सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 नवम्बर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 17 नवंबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 नवम्बर

 गौ सेवक मालवीय गौ रक्षा कमांडो फोर्स जिलाध्यक्ष नियुक्त


sehore news
सीहेार। क्रांतिकारी वैचारिक संगठन गौ रक्षा कमांडो फोर्स संस्थापक एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष टाईगर सुरेन्द्र सिंह की सहमति से प्रदेशाध्यक्ष सूरज सोनी की अनुशंसा पर संभाग प्रभारी शुभम कुशवाहा ने गौ भक्ति व हिन्दूवादी विचारधारा से युक्त जितेंद्र मालवीय को गौ रक्षा कमांडो फोर्स का सीहोर जिलाध्यक्ष नियुक्त किया। मंगलवार को कस्बा स्थित हनुमान फटाक  मंदिर में हनुमान दादा के दर्शनकर संभाग पदाधिकारियों ने श्री मालवीय को नियुक्त पत्र प्रदान किया। गौ रक्षा कमांडो फोर्स के नवनियुक्त जिलाध्यक्ष श्री मालवीय ने कहा की हम गौमाता    की सेवा के लिए समर्पित श्ुवाओं को संगठन से जोड़ेंगे। तहसील कार्यकारिणियों का गठनकर मजबूत जिला कार्याकारिणी के पदाधिकारियों का चयन करेंगे। गौ रक्षा कमांडो फोर्स का कार्यकर्ता गौसेवा और देश  भक्ति के साथ  हिन्दू संस्कृति रक्षण  का कार्य करेंगा। जमीनी स्तर पर काम करने वाले कार्यकर्ताओं को फोर्स में प्राथमिकता दी जाएगी। मालवीय  के जिलाध्यक्ष नियुक्त होने पर अर्जुन सिंह मेवाड़ा,  जितेंद्र मेवाड़ा,आकाश  वर्मा, विवेक  टांक, सुनील राय, लक्ष्मण  मालवीय,  मथुरा प्रसाद शर्मा, अनिल विश्वकर्मा,दीनदयाल शर्मा, राजेंंद्र मेवाड़ा, दिनेश मेवाड़ा  आदि कार्यकर्ताओं ने प्रशंसा व्यक्त की है।  


आखिर नहीं माने, लाड़ले विधायक के जन्मदिवस को महा उत्सव बना डाला किसी ने निकाला ट्रेक्टरों का काफिला तो किसी ने निकाला बाइकों का रैला

  • उमड़े सैकड़ों समर्थकों और भाजपा कार्यकर्ताओं ने शहर को जाम कर डाला पुलिस को व्यवस्था संभालनी पड़ गई, मैदान में की गई व्यवस्था भी धरी रह गई

  • विस क्षेत्र से पहुंचे अनेक नागरिकों को विधायक जी से मिलने फूल मालाओं से स्वागत करने जन्मदिन की शुभकामनाएं देने के लिए घंटों इंतजार भी करना पड़ा  

  • विधायक श्री सुदेश राय एवं श्रीमती अरूणा राय ने हनुमान फाटक मंदिर में पूजा अर्चना कर नागरिकों के लिए सुख समृद्धि की कामना कर दिन का शुभारंभ किया


sehore news
सीहोर।
लोकप्रिय विधायक सुदेश राय का जन्मदिन मनाने और पुष्प मालाएं पहनाकर शुभकामनाएंं देने का जैसे सैकड़ों समर्थकों पर जुनून ही सवार हो गया। विधायक सुदेश राय के द्वारा की गई कोरोना सावधानी की अपील को समर्थकों ने किनारे रख दिया। आखिर समर्थक शुभचिंतक नहीं माने और अपने लाड़ले विधायक सुदेश राय   के जन्मदिवस को महाउत्सव बना डाला। किसी ने सैकड़ों कार्यकर्ताओं किसानों के  साथ शहर में ट्रेक्टरों का बड़ा काफिला निकाला तो किसी ने सैकड़ों बाइकों का शहर में रैला हीं निकाला दिया। दोपहर में मुख्य सड़क अटल चौक और रोड बैंक ऑफ  इंडिया रोड पर हालात एैसे बने की पुलिस को व्यवस्था संभालने के लिए  उतरना पढ़ गया।  मूख्य मार्ग पर ट्रफिक कर्मियों को अनेक  स्थानों  पर लगे जाम  को खुलवाना पड़ा तो इधर बड़ती भाजपा कार्यकर्ताओं समथकों गणमानीय  नागरिकों  की भीड़ और छोटे बड़े वाहनोंं की रैलमपैल से लीसा टाकिज मैदान पर की गई व्यवस्थाएं भी बुरी तरह चरमरा गई। विधायक सुदेश राय का विधायक कार्यालय दोपहर में जन्मदिन अभिनंदन करने पहुंचे सैकड़ों गणमानीय नागरिकों और ग्रामीणजनों सहित विशिष्टजनों को भी विधायक श्री से मिलने के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ा इस के बाद भी लोकप्रिय  विधायक श्री राय के प्रति समर्थको और भाजपा कार्यकर्ताओं ग्रामीणजनों मेंंं श्रद्धा का  भाव बना रहा है। विकास पुरूष विधायक सुदेश राय को पुष्प मालाएं पहनाकर जन्मदिनस की शुभकामनाएं देकर हीं दम लिया।  

हनुमान फाटक मंदिर पहुंचकर  की  पूजा अर्चना
 
निजी निवास से विधायक श्री सुदेश राय एवं श्रीमती अरूणा राय ने हनुमान फाटक मंदिर कस्बा पहुंचकर नागरिकों की सुख समृद्धि की कामना के साथ भगवान की विधिवत पूजा अर्चना कर भगवान का आशिर्वाद लिया और प्रसाद का वितरण कर दिन का शुभारंभ किया। इस से पहले वरिष्ठ परिजनों के चरणस्पर्श कर आशिर्वाद लिया। शाम को गंगा आश्रम स्थित गुरूद्वारा पहुंचकर मथाटेकर गुरू के समक्ष अरदास की। नव निर्मित ब्रिज पर हीं अनेक नागरिकों ने भाभी भाई साहब को शुभकामनाऐं दी। विधायक सुदेश राय का विधायक कार्यालय दोपहर में जन्मदिन अभिनंदन करने पहुंचे सैकड़ों गणमानीय नागरिकों और ग्रामीणजनों सहित विशिष्टजनों को भी विधायक श्री से मिलने के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ा इस के बाद भी लोकप्रिय  विधायक श्री राय के प्रति समर्थको और भाजपा कार्यकर्ताओं ग्रामीणजनों मेंंं श्रद्धा का  भाव बना रहा है। विकास पुरूष विधायक सुदेश राय को पुष्प मालाएं पहनाकर जन्मदिनस की शुभकामनाएं देकर हीं दम लिया।   निजी निवास से विधायक श्री सुदेश राय एवं श्रीमती अरूणा राय ने हनुमान फाटक मंदिर कस्बा पहुंचकर नागरिकों की सुख समृद्धि की कामना के साथ भगवान की विधिवत पूजा अर्चना कर भगवान का आशिर्वाद लिया और प्रसाद का वितरण कर दिन का शुभारंभ किया। इस से पहले वरिष्ठ परिजनों के चरणस्पर्श कर आशिर्वाद लिया। शाम को गंगा आश्रम स्थित गुरूद्वारा पहुंचकर मथाटेकर गुरू के समक्ष अरदास की। नव निर्मित ब्रिज पर हीं अनेक नागरिकों ने भाभी भाई साहब को शुभकामनाऐं दी। 

गल्लामंडी से शुरू हुआ  टे्रक्टरों का काफिला 

श्यामपुर भाजपा मंडल अध्यक्ष दिनेश मेवाड़ा बिजोरी उपसरपंच जितेंद्र वर्मा, बंटी अग्रवाल के नेतृत्व में विधायक सुदेश राय के जन्मदिन के उपलक्ष्य में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ गल्लामंडी विनायक कुंज टे्रक्टरों का शुभकामना काफिला शुरू किया गया। सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता और समर्थक  ट्रेक्टरों और ट्रालियां में बैठक डोल बाजे  बजाते दिखाई दिए। पूरा शहर विधायक सुदेश राय  और हजारों समर्थकों के फोटो युक्त बेनर पोस्टरों  होडिंग से सजा रहा। काफिला गल्लामंडी ओवरब्रिज से लुनिया चौराहा शकर मिल चौराहा तहसील चौराहा से होकर दोपहर 1 बजे विधायक कार्यालय प्रांगण में पहुंचा  तो  दुसरा ट्रेक्टरों का काफिला  लुनिया  चौराहा से कोतवाली मेन बाजार से विधायक कार्यालय पहुंचा। यह समर्थकों के द्वारा विधायक सुदेश राय को आर्कषक चित्र भेंट किया गया। 

शहर में  निकाली गई बाइक रैली 

भाजपा पंचायत प्रकोष्ट जिलाध्यक्ष पंडित महेश दुबे और ग्राम पंचायत पड़लिया सरंपच सदाबापू चौहान के नेतत्व मेंं शहर के मुख्य मार्ग से दो बाइक रैलियां निकाली गई। युवा कार्यकर्ता विधायक सुदेश राय जिंदाबाद के नारे लगाते सुनाई  दिए बाइको पर भाजपा के झंडे लगे नजर आए। बाइकों पर बड़ी संख्या  में युवा  समर्थकों ने पहुंचकर विधायक श्री राय को शुभकामनाएं दी। 

संगठनों के पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं ने  मनाया जन्मदिन 

शहर के सामाजिक राजनीतिक और सामाजिक सहित अन्य संगठनों के पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं ने विधायक कार्यालय पहुंचकर विधायक जी का जन्मदिवस मनाया। अनेक भाजपा  कार्यकर्ताओं समर्थकों देश  विदेश में रहने वाले मित्रों ने विधायक श्री राय  को  मोबाईल वाट्सएप फेसबुक सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म से भी बधाई  संदेश दिया। विधायक सुदेश के जन्मोउत्सव में शहर सहित श्यामपुर, दोराहा, अहमदपुर, चरनाल एवं  ग्राम अंचलों के सैकड़ों  समर्थक सम्मिलित रहे। मंगलवार देर रात तक विधायक सुदेश राय को जन्मदिन की शुभकामना देने के लिए नागरिकों का क्रम बना रहा है।  


11 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 96 है


sehore news
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 11 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर चाण्क्यपुरी से 3, पारस गुलाब विहार से 1, गल्ला मंडी से 2, इंग्लिशपुरा से 1, अमर टॉकिज क्षेत्र से 3 व्यक्तियों की करोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। इछावर के स्थानीय 2 तथा सेमरी से 1 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है।  कुल एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 96 है। 25 व्यक्तियों को रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया। कुल रिकवर की संख्या 2186 है। पॉजीटिव व्यक्तियों की मृत्यु संख्या 41 है। 187 सैम्पल लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से 21 सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 38, आष्टा से 40, इछावर से 26, श्यामपुर से 37 सैम्पल लिए गए है। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2223 है जिसमें से 41 की मृत्यु हो चुकी है 2086 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 96 है। आज 187 सैंपल जांच हेतु लिए गए। जांच के लिए अब तक भेजे गए कुल सेंपलों की संख्या 39861 है। कुल निगेटिव सेंपलों की संख्या 37380 है। आज 110 सेंपलों की जांच निगेटिव प्राप्त हुई है। कुल 187 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।


गेंहूं फसल में जड़ माहू कीट का प्रकोप के संबंध में किसानों को सलाह


sehore news
कृषि विज्ञान केन्द्र सेवनिया वैज्ञानिकों द्वारा किसानों को सलाह दी गई है कि गत वर्षों की भाँति इस वर्ष भी गेंहूं फसल में जड़ माहू कीट का प्रकोप दिखाई दे रहा है। गेंहूं फसल के खेतों में स्थान-स्थान पर पौधे पीले होकर सूख रहे हैं। समय पर निदान न किये जाने पर इस कीट द्वारा गेंहूं फसल में बड़ी क्षति की सम्भावना रहती है। जड़ माहू कीट गेंहूं के पौधे के जड़ भाग में चिपका हुआ रहता है जो निरन्तर रस चूसकर पौधे को कमजोर व सुखा देता है। प्रभावित खेतों में पौधे को उखाड़कर ध्यान से देखने पर बारीक-बारीक हल्के पीले, भूरे व काले रंग के कीट चिपके हुए दिखाई देते हैं। मौसम में उच्च आर्द्रता व उच्च तापमान होने पर यह कीट अत्यधिक तेजी से फैलता है। अनुकूल परिस्थितियाँ होने पर यह कीट सम्पूर्ण फसल को नष्ट करने की क्षमता रखता है। कृषि विज्ञान केन्द्र सेवनिया द्वारा अनुसंशा की गयी है कि जिन क्षेत्रों में अभी तक गेंहूं फसल की बुवाई नहीं की गयी है, वहाँ पर बुवाई से पूर्व इमिडाक्लोरोप्रिड 48 एफ. एस. की 01 मिली. दवा अथवा थायोमेथाक्जाम 30 एफ. एस. दवा की 1.5 मिली मात्रा प्रति किग्रा. की दर से बीज उपचार अवष्य करें तथा जिन क्षेत्रों में बुवाई कार्य पूर्ण किया जा चुका है व कीट प्रकोप के लक्षण प्रारम्भिक अवस्था में हैं वहाँ किसान भाई इमिडाक्लोरोप्रिड़ 17.8 एस. एल. की 80 -100 मिली. मात्रा अथवा थायोमेथाक्जाम 25 डब्लू. पी. की 80 ग्राम मात्रा अथवा एसिटामाप्रिड 20 एस. पी. दवा की 60 ग्राम मात्रा प्रति एकड, 150 -200 लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करें।


अवैध मदिरा के विरुद्ध निरंतर जारी है अभियान


मध्य प्रदेश आबकारी आयुक्त के अवैध मदिरा के विरुद्ध विशेष अभियान चलाए जाने के निर्देश अनुसार एवं अन्य स्थानों में अवैध मदिरा के सेवन से हुई जानहानियों को देखते हुए कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा जिले में आबकारी से संबंधित अपराधों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाए जाने के निर्देश आबकारी अमले को दिए गए हैं। जारी निर्देश अनुसार जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे के निर्देशन में सीहोर वृत के सीहोर, दोराहा, आष्टा, बुदनी, नसरुल्लागंज में 9 से 11 नवंबर 2020 के बीच अवैध मदिरा के विरुद्ध मध्यप्रदेश अधिनियम 1915 की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत 11 प्रकरण कायम कर 11 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। इन प्रकरणों में 4.86 बल्क लीटर देशी मदिरा, 17 लीटर हाथ भट्टी कच्ची मदिरा एवं 50 किलो महुआ लहान जप्त की गई। कार्यवाही में सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री अमिताभ जैन,  आबकारी उप निरीक्षक श्री प्रहलाद सिंह मीणा व मुख्य आबकारी आरक्षक श्री शारदा कारोलिया सहित आबकारी अमले का विशेष योगदान रहा। अवैध मदिरा के विरुद्ध आगे भी निरंतर अभियान जारी रहेगा।


“सबकी योजना सबका विकास” योजना के संबंध में वीडियो कांफ्रेंस आज


भारत सरकार के निर्देशानुसार 02 अक्टूबर से 31 जनवरी 2021 तक “सबकी योजना सबका विकास” जन अभियान अंतर्गत प्रदेश के समस्त ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत विकासखंड योजना जीपीडीपी वर्ष 2021-22 के निर्माण के संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। “सबकी योजना सबका विकास” अभियान वर्ष 2020-22 के अंतर्गत जीपीडीपी निर्माण के लिए जिला स्तर से की जाने वाली कार्रवाइयों एवं अंतविभागीय समन्वय, सहभागिता के लिए समीक्षा हेतु 18 नवंबर को दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक एनआईसी कक्ष में वीडियो कांफेंस आयोजित की गई है जिसमें जिला एवं जनपद पंचायत सीईओ, एमपीएसआरएम, डीपीएम, जीपीडीपी, किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग, उद्यानिकी विभाग, पशुपालन कुटीर एवं ग्रामोद्योग, खाद्य एवं आपूर्ति, आदिम जाति, अनुसूचित जाति कल्याण विभाग,  स्कूल शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, लोक स्वास्थ्य विभाग, सामाजिक न्याय, प्रशिक्षण संस्थान एनआईसी में उपस्थित रहेंगी जिसमें वाल्मी एसआईआरडी एसबीआई समस्त ईटीसी पीटीसी शामिल हैं।   


आर्थिक धोखाधड़ी की शिकायतों पर समय से सख्त कार्यवाही हो,मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 39वीं राज्यस्तरीय समन्वय समिति की बैठक हुई


गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थानों, कम्पनियों द्वारा आम लोगों के साथ धोखाधड़ी की शिकायतों पर सख्ती से समय-सीमा में कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थानों एवं अनिगमित निकाय के संबंध में 39 वीं राज्य स्तरीय समन्वय समिति की बैठक मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस की अध्यक्षता में हुई। बैठक में बताया गया कि धनवृद्धि का लालच देकर चिटफंड और अन्य अनिगमित कम्पनियाँ आम लोगों से धन एकत्रित करती हैं। जब तक लोगों को यह आभास होता है कि उनके साथ धोखाधड़ी हुई है, तब तक यह कम्पनियाँ गायब हो चुकी होती हैं। बैंकों और शासन के द्वारा इस बात पर सतत लोगों को जागरूक किया जाता है कि ऐसी संस्थाओं से सावधान रहें। बैठक में निर्देश दिये गये कि लोगों को आर्थिक धोखाधड़ी से बचाने के लिये सतत जागरूकता अभियान संचालित किया जाये। अनाधिकृत एवं अवैध तरीकों से धन इकट्ठा करने वाली 164 कंपनियों/संस्थानों आदि के विरूद्ध भारतीय रिजर्व बैंक को 1318 शिकायतें प्राप्त हुईं। शिकायतों को जाँच कर कार्यवाही करने के लिए सेबी, सीआईडी, जिला कलेक्टर तथा अन्य जाँच एजेंसियों को भेजा गया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने आमजन को ए.टी.एम. पिन, ओ.टी.पी. सूचना किसी को न देने, आर्थिक धोखाधड़ी से बचने, धनवृद्धि की झूठी स्कीमों से बचाने के लिए जागरूक एवं सतर्क करने और जन-जागरण गतिविधियों का आयोजन भी किया। इसके अन्तर्गत प्रदेश के समाचार-पत्रों, दूरदर्शन जैसे माध्यमों का उपयोग किया गया। बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव वित्त श्री मनोज गोविल, प्रमुख सचिव विधि श्री सत्येन्द्र कुमार सिंह, आयुक्त जनसंपर्क डॉ. सुदाम खाड़े, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सीआईडी, पुलिस महानिरीक्षक सायबर तथा भारतीय रिजर्व बैंक के अधिकारी उपस्थित थे।    

कोई टिप्पणी नहीं: