सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 30 नवंबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 नवम्बर

जनता की मूलभूत समस्याओं को लेकर नगरीय निकाय चुनाव लड़ेगी प्रजातांत्रिक समाधान पार्टी    

चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों का प्रसपा लेगी इंटरव्यू 

सीहोर। सत्ता में रही विभिन्न राजनीतिक पार्टियों की उपेक्षा की शिकार हुई मूलभूत सुविधाओं को तरस रही इछावर शाहगंज रेहटी सीहोर की जनता के हित में प्रजातांत्रिक समाधान पार्टी नगर निकाय चुनाव लडऩे जा रही है। प्रसपा के द्वारा शिक्षित ईमानदार कर्मठ सेवाभावी क्षेत्र की जनता के द्वारा प्रस्तावित प्रत्याशियों को नगरीय निकाय चुनाव में उतारा जाएगा। प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतारने से पहले पार्टी के द्वारा जनता की राय जानी जाएगी जिसके बाद ही प्रत्याशी को फाइनल किया जाएगा। प्रजातांत्रिक समाधान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमल सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश की सत्ता में रही भाजपा और कॉन्ग्रेस से जनमानस का विश्वास उठ गया है जनता नए विकल्प की तलाश में है प्रजातांत्रिक समाधान पार्टी ही एकमात्र स्वच्छ और साफ  विकल्प है। उन्होंने कहा कि जनता की मूलभूत समस्याओं को लेकर चुनाव लड़ा जाएगा जिसमें मुख्य रुप से शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली पानी के साथ शहर में बदहाल पड़ी सड़कों का मुद्दा शामिल रहेगा इसके अलावा नागरिकों को घर घर तक पर्याप्त मात्रा  में पानी उपलब्ध कराना, रोड पर बहते गंदे पानी के लिए रोड के दोनों तरफ पक्की नालियां मुक्त बिजली, पानी और स्वास्थ्य सेवायें देना शामिल रहेगा।  इछावर विधानसभा प्रभारी राजेश मालवीय ने बताया कि प्रजातांत्रिक समाधान पार्टी के द्वारा बेरोजगार युवाओं को नगरीय निकायों में रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। गरीबी रेखा सूची से काटे गए शहर क्षेत्र सीहोर के पांच हजारों लोगों के नाम वापस सूची में जुड़वाना और बिजली के भारी भरकम राशियों के बिजली बिल कम कराना आदि मुददे शामिल रहेंगे। इछावर रेहटी नसरुल्लागंज शाहगंज क्षेत्र  के  वंचित बुजूर्गो को पेंशन योजना  का लाभ दिलाना। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ सभी पात्रों को दिलाना आदि जनहितैशी मुददों को लेकर जनता के मध्य पार्टी के प्रत्याशी पहुचेंगे।  प्रसपा शीघ्र ही सीहोर इछावर रेहटी नसरुल्लागंज शाहगंज मैं प्रत्याशी चयन के लिए आवेदन आमंत्रित करेगी। पार्टी के वरिष्ठ सदस्यों के द्वारा व कायदा चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया जाएगा जिस के बाद तय मापदंड पूरा करने वाले उम्मीदवारों को ही टिकट दिया जाएगा।


क्रिकेट में थी पटेल की महत्वपूर्ण भूमिका खिलाडिय़ों  को देंगे प्रदेश स्तरीय सुविधा-विधायक सुदेश राय  


sehore news
सीहोर। जिला क्रिकेट एसोसिएशन एवं बीएसआइ क्लब के द्वारा बीएसआई मैदान पर स्वर्गीय प्रमोद पटेल की स्मृति मैं आयोजित टी 20 क्रिकेट  टूनार्मेंट प्रतियोगिता का सोमवार को विधायक सुदेश राय, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष सीताराम यादव ने विधिवत शुभारंभ किया। विधायक सुदेश राय ने मैदान पर उतर कर खिलाडिय़ों के साथ क्रिकेट खेला और खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया। विधायक श्री राय ने कहा कि बीएसआई मैदान को प्रदेश स्तरीय मैदान बनाएंगे जिसके लिए खेल और युवा कल्याण विभाग के सहयोग से योजना तैयार की जाएगी। उन्होने कहा की ऐसी शख्सियत हमारे बीच में नहीं है जिनकी वजह से यहां क्रिकेट प्रारंभ हुआ है। स्वर्गीय प्रमोद काका ने इस बीएसआई मैदान को हमेशा सुरक्षित रखने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पहला  मैच यंग  स्टार क्लब बैरागढ़ और जूनियर बीएसआइ क्लब के मध्य खेला गया। शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान जिला क्रिकेट एसोसिएशन एवं बीएसआइ क्लब के सदस्य और किक्रेट खिलाड़ी उपस्थित रहे।


कृषक दांगी किसान स्वराज संगठन के जिलाध्यक्ष नियुक्त


sehore news
सीहोर। किसान स्वराज संगठन ने ग्राम सेमरा दांगी के उन्नतशील किसान नेता विनय सिंह दांगी को  सीहोर जिलाध्यक्ष नियुक्त किया है। संगठन की कौर कमेटी ने सर्वसहमति से उक्त किसान हितैशी निर्णय  लिया है। राष्ट्रीय महामंत्री भगवान सिंह मीणा ने नव नियुक्त जिलाध्यक्ष श्री दांगी को नियुक्त पत्र प्रदान किया है। संगठन संविधान का पालन करने किसान हित में निरंतर निष्ठापूर्ण ईमानदारी से कार्य करने की शपथ नवनियुक्त जिलाध्यक्ष श्री दांगी के द्वारा ली गई है। शीघ्र जिले भर में तहसील स्तर पर संगठन का  गठन किया जाएगा। संगठन को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले किसान हितैशी युवाओं को प्रमुख दायिप्त प्रदान किया जाएगा।



कलेक्टर के निर्देश पर की गई अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही

sehore news
कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सीहोर श्री आदित्य जैन एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगर पालिका सीहोर एवं नगर पुलिस अधीक्षक श्री दीपक नायक के नेतृत्व में सूदखोरों पर कार्यवाही के अनुक्रम में सूदखोरों द्वारा अवैध रूप से निर्मित भवनों पर कार्यवाही की गई। कार्रवाई के तहत ब्रह्मपुरी सीहोर स्थित राजेन्द्र राय पुत्र लालचन्द्र राय के नगर पालिका की भूमि पर निर्मित अवैध निर्माण कार्य को ध्वस्त किया गया। राजेन्द्र राय पर सूदखोरी के प्रकरण भी दर्ज रहे हैं। इसके अतिरिक्त एक अन्य कार्यवाही में चाणक्यपुरी सीहोर स्थित लोकेश राठौर पुत्र बब्बूलाल के द्वारा बिना अनुमति निर्मित भवन के अवैध निर्मित हिस्से को ध्वस्त किया गया। इस  मौके पर राजस्व, पुलिस एवं नगरपालिका के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

शासकीय सेवकों के लिये विशेष नगद पैकेज योजना घोषित 12 हजार की खरीदी पर एक तिहाई राशि मिलेगी नगद

राज्य शासन ने प्रदेश के कर्मचारियों के लिये 4 हजार रुपये तक की विशेष नगद पैकेज योजना घोषित की है। योजना के अंतर्गत 12 हजार रुपये तक की सामग्री अथवा सेवाएँ बाजार से क्रय करने पर प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों को 4 हजार रुपये, तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों को 3 हजार रुपये और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को 2 हजार रुपये विशेष नगद पैकेज मिलेगा। विशेष नगद पैकेज योजना 31 मार्च 2021 तक लागू रहेगी।प्रदेश के कर्मचारियों को सीधा लाभ पहुँचाने के लियेआर्थिक गतिविधियों को सक्रिय करने और कोविड-19 की आपदा के परिदृश्य में उपभोक्ता खपत को बढ़ाये जाने के उद्देश्य से यह योजना लागू करने का निर्णय लिया है। योजना का लाभ लेने के लिये सामग्री क्रय अथवा सेवा पंजीकृत जीएसटी वेण्डर या सेवा प्रदाता से 12 प्रतिशत या अधिक जीएसटी अंतर्गत आने वाली सामग्री या सेवाएँ क्रय करना होगी। इनका भुगतान डिजिटल होना आवश्यक है। अधिकारी-कर्मचारियों को योजना में प्रतिपूर्ति के लिये अपने विभाग के कार्यालय प्रमुख को आवेदन देना होगा। आवेदन में सामग्रीध्सेवाओं के क्रय का देयक एवं डिजिटल पेमेंट प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। देयक अनुसार क्रय की गई सकल राशि का एक तिहाई अथवा पात्रता राशि सीमा तक प्रतिपूर्ति की पात्रता होगी। योजना के अंतर्गत प्रतिपूर्ति के लिये दावा 30 अप्रैल, 2021 तक कार्यालय प्रमुख को प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। राज्य शासन द्वारा सतत शासकीय सेवकों के हित में निर्णय लिये गये हैं। शासकीय सेवकों को सातवें वेतनमान के एरियर्स की तृतीय किश्त के 25 प्रतिशत का भुगतान करने तथा विशेष त्यौहार पैकेज के अंतर्गत 40 हजार रुपये या इससे कम कुल वेतन पाने वाले शासकीय सेवकों के लिये 10 हजार रुपये का अग्रिम योजना का निर्णय लिया जा चुका है।

आयुष्मान भारत योजना कार्ड पर 5 लाख रूपये की स्वास्थ्य सुविधाओ का मिलेगा लाभ

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष पात्र परिवार को 5 लाख रूपये तक निःशुल्क लाभ दिया जाता है। सभी संबल कार्ड धारी, खाद्यान पर्ची धारी एवं ऐसे सभी लोग जिनका नाम एस.ई.सी. सूची में हैं। वे सभी आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र है। आप अपना आयुष्मान कार्ड अपने पास के लोक सेवा केन्द्र, कॉमन सर्विस सेंटर एवं ग्राम पंचायत भवन में जाकर बनवा सकतें है। कार्ड बनवाने के लिए अपनी परिवार समग्र आई.डी.,आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड इनमे से कोई भी दस्तावेज लेकर पहुचना है। ऐसे परिवार जिनमें मुखिया का आयुष्मान कार्ड बना है। वे अपने परिवार के अन्य सभी सदस्यों का कार्ड बनवाएं। उक्त आयुष्मान कार्ड की सेवा प्राप्त करने के लिए निर्धारित शुल्क 30 रूपये नियत है। 

’पशुधन बीमा योजना - किसानों के लिए वरदान

किसान अतिरिक्त आय अर्जित करने के लिए पशुपालन अपनाकर प्रगति कर सकते हैं। पशुधन बीमा योजना लागू होने से पशुपालन व्यवसाय में पशुधन हानि की भरपाई संभव हो गई है। पशुधन बीमा योजना में दुधारू पशु के साथ सभी श्रेणी के पशुधन का भी बीमा कराया जा सकता है। एक हितग्राही अधिकतम 5 पशुओं का बीमा करा सकता है। भेड़, बकरी, शूकर आदि में 10 पशुओं की संख्या को एक पशु इकाई माना जाएगा। इससे यह आशय है कि भेड़, बकरी एवं शूकर पालक एक बार में 50 पशुओं का बीमा करा सकेंगे। बीमा प्रीमियम पर एपीएल श्रेणी को 50 प्रतिशत तथा बीपीएल, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति श्रेणी के पशु पालकों को 70 प्रतिशत तक अनुदान मिलेगा। शेष राशि हितग्राही द्वारा दी जायेगी। बीमा प्रीमियम की अधिकतम दर एक वर्ष के लिये 3 प्रतिशत तथा तीन वर्ष के लिए 7.50 प्रतिशत देय होगी। प्रदेश में वर्तमान में 2.45 प्रतिशत तथा 5.95 प्रतिशत दर लागू है। पशुपालक अपने पशुओं का बीमा एक वर्ष से लेकर तीन वर्ष तक के लिये करा सकेंगे। बीमित पशुओं के पालकों को पशु की मृत्यु की सूचना 24 घंटे के भीतर बीमा कंपनी को देना होगी। पशुपालन विभाग के चिकित्सक शव का परीक्षण करेंगे और रिपोर्ट में मृत्यु के कारणों का उल्लेख करेंगे। बीमा कंपनी को अधिकारी एक माह के अंदर दावे संबंधी प्रपत्र प्रस्तुत करेंगे। उसके बाद कंपनी 15 दिन में दावे का निराकरण करेगी। 

4 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 141 है

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले पिछले 24 घंटे के दौरान 4 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। श्यामपुर के थूना पचामा एवं जमोनिया से 1-1 व्यक्ति तथा इछावर एवं बुदनी से 1-1 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। जिले में एक्टिव/संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 141 है। आज कुल 3 व्यक्तियों को रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया। कुल रिकवर की संख्या 2173 है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 222 सैम्पल लिए गए है।  सीहोर शहरी क्षेत्र से 19 सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 40, आष्टा से 52, इछावर से 31, श्यामपुर से 66 बुदनी से 14 सैम्पल लिए गए है। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2362 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2173 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 141 है। आज 222 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 45283 हैं जिनमें से 42627 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 401 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 223 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

एनएसपी पोर्टल पर आवेदन के रजिस्ट्रेशन एवं वेरीफिकेशन की तिथि बढ़ी

राष्ट्रीय मींस कम मेरिट योजना के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर नवीन एवं नवीनीकरण के आवेदनों के रजिस्ट्रेशन एवं वेरीफिकेशन की (एनएसपी) तिथि कोविड-19 को देखते हुए बढ़ा दी है। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने अवगत कराया है कि आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर, स्कूल स्तर पर वेरीफिकेशन की अंतिम तिथि 15 दिसंबर तथा जिला स्तर पर वेरीफिकेशन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर रहेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: