देश भर में परंपरागत हर्षोल्लास से मनाई गई दीपावली - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 15 नवंबर 2020

देश भर में परंपरागत हर्षोल्लास से मनाई गई दीपावली

nation-celebrates-diwali
नयी दिल्ली 14 नवम्बर, राजधानी दिल्ली सहित देश भर में शनिवार को अंधेरे पर उजाले का प्रतीक दीपावली त्योहार परंपरागत हर्षोल्लास से मनाया गया।इस अवसर पर आज राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य नेताओं ने देशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं दी।श्री कोविंद ने ट्वीट कर कहा, “दिवाली के शुभ अवसर पर मैं सभी देशवासियों और विदेश में बसे सभी भारतीयों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। मेरी कामना है कि खुशियों और प्रकाश का यह महापर्व, देश के हर घर में सुख, शांति और समृद्धि का संचार करे।” उन्होंने कहा, “यह पर्व हमें मानवता की सेवा की ओर अग्रसर होने के लिए प्रेरित करता है। आइए संकल्‍प करें कि जिस प्रकार एक जलता हुआ दीपक अनेक दीपकों को प्रज्वलित कर सकता है, उसी प्रकार से हम समाज के निर्धन, बेसहारा और जरूरतमंद लोगों के जीवन में खुशियां बांटते हुए आशा एवं समृद्धि का दीप बनें।

उन्होंने कहा, “दिवाली स्‍वच्‍छता का भी उत्‍सव है, इसलिए हम प्रदूषण से मुक्‍त, पर्यावरण के अनुकूल और स्‍वच्‍छ दिवाली मनाकर प्रकृति का भी सम्‍मान करें।” श्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, “सभी देशवासियों को दीपावली की हार्दिक मंगलकामनाएं । यह त्योहार सभी को और अधिक उज्ज्वल और खुशहाली दे। सभी लोग समृद्ध और स्वस्थ रहें।”श्री शाह ने टविटर पर लिखा, “दीपावली का यह पवित्र पर्व सभी देशवासियों के जीवन में सुख और समृद्धि लाए, सभी के उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूँ। दीपोत्सव की हार्दिक शुभकामनाएं।”श्री राजनाथ सिंह ने कहा, “दीपावली के पावन पर्व की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएँ। यह पर्व आप सभी के जीवन में आनंद, उल्लास, समृद्धि एवं उत्तम स्वास्थ्य लेकर आए यही मंगलकामना है। आपकी दीपावली शुभ एवं मंगलमय हो। खुशहाल दीपावली।”श्री जावड़ेकर ने कहा, “सभी देशवासियों को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं।” श्री नकवी ने ट्वीट किया, “आप सभी को ‘दिवाली’ के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं” कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दीपावली के इस महा पर्व पर देश के कोरोना महामारी और आर्थिक मंदी की चपेट से उबरने तथा खुशहाली और समृद्धि आने की कामना की है। उन्होंने कोरोना से लड़ने के लिए जारी दिशा निर्देशों के पालन के साथ देशवासियों से दीपावली का पावन पर्व मनाने की अपील करते हुए उम्मीद जताई कि यह महापर्व हम सबको फिर समृद्धि, सौहार्द और खुशहाली के मार्ग पर ले जाएगा। श्री राहुल गांधी ने ट्वीट किया, “आप सभी को दीपावली की शुभकामनाएँ।” दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अक्षरधाम मंदिर से ‘दिवाली पूजन’ किया। श्री केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, आज मेरे दिल्ली परिवार के दो करोड़ लोगों के साथ मिलकर दिवाली पूजन किया। सबके सुख, स्वास्थ्य और समृधि की कामना की। ” कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के खतरे के बीच लोग खुशियां समेटने को बाजारों में खरीदारी करते देखे गए। इस त्योहार को लेकर लोग कई दिन से तैयारी कर रहे थे आज सुबह से ही लोगो में काफी उत्साह देखा गया। शाम को इस अवसर पर धन और वैभव की देवी लक्ष्मी माता औऱ रिद्धि सिद्धि के स्वामी भगवान गणेण की पूजा के बाद लोगों ने घरों में दीपक जलाए और मिठाई बांटी तथा एक दूसरे को बधाई दी। 

कोई टिप्पणी नहीं: