सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 29 ऑक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 29 अक्तूबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 29 ऑक्टूबर

 शहर में घुस रही है रेत से भरी ओवरलोड बिना रायल्टी की गाड़ियों , स्थानीय रेत कारोबारी मोटर मालिकों को हो रहा हजारों रुपए का नुकसान ,प्रशासन नहीं कर रहा है सख्त कार्यवाही           

sehore news
सीहोर। बुधनी नसरुल्लागंज शाहगंज रेहटी के दबंग राजनीतिक संरक्षण प्राप्त रेत कारोबारी डंपर ट्रक के मालिक सीहोर में आकर बिना टैक्स चुकाए ओवरलोड रेत सस्ते दामों पर बेच रहे हैं। जिसके चलते शहर के इमानदार रेत कारोबारी मोटर मालिकों को हर रोज हजारों रुपए का नुकसान हो रहा है ग्राहक उनकी रेट खरीदने को तैयार नहीं है। हालात है ऐसे हैं कि रेत कारोबारी मोटर मालिकों की वाहनों की किस्ते भी नहीं निकल पा रही है कर्मचारियों के वेतन भत्ते भी नहीं निकल पा रहे हैं। बाहर के रेत कारोबारी स्थानीय रेत विक्रेताओं को हजारों रुपए का नुकसान पहुंचा रहे हैं बावजूद इसके खनिज विभाग परिवहन विभाग पुलिस विभाग इना वैधानिक बाहर से आने वाले रेत से भरे डंपर ट्रक पर सख्त कार्यवाही नहीं कर रहे हैं खामियाजा स्थानीय रेत कारोबारियों को भुगतना पड़ रहा है।       गुरुवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर रेत कारोबारी मोटर मालिक एसोसिएशन के द्वारा डिप्टी कलेक्टर रवि वर्मा जिला खनिज अधिकारी विजेंद्र परमार और जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपकर अवैधानिक रूप से शहर में रेत बेचने वाले और परिवहन करने वाले वाहन चालकों पर सख्त कड़ी कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है।    जिला मुख्यालय के रेत मोटर मालिको ने बताया कि  शहर में अंडरलोड गाड़ी चलाना चाहते है ।  लेकिन बीते दिनों से लगातार शहर के अंदर बिना रायल्टी और ओवरलोड गाडीयां आ रही है । जिससे हमें रेत का व्यापार करने में परेशानी हो रही है ।  बिना रायल्टी और ओवरलोड गाडीया  शहर में अवैध रूप से आ रही है । जिसके कारण शहर की सड़कें भी खराब हो रही है। सरकार को भी राजस्व का काफी नुकसान हो रहा है। सस्ते के चक्कर में नागरिकों के साथ उक्त बाहर के रेत कारोबारियों के द्वारा धोखाधड़ी की जा रही है। उक्त गाड़ियों को शक्ति के साथ रोका जाए।  इनकी रोकथाम के लिये प्रशासन को  हमारी मदद करनी चाहिए।  ज्ञापन सौंपने वालों में रेत  कारोबारी मोटर मालिक संदीप राय, राहुल ठाकुर, गौतम त्यागी, दिनेश गौर, शुभम सहित अन्य रेत    कारोबारी शामिल हैं। 

जिहादी कलियुगी असुरों को तत्काल दो फांसी राजपूत समाज ने राष्ट्रपति के नाम दिया ज्ञापन

sehore news
सीहोर। कलेक्ट्रेट पहुंचकर राजपूत समाज ने महामहीम राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन दिया है। देश की बेटी निकिता तोमर की बल्लभगढ़ में लव जिहाद के कारण घटित जघन्य हत्या की राजपूत समाज ने कड़ी निंदा की है। लव जिहादी कलियुगी असुरों को तत्काल फांसी देने की मांग राजपूत समाज ने राष्ट्रपति से  की है। राजपूत समाज जिलाध्यक्ष ठाकुर गोविंद सिंह सिसोदिया ने कहा की यूपी के बल्लभगढ़ में लव जिहाद के कारण निर्दोष बहन बेटियों को आये दिन अत्याचार सहना पड़ रहा है । घटित जघन्य हत्या से सम्पूर्ण देश को गहरा अघात पहुँचा है। जन मानस में आक्रोश व्याप्त है । जिले का राजपूत समाज लव जिहादी द्वारा की गई ऐसी घटना की तीव्र निंदा करता है । राजपूत समाज  मृतिका देश की बेटी को श्रद्धांजली अर्पित करता है। लव जिहादी कलियुगी असुरों को फास्ट ट्रैक कोर्ट में केस चलाकर मौत की सजा  दी जाए जिससे की ऐसी घटना की पुनरावर्ति देश में कहीं नहीं हो पाए। ज्ञापन सौपने वालों में   गोविंद सिंह ,महेंद्र सिंह, किशोर सिंह ,राम सिंह ,राजेश सिंह, ईश्वर सिंह, अजीत सिंह ,वीरेंद्र सिंह, शैलेंद्र सिंह ,मदुल तोमर ,तरुण सिंह ,शेर सिंह ,अरुण ,अमित ठाकुर, सुरेश, चेतन सिंह, विजयपाल, सुनील, विशाल, भगत सिंह, अनूप तोमर ,महेंद्र सिंह, राजू सिकरवार आदि शामिल रहे।

31 अक्टूबर को मनाया जाएगा राष्ट्रीय एकता दिवस

स्व. सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्म तिथि को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई जाएगी। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने जिले के समस्त विभाग प्रमुखों को 31 अक्टूबर को प्रात:11 बजे कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान शासन के निर्देशानुसार एकता, अखंडता और सुरक्षा की भावना को मजबूती प्रदान करने के लिए राज्य पुलिस और अन्य वर्दीधारी बलों तथा अन्य एजेंसियों द्वारा 31 अक्टूबर 2020 की शाम को मार्च पास्ट का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के आयोजन में कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा।         

ऋतुसंहार’ पर केन्द्रित कलाकृतियां 10 नवम्बर तक आमंत्रित   

मध्य प्रदेश शासन, विक्रम विश्वविद्यालय एवं कालिदास संस्कृत अकादमी, उज्जैन द्वारा प्रतिवर्ष अ.भा.कालिदास समारोह का आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर राष्ट्रीय कालिदास चित्र एवं मूर्तिकला प्रतियोगिता एवं प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाता है। वर्ष 2020 के लिए ‘ऋतुसंहार’ पर केन्द्रित कलाकृतियाँ आमंत्रित की जा रही है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले इच्छुक कलाकार अपनी कलाकृतियाँ मंगलवार 10 नवम्बर तक कार्यालयीन समय में कालिदास संस्कृत अकादमी,उज्जैन के प्रदर्शनी कक्ष में जमा कर सकते है अथवा कोरियर द्वारा निर्धारित दिनांक एवं समय तक जमा कर सकते है। प्रतियोगिता से संबंधित प्रवेश-पत्र एवं नियमावली की जानकारी अकादमी की वेबसाईट www.kalidasacademy.com से प्राप्त कर सकते है। इसका प्रवेश शुल्क  200 रुपये का बैंक ड्राफ्ट निदेशक कालिदास संस्कृत अकादमी के नाम से बनवाकर प्रवेश-पत्र एवं कलाकृतियाँ अंतिम तिथि को या इसके पूर्व जमा कर सकते है। प्रदर्शनी के आयोजन से संबंधित समस्त जानकारी वेबसाईट पर प्रदान की जायेगी।     

विशिष्ट भाषा एवं सामान्य भाषा का प्रावधान किया समाप्त, अब केवल एक ही भाषा का होगा प्रावधान   

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा संबंद्धता प्राप्त संस्थाओं में वर्ष 2020-21 से कक्षा 9 वीं एवं 11 वीं कक्षाओं में अब विशिष्ट भाषा एवं सामान्य भाषा का प्रावधान समाप्त कर दिया है। इनके स्थान पर नई व्यवस्था लागू की गई है, जिसके अंतर्गत विशिष्ट एवं सामान्य भाषा के अलग-अलग पाठ्यक्रम/प्रश्नपत्र न होकर केवल 1 भाषा का प्रावधान सुनिश्चित किया गया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी विज्ञप्ति अनुसार अब हिंदी विशिष्ट एवं सामान्य के स्थान पर हिंदी भाषा, अंग्रेजी विशिष्ट एवं सामान्य के स्थान पर अंग्रेजी भाषा, संस्कृत विशिष्ट एवं सामान्य के स्थान पर संस्कृत भाषा तथा उर्दू विशिष्ट एवं सामान्य के स्थान पर उर्दू भाषा की गई है। इसी प्रकार शैक्षणिक सत्र 2021-22 से मंडल द्वारा आयोजित हाईस्कूल/हायर सेकेंडरी परीक्षाओं में भी अब विशिष्ट भाषा एवं सामान्य भाषा के स्थान पर अब मात्र संबंधित विषय का उपरोक्तानुसार एक ही प्रश्न पत्र होगा। साथ ही हायर सेकेंडरी के वाणिज्य एवं कला संकाय में अर्थशास्त्र विषय के लिए जनरल बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) अनुसार समान पाठ्यक्रम/पाठ्यपुस्तकें लागू की गई है। अर्थशास्त्र विषय का पाठ्यक्रम वाणिज्य एवं कला संकाय के लिए समान रहेगा। इस व्यवस्था के संबंध में मप्र शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आदेश जारी किए जा चुके है।      

रूक जाना नही - आवेदन की अंतिम तिथि आज   

हाईस्कूल व हायर सेकेण्डरी स्कूलो में असफल विद्यार्थियो के लिये शिक्षा विभाग ने रूक जाना नही योजना शुरू की है। इस योजना के दूसरे चरण के तहत आवेदन लिये जा रह है। पहले 25 अक्टूबर तक आवेदन जमा करने की तारीख रखी गई थी। अब इसे बढ़ाकर 30 अक्टूबर कर दिया गया है। पूरक परीक्षा का परिणाम आने के बाद यह तारीख बढ़ाई गई है ताकि रूक जाना नही के तहत विद्यार्थियो को आवेदन करने के लिये समय मिल सके। इसके साथ ही राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिये भी आवेदन किये जा सकते है। यह परीक्षा 13 दिसम्बर को आयोजित की जायेगी।   

आदिम-जाति कल्याण विभाग में एकीकृत छात्रावास योजना शुरू   

आदिम-जाति कल्याण विभाग में छात्रावासों के संचालन को सुविधाजनक बनाने के लिये एकीकृत छात्रावास योजना शुरू की गई है। योजना के क्रियान्वयन से अब विभाग के छात्रावासों में बजट की राशि प्रति छात्रावास के मान से उनके बैंक खातों में पहुँच सकेगी। विभाग द्वारा प्रदेश के आदिवासी क्षेत्रों में 199 जूनियर छात्रावास, 979 सीनियर छात्रावास, 152 महाविद्यालयीन छात्रावास  और 218 उत्कृष्ट छात्रावास  संचालित किये जा रहे हैं। इन छात्रावासों में स्वीकृत सीटों की संख्या 81 हजार 804 है। पूर्व में प्रत्येक छात्रावास के लिये प्रत्येक योजना क्रमांक एवं व्यय के अन्य मद प्रचलित थे। इस व्यवस्था से छात्रावासों के बैंक खातों में राशि पहुँचने में अनावश्यक विलंब होता था। इन दिक्कतों को दूर करने के लिये इस वित्तीय वर्ष से विभाग एकीकृत छात्रावास योजना क्रमांक 9673 के नाम से परिवर्तित की गई है। पूर्व में अलग-अलग छात्रावासों की व्यय राशि अलग-अलग शीर्ष में आती थी, जबकि राशि का उपयोग सभी छात्रावासों में एक ही था। एकीकृत छात्रावास योजना से पृथक-पृथक छात्रावासों में बजट की गणना, बजट का प्रावधान, स्वीकृति एवं देयकों के माध्यम से राशि का आहरण आदि कार्यों में सरलीकरण हुआ है। विभाग के सॉफ्टवेयर MPTAAS परियोजना के माध्यम से एक ही पूल एकाउंट में सभी राशियों का आहरण के बाद जमा किये जाने से छात्रावासों को सीधे बैंक खाते में राशि जारी किया जाना संभव हुआ है। आदिम-जाति कल्याण विभाग ने छात्रावासों का एकीकरण किये जाने के साथ ही छात्रावासों में विभिन्न वर्गों के विद्यार्थियों को प्रवेश देने के लिये नवीन नियम बनाये गये हैं, जिसमें अनुसूचित-जनजाति, अनुसूचित-जाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक कल्याण और घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जाति के विद्यार्थियों को छात्रावासों में प्रवेश दिया जा सकेगा। इस नियम के बन जाने से छात्रावासों में रिक्त रहने वाली सभी सीटों को भी भरा जा सकेगा।   

जिले की 71 ग्राम पंचायतों में हुआ किसान खेत पाठशाला का आयोजन 9 नवंबर तक प्रत्येक ग्राम पंचायतों में आयोजित होगी किसान खेत पाठाशाला

sehore news
संभाग आयुक्त श्री कवीन्द्र कियावत की मंशानुरुप जिले में किसान खेत पाठाशाला का आयोजन प्रारंभ हो गया है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास उपसंचालक श्री एसएस राजपूत ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले की समस्त 497 ग्राम पंचायतों में किसान खेत पाठशाला का आयोजन 29 अक्टूबर से 9 नवंबर 2020 तक किया जाएगा। इसी तारतम्य में 29 अक्टूबर को किसान खेत पाठशाला का आयोजन शुरू हुआ जिसके अंतर्गत जिले में कुल 71 ग्राम पंचायतों में किसान खेत पाठशाला का आयोजन किया गया। जिसमें सीहोर विकासखंड की 21 ग्राम पंचायत, इछावर विकासखंड की 10 ग्राम पंचायत, नसरुल्लागंज विकासखंड की 11 ग्राम पंचायत, बुधनी विकासखंड की 10 ग्राम पंचायत तथा आष्टा विकासखंड की 19 ग्राम पंचायत शामिल हैं। कार्यक्रम के दौरान लगभग 2750 कृषक उपस्थित हुए। श्री राजपूत ने बताया कि किसान खेत पाठशाला में रबी फसल की उन्नत तकनीक, पोषण वाटिका, पशुपालन, नरवाई प्रबंधन प्रकोष्ठ पर कषकों से विस्तृत चर्चा की गई। साथ ही बीजोपचार,  फसल प्रदर्शन, पौधारोपण, पशुओं के स्वास्थ्य परीक्षण एवं दुग्ध उत्पादन पर चर्चा कर कृषकों को जानकारी दी गई। किसान खेत पाठशाला में किसान कल्याण तथा कृषि विकास निगम, उद्यानिकी, पशुपालन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, कृषि विज्ञान केंद्र, कृषि महाविद्यालय के मैदानी अमले के साथ-साथ अधिकारी उपस्थित थे।  

कलेक्टर ने की जिले में चल रहे सड़क व पुल निर्माण कार्यों की समीक्षा  

sehore news
गुरुवार को कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले में चल रहे सड़क व पुल निर्माण कार्यों की समीक्षा की। बैठक में विभिन्न निर्माण ऐजेंसियां जैसे मध्यप्रदेश रोड डेवलेपमेंट, जल निगम, पीआईयू, लोक निर्माण विभाग (सीहोर, बुदनी ब्रिज सेतू निर्माण), प्रधानमंत्री ग्राम सड़क इकाई, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय, जल संसाधन, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में कलेक्टर श्री गुप्ता ने संबंधितों से निर्माण कार्यो की प्रगति की जानकारी ली एवं आवश्यक निर्देश दिए।   

11 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 79 है

sehore news
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 11 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर के चाण्क्यपुरी एवं इंग्लिशपुरा से 3 व्यक्ति, श्यामपुर के शाहपुर कोड़िया तथा मुंगावली से 1-1 व्यक्ति, बुदनी के थाना क्षेत्र एवं रेहटी से 3 व्यक्ति, आष्टा के अस्पताल क्षेत्र से 1 व्यक्ति तथा नसरुल्लागंज के पिपलानी एवं एसबीआई पुराने से क्षेत्र से कुल 2 वयक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। जिले में एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 79 है। 20 व्यक्तियों को रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया है। जिले में कुल डिस्चार्ज/रिकवर व्यक्तियों की संख्या 1984 है। संक्रमित व्यक्तियों की मृत्यु संख्या 41 है। आज 405 सैम्पल लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से 32 सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 80, आष्टा से 99, इछावर से 65, श्यामपुर से 90, बुदनी से 39 सैम्पल लिए गए हैं। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2104 है जिसमें से 41 की मृत्यु हो चुकी है 1984 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 79 है। आज 405 सैंपल जांच हेतु लिए गए। जिले से अब तक कुल 33822 सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से 30495 सेंपलों की रिपोर्ट अब तक निगेटिव प्राप्त हुई है। आज 230 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। कुल 1152 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय सीहोर में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।  

कोई टिप्पणी नहीं: