बिहार : आप समीक्षा करते रहे और हम अंजाम देते रहेंगे - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 30 नवंबर 2020

बिहार : आप समीक्षा करते रहे और हम अंजाम देते रहेंगे

बिहार में हो रहा कि सरकार अपराध पर समीक्षा कर रही है और अपराधी अंजाम करने में लग गये हैं...

crime-encrease-in-bihar
पटना. सूबे में निरतंर अपराधों में इजाफा होने से सरकार कलंकित होने लगी है.नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव व्यंग्य कसने लगे हैं.बिहार में अपराधियों की बहार,गोलियों की बौछार और व्यवसायियों पर कहर के साथ ही महाजंगलराज का हाहाकार है.चहुंओर अराजक और डरावना माहौल बन गया है. विधि व्यवस्था समाप्त हो चुकी है. डबल इंजन ट्रेन में बैठे मुख्‍यमंत्री सुस्त,लाचार,बेबस और असहाय है. महाजंगलराज के महाराजा मौन क्यों है? बिहार विधानसभा में महामहिम राज्यपाल फागू चौहान ने अपने अभिभाषण में कहा था कि जनता ने विकास के नाम पर सरकार को चुना है. अपराध, भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि बिहार के विकास के लिए सरकार काम कर रही है. उन्होंने विकास योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि बिना किसी भेदभाव के लोगों की मदद की जा रही है, जिसमें केंद्र सरकार का भी सहयोग मिल रहा है. इसके आलोक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को राज्य में कानून व्यवस्था को लेकर महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक की, जिसमें उन्होंने पुलिस के आला अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह किसी भी हाल में अपराध पर नियंत्रण रखें. उन्होंने पुलिस अफसरों से भी कहा कि वे रात में पुलिसकर्मियों पर नजर बनाए रखने के लिए गश्ती करें.  सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक की. बैठक में नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी थाना क्षेत्रों में रात्रि गश्ती को और बढ़ाने की जरूरत है और जहां भी कोई पदाधिकारी शिथिलता बरतते नजर आता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाए.


सीएम नीतीश ने पुलिस अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि वह स्वयं भी रात में निकल कर नजर रखें कि पुलिसकर्मी रात्रि गश्ती की ड्यूटी कर रहे हैं या नहीं. नीतीश ने पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि बिहार के सभी प्रमुख शहरों में सीसीटीवी लगाए जाएं.नीतीश पुलिस पदाधिकारियों को चेतावनी देते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि पुलिस विभाग में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. कोताही बरतने वाले पुलिस अधिकारियों और कर्मियों को चिन्हित करके उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. नीतीश ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि उनकी प्राथमिकता किसी भी हाल में अपराध पर नियंत्रण रखने की होनी चाहिए. नीतीश ने बैठक में पुलिस अधिकारियों से कहा, 'कानून का सख्ती से पालन होना चाहिए और अपराधियों में कानून का भय होना चाहिए.' बता दें कि नई सरकार गठन के बाद नीतीश कुमार ने अधिकारियों के साथ पहली बैठक आज कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर किया पर पुलिस अधिकारियों से अपराध पर लगाम लगाने के निर्देश दिए.एडीजी सीआईडी विनय कुमार ने थानावार, जिलावार व प्रक्षेत्रवार डकैती, लूट, हत्या, दुष्कर्म, गृह भेदन, वाहन चोरी से लेकर एससी-एसटी के विरुद्ध अपराधों की विस्तृत जानकारी दी.मुख्यमंत्री को अपराध वृद्धि वाले थाना क्षेत्र के थानाध्यक्षों के विरुद्ध की गई कार्रवाई एवं अत्यधिक कांड वाले शीर्ष अनुमंडलों की जानकारी दी गई. अपराध की जिलावार तुलनात्मक विवरणी तथा की गई कार्रवाई के बारे में भी उनको बताया गया. इस अवसर पर सीएम के खास निर्देश रहा कि अफसर करें रात्रि गश्ती की चेकिंग, शिथिलता बरतने वालों पर कड़ी कार्रवाई हो.थानों में महिला शौचालय और स्नानागार हो.थानों में आगंतुकों के लिए कक्ष की समुचित व्यवस्था रहे.थानों में लैंडलाइन फोन का नियमित रखरखाव हो.


बता दें कि सीएम नीतीश कुमार दिन में अपराधियों को नकेल कसने का उपाय व निर्देश दें रहे थे कि रात में अपराधियों ने उपाय व निर्देशों की धज्जियां उड़ा दिये.हुआ यह कि पटना में अपराधियों का कहर, लूट के दौरान पति के साथ जा रही महिला की गोली मारकर हत्या कर दी.घटना राजधानी में शनिवार देर रात की है जब अपराधियों ने लूट की नियत से ऑटो को रुकवाया और विरोध करने पर महिला को गोली मार दी. जी बड़ी खबर है राजधानी पटना (Patna) से.जहां लूटपाट के दौरान अपराधियों ने शनिवार की देर रात एक महिला शाइका परवीन की गोली मारकर हत्या (Murder In Patna) कर दी. यह खूनी वारदात कोतवाली और गांधी मैदान  थाना इलाके के बॉर्डर पर हुई. शाइका के पति इमरान आलम ने बताया कि वह अपनी पत्नी के साथ सीवान से पैतृक घर डेहरी ऑन सोन जा रहे थे. होटल नहीं मिलने के कारण दंपति ने ऑटो पकड़ा, इसके बाद दोनों स्टेशन की ओर निकले. इसी बीच चिरैयाटांड़ पुल पर कुछ युवकों ने एकाएक ऑटो को रोक दिया. उसमें पहले से दो और यात्री सवार थे. अपराधी सभी यात्रियों से रुपए लूटने लगे. इमरान के मुताबिक उनसे भी लुटेरों ने रुपए की मांग की. सीवान स्थित एक निजी बैंक में काम करने वाले इमरान ने सारे रुपए अपराधियों को दे दिए, इसी बीच लूट का विरोध करने पर अपराधियों ने उनकी पत्नी की आंख में गोली मार दी, जिससे मौके पर ही महिला की मौत हो गई. इस घटना की खबर मिलते ही पुलिस मौका-ए-वारदात पर पहुंची और आनन-फानन में घायल महिला को पीएमसीएच ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. घटना के बाद से पटना पुलिस में हड़कंप मचा है. देर रात पुलिस के आलाधिकारी मामले को लेकर मातहत अधिकारियों को निर्देश देते रहे. यह घटना ठीक उसी दिन देर रात हुई जिस दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य की गिरती कानून-व्यवस्था को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की थी. मुख्यमंत्री ने शनिवार को ही प्रदेश की कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अधिकारियों को सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए थे.

कोई टिप्पणी नहीं: