गया : जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 0631-2222253 पर शिकायत करें - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 16 दिसंबर 2020

गया : जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 0631-2222253 पर शिकायत करें

जिला पदाधिकारी ने ग्रामीणों से कहा कि यदि किसी धान अधिप्राप्ति केंद्र पर वजन नहीं करता है, समय पर केंद्र नहीं खुलता है, पैसा कम देता है या कोई अन्य समस्या किसानो को होता है, तो वो सीधे जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 0631 2222253 पर शिकायत करें....

rice-purchasing-bihar
गया।  यहां के जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह के द्वारा धान अधिप्राप्ति की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेने के उद्देश्य से बाराचट्टी प्रखंड अंतर्गत विभिन्न धान अधिप्राप्ति केंद्र का निरीक्षण किया गया। बाराचट्टी प्रखंड अंतर्गत कुल 13 पैक्स केंद्र है, जिसमें सिर्फ एक ही पैक्स केंद्र से उठाओ शुरू किया गया है।  सर्वप्रथम उन्होंने बारा पंचायत के धान अधिप्राप्ति केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में बताया गया कि धान अधिप्राप्ति के लिए 806 क्विंटल का लक्ष्य निर्धारित है। जिसके विरूद्ध अभी खरीदारी का कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है।  जिला पदाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि अभिलंब किसानों से धान क्रय किया जाए। साथ ही जैसे-जैसे किसान से धान क्रय करेंगे वैसे वैसे उनका एडवाइस जनरेट करके किसानों को बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर कराएंगे। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पैक्स अध्यक्ष से मॉइश्चर नमी मापने की मशीन के बारे में जानकारी प्राप्त किया कि किस तरह से मशीन को ऑपरेट किया जाता है। उपस्थित पैक्स द्वारा सही तरीके से मशीन ऑपरेट नहीं करने पर जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी को संबंधित पैक्स को ट्रेनिंग दिलवाने का निर्देश दिया।


 जिला पदाधिकारी ने उपस्थित ग्रामीणों से खेती के बारे में जानकारी प्राप्त किया। ग्रामीणों द्वारा खुशी जाहिर करते हुए बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष काफी अच्छा पैदावार हुआ है। उन्होंने ग्रामीणों को अति शीघ्र धान को उचित दामों पर धान क्रय सेंटर पर ही बेचने को कहा। उन्होंने कहा कि हर पैक्स का यह दायित्व है कि किसानों के धान को उचित दाम पर ही क्रय किया जाय। निरीक्षण के दौरान कुछ किसानों द्वारा जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया कि आधार कार्ड और बैंक पासबुक में नाम एवं पिता के नाम में स्पेलिंग मिस्टेक के कारण धान पैक्स केंद्र में नहीं लिया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को संबंधित बैंक के साथ बैठक कर किसानों की समस्याओं को दूर कराने एवं उनके धान को क्रय कराने को कहा।  उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रखंड कार्यालय में हेल्पडेस्क बनाएं और ऐसे संबंधित किसानों से आवेदन एवं बैंक पासबुक, आधार कार्ड तथा अन्य संबंधित दस्तावेज जिनमें नाम की त्रुटि है, को लेकर बैंक से समन्वय स्थापित कर धान क्रय कराएं। जिला पदाधिकारी ने ग्रामीणों से कहा कि यदि किसी धान अधिप्राप्ति केंद्र पर वजन नहीं करता है, समय पर केंद्र नहीं खुलता है, पैसा कम देता है या कोई अन्य समस्या किसानो को होता है, तो वो सीधे जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 0631 2222253 पर शिकायत करें। किसानों के सभी समस्याओं का निराकरण तुरंत कराया जाएगा। उन्होंने किसानों को कहा कि अपने अपने ध्यान को खलियान से जल्द से जल्द उठाव कर पैक्स के यहां बेचे।


 उपस्थित ग्रामीणों से सामुदायिक शौचालय की स्थिति के बारे में जानकारी ली गई। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि पिछले कुछ महीनों से सामुदायिक शौचालय में पानी की समस्या है। जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी बाराचट्टी को संबंधित सामुदायिक शौचालय में पानी चालू कराने का निर्देश दिए। बूमेर पंचायत के धान अधिप्राप्ति केंद्र का निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी ने उपस्थित पैक्स को धान क्रय भंडार रखने के लिए अति शीघ्र गोदाम बनवाने का निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिया कि शत प्रतिशत किसानों को ऑनलाइन कराया जाए। बिंदा पंचायत के धान अधिप्राप्ति केंद्र के निरीक्षण के दौरान उपस्थित पैक्स द्वारा बताया कि धान खरीदारी अभी प्रारंभ नहीं हुआ है। जिला पदाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए अविलंब धान खरीदारी कराने का निर्देश दिए। उन्होंने कहां की सरकार द्वारा निर्धारित दर पर ही किसानों से धान क्रय करें। किसी प्रकार शिकायत मिलने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने निदेश दिया कि धान उठाव केंद्र के बाहर पैक्स का नाम एवं क्रय सेंटर का नाम अंकित कराना सुनिश्चित करें। धान की नमी मापने की मशीन की जानकारी लेने पर बताया गया कि नमी मापने का मशीन खराब है। जिला पदाधिकारी ने नमी मापने की मशीन को 2 दिनों के अंदर बनवाने का निर्देश दिए। जिला पदाधिकारी ने ग्रामीणों से नल जल योजना के बारे में जानकारी प्राप्त किया। 


ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि इस पंचायत में कुल 4 वार्ड हैं किसी भी वार्ड में बोरिंग सक्सेस/ चालू नहीं हुआ है, जिसके कारण नल जल योजना प्रभावित है। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि शर्मा बाजार की सड़क काफी जर्जर स्थिति में है, जिला पदाधिकारी ने आरडब्ल्यूडी शेरघाटी को अति शीघ्र संबंधित सड़क का रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया। ग्रामीणों द्वारा जिला पदाधिकारी से बिंदा पइन की उड़ाही/ सफाई कराने का अनुरोध किया। इससे अंडर ग्राउंड वाटर लेवल में वृद्धि होगी। जिला पदाधिकारी ने लघु सिंचाई विभाग तथा मनरेगा को संबंधित पोखर का विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। कई ग्रामीणों द्वारा राशन कार्ड न मिलने की बात बताई गई। ग्रामीणों ने बताया कि कई बार प्रखंड कार्यालय एवं अनुमंडल कार्यालय जाने के बावजूद अब तक राशन कार्ड मुहैया नहीं कराया गया है। प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि आधार कार्ड एवं बैंक खाते में नाम में त्रुटि होने के कारण कुछ लाभुकों का राशन कार्ड नहीं बन पाया है। जिला पदाधिकारी ने वैसे संबंधित व्यक्तियों को शुक्रवार को प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय में जाकर आवेदन देने का निर्देश दिया तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि संबंधित व्यक्तियों का आवेदन जांच कराकर राशन कार्ड बनवाया जाए। इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी, प्रखंड विकास पदाधिकारी बाराचट्टी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: