विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 5 नवंबर 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 नवम्बर

कृषि उपज मण्डी विदिशा में हम्माली एवं तुलाई के विवाद में किसानों को हो रही परेशानी के लिये प्रशासन के प्रयास न काफी-विधायक भार्गव 

विदिशाः- विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने कृषि उपज मण्डी विदिशा में हम्माली एवं तुलाई के पारिश्रमिक को लेकर चल रहे विवाद एवं उस कारण से तुलाई कार्य बंद होने से किसानों को हो रही परेशानी को ध्यान में रखते हुये हम्माल यूनियन के प्रतिनिधियों एवं तुलावट संघ एवं कृषि उपज मण्डी सचिव की संयुक्त बैठक में समस्या के निराकरण हेतु विधायक भार्गव द्वारा पहल की गई, जिसमें विधायक भार्गव द्वारा सभी पक्षों से चर्चा कर पारिश्रमिक दरों में न्यायोचित समाधान हेतु प्रयास किया। जिसके क्रम में पूर्व में अनाज तिलहन व्यापार महासंघ द्वारा हम्माली एवं तुलाई की पारिश्रमिक दरों में 15 प्रतिशत वृद्धि की राशि 16.73 पैसे की गई थी, उसमें से 0.78 रूपये कम करके 15.95 पारिश्रमिक निर्धारित किया गया। उक्त पारिश्रमिक कृषक एवं व्यापारी द्वारा संयुक्त रूप से भुगतान किये जाने वाली राशि पर दिया गया। कृषक अंश का भुगतान व्यापारी द्वारा हम्मालों को किया जायेगा। साथ ही इस संबंध में कृषि उपज की उतराई एवं खाली कराई (पलटाई) की दरों में कोई वृद्धि नहीं होगी। पूर्व की प्रचलित दरों पर ही कार्य करेंगे। साथ ही पूरी सहमति के साथ आगामी 2 वर्ष तक 15.95 के मान से ही पारिश्रमिक दरे प्रभावशील रहेगी यह भी सुनिश्चित किया गया। इस संबंध में विधायक भार्गव द्वारा सभी पक्षों से चर्चा करने के उपरांत कृषि उपज मण्डी में तुलाई कार्य प्रारंभ हो सके के संबंध में गंभीरता से प्रयास किया। उनके द्वारा कलेक्टर विदिशा से भी चर्चा की एवं एस.डी.एम. विदिशा द्वारा भी फोन पर चर्चा की, जिससे कि आगामी त्यौहार का समय एवं पलेवा, बोनी के समय को ध्यान में रखते हुये किसानों एवं मण्डी व्यवसाय पर आश्रित सभी पक्षों के हित में सर्व सम्मत निर्णय लेकर मण्डी चालू किये जाने के प्रयास किये थे जिसके क्रम में बैठक के उपरांत हम्मालों ने अपनी सहमति प्रकट करते हुए मण्डी पहॅुच कर संबंधित व्यापारियो के जाकर कार्य भी प्रारंभ कर दिया था, लेकिन अनाज तिलहन व्यापार महासंघ के अध्यक्ष एवं भाजपा नेताओं के अकारण दबाव के चलते मण्डी चालू नही हो पा रही है। प्रशासन द्वारा सकारात्मक कार्यवाही के प्रयास नहीं किये जाने से आज कृषि उपज मण्डी विदिशा में विषम परिस्थितियाॅ निर्मित हुई है, प्रशासन की उदासीनता के कारण किसानों, व्यापारियों को एवं अन्य सभी आश्रित पक्षों को नुकसान उठाना पड़ रहा है, जिसके संबंध में प्रशासन को ठोस कार्यवाही की जाना थी, चूंकि हम्माल एवं तुलावटों द्वारा विधायक भार्गव के सुझावों पर अपनी पूर्ण सहमति प्रकट की थी, जिसमें स्वयं कृषि उपज मण्डी सचिव विदिशा भी उपस्थित थे, ऐसी स्थिति में भी तुलाई कार्य प्रारंभ नहीं होने पर असंतोंष व्यक्त किया एवं शीघ्र ही कृषि उपज मण्डी में तुलाई कार्य प्रारंभ हो। इस संबंध में उन्होंने प्रशासन से यथाशीघ्र सकारात्मक कार्यवाही की अपेक्षा की।

अधिकारीगण क्षेत्रों का अधिक से अधिक भ्रमण कर योजनाओं का लाभ वास्तविक हितग्राहियों को दिलाएं --संभाग आयुक्त श्री कियावत

vidisha news
भोपाल संभाग आयुक्त श्री कवींद्र कियावत  ने आज विदिशा जिले में विभिन्न विभागों के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा लाइन डिपार्टमेंट्स के समूहों में आयोजित की। संभाग आयुक्त श्री कियावत  ने सभी विभागों के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि क्षेत्रों का अधिक से अधिक भ्रमण कर हितग्राहियों को योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ दिलाया जाए उन्होंने कहा कि डोर टू डोर सर्वे के दौरान इस बात के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित की जाए कि कोई भी कोना छूट ना जाए यदि एक भी हितग्राही योजना का लाभ लेने से बच जाता है तो उसका जीवन प्रभावित होता है,। संभागायुक्त श्री कियावत के द्वारा नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में कुल 6 समूहों में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा प्रथक प्रथक बैठक की गई है ।

 उक्त बैठकों में लिए गए निर्णय तदनुसार निम्नांकित है

शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान यह निर्देशित किया कि 20 नवंबर तक समस्त स्कूलों के प्राचार्य शिक्षक एक माहौल तैयार करें ताकि जो पचास प्रतिशत की उपस्थिति बच्चों की है वह कायम रहे और अभी जो बच्चे स्कूल  ना जाने पर कंफर्ट जोन महसूस कर रहे हैं उनकी बालकों को बच्चों को स्कूल भेजने के लिए माहौल बनाएं सोशल डिस्टेंसिंग का भी अक्षर से पालन हो । कुल मिलाकर बच्चों को 20 नवंबर तक पचास प्रतिशत उपस्थिति के लिए माहौल बनाए रखें और पलकों को इस हेतु  मानसिक रूप से तैयार रहने हेतु प्रेरित करें। राजस्व बैठक के दौरान आयुक्त श्री कियावत ने समस्त राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी पटवारी अपने हल्का प्रभार के ग्रामों में जाकर बी वन का वाचन करें नामांतरण बटवारा आदि के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण हेतु कृषकों और राजस्व न्यायालय के बीच सामंजस्य बनाएं एवं पहल करते हुए इनका शीघ्र निराकरण किया जावे इस समस्त कार्यवाही के लिए एक माह का टारगेट दिया है। कृषि विभाग से संबंधित कृषक पाठशाला के अचीवमेंट पर आयुक्त  द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई उन्होंने निर्देशित किया कि कृषि विभाग के अधिकारी जनपद के सहयोग से ग्रामों में मुनादी करा कर  कृषकों को कृषक पाठशाला के लिए प्रेरित करें ताकि कृषकों को कृषि से संबंधित लाभों की जानकारी प्राप्त हो जिन गांव में कृषक पाठशाला आयोजित हो चुकी है उनमें कुछ अनियमितताएं हैं एवं नियम निर्देशों के अनुरूप नहीं है उन ग्रामों में दीपावली के पश्चात  एक अभियान चलाकर लक्ष्य पूरा करें इसके लिए 12 नवंबर तक तिथि तय की गई है। सभी विभागों को निर्देशित किया गया कि लक्ष्य अनुरूप कार्य संपादित किया जाए एवं नियत दिनांक  माह तक  हर स्थिति में जाए महिला बाल विकास अधिकारी महिला बाल विकास अधिकारी श्री शिवहरे के कार्य पर असंतोष व्यक्त करते हुए लाड़ली लक्ष्मी योजना में लक्ष्यो के अनरूप कार्य नहीं पाए जाने पर कड़े शब्दों में निर्देशित किया कि वे इस विषय को गंभीरता से लेते हुए अपने मैदानी  अमले से लक्षण न्यू पूर्ति कराएं मैदानी अमले पर उनका पर्याप्त नियंत्रण ना  को मुख्य कारण बताते हुए सुधार लाने के निर्देश दिए हैं। संभागायुक्त ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया  कि वह अपने अधीनस्थ समस्त कार्यालयों को व्यवस्थित करें  साथ ही कार्य माहौल भी बनाएं सभी विभाग उनसे संबंधित लक्ष्यों की पूर्ति नियत दिनांक तक कराना सुनिश्चित करेंगे इसमें कोताही बरतने पर कठोर कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया है। 


शासकीय एवं निजी आईटीआई में 20 नवम्बर तक पुनः प्रवेश की प्रक्रिया’

शासकीय एवं निजी आईटीआई में रिक्त सीटों को भरने के लिये प्रवेश प्रक्रिया पुनः शुरू की गई है। अब तक कुल 44 हजार 372 सीटों में से लगभग 34 हजार 403 सीटों में प्रवेश पूर्ण हो चुका है। रिक्त 9969 सीटों के लिये तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा पुनरू प्रवेश प्रक्रिया 3 नवम्बर से शुरू की गई है और यह प्रक्रिया 20 नवम्बर तक जारी रहेगी। शासकीय आईटीआई के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 3 नवम्बर से शुरू है। आवेदक 8 नवम्बर तक रजिस्ट्रेशन, रजिस्ट्रेशन में त्रुटि सुधार, नवीन च्वाइस फिलिंग एवं इच्छित संस्थाओं तथा व्यवसायों की प्राथमिकता क्रम का चयन करना, इच्छित संस्थाओं में प्राथमिकता के क्रम में त्रुटि सुधार कर सकते हैं। जिन आवेदकों ने पूर्व में रजिस्ट्रेशन करा लिया है, उन्हें दोबारा से रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं है, उन्हें च्वाइस फिलिंग कराना अनिवार्य होगा। एम.पी. ऑनलाइन द्वारा 9 नवम्बर को एसएमएस के माध्यम से मैरिट सूची जारी की जायेगी। मैरिट सूची के आवेदकों का प्रवेश 10 एवं 11 नवम्बर को होगा। 

निजी आईटीआई में प्रवेश प्रक्रिया 19 नवम्बर तक

मैरिट सूची के आवेदक 12 से 16 नवम्बर के मध्य रजिस्ट्रेशन, रजिस्ट्रेशन में त्रुटि सुधार, नवीन च्वाइस फिलिंग तथा इच्छित संस्थाओं में प्राथमिकता क्रम में त्रुटि सुधार कर सकते हैं। इस समयावधि में नये आवेदक भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। द्वितीय मैरिट सूची 17 नवम्बर को जारी होगी तथा 18 एवं 19 नवम्बर को प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। मैरिट सूची के आधार पर प्रतीक्षा सूची के आवेदकों की प्रवेश प्रक्रिया 20 नवम्बर, 2020 तक पूर्ण कर ली जायेगी। निजी आईटीआई में प्रवेश प्रक्रिया 19 नवम्बर तक सम्पन्न होगी। इच्छुक आवेदकों का शासकीय आईटीआई द्वारा डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन 20 नवम्बर तक होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: