुक्रवार को मुस्लिम समाज द्वारा शहर में ईद मिलादुन्नबी पर्व मनाया जााएगा। इस वर्ष कोविड-19 के प्रकोप के चलते मुस्लिम पंचायत द्वारा निकाले जाने वाला जुलूस निरस्त किया गया है। आयोजन मंे प्रातः 10 बजे स्थानीय हुसैनी चैक पर फातेहा पढ़ी जाने के बाद जमाअत खाने में लंगर का आयोजन रखा गया है। जिसमंे भी कोविड के नियमों का विषेष ध्यान रखा जाएगा। जानकारी देते हुए मुस्लिम पंचायत के पूर्व जिला सदर मुर्तजा खान ने बताया कि वार्ड क्र. 2 की पार्षद नूरजहां अब्दुल ईनायत शेख द्वारा एसडीएम झाबुआ एमएल मालवीय एवं नगरपालिका सीएमओ एलएस डोडिया को आवेदन देकर ईद-मुलादुन्नी पर जुलूस हेतु अनुमति मांगी गई। जिस पर दोनो अधिकारियों ने कहा कि वर्तमान में कोविड-19 के प्रकोप के चलते समाजजन जुलूस नहीं निकाले। मप्र शासन के आदेषानुसार किसी भी त्यौहार या पर्व के दौरान जुलूस में अधिक लोगों के सम्मिलित होने की अनुमति नहीं दी गई है। जिस पर मुस्लिम पंचायत ने निर्णय लिया है कि कोविड के प्रकोप के चलते इस बार जुलूस नहीं निकाला जाएगा।

फातेहा पढकर लंगर का होगा आयोजन

वार्ड पार्षद पति अब्दुल शेख ने बताया कि 30 अक्टूबर, शुक्रवार को प्रातः 10 बजे हुसैनी चैक पर फातेहा जामा मस्जिद के पेष ईमाम शाने आलम सा. द्वारा पढ़ाई जाएगी। जिसमंे वह पर्व के महत्व के बारे में जानकारी देंगे। बाद यहीं जमाअत खाने में समाज के वरिष्ठ अब्दुल मजीद शेख की जानिब से लंगर का आयोजन होगा, जो दोपहर बाद तक चलेगा। अब्दुल शेख ने लंगर का लाभ मुस्लिम समाजजनों के साथ अन्य समाज के लोग भी लेकर सांप्रदायिक एकता और सौंहार्दता का परिचय देने हेतु आमंत्रित किया है।

कोविड के नियमों का होगा पालन

इसके साथ ही दिनभर समाजजनों द्वारा एक-दूसरे को पर्व की मुबारकबाद देने का भी क्रम चलेगा। लंगर का आयोजन जमाअत खाने एवं संजेरी गार्डन में होगा। वार्ड पार्षद नूरजहां अब्दुल इनायत शेख ने उक्त दोनो आयोजनों में समाजजनांे से कोविड के नियमों का पालन करते हुए फेस मास्क पहनकर सम्मिलित होने तथा सोष्यल डिस्टेनसिंग के साथ लंगर का लाभ लेने के अतिरिक्त दोनो ही स्थानांे पर सेनेटाईजर की भी व्यवस्था की जाएगी।

बालकों के अधिकारों, कर्तव्यों, समस्याओं और मांगांे संबध्ंाी सीआरओ की आॅनलाईन मीटींग का हुआ आयोजन, झाबुआ और आलीराजपुर जिले की संयोजक रामप्रसाद वर्मा ने दी जानकारी

jhabua news
झाबुआ। चाईल्ड राईट्स आब्जरवेर्टी संस्था भोपाल द्वारा मप्र में संस्था से जुड़े पदाधिकारी एवं सदस्यांे की आॅनलाईन बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें जिलेवार संस्था के कार्यों, प्रगति आदि की समीक्षा होने के साथ बच्चों के अधिकारों, कर्तव्याओं, समस्याओं और मांगों पर विषेष चर्चा हुई। इस कार्यक्रम में झाबुआ-आलीराजपुर जिला संयोजक रामप्रसाद वर्मा ने दोनो जिलों की स्थिति से अवगत करवाया। आॅनलाईन बैठक में मार्गदर्षन सीआरओ की प्रदेष अध्यक्ष श्रीमती निर्मला बुच एवं प्रदेष समन्वयक अनुराग तिवारी ने प्रदान किया। जिलेवाईस सीआरओ द्वारा गठित जिला बाल अधिकार मंच के पदाधिकारी-सदस्यांे ने चर्चा कर उनकी जिले की स्थिति जानी गई। बैठक में मुख्य एजेंडे में संस्था द्वारा अपने-अपने जिलों में किए गए कार्य, मासिक प्रतिवेदन, आगामी कार्ययोजना पर सभी ने अपनी बात रखी। यह मीटिंग जूम एप पर हुई।

गर्भवती माताओं और बच्चांे को समय पर नहीं मिल रहा पोषण आहार

जिसमें झाबुआ और आलीराजपुर जिले की जानकारी देते हुए रामप्रसाद वर्मा ने बताया कि दोनो ही जिलों में पिछले कुछ महीनांे में बाल शोषण जिसमंे बाल मजदूरी, बाल श्रम के मामले तेजी से सामने आ रहे है, जिसको लेकर प्रषासन गंभीर नहीं है। साथ ही गर्भवती माताओं और बच्चों को समय पर आंगनवाड़ी केंद्रों से पोषण आहार नहीं मिलने से गर्भवती माताआंे में एनीमिया की कमी के साथ ऐसे बालक कुपोषित भी जन्म ले रहे है। वह तरह-तरह के रोग से ग्रसित हो रहे है।

अपहरण और छेड़छाड के मामले बढ़े

ताजा मामलांें में नाबालिग लड़कियों का अपहरण, उनके साथ छेड़छाड़ और अन्य मामलों में भी प्रषासन एवं पुलिस ऐसे मामलों पर अंकुष लगाने में गंभीर नहीं होने से श्री वर्मा ने मांग करते हुए कहा कि सीआरओ ऐसे मामलों को भोपाल स्तर पर उठाएं। साथ ही जिले में इस तरह के मामलों पर रोक लगाने हेतु सीआरआर एवं यूनिसेफ के प्रादेषिक पदाधिकारियों से सहयोग की अपेक्षा की। जिस पर प्रदेष स्तर से  आवष्यक सहयोग एवं उचित कार्रवाई हेतु आष्वासित किया गया। यह बैठक करीब डेढ़ से दो घंटे तक चली।

मातंगी धाम पर रजक समाज ने माता की महाआरती कर किया गरबा नृत्य, माता का भोग लगाकर प्रसादी वितरण की

jhabua news
झाबुआ। शहर के राजगढ़ नाका पर कृषि विभाग के पीछे स्थित बालाजी धाम के समीप मातंगी धाम पर शारदेय नवरात्रि में मां मोड़ेष्वरी माता की पूरे 9 दिनांे तक महाआरती की गई। प्रतिदिन अलग-अलग लाभार्थियों ने महाआरती का लाभ लिया। इस बीच ही रजक समाज झाबुआ ने भी मां मोड़ेष्वरी को भोग लगाकर उनकी महाआरती का लाभ प्राप्त किया। बाद मंदिर परिसर मंे गरबा भी खेला। महाआरती में रजक महासंघ की महिला प्रदेष उपाध्यक्ष श्रीमती चेतना चैहान के साथ अन्य समाजजनांे ने सम्मिलित होकर रात्रि में मातंगी धाम पर सुंदर एवं मनमोहक श्रृंगारित मां मोड़ेष्वरी के दर्षन-पूजन कर माता को भोग लगाया। बाद महाआरती कर भोग का प्रसाद भक्तों में वितरित किया। गरबे खेलकर मां की भक्ति-आराधना की।

कोविड के नियमों का किया पालन

इस दौरान समाजजनों के साथ समिति के पदाधिकारी-सदस्यांे ने भी कोविड के नियमों का पूर्णतः पालन किया। इस अवसर पर बालाधी धाम मंदिर समिति से जुड़े वरिष्ठ राकेष त्रिवेदी, अजय रामावत, अक्षय द्विवेदी, अमरीष त्रिवेदी, पं. प्रदीप भट्ट, मंदिर के सेवक पं. रूपक त्रिवेदी आदि भी उपस्थित थे।

युवा विष्वनाथ सोनी सिंधिया फेंस क्लब के दूसरी बार बने जिलाध्यक्ष, बधाईयों का लगा तांता

jhabua news
झाबुआ। सिंधिया फेंस क्लब के संस्थापक श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया के मार्गदर्षन एवं फेंस क्लब परिवार के संरक्षक तुलसी सिलावट, गोविन्दसिंह राजपूत, राजवर्धनसिंह दत्तीगांव, प्रद्युमनसिंह तोमर, महेन्द्रसिंह सिसौदिया की समहति से तथा राजेन्द्र भारती, केके सिंह कालूखेड़ा और पप्पन शर्मा की अनुसंषा पर क्लब के झाबुआ जिलाध्यक्ष पद पर दूसरी बार कल्याणपुरा हाॅल मुकाम झाबुआ निवासी युवा विष्वनाथ सोनी को मनोनीत किया है। उनकी नियुक्ति पर श्री सोनी के समस्त ईष्ट मित्रों, स्नेहीजनों एवं सहयोगियों ने हर्ष व्यक्त किया है। श्री सोनी को सिंधिया फेंस क्लब के कार्यालय प्रमुख एवं मीडिया प्रभारी एसआर पारिक द्वारा नियुक्ति पत्र जारी करते हुए कहा गया है कि उनकी यह नियुक्ति क्लब के सिद्धांतों को अंगीकार करने एवं क्लब के प्रति समर्पिण भावना रखने के चलते की गई है। साथ ही उनसे आषा व्यक्त की है कि वह भविष्य में भी इसी तरह की सक्रियता बनाए रखते हुए कैलाषवासी राजमाता श्रीमंत विजयाराजे सिंधिया एवं कैलाषवासी महाराजा श्रीमंत माधवराव सिंधिया की विचाराधारा का अनुसरण करते हुए तथा स्व. महेन्द्रसिंह कालूखेड़ा के निष्ठा एवं समर्पण भाव को आत्मसात कर क्लब के माध्यम से संस्थापक ज्योतिरादित्य सिंधिया की सोच और विचारांे को जन-जन तक पहुंचाने तथा राष्ट्र हित में कार्य करंेगेे। साथ ही समय-समय पर सामाजिक-रचनात्मक कार्य कर क्लब को मजबूती प्रदान करेंगे।

दी गई शुभकामनाऐ

ज्ञातव्य रहे कि श्री सोनी 29 अक्टूबर को ही राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की बदनावर में भाजपा प्रत्याषी राजवर्धनसिंह दत्तीगांव के पक्ष में होने वाली सभा एवं रैली में सम्मिलित होने के लिए गए हुए है। उन्हें दूसरी बार जिलाध्यक्ष मनोनीत करने पर सिंधिया फेंस क्लब के प्रदेष अध्यक्ष अक्षय सक्सेना, संगठन मंत्री आषुतोष श्रीवास्तव, शोभराज पारिख, मनोज मिश्रा, संजय सोलंकी, भूपेन्द्र आचार्य सहित समस्त सिंधिया समर्थकों ने बधाई प्रेषित करते हुए हर्ष व्यक्त किया है।

रिटर्निग तथा सहायक रिटर्निग आॅफिसरो की नियुक्ति

झाबुआ। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) श्री रोहित सिंह ने जिले की त्रिस्तरीय पंचायतों के पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य तथा जिला पंचायत सदस्य के आम निर्वाचन 2020 के लिए रिटर्निग तथा सहायक रिटर्निग आॅफिसरो की नियुक्ति की है। जिला पंचायत झाबुआ के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रोहित सिंह को सम्पूर्ण जिले के लिए रिटर्निग आॅफिसर तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धर्थ जैन तथा अपर कलेक्टर श्री जे एस बघेल को सहायक रिटर्निग आॅफिसर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एम एल मालवीय को सम्पूर्ण जनपद पंचायत झाबुआ के लिए रिटर्निग अॅाफिसर तथा नायब तहसीलदार झाबुआ श्री हर्षल बहरानी , सहायक ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी झाबुआ श्री राजेन्द्र मंडलोइ , श्री गणेष चैहान, श्री अनसिंह वसुनिया , सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी श्री माधुसिंह सस्तीया, श्री एस एल हरीन खेडे , श्री माधुसिंह देवडा, उपयंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री डी के  जैन, उपयंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री दिलीप गुप्ता, उपयंत्री जनपद पंचायत श्री हरीगोविन्द लष्करी को सहायक रिटर्निग आॅफिसर नियुक्त किए गए है। इसी प्रकार जनपद पंचायत पेटलावद के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री षिषिर गेमावत को रिटर्निग आॅफिसर तथा नायब तहसीलदार श्री जितेन्द्र अलावा, उपयंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री टीएस बामनिया, उद्यानिकी अधिकारी श्री सुरेष इनवाती, उपयंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री डीएस भूरिया, उपयंत्री जल संसाधन श्री डी एन पाटीदार,  उपयंत्री माही क्रमांक 8 श्री एचएस सोनी,  उपयंत्री माही क्रमांक 16 श्री जे एम बिस्ट, खाद्य निरीक्षक श्री आनंद चैगड , खंड षिक्षा अधिकारी श्री राकेष गुप्ता , उपयंत्री लोक निर्माण विभाग श्री सुनील चैहान तथा वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री लाल चंद्र खपेड को सहायक रिटर्निग आॅफिसर नियुक्त किया गया है। जनपद पंचायत मेघनगर के लिए अनुविभगीय अधिकारी राजस्व श्री एल एन गर्ग , को रिटर्निग आॅफिसर तथा नायब तहसीलदार श्री अजय चैहान, उपयंत्री जनपद पंचायत श्री दिनेष ठाकुर, उपयंत्री नगर परिषद श्री संजय गुप्ता , कृषि विस्तार अधिकारी श्री अजय सिंह बारिया, खंड स्त्रोत समन्वयक श्री मंगलसिंह नायक, मंडल सयोजक श्री दिपेष सोलंकी, खाद्य निरीक्षक आषीष आजाद, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री प्रकाष बामनिया, वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी  श्री अमर सिंह खपेड, उपयंत्री जनपद पंचायत श्री अमित पटेल, विकास विस्तार अधिकारी जनपद पंचायत श्री अषोक सैनी को सहायक रिटर्निग आॅफिसर नियुक्त किया गया है। रामा जनपद पंचायत क्षेत्र के लिए डिप्टी कलेक्टर  डाॅ अभय सिंह खरारी को रिटर्निग आॅफिसर  तथा नायब तहसीलदार श्री प्रवीण ओहरिया, बीईओ श्री शंकर दयाय सिरोटिया , सहायक विकास विस्तार अधिकारी श्री नाकुसिंह वास्केला, सामाजिक सुरक्षा पेषन अधिकारी श्री सुनील तिवारी, उपयंत्री जनपद पंचायत श्री भुपेन्द्र भरपोडा, श्री आषुतोष मलहोत्रा , श्री दिलीप चैहान, श्री कमल सिंह कनेष तथा श्री शैलेन्द्र चैहान को सहायक रिटर्निग आॅफिसर नियुक्त किया गया है। उधर जनपद पंचायत थंदला के लिए तहसीलदार श्री शक्तिसिंह को रिटर्निग आॅफिसर तथा नायब तहसीलदार श्रीमती ललिता गाडरिया, विकास खंड अधिकारी श्री स्वरूप श्रीवास्तव, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री सुरेष तोमर, उपयंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री गौरीषंकर चैधरी, उपयंत्री जलसंसाधन विभाग श्री एस के मंडलोई, श्री एम के अग्रवाल, श्री माईकल डोडियार, श्री नवल सिंह भटोले, श्री महेन्द्र सिंह मंडलोई, उपयंत्री जनपद पंचायत श्री मनोज राय को सहायक रिटर्निग आॅफिसर नियुक्त किया गया है।

 19 सेवाओ को एम.पी. ई-सर्विस पोर्टल के माध्यम से पूर्णतः आॅनलाईन प्रदाय किए जाने हेतु नवीन व्यवस्था प्रारंभ

झाबुआ। मध्यप्रदेष में व्यवसाय को सुलभ बनाने के उद्देष्य से ठनेपदमेे त्मवितउध्म्ंेम व िक्वपदह ठनेपदमेे अंतर्गत विस्फोटक अधिनियम 1884 एवं विस्फोटक नियम 2008 तथा विस्फोटक (संषोधन) नियम 2019 में उपबंधित नियमों एवं शर्तो के अंतर्गत विस्फोटक सामग्री, निर्माण/संधारण/परिवहन/विक्रय  एवं चोरसा पटाखे विक्रय के लिए एनओसी/अनुज्ञप्ति से संबंधित चिन्हित 19 सेवाओं को एम.पी ई-सर्विस पोर्टल ीजजचरूध्ध्ेमतअपबमेण्उचण्हवअण्पद   के माध्यम से पूर्णतः आॅनलाईन प्रदाय किए जाने हेतु नवीन व्यवस्था प्रारंभ की गई है। इसके अंतर्गत उक्त सेवाओं को प्राप्त करने के इच्छुक आवेदनकर्ताओं द्वारा उक्त पोर्टल पर आॅनलाईन आवेदन एवं निर्धारित शुल्क का भुगतान किया जावेगा। इस हेतु आवेदनकर्ता को आॅनलाईन आवेदन पत्र में चाही गई जानकारी के साथ संबंधित दस्तावेजो की स्कैण्ड प्रति भी आॅनलाईन पोर्टल पर अपलोड करनी होगी तथा एनओसी/अनुज्ञप्ति के लिए निर्धारित शुल्क कोष एवं लेखा कार्यालय के लेखाषीर्ष (0070-अन्य प्रषासनिक सेवाए 060-अन्य सेवाए 103 विस्फोटक अधिनियम) में आॅनलाईन ही भुगतान किया जावेगा। चिन्हित 19 सेवाओं को प्राप्त करने के लिए पात्र व्यक्ति की आयु न्यूनतम 18 वर्ष पूर्ण होनी चाहिए। न्यायालय द्वारा आपराधिक मामलों में दोष सिद्ध नहीं होना चाहिए तथा जिन्हे दंड प्रक्रिया संहिता 1973 के अध्याय 8 के अंतर्गत परिषांति कायम रखने और सदाचार के लिए बंध पत्र निष्पादित करने के लिए आदेष न दिया गया हो। उपरोक्तानुसार पूर्णतः नियमानुसार भरे गये आवेदनों को संबंधित जिला दंडाधिकारी द्वारा परीक्षण एवं अनुषंसा उपरान्त आॅन लाईन कार्यवाही सुनिष्चित कर डिजिटल हस्ताक्षरयुक्त एनओसी/अनुज्ञप्ति जारी की जावेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: