विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 17 दिसंबर 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 दिसंबर

अवैध मदिरा जप्त


vidisha news

कलेक्‍टर डॉ पंकज जैन के निर्देशन में और जिला आबकारी अधिकारी श्री शैलेष जैन के मार्गदर्शन में अवैध मदिरा की धरपकड़ जारी है। सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री राहुल ढोके के नेतृत्व में आबकारी उप निरीक्षक वृत सिरोंज डॉ अर्चना जैन द्वारा अवैध मदिरा की धरपकड़ हेतु चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत् आज 17  दिसम्‍बर को दौरान मुखबिर से प्राप्त सूचना के आधार पर वार्ड नं 3 हाजीपुर, सिरोंज मे आरोपी लल्ला अहिरवार पिता पन्नालाल अहिरवार के मकान पर दबिस् देकर उसे 15-15 लीटर की 4 केनो में भरी  60 लीटर हाथ भट्टी मदिरा के साथ रंगे हाथ गिरफ्तार किया l बाद सिरोंज मे ही आरोपी रामकली बाई पत्नी बालाराम अहिरवार के मकान पर दबिस् देकर उसके रिहायशी मकान से भी 15-15 लीटर की 4 केनो में भरी कुल60 लीटर हाथ भट्टी मदिरा के साथ रंगे हाथ गिरफ्तार किया  l उक्त आरोपियों के विरुद्ध म प्र आबकारी  अधिनियम 1915 की धारा 34 (1) ( क), 34(2) एवं 49(क) के तहत प्रकरण कायम कर विवेचना मे लिए गए l  उक्त आरोपियों को माननीय न्यायालय सिरोंज में पेश किया गया जहाँ से उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।  उक्त जब्त सुदा मदिरा का बाजार मूल्य  19200/- रुपये आंकलित  किया गया l इस कार्यवाही मे आबकारी उप निरीक्षक सुनील चौहान, महेश विश्वकर्मा तथा आबकारी बल के आरक्षक श्री मनोज नामदेव, रोशन भार्गव एवं राहुल राठौर का सराहनीय सहयोग रहाl 


मुख्यमंत्री जी वन क्लिक से विदिशा जिले के किसानो के बैंक खातो में राशि जमा करेंगे

प्रदेश स्तरीय कृषि महासम्मेलन आज, जिला, खण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन

vidisha news
प्रदेश स्तरीय कृषि महासम्मेलन 18 दिसम्बर शुक्रवार को रायसेन में आयोजित किया गया है इस कृषि महासम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के अन्य जिलो के साथ-साथ विदिशा जिले में अतिवृष्टि, बाढ़ तथा कीटव्याधि से खरीफ 2020 की फसलों को हुए नुकसान के लिए प्रभावित किसानो के खातो में राहत राशि अंतरित करेंगे।  प्रदेश स्तरीय कृषि महासम्मेलन कार्यक्रम का लाइव प्रसारण विदिशा जिले में तृतीय स्तर पर सुनिश्चित किया गया है। ततसंबंध में कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से आयोजन के मद्देनजर संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए है।  कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम विदिशा नगर में स्थित पुरानी कृषि उपज मंडी प्रागंण में जबकि खण्ड स्तरीय कार्यक्रम संबंधित विकासखण्ड की कृषि उपज मंडी अथवा तहसील प्रागंण में आयोजित किए गए है। इसके अलावा जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत में भी प्रदेश स्तरीय कृषि महासम्मेलन कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा। ततसंबंध में किए जाने वाले प्रबंधो की क्रास मानिटरिंग करने के निर्देश समस्त एसडीएम एवं जनपद सीईओं को दिए गए है।  कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि विदिशा जिले में कीट व्याधि प्रकोप से हुई फसलों की क्षति के लिए राहत राशि वितरण हेतु आवंटन की 33 प्रतिशत राशि वन क्लिक के माध्यम से प्रभावित कृषकों के बैंक खातो में प्रदेश स्तरीय कृषि महा सम्मेलन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी अंतरित करेंगें। विकासखण्डवार वितरित हेतु 33 प्रतिशत राशि वन क्लिक के माध्यम से जमा की जाएगी तदानुसार विदिशा विकासखण्ड के 30553 कृषको को 219883992 रूपए, ग्यारसपुर के 15688 कृषकों को 102488301 रूपए, बासौदा के 32283 कृषको को 235009275 रूपए, नटेरन के 22399 कृषको को 162657302 रूपए, कुरवाई के 25464 कृषकों को 198238592 रूपए, सिरोंज के 45940 कृषकों को 357535246 रूपए, लटेरी के 26672 कृषको को 197274257 रूपए, शमशाबाद के 20955 कृषको को 129675543 रूपए, त्योंदा के 17959 कृषकों को 110573560 रूपए, गुलाबगंज के 14204 कृषको को 113039660 रूपए, पठारी के 9378 कृषकों को 62998287 रूपए एवं विदिशा नगर के 3273 कृषकों के बैंक खातो में 24093029 रूपए वन क्लिक के माध्यम से जमा होंगे। कलेक्टर डॉ जैन ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से आयोजन को ध्यानगत रखते हुए जो निर्देश दिए है। एनआईसी के व्हीसी कक्ष में इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, विदिशा एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री रोशन राय, श्री शैलेन्द्र सिंह, श्री कुमार शानू देवडिया, सीएसपी श्री विकास पांडे, एनआईसी के डीआईयू श्री एमएल अहिरवार मौजूद रहें। 


आबादी भूमि सर्वेक्षण का जायजा 


विदिशा जिले में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में क्रियान्वित आबादी भूमि का सर्वेक्षण ड्रोन कैमरा से किया जा रहा है। ग्यारसपुर अनुविभाग क्षेत्र में क्रियान्वित उपरोक्त कार्यो का कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने मौके पर मुआयना कर जायजा लिया है।  कलेक्टर डॉ जैन ने गुरूवार को ग्यारसपुर तहसील के ग्राम कोलुआ जागीर में पहुंचकर आबादी भूमि के सर्वे हेतु ड्रोन कैमरे से सम्पादित किए जाने वाले कार्यो का अवलोकन ही नही किया बल्कि पूरी प्रक्रिया कैसे सम्पादित करते है कि क्रास मॉनिटरिंग की है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, ग्यारसपुर एसडीएम श्री ब्रजेश रावत भी साथ उपस्थित थे।


विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2021 के तहत 24 दिसम्बर 2020 तक दावे-आपत्ति ली जायेंगी


भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2021 का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। इसके तहत 25 नवम्बर 2020 से 24 दिसम्बर 2020 तक दावे-आपत्ति ली जायेंगी। इसके लिये नागरिकों की 1 जनवरी 2021 की स्थिति में आयु 18 वर्ष पूर्ण होने जा रही है वे अपना नाम निर्वाचक नामावली में शामिल करा सकते हैं। अधिक जानकारी एवं सहायता के लिए टोल फ्री नम्बर 1950 पर सम्पर्क कर सकते हैं। 


कौन आवेदन कर सकता है

भारतीय नागरिक, 1 जनवरी 2021 को या उसके पहले 18 साल आयु होने पर, मतदान क्षेत्र के साधारण निवासी, ऐसे व्यक्ति जो विकृतचित हैं एवं जिनके ऐसा होने की सक्षम न्यायालय की घोषणा विद्यमान है, को छोडकर या निर्वाचनों से संबंधित विनिर्दिष्ट भ्रष्ट आचरण या अपराधों के कारण मतदान से निरर्हित घोषित नहीं किये गए व्यक्ति ही आवेदन कर सकते है। 


ऑफ-लाइन कैसे आवेदन करें

सभी प्रकार के फार्म निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (ईआरओ) और बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) के पास उपलब्ध है या फार्म वेबसाइटू www.ceomadhyapradesh.nic.in  तथा  www.eci.gov.in से भी डाउनलोड कर सकते है। संबंधित फार्म भरकर एवं फोटो, पता और आयु के प्रमाण के साथ आवेदन प्रस्तुत करें। फार्म, दोव, आपत्ति प्रस्तुत करने की अवधि 25 नवम्बर से 24 दिसम्बर 2020 तक है। फार्म बीएलओं के पास जमा किए जा सकते है। मतदाता सुविधा केन्द्र-तहसील कार्यालय में भी भरे जा सकते हैं। 


ऑन-लाइन कैसे आवेदन करें

वोटर पोर्टल http://voterportal.eci.gov.in    पर अपनी लॉगइन आई.डी. बनाकर ऑनलाइन की प्रक्रिया प्रारम्भ करें। अप्लाय ऑनलाईन पर क्लिक करें और फार्म 6 में अपना नाम एवं पता भरकर अपने नाम को पंजीकृत करवाएं तथा फोटो, पता और आयु के प्रमाण के साथ आवेदन को अपलोड करें। यदि निर्वाचक नामावलीकी प्रविष्टियों में कोई संशोधनया सुधार करने की जरूरत हो तो निर्वाचक नामावलियों की प्रविष्टियों में सुधार करने पर क्लिक करके फार्म 8 भरें। प्रवासी मतदाता रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन फार्म 6। में आवेदन कर सकते है। 


मतदाता विशेष रूप से ध्यान रखें

25 नवम्बर 2020 की स्थिति में मतदाता सूची की जानकारी वेबसाइट www.ceomadhyapradesh.nic.in, www.eci.gov.in    पर अथवा बीएलओं के पास देखी जा सकती है। इसके अलावा एक से अधिक स्थानों पर आपका पंजीयन है तो उसे फार्म 7 भरकर हटवाएं। अगर परिवार में कोई व्यक्ति मृत अथवा स्थानांतरित है तो उनके संबंध में बीएलओ को बताएं। 


कौन से फार्म का इस्तेमाल किया जाना है

फार्म 6 - नए पंजीकरण के लिए या पते का एक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से दूसरे विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में परिवर्तन करने के लिए। 

फार्म 6ए- भारतीय पासपोर्ट धारक प्रवासी भारतीयों के लिए। 

फार्म 7  - निर्वाचक नामावलियों से मौजूदा नाम को कटवाने के लिये या नाम शामिल किये जानेपर आपत्ति करने के लिए 

फार्म 8  - निर्वाचक नामावलियों की प्रविष्टियों में संशोधन या सुधार करने के लिए। 

फार्म 8ए - एक ही विधानसभा क्षेत्र के भीतर पते में परिवर्तन होने की दशा में। 

कोई टिप्पणी नहीं: