झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 08 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 9 दिसंबर 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 08 दिसंबर

कलेक्टर श्री सिंह द्वारा दो गांवों का निरीक्षण


jhabua news
झाबुआ। जिले में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों के कार्ड बनाने के लिए विशेष मुहिम चलाई जा रही है। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने मंगलवार को झाबुआ तहसील के ग्राम मोहनपुरा स्थित प्राथमिक विद्यालय में टीम द्वारा आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाने की प्रक्रिया का अवलोकन किया।इस दौरान ग्रामीणों से रू-ब-रू भी हुए और उनसे आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाने की शुल्क तथा उसके फायदों की जानकारी प्राप्त की। श्री सिंह ने कम्प्युटर आॅपरेटर से कार्ड बनाने की सम्पूर्ण प्रोसेश की जानकारी ली। श्री सिंह ने इसके बाद ग्राम पिपलिया पारा रोड़ पर स्थित ग्राम पंचायत कार्यालय में टीम द्वारा बनाए जा रहे आयुष्मान भारत योजना के कार्ड की समीक्षा की और कार्ड बनाने में आने वाली समस्याओं की जानकारी ली। कम्प्युटर आॅपरेटर ने अवगत कराया की अभी तक 3 हजार 500 आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाए जा चुके है। अक्टूबर नवम्बर माह में लगभग 1800 कार्ड बनाए जा चुके है। कलेक्टर श्री सिंह ने विद्युत की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त की। बताया गया की विद्युत सुचारू रूप से चल रही है। जिससे कार्ड बनाने में किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो रही है। उन्होने मोहनपुरा तथा पिपलिया पारा रोड के आॅपरेटरों के कार्यो की प्रंशसा की और इसी तरह आगे भी शतप्रतिशत हितग्राहियों के कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने इन दोनो गावों में उपस्थित हितग्राहियों से कहा की वे सभी कार्ड बनवाकर वापस अपने घर जाए। इस योजना के तहत मात्र 30 रूपये में कार्ड बन रहे है और बीमार होने पर 5 लाख रूपये तक की स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होगी। यह लाभदायक योजना है। इसलिए शतप्रतिशत ग्रामीण जन आयुष्मान भारत योजना के कार्ड आवश्यक रूप से बनवाएं। इन दोनों गांवों में बडी संख्या में ग्रामीण जन आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाने के लिए मौदूज थे। श्री सिंह ने इन स्थानों पर ग्राम पंचायत स्तर के मैदानी अमले से चर्चा की और निर्देश दिए हैं कि इस योजना का क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार कर ग्रामीणों को आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाने के लिए प्रेरित करें। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एम.एल.मालवीय, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत झाबुआ श्री चन्दरसिंह मण्डलोई, नायब तहसीलदार श्री हर्षल बोहरानी उपस्थित थे।


कांग्रेस सहित विपक्षी दलो का भारत बंद झाबुआ जिले मे पूर्णत‘ बद असफल रहा- दौलत भावसार


झाबुआ। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता पूर्व जिलाध्यक्ष प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य दौलत भावसार ने बताया कि किसान आंदोलन को लेकर विपक्ष द्वारा तथा क्रांगेस द्वारा भारत बंद का जो आव्हान किया गया था झाबुआ नगर सहित जिले मे पूर्णत असफल रहा। जिला मुख्यालय के सभी मुख्य बाजार प्रतिष्ठान खुले रहे ओर जनजीवन जिले मे सामान्यत रहा। भावसार ने आरोप लगाया कि किसान आंदोलन की आड मे कांग्रेस सहित वामपंथी दल देश की नरेन्द्र मोदी सरकार को बदनाम करने का षडयंत्र कर रहे थे। जो अब जनता को समझ मे आ गया है। जिले के पूर्णत ख्.ाुले रहने पर भावसार ने सभी प्रतिष्ठानो के प्रति कृतग्यता प्रकट करते हुए उन्हे धन्यवाद दिया।


आईजा प्रदेश अध्यक्ष पवन नाहर को ऑल मीडिया प्रेस एसोसिएशन ने किया सम्मानित 


jhabua news
थांदला। ऑल मीडिया प्रेस एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश कुशवाह एवं राष्ट्रीय महासचिव विजय पंचाल द्वारा पीएन वॉईस के सम्पादकए आईजा प्रदेश अध्यक्ष युवा पत्रकार पवन नाहर को कोरोना काल में दी गई सेवाओं के लिए सम्मानित किया है। नाहर ने कोरोना के समय लगे लॉकडाउन में पूरे वनांचल में जरूरतमंद लोगों की सहायता करते हुए दुखी एवं बीमार लोगों की निकट राज्य गुजरात से मेडिसिन सेवाएं उपलब्ध करवाई गई थी। इस दौरान आपने विभिन्न कंपनियों से संपर्क करते हुए ग्रामीण अंचल में जरूरतमंद लोगों को राशन पहुंचाने का उल्लेखनीय कार्य भी किया वही नगर में भोजन पैकेट वितरण में भी आपके द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया गया। कोरोना संक्रमण के दौरान आपने अपनी जान की परवाह किए बिना जनता की समस्याओं से शासन . प्रशासन को अवगत करवाते हुए उनका उचित निराकरण करवाया। आपके कार्य को देखते हुए देश में कोविड .19 फाइटर का सम्मान सर्व प्रथम स्टार रिपोर्टर के संस्थापक संपादक हार्दिक हुंडिया ;मुंबईद्धए राष्ट्रीय मानव अधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष दयाराम मिश्रा ;मुम्बईद्धए सोशल मीडिया फाउंडेशनए दिल्लीए दबंग देश ;इंदौरद्धए न्यूज़ 99 भोपालए न्यूज 24 धमाल सहित अनेक समाजसेवी संगठनों ने भी सम्मानित किया है। यहाँ उल्लेखनीय है कि पवन नाहर विगत 25 वर्षों से पत्रकारिता कर रहे है वही वे विभिन्न पत्रकार एवं समाजसेवी संगठन से जुड़कर व शीर्ष पद पर रहते हुए समाज सेवा के कार्य कर रहे हैं।


अवैध अतिक्रमण हटाने के लिये विशेष मुहिम चलाई जाये--श्री सिंह


jhabua news
झाबुआ। समयावधि पत्रो की समीक्षा बैठक सोमवार को यहां कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री रोहितसिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। श्री सिंह ने जिले में किये जा रहे आधार सिडिंग कार्य की प्रगति की समीक्षा की औेर आधार सिडिंग का कार्य शीघ््रा पूर्ण कराने के निर्देश दिये।  श्री सिंह ने पथ विक्रेता उत्थान योजना की प्रगति की समीक्षा की ओैर इस योजना में प्रगति संतोषजनक नहीं पाई जाने पर नाराजगी जाहिर की। साथ ही मुख्य नगरपालिका अधिकारियो और मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे बैंक अधिकारियो से समन्वय स्थापित कर ऋण वितरण सुनिश्चित कराये। कलेक्टर ने आयुष्मान भारत योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुवे निर्देश दिये है कि सभी कलस्टर अधिकारी अपने कलस्टर में हितग्राहियों के कार्ड बनाने के कार्य में और अधिक गति लावे। इस अभियान के प्रगति से प्रतिदिन अवगत कराये। श्री सिंह ने कहां कि जिले को स्वास्थ्य के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिये प्रयास किये जाये। उन्होंने ई.गेवर्नेस प्रबंधक का कार्य सन्तोषजनक नहीं पाये जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की तथा कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिये। इस बैठक में जिले में संचालित आरोग्य केन्द्रों को सक्रिय करने के कार्य की प्रगति की समीक्षा की औेर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये। इस बैठक में राजस्व प्रकरणो की प्रगति की समीक्षा की गई। औेर इन प्रकरणो का शीघ््रा निराकरण करने के निर्देश दिये। साथ ही अपर कलेक्टर को इसकी मानिटंरिग करने के निर्देश भी दिये। इस कार्य में लापरवाही करने पर राजस्व अधिकारियों के विरूद्ध  निलबंन कि कार्यवाही की जावेगी। बैठक में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की प्रगति की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने विभिन्न मदो में राजस्व बकाया वसुली कार्य की समीक्षा करते हुवे वसुली कार्य में सुधार लाने के निर्देश दियें। श्री सिंह ने जिले में दिव्यांगजनों  लिये केम्प आयोजित किये जाने के निर्देश उप संचालक पंचायत एवं सामाजिक न्याय को दिये। उन्होने समाधान आॅन लाईन विडियो कांफे्रसिंग की चयनित शिकायतो के निराकरण की स्थिति की समीक्षा की तथा इन शिकायतो का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दियें। उन्होने मिलावट से मुक्ति अभियान की प्रगति की समीक्षा करते हुवे निर्देश दिये है कि जिले में मिलावट से मुक्ति के लिये प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करे। इस बैठक में खरीफ 2020 धान,बाजरा, ज्वार, के उपार्जन कार्य की प्रगति की समीक्षा की गई। साथ ही रबी 2020-21 में जिले में यूरिया खाद की उपलब्धता की समीक्षा की औेर संबंधित अधिकारियो को पर्याप्त खांद की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने जिले में अवैध अतिक्रमण तत्काल हटाने के लिये विशेष मुहिम चलाने के निर्देश दिये। इसके लिये अनुविभागीय अधिकारी पटवारियों तथा राजस्व निरीक्षकों की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिये। पटवारी द्वारा अतिक्रमण संबंधी जानकारी नहीं देने पर उनके विरूद्ध निलंबन तथा सेवा समाप्ती की कार्यवाही की जावेगी। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एम.एल मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन. गर्ग, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परते, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे।


सहायक संचालक जनसंपर्क द्वारा ग्राम पंचायत ढेकल बड़ी तथा आमली फलिया का अवलोकन

आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाने के कार्य में गति लाने के निर्देश

jhabua news
झाबुआ, 8 दिसम्बर 2020। कलेक्टर श्री रोहित ंिसह के निर्देशानुसार सहायक संचालक जनसंपर्क श्री बी.एस.रावत द्वारा ढेकल बडी कलस्टर की ग्राम पंचायत ढेकल बड़ी तथा आमली फलिया का अवलोकन किया। इस दौरान आयुष्मान भारत योजना के तहत बनाए जा रहे कार्ड की स्थिति की समीक्षा की और कार्ड बनाने के कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिए। पटवारी सुश्री पूजा अवसारी ने अवगत कराया की फूलधावडी, महूडी डूंगरी, डुमपाड़ा, कागझर, टिकड़ी, पिपलीपाड़ा तथा ढेकल में अब तक 720 हितग्राहियों के आयुष्मान भारत के कार्ड बनाए जा चुके है। मंगलवार को दोपहर 1ः30 बजे तक 27 हितग्राहियों के आयुष्मान भारत के कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है और ग्राम पंचायत ढेकल बड़ी में टिम द्वारा आयुष्मान भारत के कार्ड बनाने की प्रक्रिया निरंतर जारी है। इसी तरह आमली फलिया ग्राम पंचायत में 26 नवम्बर 2020 से अब तक 372 आयुष्मान भारत के कार्ड बनाए जा चुके हैं। मंगलवार को दोपहर 1 बजे तक 10 कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूर्ण की गई है। यह प्रक्रिया आगे भी निरंतर जारी रहेगी। सचिव श्री राजेन्द्र गौड़ ने अवगत कराया कि इस अभियान से पहले 245 हितग्राहियों के आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाए जा चुके हैं। इस ग्राम पंचायत में 2 हजार 500 कार्ड बनाने का लक्ष्य है। जिसके विरूद्ध अब तक 617 आयुष्मान भारत के कार्ड बनाए जा चुके है। शेष हितग्राहियों के कार्ड बनाने की प्रक्रिया सतत जारी है। पटवारी तथा सचिव ने अवगत कराया की क्षेत्र में आयुष्मान भारत योजना के लाभ के बारे में ग्रामीणों में प्रचार-प्रसार किया गया है। जिससे ग्रामीणजन कार्ड बनाने के लिए प्रेरित हुए हैं और कार्ड बनाने के लिए उत्साह पूर्वक लोग आगे आ रहे है। ग्रामीणों ने चर्चा के दौरान अवगत कराया की शासकीय मैदानी अमले द्वारा इस योजना के तहत मात्र 30 रूपये में कार्ड बन रहे है और इस योजना का लाभ 5 लाख रूपये तक का मिलेगा। इस लाभ को देखते हुए ग्रामीणजन कार्ड बनवाने के लिए उत्साह पूर्वक प्रेरित हो रहे है।


आर्थिक सहायता मंजूर


झाबुआ। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर री एल.एन.गर्ग ने मेघनगर तहसील के ग्राम कचलदरा के दितीया पिता गुमजी भूरिया की 6 अक्टूबर को नदी के पानी में डूबने से मृत्यु हो जाने पर राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के अन्तर्गत मंजूर की है। यह आर्थिक सहायता मृतक की पत्नी श्रीमती रवीना को दी जावेगी।

                                                                                                  

जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित हुई


झाबुआ। कोविड-19 वैक्सीन की पूर्व तैयारियों के लिए जिला टास्क फोर्स की बैठक कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में आयोजित हुई। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 जयपाल सिंह ठाकुर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एम.एल.मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परते सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर श्री सिंह ने कोविड-19 वैक्सीन सफलतापूर्वक समस्त हेल्थ केयर वर्कर को लगाये जाने के लिए समस्त अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व, तहसीलदारों को विकासखण्ड टास्क फोर्स की बैठक आहुत करने के निर्देश दिये। जिससे कोविड-19 वैक्सीन टीकाकरण कार्य के दौरान किसी भी प्रकार का अवरोध न हो इसके लिए आवश्यक मानव संसाधन, प्रशिक्षण, निरीक्षण हेतु वरिष्ठ अधिकारियों को जिम्मेदारी देकर निरंतर कार्यों की समीक्षा कर समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिये। साथ ही आगामी पल्स पोलियो अभियान 17 जनवारी 2021 पोलियो रविवार को सफलतापूर्वक आयोजन किये जाने के भी निर्देश दिये। बैठक के प्रारम्भ में जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ0 राहुल गणावा, ने कोविड-19 वैक्सीन लगने के लिए हेल्थ केयर वर्कर की सीवीबीएमएस पोर्टल में शत्-प्रतिशत एन्ट्री माईक्रोप्लानिंग, कम्युनिकेशन प्लानिंग, कोल्ड चैन ओर वैक्सीन लाॅजिस्टिक प्लानिंग की अवधारणा की जानकारी दी।

 

विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों द्वारा अपने-अपने कलस्टर की ग्राम पंचायतों का जायजा


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशानुसार आयुष्मान भारत योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए कलस्टर स्तर पर नियुक्त विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा गत दिवस अपने-अपने कलस्टर की ग्राम पंचायतों का जायजा लिया गया। इन अधिकारियों द्वारा अपने-अपने कलस्टर में आयुष्मान भारत योजना के तहत हितग्राहियों के कार्ड बनाने के कार्य में गति लाने के लिए संबंधितों को प्रेरित किया। कार्ड बनाने की प्रक्रिया निरंतर जारी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जयपाल सिंह ठाकुर ने ग्राम अनंत खेडी का जायजा लिया और आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्ड बनाने की प्रक्रिया में और अधिक गति लाने के निर्देश दिए।

कोई टिप्पणी नहीं: