सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 17 दिसंबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 दिसंबर

विस्तृत कार्य योजना तैया


स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत ग्राम पंचायत बिलकिसगंज जनपद पंचायत सीहोर में राज्य स्वच्छता मिशन द्वारा ठोस एवं तरल अपशिष्ट ;ैस्ॅडद्ध हेतु बी.एन.पी संस्था तथा ग्रीनी संस्था पूना महाराष्ट्र के सहयोग से ग्राम पंचायत मे विस्तृत कार्य योजना तैयार की जा रही है। सर्व प्रथम दिनांकः- 10.12.2020 को पूरे जिले के जनपद क्षेत्र के ब्लाक समन्वयक, उपयंत्री एवं ग्राम पंचायत सचिव की संयुक्त बैठक में ग्रीनी संस्था के प्रमुख श्री सुनील भोंडगे द्वारा एस.एल. डब्ल्यू. एम. के विषय में विस्तार से चर्चा की गई एवं प्रशिक्षण दिया गया संस्था के सदस्यों द्वारा ग्राम बिलकिसगंज में घर-घर जाकर कचरे के विषय में ग्रामीण जनों से संवाद किया गया जिसमें गीला कचरा एवं सूखा कचरे के बारे में जानकारी ली गई। इसके पश्चात कचरे के निपटान हेतु कार्ययोजना तैयार की जा रही है। जिसमें वाहन द्वारा चिन्हित (पाईंटों) से सूखा एवं गीला कचरा एकत्रित कर सेग्रेसन शेड पर संग्रहित किया जायेगा जिसमें सूखे कचरे की ढलाई मंे प्लास्टिक, प्लास्टिक वाटल, कपड़ा, तथा धातु को अलग-अलग छटनी कर सेग्रेसन शेड के स्टोर कक्ष में रखा जायेगा इसके पश्चात कवाडी को विक्रय किया जायेगा। गीले कचरे के निपटान के लिये बी.एन.पी. संस्था द्वारा ग्रेडर मशीन के माध्यम से टुकड़े कर उस पर बायो केमिकल का छिड़काव कर 10 से 15 दिवस में खाद्य तैयार किया जा सकता है। जिससे की निरन्तर प्रतिदिन सूखे ओर गीले कचरे का निपटान समुचित तरीके से हो सके ठोस एवं तरल अपशिष्ट के प्रबंधन में माडल रूप में प्रेरणादायक सावित हो सके। उक्त क्रार्यक्रम की पहल श्रीमान अजय गुप्ता कलेक्टर महोदय एवं श्रीमान हर्ष सिंह मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, एवं श्री दिलीप जैन मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत,जिला समन्वयक श्री विकास वाघाड़े द्वारा विशेष रूप से की गई है।  इसके पश्चात सम्पूर्ण जिले में माॅडल लागू किया जायेगा जिससे की प्रदेश एवं देश में सीहोर जिले का नाम एस.एल.डब्ल्यू.एम. के माडल रूप में जाना जा सके।


सादगी के साथ की जा रही सात दिवसीय शिव महापुराण का आयोजन

भगवान हमें हमारे बिना मांगे ही आशीर्वाद प्रदान करेंगे-पंडित प्रदीप मिश्रा

sehore news
सीहोर। गणेशजी की सम्पूर्ण शारीरिक रचना के पीछे भगवान शिव की व्यापक सोच रही है। एक कुशल, न्यायप्रिय एवं सशक्त शासक एवं देव के समस्त गुण उनमें समाहित किये गये हैं। गणेशजी का गज मस्तक है अर्थात् वह बुद्धि के देवता हैं। वे विवेकशील हैं। आज के समय में हम भगवान की पूजा अर्चना कम करते हैं और मांगते ज्यादा हैं। यह हमारा धर्म नहीं है बल्कि हमें अनवरत भगवान की उपासना करनी चाहिए। भगवान हमें हमारे बिना मांगे ही आशीर्वाद प्रदान करेंगे। उक्त विचार जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में जारी सात दिवसीय शिव महापुराण कथा के पांचवें दिवस भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहे। गुरुवार को पंडित श्री मिश्रा ने भगवान गणेश की बाललीलाओं के साथ भगवान की पूजा अर्चना का महत्व बताते हुए कहा कि आज के समय में हरी नाम लेकर जागना चाहिए और हरि नाम लेकर सोना चाहिए। इससे हमारा जीवन श्रीहरि के चरणों में लगा रहेगा। भगवान गणेशजी प्रथम पूज्य हैं, जन्म से लेकर मृत्यु तक हम जो भी कार्य करें उसमें सर्वप्रथम श्रीगणेश का स्मरण करते हुए सभी कार्य को भगवान को ही समर्पण कर देना चाहिए। इससे हमारा जो भी कार्य है वह सफल होगा। मनुष्य के लिए सबसे बड़ा धर्म है सत्य बोलना या सत्य का साथ देना और सबसे बड़ा अधर्म है असत्य बोलना या असत्य का साथ देना। कोई भी कार्य या कर्म करते वक्त व्यक्ति को खुद का साक्षी या गवाह बनना चाहिए कि वह क्या कर रहा है। अच्छा या बुरा सभी के लिए वही खुद जिम्मेदार होता है। उसे यह कभी भी नहीं सोचना चाहिए कि उसके कामों को कोई नहीं देख रहा है। यदि वह मन में ऐसे भाव रखेगा तो कभी भी पाप कर्म नहीं कर पाएगा। मनुष्य को मन, वचन और कर्म से पाप नहीं करना चाहिए।


भगवान श्री गणेश को ऐसे कई नामों से जाना जाता

उन्होंने कहा कि विघ्नहर्ता, प्रथमपूज्य, एकदन्त भगवान श्री गणेश को ऐसे कई नामों से जाना जाता है। किसी भी शुभ काम की शुरूआत करनी हो या फिर किसी विघ्न को दूर करने की प्रार्थना करनी हो, गजानन सबसे पहले याद आते हैं। कोई भी सिद्धि हो या साधना, विघ्नहर्ता गणेशजी के बिना सम्पूर्ण नहीं मानी जाती। विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि कथा के छठवें दिवस रिद्धि-सिद्धि विवाह आदि के प्रसंग का आयोजन किया जाएगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए आन लाइन कथा का सीधा प्रसारण किया जा रहा है। 


कांग्रेस करेगी भाजपा सरकार के खिलाफ जनआंदोलन

sehore news
सीहोर। केन्द्र और प्रदेश की भाजपा सरकार की तानाशाही के विरोध में आगामी 19 दिसंबर से तीन दिवसीय विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए गुरुवार को शहर के बस स्टैंड स्थित जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यालय में पिछड़ा वर्ग कांग्रेस का शहर स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस मौके पर जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष नईम नवाब ने वर्ग के आधा दर्जन से अधिक नए पदाधिकारियों को नियुक्ति पत्र देकर कांग्रेसजनों का सम्मान किया। इस मौके पर मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के जिला महामंत्री हरीश आर्य ने बताया कि पेट्रोल, डीज़ल और रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि को लेकर कांग्रेस विरोध- प्रदर्शन करेगी। इसके लेकर राज्यसभा सदस्य और प्रदेशाध्यक्ष राजमणि पटेल के निर्देशानुसार आगामी दिनों में आमजन के खिलाफ इस कदम का विरोध करें। इसके साथ ही किसानों के समर्थन और तीनों कृषि कानूनों के विरोध में 19 दिसंबर को विरोध दिवस मनाया जाएगा। इस दिन सभी कांग्रेसजन उपवास रखेंगे। धरना जिला और ब्लॉक स्तर पर गांधी प्रतिमा के समक्ष दिया जाएगा। इसके लिए पिछड़ा वर्ग सहित सभी कांग्रेसजनों से चर्चा की गई। इस मौके पर पिछड़ा वर्ग के जिलाध्यक्ष राजेश भूरा यादव ने ओंकार प्रसाद यादव जिला उपाध्यक्ष और संजय सोनी ब्लाक अध्यक्ष सीहोर को नियुक्त किया है। इस मौके पर राजेंद्र सिंह ठाकुर, प्रीतम चोरसिया, राजाराम बड़े भाई, राम मूर्ति शर्मा, नरेन्द्र खंगराले, रामभजन राय, पंकज शर्मा, अजय रायकवार, धर्मेन्द्र रायकवार, ओम सोनी, मांगीलाल टिमरई, शंकरलाल जाटव, घनश्याम जाटव, केलास यादव, बाबी राजोरिया, अनीस कुरैशी, मुन्ने मियां, आसिफ अंसारी, शानू लाला आदि शामिल थे। 

कड़कड़ाती सर्दी में फर्स पर सोने को मजबूर है सैकड़ों मरीज, पांच सौ बेडों की जिला अस्पताल में की जाए जल्दी व्यवस्था

sehore news
सीहोर। अव्यवस्थाओं से घिरे जिला अस्पताल को लेकर युवा नेता गौरव सन्नी महाजन के द्वारा गुरूवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र प्रेषित किया गया है। श्री महाजन ने कहा की अव्यवस्थाओं से जूझ रहे जिला अस्पताल में भर्ती मरीज और उनके परिजन कड़कड़ाती सर्दी में फर्स पर सोने को मजबूर है मुश्किल हालातों के बीच अस्पताल में ड्यूटी कर रहे कर्मचारियों के द्वारा दो दो मरीजों को एक बेड पर भर्ती कर ईलाज किया जा रहा है। शहर के साथ संपूर्ण जिला सहित नजदीकी जिले के ग्रामों से भी बड़ी संख्या में परिजन मरीजों प्रसूता महिलाओं दुर्घटनाओं में घायल नागरिकों को लेकर जिला अस्पताल में ईलाज के लिए पहुंचते है। बड़ती आवादी और मरीजों की संख्या सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए  जिला अस्पताल में पांच सौ बेडों का होना जरूरी हो गया है। महाजन ने कहा की ट्रामा सेंटर का  रूप देकर अस्पताल बिल्डिंग को तो आधुनिक कर दिया गया है लेकिन मरीजों के लिए जरूरी सुविधाएं जिला अस्पताल में उपलब्ध नहीं कराई गई है। अस्पताल की लिफट बंद पड़ी हुई है। मरीजों उनके दिव्यांग परिजनों को दूसरी तीसरी मंजिल पर स्थित सर्जिकल, मेडिकल वार्डो में पहुंचने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लम्बे समय से जिला अस्पताल में रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी बनी हुई है। मातृ एवं शिशू स्वास्थ्य केंद्र में भी कई बार महिला डॉक्टरों की लापरवाही सामने आ चुकी है। रेडियोलाजिस्ट नहीं होने के कारण सोनोग्राफी नहीं हो पा रही है सप्ताह में एक दिन सोनोग्राफी की रिपोर्ट दी जा रहीं है जिस से आर्थिक दिक्कतों परेशानियों का सामना मरीजों और परिजनों को करना पड़ रहा है। युवा नेता गौरव सन्नी महाजन ने मुख्यमंत्री से जनहित में जिला अस्पताल में व्याप्त अव्यवस्थाओं को दुरूस्त करने दिक्कतों से जूझ रहे नागरिकों को राहत प्रदान करने जिला अस्पताल के सभी वार्डो में पांच सौ बेड बढ़ाने और रेडियोलाजिस्ट की नियुक्त करने की मांग की है। 

अफसरों के आश्वासन पर स्थागित कर दी थी हड़ताल अब कार्यालय पर ताला जड़ेंगे पीडब्ल्यूडी के कर्मचारी

सीहोर। अफसरों के आश्वासन और लोक निर्माण विभाग कर्मचारी संघ यूनियन अध्यक्ष इंदिरा भील के निर्णय पर कर्मचारियों के द्वारा अनिश्चितकालीन हड़ताल स्थागित कर दी गई थी। इधर पीडब्ल्यूडी के असफरों ने कर्मचारियों को दिया गया आश्वासन तय दिनांक तक पूरा नहीं किया। गुरूवार को लोक निर्माण विभाग कर्मचारी संघ ने अपनी लंबित विभिन्न मांगों को लेकर कार्यालय पर ताला जड़कर प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है।  यूनियन जिलाध्यक्ष श्रीमति भील ने कहा की कर्मचारियों को विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा परेशान किया जा रहा है। बड़ोतरा.राशि भी वेतन में नहीं दी जा रहीं है। बोनस , भत्ता , डीए , ईएल सीएल सब रोक  लिया गया  है। मंहगाई भत्ता और डीए भी नही दिया जा रहा है। जिस कारण परेशान हो कर कर्मचारियों ने 15 दिसंबर मंगलवार से हड़ताल पर जाने का  निर्णय लिया था। अनिश्चितकालीन हड़ताल करने का निर्णय लेने के बाद  विभाग के वरिष्ट अधिकारियों ने 17 दिसंबर तक  सभी कर्मचारियों  के  बैंक खातों में दस दस हजार रूपये भेजने का आश्वासन दिया था अन्य मांगों को भी पूरा करने के लिए कहा था लेकिन मांग पूरी नहीं की गई। श्रीमति भील ने कहा  की इधर पीडब्ल्यूडी के कुछ बाबूओं का कहना है की कोषालय के अधिकारी कर्मचारियों के खातों में  पैसा डालने को तैयार नहीं है जिस कारण परेशानियां हो रहीे है। यूनियन उपाध्यक्ष भगवती बाई , संगठन सचिव लखनलाल , संगठन अध्यक्ष मूने मियां , संगठन उपाध्यक्ष महेश , संगठन महामंत्री शिवरानायण , सहकर्मी महमूद भाई , नंदलाल , नाथूराम , मोहन सिंह , मोहम्मद लईक अंसारी , बाबूभाई , रामगोपाल , गुलाबसिंह , कमल सिंह , रमेश पूरी , कैलाश , दौलतराम , भोजराज , भगवती बाई , कुष्णा बाई , अनवर खां , विनोद कुमार , नन्नी बाई , भारत सिंह , - जसवंत सिंह , मांगीलाल , धन्नालाल , उस्मान खा , चंदर सिंह , द्वारका , कुंवर सिंह , मनपत सिंह , लीलाकिशन , सलीम - खां , रमेश , राजमाल , अमर सिंह , नंदकिशोर , गजराज सिंह , सोम बाई आदि ने मांगे पूरी नहीं करने पर प्रदर्शन करने की चैतावनी दी है। 

माधव महाकाल जन कल्याण ट्रस्ट का शुभारंभ बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का लिया संकल्प

sehore news
सीहोर। सैकड़ा खेड़ी स्वदेश नगर में कार्यक्रम आयोजित किया गया। श्रीमाधव महाकाल जनकल्याण ट्रस्ट का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में परम पूज्य संत ट्रस्ट संरक्षक पंडित दुर्गा प्रसाद कटारे, संत त्यागी बाबा सम्मिलित हुए। पदाधिकारी व सदस्यों द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, बेटी विवाह कराओ के नारों के साथ संकल्प लिया गया। कार्यक्रम के दौरान कथा व्यास गुरुदेव प.मोहित राम पाठक की सुपुत्री का जन्मोत्सव भी मनाया गया।  शुभारंभ कार्यक्रम में प्रमुख रूप से राठौर समाज अध्यक्ष सतीश राठोर, रूद्र प्रकाश राठोर, विहिप जिलाध्यक्ष सुनील शर्मा, जगदीश कुशवाहा, विवेक राठौर, जिला मंत्री राकेश विश्वकर्मा, कमलेश कटारे, आलेख राज राठोर, चंद्रपाल दरबार, बाबू दास बैरागी, राजेश शर्मा, संजय सोनी, ममता ठाकुर,,रमेश सिंह चौहान,प्रदीप पाठक, जितेन्द्र नारोलिया, रमेश पवार, सदस्य गण उपस्थित रहे। 

मुख्‍य मंत्री जी द्वारा वनाधिकार पट्टों का वितरण कायक्रम 20 दिसंबर 2020 को नसरूल्‍लागंज के ग्राम भिलाई में होगा आयोजित 

कलेक्‍टर श्री अजय गुप्‍ता द्वारा वनाधिकार पट्टों का वितरण कार्यक्रम 20 दिसंबर को प्रात: 11 बजे से तहसील नसरूल्‍लागंज के ग्राम भिलाई में मुख्‍यमंत्री म.प्र. शासन के आतिथ्‍य में होगा इस आयोजन के क्रियान्‍वयन हेतु अधिकारियों/कर्मचारियों की निम्‍नलिखित दायित्‍व सोंपे गये हैं । श्री हर्ष सिंह मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत सीहोर को माननीय मुख्‍यमंत्री जी के भ्रमण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी तथा मंच पर हितग्राहियों की सूची उपलब्‍ध करायेंगे तथा हितग्राहियों का नंबर व टोकन उपलब्‍ध कराकर हितग्राहियों को कतार में मुख्‍यमंत्री के समक्ष उपस्थित कराने के दायित्‍व के साथ ही कार्यक्रम स्‍थल पर पेम्‍पलेट आदि तैयार कर मुख्‍यमंत्री कार्यालय को प्रेषित कराने की व्‍यवस्‍था के साथ ही कार्यक्रम अंतर्गत उपस्थित समस्‍त अधिकारी/कर्मचारियों का पर्यवेक्षण का दायित्‍व सोंपा गया है । श्रीमती मुन्‍चा सनोबर, अपर जिला दण्‍डाधिकारी को माननीय मुख्‍य मंत्री महोदय के भ्रमण कार्यक्रम अंतर्गत कानून-व्‍यवस्‍था का संपूर्ण दायित्‍व तथा उपस्थित कार्यपालिक दण्‍डाधिकारियों का पर्यवेक्षण का दायित्‍व सोंपा गया है । श्री रमेश गनाव, वन मण्‍डलाधिकारी, वन मण्‍डल सीहोर, को हेलीपेड कार्यक्रम स्‍थल एवं बेरिकेटिंग हेतु आवश्‍यकतानुसार बांस-बल्लियों को कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग की आवश्‍यकतानुसार प्रदाय तथा कार्य स्‍थल पर उपस्थिति। कार्यक्रम के दौरान आवश्‍यक व्‍यवस्‍था हेतु लगभग 70 वन रक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने का दायित्‍व सोंपा गया है। श्री रवि वर्मा, डिप्‍टी कलेक्‍टर, श्री आर.एल.बांगरी तहसीलदार रेहटी, श्री मुकेश गुप्‍ता ना. तहसीलदार इछावर को संपूर्ण मंच व्‍यवस्‍था एवं मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सीहोर के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में दायित्‍वों को निर्वहन करने का दायित्‍व सोंपा गया है। श्री यू.एल. रामटेके, कार्य.यंत्री ग्रामीण यॉ. सेवायें सीहोर, श्री संजय पाठक कार्यपालन यंत्री पी.आई.यू., श्री मुकेश निगम कार्यपालन यंत्री, लोक निर्माण विभाग सीहोर को समस्‍त्त विभागों से जानकरी संकलित कर मंच समीप लोकार्पण/भूमि पूजन एवं शिलान्‍यास हेतु शिलालेख तैयार कर आवश्‍यक व्‍यवस्‍थाऐं सुनिश्चित करने का दायिवत्‍व सोंपा गया है। श्रीमती जिया फातिमा, तहसीलदार इछावर, डॉ. पूर्णिमा जोशी, जिला खेल अधिकारी, को महिला सेक्‍टर-1 का संपूर्ण प्रभार कानून-व्‍यवस्‍था सहित एवं हितग्राहियो/ जनता से प्राप्‍त आवेदनों का संग्रह करना। श्रीमती अंकिता बाजपेयी नायब ताहसीदार आष्‍टा, सुश्री प्रिंयंका वंशीवाल श्रम पदाधिकारी सीहोर को महिला सेक्‍टर-2 का संपूर्ण प्रभार कानून-व्‍यवस्‍था सहित एवं हितग्राहियो/ जनता से प्राप्‍त आवेदनों का संग्रह करना। श्रीमती ज्‍योति पटेल नायब तहसीलदार श्‍यामपुर, श्री ओमप्रकाश शर्मा विकास खण्‍ड स्‍त्रोत समन्‍वयक बी.आर.सी. सीहोर को सेक्‍टर-3 का संपूर्ण प्रभार कानून-व्‍यवस्‍था सहित एवं हितग्राहियो/ जनता से प्राप्‍त आवेदनों का संग्रह करना का दायित्‍व सोंपा गया । सुश्री शेफाली जैन नायब ताहसीलदार सीहोर,श्री नरेन्‍द्र कुमार जैन अनुविभागीय अधिकारी, लोकनिर्माण विभाग सीहोर को सेक्‍टर-4 का संपूर्ण प्रभार कानून-व्‍यवस्‍था सहित एवं हितग्राहियो/ जनता से प्राप्‍त आवेदनों का संग्रह करना का दायित्‍व सोंपा गया ।      सुश्री पूर्णिमा शर्मा, ना. तहसीलदार इछावर, श्री प्रदीप कुमार प्रभारी मु.कार्य. अधि. जनपद पंचायत सीहोर को सेक्‍टर-5 का संपूर्ण प्रभार कानून-व्‍यवस्‍था सहित एवं हितग्राहियो/ जनता से प्राप्‍त आवेदनों का संग्रह करना का दायित्‍व सोंपा गया । सुश्री डॉली रायकवार ना. तहसीलदर इछावर, श्री दिलीप जैन मु.कार्य.अधि. जनपद पंचायत सीहोर को सेक्‍टर-6 का संपूर्ण प्रभार कानून-व्‍यवस्‍था सहित एवं हितग्राहियो/ जनता से प्राप्‍त आवेदनों का संग्रह करना का दायित्‍व सोंपा गया । श्री सुधीर कुशवाह तहसीलदार सीहोर को हैलीपेड स्‍थल पर कानून व्‍यवस्‍था एवं अन्‍य प्रशासनिक व्‍यवस्‍था का दायित्‍व सोंपा गया है। श्री सुनील कौरव कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग बुदनी को हैलीपेड निर्माण, को-आर्डिनेट प्रेषण तथा वनमण्‍डलाधिकारी सीहोर से संपर्क कर हैलीपेड बेरीकेटिंग हेतु बांस-बल्‍ली की व्‍यवस्‍था। इसके साथ ही कार्यक्रम स्‍थल पर मंच निर्माण, सेफ आउस एवं ग्रीन हाउस के निर्माण, मंच की मजबूती एवं डोम के ढांचे की मजबूती एवं इनशुलेशन का प्रमाण-पत्र प्रस्‍तुत करने का दायित्‍व सोंपा गया है । श्रीविष्‍णु यादव, डिप्‍ली कलेक्‍टर, श्री हरजीतसिंह राजपाल जिला संयोजक अ.जा.क.वि. सीहोर, श्री अशोक श्रीवास्‍तव महाप्रबंधक जिला व्‍यापास एवं उद्योग केन्‍द्र सीहोर को पात्र हितग्राहियों को मुख्‍यमंत्री के समक्ष लाने हितग्राहियों की सूची तैयार करने एवं मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के निर्देशन में मंच पर संपूर्ण व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करने एवं हितलाभ वितरण के प्रभारी का दायित्‍व सोंपा गया है। श्री अमित सिंह नायब तहसीलदार सीहोर, श्रीमती भावना ठाकुर खाद्य सुरक्षा अधिकारी सीहोर को ग्रीन हाउस का प्रभार सोंप गया है। श्री अंबर पंथी, नायब तहसीलदार, शाहगंज, सनतराव देशमुख, नायब तहसीलदार टप्‍पा दौराहा को कार्यक्रम स्‍थल पर पार्किंग व्‍यवस्‍था का प्रभार सोंपा गया है। श्री अजय कुमार झा नायब तहसीलदार नसरूल्‍लागंज को रेस्‍ट हाउस (सेफ हाउस सम्‍पूर्ण)  व्‍यवस्था का दायित्‍व सोंपा गया है।   श्री राजकुमार सगर सहा0 संचालक उद्यान सीहोर, श्रीमती रचना बुधोलिया जिला कार्य.अधि. महिला बाल विकास सीहोर म.प्र. को संपूर्ण मंच साज-सज्‍जा एवं मंच के सामने रंगोली आदि चित्रित की जाना, मंच पर अन्‍य व्‍यवस्‍था बनाये रखने हेतु मु.का.अ. जिला पंचायत के पर्यवेक्षण में का दायित्‍व सोंपा गया है ।   श्री एम.सी. अहिरवार काय.यंत्री पी.एच.ई. विभाग सीहोर, जी.एस. राजपूत मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी नगर परिषद नसरूल्‍लागंज को कार्यक्रम स्‍थल पर पेयजल की संपूर्ण व्‍यवथा तथा अनुविभागी अधिकारी, राजस्‍व नसरूल्‍लागंज से परामर्श कर आवश्‍यकतानुसार नियत स्‍थानों पर फायर विग्रेड एवं पेयजल हेतु टेंकर अन्‍य निकायों से आहूत कर यथास्‍थान पर उपलब्‍ध कराने का दायित्‍व सोंपा गया है। श्री वृन्‍दावन मीणा मु.काय.अधि. जनपद पंचायत नसरूल्‍लागंज को हितग्राहियों एवं उपस्थित जनसमुदाय हेतु भोजन पेकेट की व्‍यवस्‍था करने का दायित्‍व सोंपा गया है।    श्री डी.बी. ठाकरे अधीक्षक यंत्री म.प्र.विद्युत विभाग मंण्‍डल सीहोर को कार्यक्रम स्‍थल, रेस्‍ट हाउस इत्‍यादि पर निर्बाध विद्युत वितरण सुनिश्चित करने, कार्यक्रम स्‍थल पर पोलों का निरीक्षण कर मेंटेनेंस कराने, अनावश्‍यक विद्युत कट को प्रवास अवधि के दौरान राकने। प्रवास अवधि में विद्युत प्रवाह की निरंतरता सुनिश्चित करने, कार्यक्रम स्‍थल के आस पास विद्युत तार लूज ना हो इसे सुनिश्चित करने, इस हेतु अपने स्‍तर से अधिकारी/कर्मचारियों की नामजत ड्यूटी ऑर्डर कर जिला प्रशासन एवं पुलिस अधीक्षक को उपलब्‍ध कराना, प्रवास अवधि के दौरान विद्युत कंपनी के अधिकारियों की ड्यूटी कार्यक्रम स्‍थल पन लागाने का दायिवत्‍व सोंपा गया है । श्री अजय गोपी कार्य0यंत्री म.प्र.वि.वि.क.लि. नसरूलागंज को संपूर्ण कार्यक्रम स्‍थल एवं मंच पर विद्युल लाईनों का संधारण,‍ निरीक्षण एवं सुरक्षा प्रमाण पत्र संबंधित अनुविभागी दण्‍डाधिकारी को सोंपने का दायित्‍व सोंपा गया है। श्री जी.एस. राजपूत मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी नगर परिषद नसरूल्‍लागंज को हेलीपेड एवं कार्यक्रम स्‍थल पर पृथक-पृथक फायर बिग्रेड व्‍यवस्‍था, कार्यक्रम स्‍थल पर पेयजल व्‍यवस्‍था, पर्याप्‍त सफाई सुनिश्चित करना तथा मंच के सामने बने समस्‍त सेक्‍टर्स में बैठे हितग्राहियों एवं जनसामान्‍य को पानी के पाउच वितरण, इसके अतिरिक्‍त मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी बुदनी/रेंहटी/इछावर/सीहोर से समन्‍वय कर आयोजन स्‍थल पार्किंग स्‍थल आदि पर फायर बिग्रेड/ चलित शौचालय इत्‍यादि की व्‍यवस्‍था करने का दायित्‍व सोंपा गया है। डॉ. सुधीर डेहरिया मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी सीहोर को संपूर्ण कार्यक्रम स्‍थल पर हेल्‍थ चेकअप शिविर लगाना तथा मुख्‍यमंत्री के कारकेड में सुसज्जित एंबुलेंस ग्रीन/सेफ हाउस में चिकित्‍सकों की व्‍यवस्‍था तथा जिला चिकित्‍सालय में भी आपात चिकित्‍सको की व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करना, माननीय मुख्‍यमंत्री जी हेतु एवं कार्यक्रम स्‍थल पर पर्याप्‍त सेनेटाईजर, मास्‍क उपलब्‍ध कराना एवं इस हेतु कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर पाबंद करना। हैलीपेड सेफ/ग्रीन हाउस में सेनीटाईजर, मास्‍क की व्‍यवस्‍था करना । उपरोक्‍त के अतिरिक्‍त हैलीपेड, कार्यक्रम स्‍थल पर चिन्हित स्‍थानों पर ऑक्‍सीमीटर, इन्‍फ्रारेड थर्मामीटर के साथ स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की तैनाती का दायित्‍व सोंपा गया है। श्रीमती किर्ती दुबे, जिला आबकारी अधिकारी सीहोर, सुश्री कुसुम अहिरवार, कनिष्‍ठ आपूर्ति अधिकारी सीहोर, श्रीमती रीता शुक्‍ला को हैलीपेड पर क्रू मेंबंर्स की व्‍यवस्‍था तथा व्‍ही.आई.पी. हेतु भोजन व्‍यवस्‍था। हैलीपेड, मंच पर जलपान एवं अन्‍य व्‍यवस्‍था कराने का दायित्‍व सोंपा गया है । श्री अतुल शर्मा नायब तहसीलदार श्‍यामपुर को कार्यक्रम स्‍थल पर माननीय मुख्‍यमंत्री महोदय को आम जनता द्वारा प्रस्‍तुत आवेदन पत्रों को एकत्रित करना तथा उन आवेदन पत्रों को कार्यक्रम के तत्‍काल पश्‍चात सीहोर पहुंचकर जिला सूचना अधिकारी को सौंपकर उनका इन्‍द्राज करवाने का दायित्‍व सोंपा गया है । श्री अनिल परमार जिला सूचना विज्ञान अधिकारी एवं गौरव बंसल प्र‍बंधक ई-गर्वनेंस सीहोर को माननीय मुख्‍यमंत्रीजी को प्रस्‍तुत आवेदन पत्रों को प्राप्‍त करना तथा अपनी टीम के साथ संबंधित सॉफ्टवेयर में दर्ज कर ई-मेल द्वारा मुख्‍यमंत्री कार्यालय को सूचित करना, कार्यक्रम स्‍थल के पास प्रिंटर सेटअप लगाना एवं कार्यक्रम समाप्ति तक अपनी टीम के साथ उपस्थित रहना । श्री धर्मेन्‍द्र यादव मुख्‍य कार्य.अधि.जनपद पंचायत बुदनी को मुख्‍यमंत्री जी द्वारा मंच से की गइ घोषणाओं को लिपि‍बद्ध कर तत्‍काल प्रभारी अधिकारी मुख्‍यमंत्री घोषणा जिला कार्यालय को हस्‍तांतरित करना । श्री प्रकाश बामनकर जिला विपणन अधिकारी सीहोर, श्री मुकेश श्रीवास्‍तव महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्‍द्रीय बैंक सीहोर, श्री भूपेन्‍द्र सिंह उप पंजीयक सहकारी समितियां सीहोर को स्‍टॉल व्‍यवस्‍था प्रभारी, कार्यक्रम स्थल पर निम्‍न विभागों के स्‍टॉल/प्रदर्शनी अनिवार्यरूप से लगाये जावेंगे, कृषि विभाग, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, महिला एवं बालविकास विभाग, उद्यानिकी विभाग, आजीविका मिशन, जल संसाधन विभाग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, श्रम विभाग, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, मत्‍स्‍य विभाग, बैंक वित्‍त से संबंधित योजनाऐं, पशु कल्‍याण विभाग, पिछड़ा वर्ग एवं अल्‍प संख्‍यक विभाग, आदिम जाति कल्‍याण विभाग, वन विभाग का दायित्‍व सोंपा गया है। श्री रितेश तिवारी जिला परिवहन अधिकारी सीहोर, श्री शैलेश शर्मा जिला आपूर्ति अधिकारी  को समस्‍त हितग्राहियोंको बसों आदि के माध्‍यम से लाने एवं वापस ले जाने संबंधी समस्‍त व्‍यवस्‍था अनुविभागीय दण्‍डाधिकारी नसरूल्‍लागंज से समन्‍वय कर करने का दायित्‍व सोंपा गया है। श्री शैलेन्द्र हनोतिया, अनुविभागीय दण्‍डाधिकारी बुदनी, श्री शेखर चौधरी ना. तहसीलदार जावर को लाडकुई शासकीय महाविद्यालय के लोकार्पण कार्यक्रम के संपूर्ण प्राभारी का दायित्‍व सोंपा गया है । सभी अधिकारीगण उन्‍हे सौंपे गये दायित्‍वों का निर्वहन कर प्रतिदिन की कार्यवाही से नोडल अधिकारी सहित अद्योहस्‍ताक्षरकर्ता को भी अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे। कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए पूर्व तैयारियों एवं कार्यक्रमों के दौरान अधिकारी/कर्मचारी मास्क हेण्ड सेनेटाईजर का उपयोग करने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूर्णत: पालन करेंगे। आमजन, हितग्राहियों तथा अधिकारियों, कर्मचारियों की बैठक व्यवस्था में भी मास्क सेनेटाईजर एवं सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जारी निर्देशों का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। कार्यक्रम के दौरान समस्त अधिकारी व कर्मचारी आईडी कार्ड लगाना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही कार्यपालिक दण्डाधिकारी अपने दाहिने हाथ की भूजा पर एक्जीकेटिव मजिस्ट्रेट का बैच भी धारण करेंगे यह बैच अनुविभागीय दण्डाधिकारी नसरुल्लागंज द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। समस्त अधिकारी व कर्मचारी अपने अधीनस्थ अमले के साथ निर्धारित कार्यक्रम स्थल पर नियत दिनांक को प्रात:8 बजे अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन करेंगे। 

मुख्‍यमंत्री जी द्वारा 18 दिसंबर को सिंगल क्लिक से वितरित की जायेगी फसल क्षति राहत की राशि

फसल क्षति राहत वितरण कार्यक्रम 18 दिसंबर को दोपहर 12 बजे से सीहोर मण्‍डी परिसर में आयोजित होना है, जिसमें राहत राशि सभी जिलों में एक ही समय पर मुख्‍यमंत्री जी द्वारा सिंगल क्लिक के माध्‍यम से वितरित की जायेगी ।

मुख्‍य मंत्री के आतिथ्‍य में वनाधिकार पट्टों का वितरण कार्यक्रम संबंधी बैठक 18 दिसंबर को

अपर कलेक्‍टर श्रीमती गुन्‍चा सनोबर द्वारा बताया गया कि मुख्‍य मंत्री के आतिथ्‍य में वनाधिकार पट्टों के वितरण कार्यक्रम 20 दिसंबर तहसील नसरूल्‍लागंज के ग्राम भिलाई में आयोजित किया जायेगा।  कार्यक्रम की तैयारी के संबंध में जिला कार्यालय के सभाकक्ष में 18 दिसंबर को अपरान्‍ह 04 बजे कलेक्‍टर श्री अजय गुप्‍ता की अध्‍यक्षता में बैठक आयोजित की गई है। इस बैठक में 20 दिसंबर के कार्यक्रम में अधिकारी/कर्मचारियों को जो भी दायित्‍व सोंपे गये गये है, वे बैठक में उपस्थिति सुनिश्चित करें ।

लोक सेवा केन्द्र में भी बनेगा  आयुष्मान भारत योजना का कार्ड

आयुष्मान भारत निरामयम् मध्यप्रदेश योजना के कार्ड अब लोक सेवा गांरटी केन्द्र के माध्यम से भी बनाए जा रहे है। योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को प्रतिवर्ष उपचार के लिए 5 लाख रूपए का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए लोक सेवा गांरटी केन्द्र अथवा कॉमन सर्विस सेंटर पर निर्धारित शुल्क 30/- प्रदान का कार्ड बनाया जा सकता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत वर्ष 2011 की जनगणना के चिन्हित डाटा गरीब परिवार, संबल योजना ,राष्टीय खाद्य पात्रता पर्ची, राशन कार्ड धारक ही आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख का निःशुल्क उपचार , शासकीय एवं चिन्हित निजी चिकित्सालयों में कराया जा सकता है। पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने के लिए व्यापक जागरूकता अभियान संचालित करने के निर्देश कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा जिला सीहोर जिले के समस्त एसडीएम को दिए है। 

नगर परिषद शाहगंज के आगामी आम निर्वाचन के लिए वार्ड आरक्षण 21 दिसम्‍बर  सोमवार को

नगर परिषद शाहगंज के आगामी आम निर्वाचन के लिए वार्डो के आरक्षण किये जाने की कार्यवाही 21 दिसंबर को जिला पंचायत सीहोर के सभाकक्ष में दोपहर 12 बजे से की जावेगी । आरक्षण की कार्यवाही संपन्‍न करायेजाने के लिए कलेक्‍टर श्री अजय गुप्‍ता द्वारा प्राधिकृत अधिकारी, अपर कलेक्‍टर सुश्री गुन्‍चा सनोबर एवं डिप्‍टी कलेक्‍टर श्री रवि वर्मा, परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण, श्री संदीप श्रीवास्‍तव एवं मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी नगर परिषद शाहगंज के द्वारा आरक्षण की कार्यवाही पूर्ण की जावेगी । प्रस्‍तावित नगरीय निकाय के वार्ड आरक्षण की कार्यवाही के दौरान जन प्रतिनिधि एवं आम नागरिक उपस्थित रह सकते हैं।

प्रशिक्षु कृषि आदान विक्रेताओं द्वारा अनुसंधान कार्यो का अवलोकन

स्‍थानीय आर.ए.के. कृषि महाविद्यालय दलहन अनुसंधान प्रक्षेत्र पर एक वर्षीय देशी डिप्‍लोमा कोर्स कार्यक्रम में प्रशिक्षण ले रहे शाजापुर कृषि विज्ञान केन्‍द्र से आए प्रशिक्षु कृषि आदान विक्रेताओं के दल ने भ्रमण कर दलहन अनुसंधान कार्यो का अवलोकन कर वैज्ञानिकों से तकनीकी मार्गदर्शन प्राप्‍त किया। अधिष्‍ठाता डॉ. एच.डी.वर्मा ने कृषि आदान विक्रेताओं का किसानों से संपर्क की अहम कडी बताते हुए उन्‍हें कृषि आदानों के सही उपयोग की सलाह कृषकों को देने हेतु प्रेरित किया । अधिष्‍ठाता डॉ. एम.यासीन ने दलहन के आयात-निर्यात एवं भारत व मध्‍य प्रदेश में होने वाले उत्‍पादन तथा बीज उत्‍पादन से जुडे हुए विभिन्‍न संस्‍थानों बीज व्‍यापार के व्‍यवसायी करण, रोजगार से जुडे सभी पहलुओं का विस्‍तृत ब्‍यौरा प्रस्‍तुत कर हर पहलू पर प्रशिक्षणार्थियों से चर्चा की । डॉ.ए.के. मिश्रा अरहर प्रजनक ने हरहर की उन्‍नत तकनीक की जानकारी देते हुए उन्‍नत व संकर किस्‍मों के विकास पर चल रहे अनुसंधान कार्यो को बतायाएवं संकर किस्‍में आई.सी.पी.एच 2671.-व  आई.सी.पी.एच -2431 के बारे में चर्चा की साथ ही इनकी बीज-उत्‍पातन तकनीक प्रयोगों को अनुसंधान प्रक्षेत्र पर दिखाया। प्रक्षेत्र भ्रमण का अयोजन त्रिलोचन सिंह ने कया भमण दल प्रभारी डॉ.एस.एस.धाकड वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्‍द्र शाजापुर उपस्थित थे ।

अवैध मदिरा के विरूद्ध चलाया जा रहा है विशेष अभियान

कलेक्‍टर श्री अजय गुप्‍ता निर्देशानुसार जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती किर्ति दुबे के निर्देशन में तहसील रेहटी के अंतर्गत ग्रामों में आबकारी व पुलिस बल ने सामुहिक रूप उपलम्‍भन कार्य किया यह कार्यवाही ग्राम भडकुल,भूरीटेक में लगभग 11 लीटर हाथ भट्टी निर्मित कच्‍ची शराब जब्‍त की व लगभग 250 किलोग्राम गुड़ मिश्रित महुआ लहान सेंपल लेकर नष्‍ट कर मध्‍यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 34 (1) (क) व (च) के अंतर्गत कुल 4 प्रकरण कायम कर आरोपियों को गिरफ्तार किया । जब्‍त सामग्री की कीमत लगभग 16600 रूपये है। यह कार्यवाही वृत नसरूल्‍लागंज के प्रभारी उप निरीक्षक श्री प्रहलाद मीणा व आबकारी आरक्षक वैभव नागवंशी और पुलिस के सहायक उप निरीक्षक श्री मरावी, पुलिस आरक्षक श्री प्रभुदयाल की उपस्‍थति में की गई । अवैध मदिरा के विरूद्ध अभियान निरंतर जारी रहेगा ।   

कोविड-19 टीकाकरण पर जिला एवं विकासखण्ड स्तरीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण संपन्न

sehore news
कोविड-19 टीकाकरण पर आज स्वास्थ्य विभाग के जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की उन्मुखीकरण प्रषिक्षण मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी क सभाकक्ष में आयोजित किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि राज्य स्तर के टीकाकरण सेल के अधिकारियों द्वारा आज प्रशिक्षण दिया गया । प्रशिक्षण में संचार कार्ययोजना, टीकाकरण के बाद संभावित प्रतिकुल प्रभाव, सोषन मोबीलाईजेशन, मीडिया इंगजेमेंट,गर्वेनेंस मेकेनिजम,कोविन साफ्टवेयर ब्रीफ एंड डेमो, वैक्सीन एवं कोल्ड चैन, सेफ इंजेक्षन सहित कई महत्वपूर्ण बिंदूओं पर विस्तार से प्रषिक्षण राज्य स्तर से प्रदान किया गया। प्रषिक्षण में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एम.चंदेल, बीएमओ श्यामपुर डॉ..एचपी सिंह, बीएमओ इछावर डॉ..बीबी शर्मा, बीएमओ आष्टा डॉ..प्रवीर गुप्ता,षहरी टीकाकरण अधिकारी, जिला एपीडियोमिलॉजिस्ट,, सहित डीपीएम, जिला मूल्यांकन अधिकारी, जिला डाटा प्रबंधक टीकाकरण, जिला डाटा प्रबंधक आईडीएसपी,  जिला मीडिया सलाहकार,डिप्टी मीडिया अधिकारी,बीईई, डीसीएम, बीसीएम एवं अन्य जिम्मेदार अधिकारी प्रशिक्षण में उपस्थित थे। 

स्‍वच्‍छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत राज्‍य स्‍वच्‍छता मिशन द्वारा ठोस एवं तरल अपशिष्‍ट के लिए कार्य योजना तैयार

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत ग्राम पंचायत बिलकिसगंज जनपद पंचायत सीहोर में राज्य स्वच्छता मिशन द्वारा ठोस एवं तरल अपशिष्ट (SLWM) हेतु बी.एन.पी संस्था तथा ग्रीनी संस्था पूना महाराष्ट्र के सहयोग से ग्राम पंचायत मे विस्तृत कार्य योजना तैयार की जा रही है। सर्व प्रथम 10 दिसंबर को पूरे जिले के जनपद क्षेत्र के ब्लाक समन्वयक, उपयंत्री एवं ग्राम पंचायत सचिव की संयुक्त बैठक में ग्रीनी संस्था के प्रमुख श्री सुनील भोंडगे द्वारा एस.एल. डब्ल्यू. एम. के विषय में विस्तार से चर्चा की गई एवं प्रशिक्षण दिया गया संस्था के सदस्यों द्वारा ग्राम बिलकिसगंज में घर-घर जाकर कचरे के विषय में ग्रामीण जनों से संवाद किया गया जिसमें गीला कचरा एवं सूखा कचरे के बारे में जानकारी ली गई। इसके पश्चात कचरे के निपटान हेतु कार्ययोजना तैयार की जा रही है। जिसमें वाहन द्वारा चिन्हित (पाईंटों) से सूखा एवं गीला कचरा एकत्रित कर सेग्रेसन शेड पर संग्रहित किया जायेगा जिसमें सूखे कचरे की ढलाई में प्लास्टिक, प्लास्टिक वाटल, कपड़ा, तथा धातु को अलग-अलग छटनी कर सेग्रेसन शेड के स्टोर कक्ष में रखा जायेगा इसके पश्चात कवाडी को विक्रय किया जायेगा। गीले कचरे के निपटान के लिये बी.एन.पी. संस्था द्वारा ग्रेडर मशीन के माध्यम से टुकड़े कर उस पर बायो केमिकल का छिड़काव कर 10 से 15 दिवस में खाद्य तैयार किया जा सकता है। जिससे की निरन्तर प्रतिदिन सूखे ओर गीले कचरे का निपटान समुचित तरीके से हो सके ठोस एवं तरल अपशिष्ट के प्रबंधन में माडल रूप में प्रेरणादायक सावित हो सके। उक्त क्रार्यक्रम की पहल श्रीमान अजय गुप्ता कलेक्टर महोदय एवं श्रीमान हर्ष सिंह मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, एवं श्री दिलीप जैन मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत,जिला समन्वयक श्री विकास वाघाड़े द्वारा विशेष रूप से की गई है। इसके पश्चात सम्पूर्ण जिले में मॉडल लागू किया जायेगा जिससे की प्रदेश एवं देश में सीहोर जिले का नाम एस.एल.डब्ल्यू.एम. के माडल रूप में जाना जा सके। 

06 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 104 है

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले पिछले 24 घंटे के दौरान 06 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर के स्‍टेशन रोड निवासी 1 व्‍यक्ति  संक्रमित मिला है, आष्‍टा स्‍थानीय से 01 व्‍यक्ति संक्रमित मिले हैं, तथा बुदनी के शाहगंज से 2 तथा वार्ड नं 07 से 2 व्‍यक्ति संक्रमित मिले हैं ।   जिले में एक्टिव/संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 104  है। आज कुल  05 व्यक्तियों को रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया। कुल रिकवर की संख्या 2399  है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 416  सैम्पल लिए गए है । सीहोर शहरी क्षेत्र से 19  सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 74, आष्टा से 90, इछावर से 50, श्यामपुर से 105,  बुदनी से 78 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2551 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2399 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 104 है। आज 416 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 51183 हैं जिनमें से 48145  सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 396 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 416 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है ।

राज्‍य मंत्री, स्‍कूल शिक्षा स्‍वतंत्र प्रभार एवं सामान्‍य प्रशासन विभाग, श्री इंदर सिंह परमार आज सीहोर भ्रमण पर रहेंगे 

मध्‍यप्रदेश शासन राज्‍य मंत्री, स्‍कूल शिक्षा स्‍वतंत्र प्रभार एवं सामान्‍य प्रशासन विभाग, श्री इंदर सिंह परमार का दौरा कार्यक्रम 18 दिसंबर को सीहोर भ्रमण पर रहेंगे। जारी दौरा कार्यक्रम अनुसार मंत्री श्री परमार 18 दिसंबर को प्रात: 08.30 बजे भोपाल से प्रस्‍थान कर प्रात: 09 बजे ग्राम पीलिया पचामा पहुंचेगे जहां श्री राकेश पटेल जी के निवास पर शोक संवेदना व्‍यक्‍त पहुंचेगे। प्रात: 09.30 बजे ग्राम पीलिया पचाता से प्रस्‍थान कर प्रात: 09.45 बजे गणेश मंदिर रोड सीहोर प्राचीन हंसदास मठ का जीर्णोद्धार कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। वे प्रात: 11 बजे सीहोर से शुजालपुर के लिए प्रस्‍थान करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: