झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 ऑक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 17 अक्तूबर 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 ऑक्टूबर

आज पहुचगे महामण्डलेश्वर स्वामी प्रणवानन्द सरस्वती  एक सप्ताह तक जिले मे करेगे धर्म जागरण

पारा । वृंदावन घाम के आचार्य महामंडलेश्वर 1008 स्वामी प्रणवानन्द सरस्वती महाराज एक सप्ताह के लिए झाबुआ अलिराजपुर जिले धर्म जागरण करने के लिए पहुच रहे।   धर्म रक्षक सेवा समिति के प्रमुख वालसिह मसानिया ने बताया वृदावन धाम के महामण्डलेश्वर 1008 स्वामी प्रणवानंन्द सरस्वती झाबुआ अलिराजपुर जिले मे धर्म जागरण के लिए 18 अक्टुम्बर को पहुच रहे हे। दोनो जिले मे भ्रमण के दोरान करिब एक सप्ताह 24 अक्टुम्बर तक स्वामी जी यहा पर रह कर धर्म जागरण करगे। स्वामी जी द्वारा बताए गए कार्यक्रम के अनुसार 18 अक्टूम्बर शाम रोटला धर्म सभा, शाम ५ बजे से  8 बजे तक व रात्री विश्राम रोटला मे केशरसिंह जी यहा। 19 अक्टुम्बर 12 बजे ग्राम झिरी कार्यकर्ता सम्मेलन व रात्री विश्राम चित्रनसिंह दरबार उमरकोट। 20 अक्टुम्बर दोपहर 12 बजे से सारंगी में कार्यकर्ता सम्मेलन रात्री विश्राम कृष्णपालसिंह जी गंगाखेड़ी  21 अक्टुम्बर को  प्रातः 9 बजे  ग्राम खवासा गोशाला मे पहुचेगे वहा से  दोपहर 12 बजे थांदला पहुच कर कार्यकर्ता सम्मेलन ज्ञान कि गंगा बहाएगें वही रात्री विश्राम सुरति माता जी बिचैली कल्याणपुरा मे रहेगा। 22 अक्टुम्बर की दोपहर मे 12 बजे पिटोल में कार्यकर्ता सम्मेलन धर्म जागरण कर रात्री विश्राम हात्यदेहली मे जोसा जी महाराज रामा कालीदेवी मे रहेगा। 23 अक्टुम्बर को दोपहर 12 बजे झाबुआ  मे कार्यकर्ता संगोष्ठी रहेगी व रात्री विश्राम भी झाबुआ रहेगा।  24 अक्टुम्बर को माँ नर्मदा ककराना अलिराजपुर मे स्नान के बाद रात्री विश्राम अखण्डनन्द आश्रम बलोला पारा मे रहेगा। ज्ञात हे कि महामण्डलेश्वर 1008 स्वामी प्रणवानंन्द सरस्वती का आदिवासी अंचल से विशेष पें्रम हे। विगत कई वर्षो से स्वामी जी झाबुआ जिले धर्म जागरण करने कार्य रहे हे। इसके लिए स्वामी जी जिले के ग्रामीण अंचल मे पदयात्राए भी कि हे। स्वामी जी का उद्देश्य हे कि आदिवासी बन्धुओ के घर घर पहुच कर मिलना व अपने धर्म के प्रति जागृत करना। इसी आशय को लेकर स्वामी वर्ष मे एक बार इस अंचल मे लगातार पहुच रहे हे व हर एक बन्धु से जिवंत सम्पर्क के साथ मन से जुडे हे।

कांग्रेस पार्टी विकास हेतु प्रतिबद्व है- कांतिलाल भूरिया

विघुत ट्रांस्फार्मर प्रारंभ किये

jhabua news
झाबुआ न्रिप 16 अक्टूम्बर 2020 झाबुआ विधानसभा के एक एक ग्राम का विकास करने हेतु कांग्रेस पार्टी कटिबद्व है झाबुआ विधानसभा सहित पूरे जिले का विकास किया जावेगा यहां पर गांव गांव में बिजली पानी की समस्याओं का हल किया जावेगा। झाबुआ विधानसभा क्षेत्र में प्राथमिकता के आधार पर विघुतिकरण का कार्य किया जावेगा जिससे क्षेत्र में सिचंाई सुविधा बढेगी साथ ही मकानों में बिजली की सुविधा एवं एक बत्ती कनेक्शन प्राप्त होगें। उक्त बात झाबुआ विधानसभा अन्तर्गत उदयगढ जनपद पंचायत के भ्रमण के दौरान विधायक कांतिलाल भूरिया ने कहे । श्री भूरिया ने बताया कि क्षेत्र में किसानों को सक्षम बनाना पहला काम है। यदि क्षेत्र में विघुतिकरण बढेगा तो किसानों को सिचाई सुविधा अधिक से अधिक प्राप्त होगी साथ ही घरों में भी रोशनी बढेगी बच्चे पढेगें तो खुशहाली आवेगी। आज श्री भूरिया ने अपने क्षेत्र के ग्राम चुलिया के नाहरपुरा,फुटतालाब,कोटडा आदि ग्रामीण क्षेत्रों का सघन भ्रमण किया एवं विधायक निधि से प्रदाय विघुतीकरण अन्तर्गत नवीन डीपी एवं विघुतिकरण का विस्तार आदि कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कांग्रेस नेता आदित्यसिंह बोरी ने ग्रामीणों को अपनी आदिवासी भाषा में सम्बोधित करते हुए कहा कि चुनाव के पहले भूरिया जी ने जो वादा किया था वह पुरा किया है। कांग्रेस जो कहती है वह करती है अन्य भाजपा नेताओं जैसे केवल वादा करके चले जाते है ऐसा नहीं करती है। इस अवसर पर कांग्रेस के कार्यवाह अध्यक्ष रूपसिंह डामोर भी संबोधित किया तथा कहा कि इतनी बडी मात्रा में विघुतिकरण का कार्य पूर्व में किसी ने भी नहीं करवाया है विधायक भूरिया की एक अच्छी सोच का परिणाम है कि इतनी बडी मात्रा में विघुतिकरण के कार्यों से क्षेत्र के विकास तो होगा साथ ही किसानों को सिचाई हेतु भी लाईट प्राप्त होगी जिससे किसानों का स्तर सुधरेगा। उक्त कार्यक्रम के पूर्व श्री कांतिलाल भूरिया चुलिया एवं फुटतालाब के सरपंच परिवार में गमी होने से उन्हे भी शोक संवेदना व्यक्त करने उनके निवास तक गये तथा उनके परिवार से मिले । भ्रमण के दौरान श्री भूरिया के साथ रामा के अध्यक्ष केमता भाई, जोगडिया भाई सहित कांग्रेस के ब्लाक अध्यक्ष मेथू भाई, नसरूभाई ,बंशी सरपंच बोरी, फुलचन्द्र जैन, बाला भाई एवं अनेक कांग्रेस के नेता उपस्थित थे।  

पुरूषोत्तम मास में भागवत कथा का हुआ समापन, पंडित रमेश त्रिवेदी ने 50 हजार की प्राप्त धनराशि भगवान को भेंट की।

jhabua news
झाबुआ । कोडिड 19 के चलतेहालाँकि देश भर में धार्मिक स्थानों में धार्मिक गतिविधियां सीमित रही । झाबुआ के हृदय स्थल पर श्री गोवेर्धन नाथ जी की हवेली में पुरुषोत्तम मास में पंडित रमेश त्रिवेदी के मुखारबिंद से श्रीमद भागवत कथा का मूल पाठ पूरे माह किया गया । पुरुषोत्तम मास की अमावस्या को भागवत जी कथा के समापन के अवसर पर भक्तों  और श्रद्धालुओं द्वारा करीब 50 हजार की राशि पंडित रमेश त्रिवेदी को चढ़ावे और भेंट स्वरूप प्राप्त हुई थी वह समस्त 50हजार की रकम उन्होंने आज भगवान श्री गोवर्धननाथ जी को समर्पित करदी ।पंडित रमेश त्रिवेदी की इस सदाशयता की प्रशंशा की जारही है ।इस अवसर पर श्रो गोवर्धननाथ मंदिर के श्रद्धालु बड़ी संख्या में उपस्थित थे ।

जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति की बैठक सम्पन्न

jhabua news
झाबुआ।जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति की बैठक गुरूवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में सांसद श्री गुमानसिंह डामोर की अध्यक्षता में आयोजित हुई। श्री डामोर ने इस बैठक में 19 विभागों की योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की और निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति समय सीमा में करने के निर्देश दिए। श्री डामोर ने जल जीवन मिशन के तहत ग्रामों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए प्लान तैयार करने के निर्देश कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दिए। श्री डामोर ने जल संसाधन विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए नहरों का मरम्मत कार्य शीघ्र कराने के निर्देश दिए ताकि रबी सीजन में किसानों को असुविधा न हो। साथ ही जिले में नदी पर उपयुक्त स्थान का चिन्हांकन कर एक बडे़ डेम का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। सांसद श्री डामोर ने सड़क परिवहन और राजमार्ग विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए अलिराजपुर से झाबुआ, झाबुआ से रतलाम तक के फोर लैन के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस बैठक में पात्रता पर्ची में नाम जोडने के मामले में झाबुआ जिला प्रदेश में पहले स्थान पर रहने पर कलेक्टर श्री रोहित सिंह को बधाई दी। साथ ही इसके लिए सभी विभागों के अधिकारियों तथा सदस्यों ने प्रशंसा की। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बैंकों में भेजे जाने वाले ऋण प्रकरण लक्ष्य अनुरूप ही प्रकरण प्रस्तुत किए जाए। प्रकरण ऐसे हो की बैंक द्वारा वापस न लोटा पाए। साथ ही जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देश दिए हैं कि वे बैंक अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर ऋण प्रकरणों को स्वीकृत कर वितरण सुनिश्चित कराएं। यदि किसी बैंक अधिकारी द्वारा ऋण प्रकरणों में वितरण करने में अनावश्यक विलंब किया जाता है तो उनके विरूद्ध वरिष्ठ अधिकारियों को कार्यवाही के लिए पत्र लिखा जाए।

मिशन चिरंजीवी के फोल्डर का विमोचन

सांसद श्री डामोर ने मिशन चिरंजीवी फोल्डर का विमोचन किया। श्री डामोर ने इस मिशन चिरंजीवी अभियान को सफल बनाने के लिए सभी को आवहान किया। कलेक्टर श्री सिंह ने इस अभियान के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के संयुक्त प्रयास से जिले में मातृ मृत्यु एवं शिशु मृत्यु दर जीरों किया जावेगा। इसके लिए चरणबद्ध प्रयास किए जावेगें। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, वन मण्डलाधिकारी श्री एम.एल.हरित, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री एम.एल.मालवीय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।

रोगी कल्याण समिति की कार्यकारी समिति की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए

jhabua news
झाबुआ। जिला चिकित्सालय झाबुआ की रोगी कल्याण समिति की कार्यकारी समिति की बैठक गुरूवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। श्री सिंह ने जिला चिकित्सालय के जीणोंद्धार कार्य की प्रगति की समीक्षा की और इस कार्य को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने जिला चिकित्सालय में लिफ्ट लगाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के भी निर्देश दिए। श्री सिंह ने ट्रामा सेंटर के पास नलकूप चालू करने के लिए कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को निर्देश दिए। श्री सिंह ने लांड्रिसेट (ट्रामा सेंटर एवं चिल्ड्रन वार्ड के बीच) बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने, रोगी कल्याण समिति की दुकान क्रमांक 2 एवं 6 का नामांतरण करने, रोगी कल्याण समिति से एक नवीन दुकान की ओपन निलामी की प्रक्रिया करने, ओपीडी रजिस्टेªशन कार्य रोगी कल्याण समिति के माध्यम से कराने, ब्लड बैंक शाखा में ब्लड डोनेट के लिए दो नग काउच क्रय करने, पुराना मटेरियल एवं मशीन को अपलेखन कर नियमानुसार निलामी करने, मेरा अस्पताल के तहत जिला अस्पताल की सुविधाओं  के लिए जन सहयोग प्राप्त करने, पार्किंग व्यवस्था करने, प्राईवेट वार्ड का डेवलप कर चार्ज बढ़ाने, धुम्रपान एवं थुकने पर 200 रूपये चार्ज लेने, अतिरिक्त डायलीसीस मशीन लगाने एवं लेबटेक्नीशियन को मानदेय पर रखने और जिला चिकित्सालय के वार्ड के समस्त पंलग लाॅकर एवं रिपेयर कार्य करवाने, जिला चिकित्सालय में व्यवस्थाएं सुधारने के लिए तुल्नात्मक प्रजेन्टेशन तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने चिकित्सा अधिकारियों को जिला अस्पताल की व्यवस्थाएं सुधारने के लिए पूरी कोशिश करने के निर्देश दिए। इस बैठक कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री शाक्य ने जिला चिकित्सालय का एक कक्ष को सुधारने की जिम्मेदारी ली है। इस बैठक में समिति के सदस्यों ने जिला चिकित्सालय को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए आवश्यक सुझाव भी प्रस्तुत किए। इस बैठक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जयपाल सिंह ठाकुर, सिविल सर्जन डाॅ.बी.एस.बघेल, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परते, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री एन.एस.भिण्डे़, चिकित्सकगण व समिति के अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: