सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 4 नवंबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 नवम्बर

हिंदू देवी देवताओं के फोटो वाले बम फटाके बेचे तो विश्वहिंदू परिषद बजरंग दल लेगा कड़ा एक् शन

कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी विक्रेताओं को दुकानों पर पहुंचकर दी समझाईश

sehore news
सीहोर। विश्वहिंदू परिषद बजरंग दल दीपावली पर चीन निर्मित हिंदू देवी देवताओं के फोटो छपे बम फटाके बेचने वाले आतिशबाजी विक्रेताओं के खिलाफ इस वर्ष कड़ा एक्शन लेगा। फिलहाल कार्यकर्ताओं के द्वारा आतिशबाजी विक्रेताओं को दुकानों पर पहुंचकर समझाईश दी जा रहीं है। फिर भी अगर आतिशबाजी दु़कानदारों ने हिन्दू धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने की कोशिश की तो बजरंग दल अपने तरीके से कार्रवाहीं कर संबंधित के विरूद्ध एफआइआर भी दर्ज कराएगा। विश्वहिंदू परिषद बजरंग दल जिलाध्यक्ष सुनील शर्मा के नेतृत्व में बीते दिनों से कार्यकर्ताओं के द्वारा संस्कृति बचाओं अभियान के तहत आतिशवाजी दुकानदारों से किसी भी हालत में धार्मिक देवी देवताओं के चित्र छपे बम  फटाके नहीं बेचने की अपील की जा रहीं है। जिला मंत्री राकेश विश्वकर्मा ने कहा की लगातार हिन्दू देवी देवताओं के आपत्तिजनक फोटो बनाकर भावनाओं  को   कुछ धर्म विशेष  के लोगों  के द्वारा  ठेस पहुंचाई जा  रहीं है एैसे हालातों में चाइना के द्वारा भी माता लक्ष्मी और भगवान गणेश जी हनुमान जी महाराज के फोटो वाले फटाके बाजार  में उतारे गए है। विहिप इस तरह के बम फटाके बेचने  वाले थोक  और फूटकर आतिशबाजी विक्रेताओं पर कड़ी कार्र्यवाहीं करने जा रहा है किसी को भी धर्म के साथ खिलबाड़ करने का हक नहीं है। हिंदू देवी देवताओं के फोटो या नाम से बेचे जाने वाले फटाके को पूर्णा प्रतिबंधित किया गया है। दुकानदारों पर प्रशासनिक कार्यवाही करवाने के लिए भी तत्पर रहेगा है।

श्रद्धा भाव से मनाया गया करवा चौथ माताओं बहनों एवं विवाहित जोड़ों को दी शुभकामनाऐं
पति-पत्नि के प्रेम सम्बंध को मजबूत बनाता है करवा चौथ-महेश दुबे
sehore news
सीहोर।
पंडित महेश दुबे ने चंद्रमा के दर्शन पश्चात वृत का पालन करते हुए पूरी की करवा चौथ की रस्म। पत्नि श्रीमति सकुन दुबे संग चन्द्र दर्शन पश्चात पुरे श्रद्धभाव धार्मिक रिति रिवाज पुरे करते हुए करवा चौथ की रस्म पुरी की। सनातन धर्म में करवा चौथ त्यौहार का विवाहित जोड़ों के लिए विशेष महत्व है। आज भगवान चंद्र देवता के दर्शन पश्चात धार्मिक रीति रिवाज अनुसार वैवाहिक जोड़ें पूरे दिन का व्रत रख चंद्रमा दर्शन पश्चात पति की पूजा एवं दर्शन के पश्चात अपना व्रत तोड़ती हैं पंडित महेश दुबे ने सपत्नी श्रीमती शकुंन दुबे के साथ करवा चौथ की रस्म अदा की। इस अवसर पर उन्होने अपने मातापिता के चरण छुकर आशीर्वाद प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि हिंदू सनातन धर्म के अनुसार भगवान शिव माता पार्वती की भक्ति के साथ सभी विवाहित जोड़े इस पवित्र ज्योहार को मनाते हैं, यह  त्योहार पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत करता है वैवाहिक जीवन सुखमय बनाने के लिए पत्नी अपने पति के स्वस्थ लंबी आयु के लिए व्रत रखती है। श्री दुबे ने करवा चौथ के पावन अवसर पर पति पत्नि के प्रेम समर्पण के पर्व करवाचौथ पर सभी माता बहनों एवं विवाहित जोड़ों को शुभकामनाऐं प्रदान की। 


पहली बार जिला कोर्ट के 70 अधिवक्ताओं ने जमानत पर दर्ज कराई आपत्ति, व्हाट्सएप ग्रुप पर की थी 12 युवकों ने देवी दुर्गा की अश्लील फोटो पोस्ट

sehore news
सीहोर। जिला कोर्ट के इतिहास में पहली बार 70 अधिवक्ताओं ने अभियुक्तों  की जमानत देने पर न्यायालय मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी के समक्ष कड़ी आपत्ति दर्ज कराई गई है। अभियुक्तों पर हिन्दुओं की धार्मिक भावनाओं को  ठेस पहुंचाने और श्यामपुर नगर में संप्रदायिक विवाद फैलाने की साजिश रचने के लिए हिन्दू देवी दुर्गा की अश्लील फोटो हंसी मजाक नामक  व्हाट्सएप ग्रुप में पोस्ट करने का आरोप है।   श्यामपुर पुलिस के द्वारा अंतरराष्ट्रीय हिन्दू परिषद बजरंग दल के जिलाध्यक्ष मनीष मेवाड़ा सहित तीन अन्य की शिकायत पर क्षेत्र के 12 युवकों के खिलाफ धारा 295 ए . 505 , 153 ए / 34 भा.द वि एवं धारा 66 ए . 67 आई . टी , एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया था। पुलिस के द्वारा आरोपियों को गिरफतार कर बीते दिनों कोर्ट में प्रस्तुत किया था जहां से अभियुक्तों को जेल भेज दिया गया था। इस मामले से संबंधित डायरी को पुलिस के द्वारा बुधवार को कोर्ट में प्रस्तुत किया गया। घटनाक्रम से जिला कोर्ट के अधिवक्ताओं में भी कड़ा रोष दिखाई दिया। मामला दिनभर जिले भर में चर्चा में बना रहा है।
 
यह है मामले से संबंधित आरोपी
न्यायालय मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी के समक्ष अभियुक्त सलमान आ . सलीम अली उर्फ पप्पू, साबिर खाँ आ. अजगर खा,ॅ अरबाज मंसूरी आ . सन्जू मंसूरी, शाहिद खाँ आ . रमजानी खाँ, , सोहेल खाँन आ . नासिर खाँन,कादिर खाँ आ . अहमद खाँ,राजा खॉन आ . रशीद खाँ,अरबाज खान आ अलीम खा,मोनू उर्फ फैजान आ . कल्लू खाँ उर्फ इरशाद ,आरिफ खाँ आ रईस खाँ, अरशद खा आ , हलीम अली, फारूक उर्फ शाहरूख ,अली आ . शराफत अली सभी निवासीगण ग्राम श्यामपुर के अधिवक्ताओं के द्वारा जमानत की अर्जी लगाई गई।

अधिवक्ताओं ने की शुरूआत
 इधर अभियुक्तों को जमानत नहीं देने को लेकर धारा 437 दं.प्र.सं. अधिवक्ता हनमंत सिह मेवाड़ा आ . गिरधारीलाल मेवाड़ा , जितेन्द्र सिंह ठाकुर आ एम.एल ठाकुर , शैलेन्द्र आर्यं आ .रमेशचन्द्र एवं रविश कुमार सोनी आ .  आरएस सोनी, रामकृष्ण शर्मा सहित जिला कोर्ट के 70 अधिवक्ताओं के द्वारा एकल और सामुहिक रूप से न्यायालय मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी के समक्ष आपत्ति पत्र प्रस्तुत किया गया।

सदभाव को आहत करने का प्रयास
आपत्ति पत्र में कहा गया की माँ जगत जन्नी दुर्गा जी के चित्र को आपत्ति जनक बनाकर अपलोड कर सम्पूर्ण हिन्दु धार्मिक देवी देवताओं का अपमान किया गया है जिस कारण समस्त हिन्दु समाज की आस्था को ठेस पहुंची है । जो कि हिन्दु धर्म व सनातन धर्म का घोर अपमान होकर साम्प्रदायिक सदभाव को आहत करने का प्रयास किया है जो कि अक्षम्य व गंभीर प्राकति का अपराध किया गया है जो क्षमा करने योग्य नहीं है । यदि आरोपीगण को जमानत पर छोडा गया तो आरोपीगण समाज में शान्ति भंग कर सकते है । तथा सामाजिक सदभाव बिगाड सकते है । आरोपीगण का अपराध सम्पूर्ण हिन्दू समाज के विरूद्व है। कोर्ट ने इस मामले में अब शुक्रवार 6 नवंबर को सुनवाई की तारिख तय की गई है।

समाजसेवी श्रीमती राय ने की अपने पति विधायक श्री राय की दीर्घायू की कामना

sehore news

सीहोर। बुधवार की शाम निज निवास पर वरिष्ठ समाजसेवी श्रीमती अरूणा राय और विधायक सुदेश राय ने करवा चौथ पर्व सादगी एवं परंपरागत उत्साह के साथ मनाया। श्रीमती राय ने पारंपरिक विधि विधान से चाँद को अध्र्य देकर अपने पति विधायक सुदेश राय की दीर्घायू की कामना की। परंपरागत रूप से श्री राय ने श्रीमती अरुणा राय को जल ग्रहण कराया तथा मिष्ठान खिलाकर उनका करवा चौथ व्रत सम्पन्न कराया।विधायक श्री राय और श्रीमती राय ने सभी नागरिकों  के सुखद दंपत्य जीवन की कामना ईश्वर से कर  करवा चौथ  की शुभकामनाएं  दी।


11 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 71 है

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 11 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर के मेन रोड से 1 व्यक्ति, श्यामपुर के चितोड़िया से 1 व्यक्ति, नसरुल्लागंज के वार्ड नंबर 10 एवं रेवाड़ी से 1-1 व्यक्ति, इछावर के मोहनपुर नबावाद से 3 व्यक्ति, बुदनी के वार्ड नंबर 12 से 2 व्यक्ति, वार्ड नंबर 4 से 1 तथा ग्राम बोरी से 1 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। जिले में एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 71 है। जिले में कुल डिस्चार्ज/रिकवर व्यक्तियों की संख्या 2019 है। संक्रमित व्यक्तियों की मृत्यु संख्या 41 है। आज 427 सैम्पल लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से 23 सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 91, आष्टा से 104, इछावर से 60, श्यामपुर से 97, बुदनी से 52 सैम्पल लिए गए हैं। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2131 है जिसमें से 41 की मृत्यु हो चुकी है 2019 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 71 है। आज 427 सैंपल जांच हेतु लिए गए। जांच के लिए अब तक भेजे गए कुल सेंपलों की संख्या 35690 है। कुल निगेटिव सेंपलों की संख्या 33072 है। आज 536 सेंपलों की जांच निगेटिव प्राप्त हुई है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

चाइल्ड लाईन द्वारा चलाया जा रहा है बाल-भिक्षावृत्ति उन्मूलन अभियान

sehore news
त्यौहारों को ध्यान में रखते हुए चाइल्ड लाईन सीहोर द्वारा सीहोर शहर में बालभिक्षावृत्ति उन्मूलन अभियान चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम में चाइल्ड लाइन टीम द्वारा शहर के विभिन्न चिन्हित क्षेत्रों में जाकर बच्चों और वयस्कों को जागरूक किया जा रहा है। उन्हें बच्चों में भिक्षावृत्ति से होने वाली हानियों के विषय में बताया जाता है। साथ ही बच्चों से भिक्षावृत्ति करवाने वालों के लिए किशोर न्याय (बालकों की देखरेख और संरक्षण) अधिनियम, 2015 के अंतर्गत होने वाली कानूनी कार्यवाही की जानकारी भी दी जा रही है। जनसामान्य की और से कार्यक्रम में उत्सुकता से जानकारी ली जा रही है। चाइल्ड लाइन सीहोर के समन्वयक श्री राजेन्द्र सिंह ने बताया कि यह कार्यक्रम आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने सभी नागरिकों से अनुरोध किया कि बाल-भिक्षावृत्ति की सूचना चाइल्ड लाईन के निःशुल्क नंबर 1098 पर देकर बच्चों की सुरक्षा एवं अधिकारी को प्राप्त करने में सहायता करें।

माटी कामगार एवं शिल्पियों के लिए आवेदन 9 नंवबर तक

माटी कला बोर्ड के पदेन जिला अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि मध्यप्रदेश माटी कला बोर्ड की कौशल विकास कार्यक्रम संचालन योजना अंतर्गत प्रदेश के माटी कामगारों एवं शिल्पियों के लिए कौशल उन्नयन प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सीहोर जिले से दो प्रशिक्षणार्थियों का चयन किया जाएगा। इसके लिए आवेदक मध्यप्रदेश माटी कला बोर्ड सीहोर में 9 नवंबर को शाम 5:30 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। यह प्रशिक्षण पूर्णता: नि:शुल्क है एवं प्रशिक्षण अवधि में क्षतिपूर्ति प्रदान किए जाने का प्रावधान है। आवेदक अधिक जानकारी के लिए मध्यप्रदेश में स्थित जिला कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

इछावर में स्टेंडिंग कमेटी की बैठक 6 नंवबर को

रजिस्ट्रीकरण अधिकारी इछावर ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नगरीय निकायों के ऐसे मतदान केंद्रों जिनकी मतदान संख्या 1000 से अधिक होने पर अतिरिक्त मतदान केंद्र बनाने के लिए निर्देशित किया गया है। इस संबंध में स्टैंडिंग कमेटी की बैठक 6 नवंबर को आयोजित की जाएगी। बैठक तहसील कार्यालय इछावर के सभाकक्ष में आयोजित होगी।    

कक्षा छटवीं हेतु नवोदय विद्यालय में आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर  

जवाहर नवोदय विद्यालय श्यामपुर के प्राचार्य ने जानकारी देते हुए बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय श्यामपुर में चयन परीक्षा 2021 कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। सत्र 2021-22 के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया नि:शुल्क 22 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है। इसे नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट www.navodaya.gov.in पर भरा जा सकता है। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2020 है तथा प्रवेश परीक्षा की तिथि 10 अप्रैल 2021 निर्धारित की गई है। सत्र 2020-21 में कक्षा पांचवी के वहीं छात्र आवेदन के पात्र होंगे जो सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय में अध्ययनरत हैं अभ्यर्थी जिस नवोदय विद्यालय में आवेदन कर रहा है उसी जनपद के सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय के सत्र 2020-21 के कक्षा पांचवी का छात्र होना आवश्यक है तथा जन्मतिथि 1 मई 2008 से 30 अप्रैल 2012 के मध्य होना आवश्यक है। परीक्षा का प्रारुप और विस्तृत जानकारी के लिए नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट www.navodaya.gov.in या जवाहर नवोदय विद्यालय श्यामपुर की वेबसाइट https//navidaya.gov.in/nvs/nvs-school/sehore/en/home का अवलोकन कर सकते हैं    

प्री मेट्रिक, पोस्ट मेट्रिक एवं मेरिट कम मीनस छात्रवृत्ति योजना अन्तर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर

सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय नई दिल्ली के माध्यम से संचालित अल्पसंख्यक प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं मेरिट कम मीनस छात्रवृत्ति योजना वर्ष 2020 21 के लिए ऑनलाइन भरे जाने आवेदनों की अंतिम तिथि में वृद्धि कर 30 नवंबर 2020 निर्धारित की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: