विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 ऑक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 17 अक्तूबर 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 ऑक्टूबर

टीकाकरण हेतु सूची उपलब्ध कराने के निर्देश 

जेई टीकाकरण अभियान तहत चिन्हित एक से 15 वर्ष तक के बच्चों की लाइन लिसि्ंटग की जानकारी शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने शहरी नोडल अधिकारियों के अलावा चिकित्सा अधिकारी तथा समस्त बीएमओ को दिए गए है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अहिरवार ने संबंधितों को पत्र प्रेषित कर उल्लेख किया है कि 28 सितम्बर से सात अक्टूबर तक राष्ट्रीय कृमि मुक्त कार्यक्रम के दौरान ही पूर्व उल्लेखित आयु वर्ग के बच्चों की सूची तैयार कर शीघ्र सीएमएचओ कार्यालय प्रेषित करें ताकि  आगामी नवम्बर माह में आयोजित जेई टीकाकरण अभियान के तहत एक से 15 वर्ष तक के बच्चों की जानकारी उच्च अधिकारियों को समय पर प्रेषित की जा सकें। 

सिरोंज पॉलिटेक्निक में प्रवेश प्रक्रिया शुरू

शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय सिरोंज में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है कि जानकारी देते हुए संस्था के प्राचार्य ने बताया कि संस्था में चार ब्रांचो का संचालन किया जा रहा है। जिसमें सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक एण्ड टेली कम्यूनिकेशन एवं कम्प्यूटर साइंस संचालित हो रहे है। शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज की फीस 7896 रूपए है। पॉलिटेक्निक डिप्लोमा करने के बाद छात्र-छात्राएं आत्म निर्भर बन सकते है या रोजगार प्राप्त कर सकें इसके लिए संस्था में इस वर्ष भी छात्रों का केम्पस सिलेक्शन किया गया है। शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज सिरोंज में प्रवेश के लिए किसी भी एमपी ऑन लाइन सेन्टर पर इच्छुक पात्रताधारी छात्र-छात्राएं अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है। शासन की समस्त छात्रवृत्ति संस्था स्तर पर उपलब्ध है। केवल दसवीं के अंको के आधार पर ही छात्र-छात्राएं प्रवेश ले सकेंगे। डिप्लोमा करने के उपरांत शासकीय नौकरियां जैसे रेल्वे, भेल, आईटीआई, एमपीटीसी आदि के लिए उत्तीर्ण छात्र पात्र हो जाते है। 

ड्यूलिस्ट उपलब्ध कराने के निर्देश

जिला टीकाकरण अधिकारी श्री दिनेश शर्मा ने समस्त बीएमओ को पत्र प्रेषित कर टीकाकरण की ड्यूलिस्ट संबंधित एएनएम को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है ताकि नियमित टीकाकरण सत्र के एक दिन पूर्व एएनएम, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ता के साथ मिलकर दो प्रति सेट तैयार करें। सत्र के दौरान आरसीएच रजिस्टर में सभी प्रविष्टियां पूर्ण रूप से भरी होना चाहिए। सभी वैक्सीनेटर एईएफआई किट टीकाकरण के दौरान साथ रखे और आवश्यक रूप से एड्रेनेलिन इंजेक्शन होना सुनिश्चित करें। इस प्रकार की कमियां राज्य स्तरीय टीम व डब्ल्यूएचओ को भ्रमण के दौरान संज्ञान में आई है। अतः इसकी पुनर्रावृत्ति ना हो का विशेष ध्यान रखा जाए। 

गर्भवती महिलाओं की ट्रेकिंग के संबंध में निर्देश

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने विभाग के संबंधित चिकित्सकों व अन्य स्टाप को पत्र प्रेषित कर निर्देश जारी किए है कि जिले में गर्भवती महिलाओं की ट्रेकिंग करने का कार्य स्वास्थ्य अमला महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त समन्वय से करना सुनिश्चित करें।  संभावित गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व सेवाएं तथा हाईरिस्क गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित संस्थागत प्रसव हेतु सेक्टर स्तर से बैचिंग-मैचिंग किया जाना है। संभावित गर्भवती महिलाओं का पंजीयन किया जाना अनिवार्य है। पंजीकृत गर्भवती महिलाओं में से चिन्हित हाईरिस्क गर्भवती महिलाओं का परीक्षण कर सुरक्षित संस्थागत प्रसव होने तक और इसके उपरांत ट्रेकिंग करने के निर्देश संबंधितों को दिए है ताकि मातृ मृत्यु एवं नवजात मृत्यु के प्रकरणों में कमी लाई जा सकें। 

जिन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची नही मिली वे नजदीक की  पीडीएस दुकान से प्राप्त करें

जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण संचालक के द्वारा जारी निर्देशानुसार जिले में पूर्व में ही स्थानीय निकायो के द्वारा अभियान चलाकर नवीन राशन पात्रता पर्ची का वितरण वार्ड प्रभारी सचिव द्वारा घर-घर जाकर किया गया है।  अभी भी कुछ हितग्राहियों के द्वारा राशन की दुकान पर आकर राशन प्राप्त नही किया गया है अतः ऐसे हितग्राही जो पात्रतापर्ची धारक है और उन्हं अब तक पात्रता पर्ची प्राप्त नही हुई है तो ऐसे सभी हितग्राही नजदीक की शासकीय उचित मूल्य दुकान से पात्रता पर्ची प्राप्त कर राशन प्राप्त करना सुनिश्चित करें। पात्रता पर्ची के लिए कार्यालयीन दिवसों अवधि में संबंधित ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, नगरपालिका अथवा कलेक्ट्रेट में खाद्य शाखा में सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।  

धान एवं मोटे अनाज के समर्थन मूल्य पर विक्रय के लिए  1894 कृषकों के द्वारा पंजीयन

केन्द्र शासन की विकेन्द्रीयकृत उपार्जन योजना के अन्तर्गत खरीफ विपणन मौसम 2020-21 में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर एफएक्यू गुणवत्ता का धान एवं मोटे अनाज (ज्वार एवं बाजरा) की खरीदी की जाएगी। जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटे अनाज के उपार्जन के पंजीयन कार्य जिले में 88 सहकारी समितियों पर नियत अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2020 तक कुल जिले के 1894 कृषकों के द्वारा पंजीयन कराया गया है जिसमें धान हेतु 1848 कृषकों ने तथा ज्वार के लिए 46 कृषकों के द्वारा अंतिम तिथि तक पंजीयन कराया गया है।

सफलता की कहानी : धनिया से हुई आमदनी में वृद्वि 

vidisha news
उद्यानिकी विभाग की मसाला क्षेत्र विस्तार योजना के अंतर्गत कृषक श्री जहीर खां ने धनिया की खेती प्रारंभ की जिससे एक वर्ष में पचास हजार रूपए का अतिरिक्त मुनाफा हुआ है।  कुरवाई विकासखण्ड के ग्राम मेहलुआ के कृषक श्री जहीर खां ने बताया कि उद्यानिकी फसलों से ग्राम के अन्य कृषकों द्वारा लाभ लिया जा रहा था। जिससे मैं अभिप्रेरित हुआ हूं। उद्यानिकी फसलों से उनको होने वाले मुनाफे ने मुझे उद्यानिकी फसलों की ओर ध्यान आकर्षित कराया है मैंने उद्यानिकी विभाग में सम्पर्क किया जहां मुझे मसाला क्षेत्र विस्तार योजना के अंतर्गत धनिया की खेती करने का रूझान बढा और मैंने एक हेक्टेयर में धनिया किस्म आरसीआर 435 को लगाया। धनिया की खुशबू की महक चहुंओर फैल रही थी जिससे मुख्य सड़क से निकलने वाले राहगीर रूककर खेत को देखते थे। एक वर्ष में ही मुझे पचास हजार का शुद्व मुनाफा हुआ है जबकि लागत 18 हजार 370 रूपए आई थी। किसानो की आमदनी दुगनी कैसे हो यह मैंने जाना उद्यानिकी फसलों से।

कोई टिप्पणी नहीं: