हैदराबाद शान से प्लेऑफ में, कोलकाता बाहर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 4 नवंबर 2020

हैदराबाद शान से प्लेऑफ में, कोलकाता बाहर

srh-beat-mi-enters-playoff
शारजाह, 03 नवम्बर, सनराइजर्स हैदराबाद ने (संदीप शर्मा 34 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी और अपने सलामी बल्लेबाजों डेविड वार्नर (नाबाद 85) तथा रिद्धिमान साहा (नाबाद 58) के शानदार अर्धशतकों से चोटी की टीम मुंबई इंडियंस को करो या मरो के मुकाबले में मंगलवार को 10 विकेट से शिकस्त देकर आईपीएल के प्लेऑफ में जगह बना ली। हैदराबाद की इस जीत से कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम प्लेऑफ की होड़ से बाहर हो गयी। हैदराबाद ने मुंबई टीम को 20 ओवर में आठ विकेट पर 149 रन पर रोकने के बाद 17.1 ओवर में बिना कोई विकेट खोये 151 रन बनाकर एकतरफा जीत हासिल कर ली। कप्तान वार्नर ने 58 गेंदों पर नाबाद 85 रन में 10 चौके और एक छक्का लगाया जबकि साहा ने 45 गेंदों पर नाबाद 58 रन में सात चौके और एक छक्का लगाया।

हैदराबाद के इस जीत के बाद 14 अंक हो गए और उसने प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया। हैदराबाद और कोलकाता के एक बराबर 14-14 अंक रहे लेकिन हैदराबाद ने बेहतर नेट रन रेट के आधार पर कोलकाता को पछाड़ दिया। हैदराबाद का नेट रन रेट प्लस में रहा जबकि कोलकाता का नेट रन रेट माइनस में रहा। मुंबई के 18, दिल्ली के 16, हैदराबाद, बेंगलुरु और कोलकाता के 14-14 अंक तथा पंजाब, चेन्नई और राजस्थान के 12-12 अंक रहे। आईपीएल में पहली बार ऐसा हुआ जब हर टीम ने कम से कम 12 अंकों का आंकड़ा छुआ। इस जीत ने हैदराबाद को तालिका में तीसरे स्थान पर भी पहुंचा दिया। बेंगलुरु की टीम चौथे स्थान पर खिसक गयी क्योंकि उसका रन रेट भी माइनस में है। कोलकाता को इस बार पांचवां स्थान मिला। किंग्स इलेवन पंजाब छठे, चेन्नई सुपरकिंग्स सातवें और राजस्थान रॉयल्स आठवें स्थान पर रही।प्लेऑफ में पांच नवम्बर को होने वाले पहले क्वालीफायर में शीर्ष टीम मुंबई का मुकाबला दूसरे नंबर की टीम दिल्ली कैपिटल्स से होगा और इस मैच की विजेता टीम 10 नवम्बर को होने वाले फाइनल में पहुंच जायेगी। छह नवम्बर को होने वाले एलिमिनेटर में हैदराबाद का मुकाबला बेंगलुरु से होगा। क्वालीफायर एक की पराजित टीम का एलिमिनेटर की विजेता टीम के साथ दूसरे क्वालीफायर में आठ नवम्बर को मुकाबला होगा और इस मैच की विजेता टीम फाइनल में पहुंचेगी।

हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। हैमस्ट्रिंग चोट के कारण पिछले चार मैचों से बाहर रहे कप्तान रोहित शर्मा फिट होकर इस मैच में लौटे लेकिन सात गेंदों पर मात्र चार रन बनाकर संदीप शर्मा की गेंद पर आउट हो गए। क्विंटन डी कॉक ने 13 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 26 रन बनाये जबकि सूर्यकुमार यादव ने 29 गेंदों में पांच चौकों के सहारे 36 रन और ईशान किशन ने 30 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों की मदद से 33 रन बनाये। सूर्य और किशन ने तीसरे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बाद मुंबई ने जल्दी-जल्दी विकेट गंवाए। क्रुणाल पांड्या का खाता नहीं खुला जबकि सौरभ तिवारी एक रन बनाकर आउट हुए। मुंबई के सात विकेट 116 रन पर गिर गए थे लेकिन कीरोन पोलार्ड ने आखिरी दो ओवरों में चार छक्के उड़ाकर मुंबई के स्कोर को कुछ सम्मान दे दिया। पोलार्ड ने 19वें ओवर में टी नटराजन की गेंदों पर लगातार तीन छक्के मारे और अगले ओवर में जैसन होल्डर पर भी छक्का जड़ दिया। हालांकि होल्डर ने अगली गेंद पर पोलार्ड को बोल्ड कर दिया। पोलार्ड ने 25 गेंदों पर 41 रन में दो चौके और चार छक्के लगाए। उनकी इस पारी से ही मुंबई की टीम 149 रनों तक पहुंच सकी। हैदराबाद की तरफ से संदीप शर्मा ने 34 रन पर तीन विकेट, होल्डर ने 25 रन पर दो विकेट और शाहबाज नदीम ने 19 रन पर दो विकेट लिए। मुंबई को इस सत्र में 14 मैचों में पांचवीं हार का सामना करना पड़ा जबकि हैदराबाद की 14 मैचों में सातवीं जीत रही। मुंबई को अपने आईपीएल इतिहास में तीसरी बार 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। 

कोई टिप्पणी नहीं: