विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 25 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 25 दिसंबर 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 25 दिसंबर

पीएम किसान सम्माननिधि की राशि वन क्लिक के माध्यम  से जिले के एक लाख 22 हजार 68 किसानो के खातो में जमा हुई 


vidisha-news
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आज शुक्रवार को देश के नौ करोड़ से अधिक किसान परिवारो के बैंक खातो में प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि की राशि 18 हजार करोड़ वन क्लिक के माध्यम से जमा की है।  विदिशा जिले के एक लाख 22 हजार किसानों के बैंक खातो में भी वन क्लिक के माध्मय से प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि की राशि जमा हुई है। 


लाइव प्रसारण 

पीएम किसान सम्माननिधि के उपरोक्त कार्यक्रम का लाइव प्रसारण विदिशा जिला मुख्यालय के साथ-साथ विकासखण्डो, ग्राम पंचायतों पर एक साथ देखा, सुना गया है। जिला मुख्यालय पर उपरोक्त कार्यक्रम एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह कक्ष में सम्पन्न हुआ है।  जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में मां सरस्वती के चित्र  समक्ष अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलित उपरांत मास्टर कुमारी आराध्या कार्तिक का विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन तथा कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने तिलक लगाकर, माला पहनाकर बेटी का विधिवत स्वागत करने के बाद कार्यक्रम की शुरूआत हुई है।  एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह कक्ष में सम्पन्न हुए उपरोक्त कार्यक्रम में जनप्रतिनिधिगण, श्री अरविन्द श्रीवास्तव, श्री सुरेन्द्र सिंह चौहान, श्री राजेश जैन, श्री रामनारायण विश्वकर्मा एवं कृषकगण तथा अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहें। 


रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया


vidisha news
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी जिले के कृषकबंधओं तक पहुंचाने के लिए पीएमएफबीबाई रबी 2020-21 से अवगत कराने हेतु एग्रीकल्चर इंश्योरेन्स कंपनी आफ इंडिया लिमिटेड के द्वारा तैयार कराया गया प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है।  विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन तथा कलेक्टर डॉ पंकज जैन समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने आज प्रचार रथ को एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह के समक्ष संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  गौरतलब हो कि उक्त प्रचार रथ जिले के सभी सातो जनपदो की ग्राम पंचायतों में पहुंचकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी किसान बंधुओं को देगा साथ ही बीमा संबंधी प्रचार प्रसार सामग्री का वितरण करेगा।  इस अवसर पर श्री सुरेन्द्र सिंह चौहान, श्री रामनारायण विश्वकर्मा एवं कृषकगण तथा अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहें। 


85 हजार से अधिक लाइव कार्यक्रम में शामिल हुए


प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के तहत आायोजित कार्यक्रमों में विदिशा जिले के 85 हजार 445 कृषकबंधु जिला विकासखण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में शामिल हुए है कि जानकारी देते हुए अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि जिला मुख्यालय पर ततसंबंधी कार्यक्रम कैलाश सत्यार्थी सभागृह में सम्पन्न हुआ है जिला, खण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में लाइव प्रसारण के देखने, सुनने हेतु तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे उपरोक्त कार्यक्रमों में 85 हजार 445 कृषको ने सहभागिता निभाई है।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि जिला मुख्यालय पर सम्पन्न हुए कार्यक्रम के अलावा जनपदो एवं ग्राम पंचायतो के स्तर पर कार्यक्रम को ध्यानगत रखते हुए तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे उपरोक्त कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों, सम्माननीय कृषकबंधुओं के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी ,कर्मचारी शामिल हुए है। 


सोमवार एवं गुरूवार को पटवारी रहेंगे मुख्यालय पर 


मुख्यमंत्री जी द्वारा आज की गई घोषणा के परिपालन में विदिशा कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने एक आदेश जारी कर जिले में पदस्थ समस्त पटवारियों को सप्ताह में दो दिवस सोमवार एवं गुरूवार को ग्राम पंचायत, पटवारी मुख्यालय पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश प्रसारित कर दिए है।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने कलेक्टर द्वारा जारी आदेश का हवाला देते हुए संबंधित पटवारियों को आदेश की सूचनाएं प्रसारित करते हुए उन्हें पुनः निर्देशित किया है कि नियत दिवस सोमवार एवं गुरूवार को अपने-अपने मुख्यालय पर निर्धारित समयावधि में उपस्थित होकर आमजनों की राजस्व संबंधी समस्याओं का स्थानीय स्तर पर निराकरण कराना सुनिश्चित करें।  कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया कि पटवारी नियत दिवसों में अपने-अपने मुख्यालय पर तय अवधि में उपस्थित है कि नही की क्रास मानिटरिंग कर प्रत्येक सप्ताह पालन प्रतिवेदन जिला कार्यालय को उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि जिले में पदस्थ सभी पटवारियों को ततसंबंध में सचेत किया गया है अपरिहार्य कारणो से पटवारियों को जिला मुख्यालय से बाहर बुलाया जाता है तो उसकी सूचना व अनुमति स्थानीय अनुविभागीय राजस्व अधिकारी की प्राप्ति उपरांत ही छोडे़.। समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारी उपरोक्त जानकारी से जिला कार्यालय को अवगत कराएंगे। अपर कलेक्टर ने समस्त एसडीएमों को जारी निर्देशो का कढाई से पालन कराए जाने के निर्देश प्रसारित किए है। 


महिलाओं के लिए निःशुल्क वाहन परिचालन के प्रशिक्षण 


परिवहन विभाग द्वारा प्रदेश की महिलाओं को हल्के मोटर वाहन चालन का निःशुल्क प्रशिक्षण की सुविधा मुहैया कराई गई है कि जानकारी देते हुए जिला परिवहन अधिकारी श्री गिरजेश वर्मा ने बताया कि महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के उद्वेश्य से इंदौर में नंदानगर स्थित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में हल्के वाहन चालन का तीस दिवसीय निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है।  उपरोक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में इंदौर के बाहर से आने वाली महिलाओ हेतु भोजन एवं छात्रावास की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। प्रशिक्षण उपरांत प्रशिक्षित महिलाओंं को आईटीआई द्वारा प्रमाण पत्र प्रदाय किया जाएगा। परिवहन विभाग द्वारा नियमानुसार ड्रायविंग लायसेंस प्रदाय किए जाएंगे। आवेदन प्रपत्र भेजने के लिए आवेदकगण शासकीय ड्रायवर प्रशिक्षण संस्थान आईटीआई परिसर नंदानगर इलेक्ट्रॉनिक काम्पलेक्स के पास इंदौर से अथवा ईमेल द्वारा आवेदन dtinindore@gmail.com पर प्राप्त कर सकते है। 

कोई टिप्पणी नहीं: