झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 25 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 26 दिसंबर 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 25 दिसंबर

राम मंदिर निर्माण समर्पण निधि प्रचार प्रसार के लिए निकली वाहन यात्रा


jhabua news
पारा । श्री राम जन्मभूमि अयोध्या श्री राम मंदिर निर्माण समर्पण निधि कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार के लिए पारा नगर में विशाल वाहन यात्रा का आयोजन हुआ जिसमें पारा मंडल के सैकड़ों युवाओं ने भाग लिया ।  वाहन यात्रा शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पारा के ग्राउंड से शुरू होकर होली चैक नयापुरा सदर बाजार श्री राजेंद्र सुरी चैक से राणापुर रोड बोरी रोड होते हुए कुमार मोहल्ले से ईमली चैक बस स्टैंड होते हुए स्कूल ग्राउंड पर पहुंची विशाल वाहन यात्रा का नगर में भव्य स्वागत हुआ जगह जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया वाहन यात्रा समाप्त होने के पश्चात वहां उपस्थित रतलाम विभाग जनजाति कार्य के पालक राजेश जी डावर द्वारा बौद्धिक हुआ जिसमें उन्होंने इस कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा को समझाया और सभी को एक होकर इस पावन पुनीत कार्य में तन मन धन से लग जाने का आग्रह किया उन्होंने विस्तार से  500 वर्षों के इतिहास पर प्रकाश डाला और किस प्रकार से संघर्ष हुए पूरे राम मंदिर आंदोलन का लेकर पूरे हिंदू समाज ने बहुत ही संघर्ष से इस राम जन्मभूमि मंदिर को मंदिर की भूमि को और रामलला को टाट से आज भव्य मंदिर में विराज ने के लिए संघर्ष किया उसके पश्चात आज हम भव्य मंदिर के निर्माण में सहभागी बनेंगे ऐसा हमारा एक बहुत ही बड़ा विशाल मंदिर बनने जा रहा है इस अभियान के साक्षी बन कर हम भी जिस प्रकार से गिलहरी ने भगवान राम के कार्य के लिए अपना सर्वस्व अर्पण किया जिस प्रकार से जन-जन और मन मन ने पूर्व में भी प्रभु श्री राम ने वन में जाकर वनवासियों बंधुओं से नगर के बंधुओं से वन में जाकर नगर में जाकर जन-जन और मन मन को जोड़कर जिस प्रकार से लंका विजय करके फिर सीता माता को पुनः लाए थे ऐसा ही आंदोलन पूरे हिन्दू समाज में खड़ा करने का आग्रह किया और पूरे  हिन्दू समाज को जोड़ने का आग्रह किया विस्तार से पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा बताई और आगामी 14 तारीख से यह आंदोलन पूर्णता की ओर बढ़ने वाला है इस विषय पर उन्होंने समझाया आगामी कार्यक्रमों में प्रभात फेरी भव्य शोभायात्रा और घर-घर जन जन मन मन तक संपर्क कर समर्पण निधि एकत्रीकरण के इस कार्यक्रम को भव्य भव्य बनाने के लिए कार्य योजना तैयार है बस हमें मन से लगना है ऐसा उनका उद्बोधन हुआ । पारा मण्डल अध्यक्ष सज्जनसिह अम्लीयार समर्पण निधि कार्यक्रम के संयोजक प्रकाश छाजेड़ सहसंयोजक अमृत राठौर रामा तहसील कार्यवाहक उमेश जी सेतन पारा मंडल कार्यवाह अनिल जी प्रजापति अन्य कार्यक्रमों के प्रभारी राजा सरतलिया रोमी राज सेन शुभम सोनी पलाश कोठारी मनोज सोनी अर्पित कोठारी गौतम राठौड़ सोमसिह सोलंकी आदि सभी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

                

अटल जी के जन्म दिवस पर किए फल वितरीत


jhabua news
पारा ।  भारतीय जनता पार्टी के निर्माता व देश के पुर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर आज भाजपा पारा मण्डल के कार्यकर्ताओ ने अटल जी को याद किया।  पुर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी द्वारा देश के विकास के लिए दिए योगदान व उनके द्वारा किए गए देश हीत के कार्य को याद किया। अटल जी के जन्म दिवस पर आज भाजपा पारा मण्डन ने झुग्गी झोपडीयो मे पहुच कर गरीब बच्चो को फल व बिस्किट वितरीत किए। इस अवसर पर भाजपा पारा मण्डल के अध्यक्ष सज्जनसिह अम्लीयार, प्रकाश छाजेड, सोमसिह सोंलकी शेलेन्द्र राठोर अमृत राठोर शुभम सोनी पलाश कोठारी, दिलीप डावर राजेश पारगी सहीत भाजपा के कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।


स्व. अटल बिहारी वाजपेयी वरिष्ठ साहित्यकार, लेखक, वक्ता के साथ कुषल राजनीतिज्ञ भी -ः भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक

  • भाजपा जिला कार्यालय एवं सांसद कार्यालय पर पूर्व प्रधानमत्रंी स्व. वाजपेयी की जयंती मनाई मनाई गई

jhabua news
झाबुआ। देष के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती को अनुसाषन सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है। इसी क्रम में जिला भाजपा एवं भाजपा मंडल झाबुआ द्वारा भाजपा जिला कार्यालय एवं सांसद कार्यालय पर भी 25 दिसंबर, शुक्रवार को स्व. अटल बिहारी विहारी की जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जानकारी देते हुए भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि भाजपा जिला कार्यालय पर मुख्य अतिथि के रूप मंे भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक, जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल एवं भाजपा मंडल झाबुआ के अध्यक्ष अंकुर पाठक उपस्थित थे। प्रारंभ मंे स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन अतिथियांे ने किया। बाद संबोधित करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक ने कहा कि अटलजी का व्यक्तित्व एवं कृतित्व काफी उज्जवल था। वे वरिष्ठ साहित्यकार, लेखक, कवि, रचनाकार के साथ प्रसिद्ध वक्ता भी थे। उनका गुणगान करने में शब्द कम पड़ जाएंगे। भाजपा मंडल झाबुआ के अध्यक्ष श्री पाठक ने कहा कि अटल के जीवन से सभी युवाआंे को प्रेरणा लेना चाहिए। वह युवाआंे के प्रेरणा स्त्रोत के साथ प्रखर व्यक्तित्व के धनी थे। यहां कार्यक्रम का संचालन भाजपा मंडल महामंत्री पपीष पानेरी ने किया एवं आभार भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने माना।


कुषल राजनीतिज्ञ होकर वक्ता भी

इसके साथ ही सांसद कार्यालय पर भी स्व. वाजपेयी की जयंती मनाते हुए कार्यक्रम रखा गया। यहां स्व. वाजपेयी के चित्र पर माल्यार्पण क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर के साथ भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक ने अपने संबोधन में अटल बिहारी वाजपेयी को कुषल राजनीतिज्ञ बताने के साथ प्रखर वक्ता भी बताया। साथ ही उनके पूरे जीवनकाल को ही देषवासियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बताया। यहां भी कार्यक्रम का संचालन भाजपा मंडल झाबुआ के महामंत्री श्री पानेरी ने किया एवं आभार भाजपा जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल ने माना।


यह रहे उपस्थित

दोनो स्थानांे पर मुख्य रूप से पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा, भाजपा जिला महामंत्री श्यामा ताहेड़, पूर्व नगरपालिका उपाध्यक्ष विजय चैहान, जिला कार्यालय मंत्री पं. महेन्द्र तिवारी, भाजपा मंडल झाबुआ के महामंत्री जुवानसिंह गुंडिया, कल्याणपुरा के पूर्व मंडल अध्यक्ष भूरूभाई चैहान, उपाध्यक्ष शोभा कटारा, किषोर भाबर, ओम भदोरिया, भाजपा मंडल झाबुआ के मीडिया प्रभारी प्रियंक तिवारी, आईटी सेल संयोजक अर्पित कटकानी, दिनेष अमलियार, रतनसिंह डावर, मनोहर मोदी, रामा मंडल अध्यक्ष किषन भूरिया आदि उपस्थित थे।


सांसद श्री डामोर द्वारा पीएम किसान सम्मेलन का शुभारम्भ


jhabua news
झाबुआ। रतलाम-झाबुआ-अलिराजपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री गुमानसिंह डामोर ने शुक्रवार को यहां जिला मुख्यालय पर शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मैदान पर आयोजित पीएम किसान सम्मेलन का माॅ सरस्वती एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेंयी के चित्र पर माल्यर्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। श्री डामोर ने इस सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री किसान निधि तथा मुख्यमंत्री किसान निधि से प्रति किसान कुल 10 हजार रूपये प्रतिवर्ष प्रदान की जावेगी। जिले में 1 लाख 34 हजार किसानों को हर साल 134 करोड़ रूपये मिलेगें। शासन किसानों की आय को दुगनी करने का प्रयास कर रही है। जिन किसानों ने अपनी फसल का बीमा नहीं करावाया है वे फसल का बीमा अवश्य करवाएं ताकि फसल का नुकसान होने पर उसकी भरपाई हो सके। श्री डामोर ने कहा कि शासन द्वारा देश तथा प्रदेश की तसवीर बदलने का प्रयास किया जा रहा है निश्चित रूप से झाबुआ जिले की तसवीर भी बदलेगी। श्री डामोर ने आगे कहा कि सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान प्रदान कर रही है। इतना ही नहीं बिजली, शौचालय, गैस टंकी व प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत गांव में सड़क की सुविधा उपलब्ध कराई है। मिशन चिरंजीवी के तहत आयुष्मान भारत योजना के जिले में 10 लाख कार्ड बनाने का लक्ष्य है। जिसके तहत जिले में बडी संख्या मंे कार्ड बनाए गए है और कार्ड बनाने की प्रक्रिया निरंतर जारी है। जिन व्यक्तियों ने आयुष्मान भारत के कार्ड नहीं बनाए है वे शीघ्र ही कार्ड बनवाले। मात्र 30 रूपये में आयुष्मान भारत के कार्ड बनाए जा रहे है। जिससे 5 लाख रूपये की स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होगी। इस योजना के तहत जिले में 1100 करोड रूपये की राशि आएगी। श्री डामोर तथा कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने इस सम्मेलन में प्रतिक स्वरूप पांच किसानों को प्रधानमंत्री किसान निधी के स्वीकृति पत्र वितरित किए। कार्यक्रम के प्रारम्भ में अतिथियों का पुष्पमाला तथा गुलदस्ते भेट कर स्वागत किया। इस सम्मेलन में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जे.एस. बघेल, सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह, उप संचालक कृषि श्री एन.एस.रावत, परियोजना संचालक आत्मा श्री जी.एस. त्रिवेदी, महा प्रबधंक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री वीरेन्द्र सिंह इश्क्या, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष श्री दौलत भावसार सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी, बड़ी संख्या में किसान व ग्रामीणजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री लोकेन्द्र सिंह चैहान ने किया और अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री एम.एल.मालवीय ने आभार व्यक्त किया। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिह चैहान के उद्यबोधन को सीधे देखा और सुना गया।


ऐ मेरे गुरू भगवंत, क्या तुझको करू अर्पण .... -ः वरिष्ठ साहित्यकार यषवंत भंडारी ‘यष’

  • गुरूवर हमे तेरे रास्ते की जरूरत नहीं, तेरे चरणों की जरूरत है -ः लेखक महेन्द्रकुमार खुराना
  • माहिष्मति कला मंच द्वारा श्री आदिनाथ माणिभद्र जैन तीर्थ पर पंचम काव्य गोष्ठी का किया आयोजन

jhabua news
झाबुआ। शहर के समीपस्थ ग्राम देवझिरी में स्थापित श्री आदिनाथ माणिभद्र जैन तीर्थ पर माहिष्मति कला मंच की जिला इकाई झाबुआ द्वारा 25 दिसंबर, शुक्रवार को दोपहर 1 बजे से अविरल काव्य धारा के तहत पंचम काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य रूप से तीर्थ पर विराजमान आचार्य सुयष सूरीष्वरजी मसा ने अपनी निश्रा प्रदान की। उनके जन्मोत्सव निमित्त श्री माणिभद्र तीर्थ पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान आयोजित काव्य गोष्ठी में मौजूद वरिष्ठ साहित्यकारों, कवियों, रचनाकारों, लेखकों और शायरांे ने उक्त तीर्थ को नमन करते हुए अपनी रचनाआंे और कविताआंे के माध्यम से गुरू की महिमा, महत्व एवं उनके आर्षीवाद को जगत का तारण हारण बताया। आयोजित काव्य गोष्ठी का संचालन करते हुए वरिष्ठ साहित्यकार यषवंत भंडारी ‘यष’ ने गुरू पर स्वरचित वंदना ‘‘ऐ मेरे गुरू भगवंत, क्या तुझको करू अर्पण ...., प्रस्तुत कर आचार्य सुयष सूरीष्वरजी मसा का आर्षीवाद प्राप्त करने के साथ ही गुरू के चरणांे मंे वंदन किया। माहिष्मति कला मंच के जिलाध्यक्ष एमएल फुलपगारे ‘गुलषन’ ने देवझिरी तीर्थ की महिमा एवं भारतीय संस्कृति की परंपरा को रचना के माध्यम से पेष किया। वरिष्ठ लेखक महेन्द्रकुमार खुराना ने ‘‘गुरूवर हम तेरे रास्ते की जरूरत नहीं, तेरे चरणों की जरूरत है’’ रचना से गुरू की महिमा के महत्व को प्रतिपादित किया। सुभाष अंगारा रानापुर ने अपने जीवन पर आधारित रचना से सभी को आनंदित किया। माहिष्मति कला मंच दाहोद के जिलाध्यक्ष दीपेन्द्रसिंह सिसौदिया ने ‘‘मै कौन हू, मैं कहां से आया हूॅ, मेरे जीवन का मकसद क्या है ....’’ से दुनिया से बेखबर एवं अनजान व्यक्ति की पीढ़ा को व्यक्त किया।  


गुरू को बताया देवतुल्य

प्रकाषचन्द्र त्रिवेदी ने ‘‘गुरू ब्रम्हा, गुरू विष्णु, गुरू महेष्वराय, गुरू साक्षात परम् ब्रम्ह, तस्मे श्री गुरूवे नमः’’ श्लोक गाकर गुरू को देवतुल्य बताया। अक्षर मौलिक ‘दाहोद’ ने अपने मन की वेदना को रचना के माध्यम से पेष किया।  आरडी बैरागी ‘उधार’ ने आज ही के दिन स्व. अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मोत्सव होने से उनके विराट व्यक्तित्व एवं कृतित्व का बखान करती कविता का मंचन किया। ओमप्रकाष बैरागी ने सुंदर भजन गाया। सुरेष पुरोहित ने भगवान महावीर स्वामीजी के जीवन पर आधारित रचना का प्रस्तुतिकरण किया।


फर्ज अदा करते है .... हम कर्ज अदा करते है ....

संजय कानूनगो ने ‘यू वक्त जाया ना कर, ए जिदंगी ..... ये खुदा की दी अमानत है .... प्रस्तुत कर जिंदगी की महत्वता को प्रतिपादित किया। मंगला गरवाल ने श्रृंगार रस की कविता प्रस्तुत की। मषहूर शायर एजाज नाजी धारवी ने ‘‘फर्ज अदा करते है, हम कर्ज अदा करते है ... और ‘‘अब तो वह अक्सर मेरा नाम लिया करते है’’ रचना का अपने शायरना अंदाज मंे प्रस्तुतिकरण करते हुए जमकर दाद बटोरी। प्रदीप ओएल जैन ने ‘‘जब कभी जीवन में अंधियारा छाए गुरूवर .... आप आ जाना .... ’’ कविता का पाठ किया।


राज-राज जप ले प्राणी .... राज-राज जप ले ....

काव्य गोष्ठी का प्रारंभ सुरेष समीर रानापुर ने ‘‘राज-राज जप ले, प्राणी राज-राज जप ले ..... के माध्यम से करते हुए विष्व पूज्य राजेन्द्र सूरीष्वरीजी की आराधना की। कार्यक्रम में विषेष रूप से श्री आदिनाथ माणिभद्र ट्रस्ट के प्रमुख ट्रस्टी निर्मलकुमार मेहता, श्वेतांबर जैन समाज के वरिष्ठ एवं त्रिस्तुतिक संघ के मनोहरलाल भंडारी, माहिष्मति कला मंच के जिला मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी भी उपस्थित रहे। अपने संक्षिप्त आर्षीवचन में आचार्य सुयष सूरीष्वरजी मसा ने सभी सरस्वती पुत्रों एवं साधकों द्वारा प्रस्तुत रचनाओं और कविताओं की प्रसंषा की गई। माहिष्मति कला मंच के जिला महासचिव प्रवीणकुमार सोनी ने आचार्य श्रीजी े के अंतरमन का रचना के माध्यम से प्रस्तुतिकरण कर गोष्ठी में पधारे सभीजनों का आभार माना।


भाजपा मंडल मेघनगर की कार्यकारिणी घोषित, 19 मंडल पदाधिकारी एवं 42 कार्यकारिणी सदस्य सम्मिलित किए गए


झाबुआ। प्रदेष भाजपा संगठन की अनुसंषा एवं भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक की सहमति से जिले के भाजपा मंडल मेघनगर की कार्यकारिणी की घोषणा मंडल अध्यक्ष सचिन प्रजापत ने की है। गठित कार्यकारिणी मंें 19 मंडल पदाधिकारी एवं 42 कार्यकारिणी सदस्य शामिल किए गए है। जानकारी देते हुए भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि मंडल उपाध्यक्ष शांतिबेन सोलंकी मेघनगर, कसनाभाई काग सजेली, श्रीमती ज्योति नटवर बामनिया मेघनगर, बलवंत सिसौदिया मेघनगर, बच्चचूसिंह डामोर बेड़ावली एवं सुरेन्द्र बोरा गडूली को बनाया गया। मंडल महामंत्री की मुख्य जिम्मेदारी पंकज गुर्जर अगराल एवं रूपसिंह भूरिया घोसलिया को सौंपी गई है।


एक कोषाध्यक्ष, मीडिया एवं आईटी सेल संयोजक

मंडल मंत्री दिनेष परमार ढाढनिया, सावन पारगी डूंडका, मोजी सिंगाड़िया फुलेड़ी, नेहा जैन मेघनगर, कुंवरसिंह परमार एवं अरविन्द कटारा तेजा भीमजी साथ को बनाया गया। कोषाध्यक्ष सुमित विमल जैन मेघनगर, कार्यालय मंत्री राजू डामोर मेघनगर, मीडिया प्रभारी अजय डामोर मेघनगर एवं आईटी सेल संयोजक लोहित झामर मेघनगर मनोनीत किए गए। इसके अलावा 42 कार्यकारिणी सदस्य भी सम्मिलित है।


जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्या.झाबुआ में सुषासन दिवस मनाया गया


sehore news
झाबुआ । आज 25 दिसम्बर को देष के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटलबिहारी वाजपेयी जी के जन्मदिवस पर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित झाबुआ प्रधान कार्यालय पीलीकोठी मे सुषासन दिवस मनाया गया । जिसमे मुख्य रूप से उपायुक्त सहकारिता जिला झाबुआ श्री अम्बरीष वैद्य एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.आर.सरोठिया उपस्थित थे । इस अवसर पर मान. अटलबिहारी वाजपेयी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई । आज का मुख्य कार्यक्रम देष के प्रधानमंत्री मान. श्री नरेन्द्रजी मोदी एवं प्रदेष के मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंहजी चैहान द्वारा देष की जनता एवं किसानो को संबोधित किया गया, जिसके लाइव प्रसारण कोे प्रोजक्टर के माध्यम से बैंक के समस्त अधिकारीयो/कर्मचारियो द्वारा देखा एवं सुना गया । इसी क्रम में उक्त कार्यक्रम  बैंक की 19 शाखाओ, 72 सहकारी संस्थाओ एवं 394 उचित मूल्य दुकानो पर भी सीधा प्रसारण किसानो/कर्मचारियो द्वारा देखा एवं सुना गया । इसी कडी शीर्ष बैंक से प्राप्त सुषासन दिवस के बैनर को समस्त शाखाओ, संस्थाओ एवं दुकानो द्वारा लगाये गये एवं मान. केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री भारत सरकार के किसान भाईयो एवं बहनो के नाम एक पत्र को भी किसानो को वितरीत किये गये । शासन से प्राप्त निर्देष अनुसार दिनांक 24 दिस. 2020 को बैंक के समस्त अधिकारी/कर्मचारी द्वारा सुषासन की शपथ ली गई । इस अवसर पर प्रधान कार्यालय के कक्ष प्रभारी श्री एच.ए.के.पाण्डेय, श्री भगवानसिंह नायक, श्री महेन्द्रसिंह जमरा, श्री मनोज कोठारी, श्री के.के.नायक, जिला संघ प्रबंधक श्री दुर्गेष पालीवाल सहित बैंक प्रधान कार्यालय एवं शाखा कर्मचारीगण उपस्थित रहे।


डॉ रामशंकर चंचल की   अकेला होना  कविता  सिंधी  ,  भोजपुरी के बाद अब तमिल में भी अनुवाद


jhabua news
झाबुआ । प्रख्यात साहित्यकार डॉ रामशंकर चचल की कविता  अकेला होना की   लोकप्रियता का आलम यह है कि   राष्ट्रीय स्तर  पर सिंधी भोजपुरी के बाद अब तमिल में भी तमिल के महान लेखक कवि अनन्त सेतुरमन ने उसे तमिल में अनुवाद किया ।यही कविता 5000 हजार मित्रो के फेसबुक पर अभी तक 5300 पाठक देख चुके जिन्होंने बेहद सराया ।सचंमुच वनवासी अंचल  झाबुआ के लिये यह बहुत गर्व का विषय है।इस गरिमामय  उपलब्धिया पर डॉ चंचल को अनेकानेक साहित्यकारों मित्रो ने हर्ष जताते बधाई दी ।


दीक्षा विधि सम्पन्न, बदनावर नगर की मुमुक्षु कु.प्रिया बहन का नाम दीक्षा उपरांत आज से महासती श्री प्रणीधि म.सा होगा

  • बड़ी दीक्षा होगी 31 दिसंबर 2020 गुरुवार को खवासा में

jhabua news
झाबुआ। दीक्षा विधि सम्पन्न, बदनावर नगर की मुमुक्षु कु.प्रिया बहन का नाम दीक्षा उपरांत आज से महासती श्री प्रणीधि म.सा होगा । करवड पेटलावद से राकेश डूंगरवाल की रिपोर्ट जिनशासन की विरल विभूति आचार्य  प्रवर पूज्य गुरुदेव श्री उमेशमुनिजी म सा ष्अणुष् के सुशिष्य धर्मदास गण नायक, आगम विशारद प्रवर्तक श्री जिनेन्द्रमुनिजी म सा के मुखारविन्द से लगभग 31 संत- सतिया जी के पावन सानिध्य में पेटलावद नगर में 25 दिसंबर शुक्रवार ,मौन एकादशमी के पावन अवसर पर बदनावर नगर की मुमुक्षु कु.प्रियाबहन जयंतीलाल जी कांठेड़ की दीक्षा  विधि सादगी पूर्वक संपन्न हुई


नव दीक्षिता का नाम पूज्य प्रवर्तक श्री जी ने  महासती श्री प्रणीधि म.सा घोषित किया,

नवदीक्षिता  महासती जी को पुण्यपुंज महासती पूज्या श्री पुण्यशीला जी म सा की सुशिष्या घोषित किया गया, दीक्षा पूर्व  मुमुक्षु कु.प्रियाबहन   द्वारा दीक्षा आयोजन मेंगुरु भगवंत, समस्त संत-सतिया जी म.सा. व अपने माता-पिता तथा समस्त परिवार जनों तथा समाज जनों से प्राणी मात्र से क्षमा मांगी,नवदीक्षित म.सा की बड़ी दीक्षा का आयोजन खवासा में 31 दिसंबर 2020बड़ी दीक्षा हेतु थांदला, कल्याणपुरा, बामनिया,खवासा, रायपुरिया,बदनावर आदि अनेक संघो की विनती भी थी। सम्प्रदाय की मातृ संस्था श्री धर्मदास गण परिषद एवम अ.भा. श्री धर्मदास स्थानकवासी जैन युवा संगठन की और से अध्यक्ष  श्री शांतिलालजी भंडारी एवं श्री प्रवीणजी विन्यायकया द्वारा अभिनंन्दन किया गया।बाहर गांव से पधारे हुए समस्त अतिथियों द्वारा पेटलावद  श्रीसंघ  द्वारा अल्प समय में की गई दीक्षा समारोह व्यवस्था की बहुत बहुत प्रशंसा की गई।पेटलावद संघ ने अल्प समय मे  शानदार व्यवस्था द्वारा संत सेवा-संघसेवा -साधर्मी सेवा का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया।


क्रिसमस डे पर नही लगा आस्था का मेला खाली रहा जिलें का सबसे पुराना चर्च


sehore news
थांदला। वर्ष 1898 में स्थापित 1907 में नव निर्मित अंचल का सबसे प्राचीन चर्च प्रभु यीशु के आगमन की खुशियां मनाने में रंगबिरंगी लाइटों से जग मगाया परन्तु वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण सुना रहा। प्रतिवर्ष लगने वाला मेला भी नही लगा। चर्च के निकट प्रांगण में गौशाला बनाकर उसकी सजावट कर प्रभु आगमन का जश्न मिशनरी बिशप स्वामी बशील भूरिया, फादर आंतोंन कटारा, फादर विशाल माल आदि प्रमुख जनों ने मनाया वही चर्च पर होने वाली पूजा अर्चना में भी सकल विश्व के सुखमय जीवन की कामना कि गई वही समाजजनों ने भी अलग अलग समय आकर प्रे की।


कलेक्टोरेट स्पोटर्स झाबुआ के 24 दिसम्बर के क्रिकेट मैंच का परिणाम


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टोरेट स्पोर्टस झाबुआ के तत्वाधान मे 11 वा विभागीय टेनिस बाल क्रिकेट टुनामेंट आनंद उत्सव ट्राफी का 24 दिसम्बर को पीजी काॅलेज मैदान पर खेले गए क्रिकेट मैंच का परिणाम उत्साह जनक रहा। मैंच नम्बर एक में पुलिस इलेवन-ए टीम तथा न्यायविभाग की टीम के बीच क्रिकेट मैंच खेला गया। जिसमें पुलिस इलेवन-ए टीम ने 3 ओवर और 2 विकेट पर 53 रन बनाए है। बल्लेबाज सुभाष ने 24 रन और गेंदबाज निसाद तथा सुनिल ने एक-एक विकेट लिया। न्याय विभाग इलेवन टीम ने 8 ओवर और 8 विकेट पर 47 रन बनाए है। बल्लेबाज निसाद ने 18 रन बनाए है। गेंदबाज सुभाष तथा रवि ने 3-3 विकेट तथा सुदर्शन ने 2 विकेट लिए है। इसमें पुलिस इलेवन ए टीम ने विजय हासिल की। मैंच नंम्बर दो ट्राईवल इलेवन बी टीम तथा मिक्स इलेवन टीम के बीच क्रिकेट मैंच खेला गया। जिसमें ट्राईवल इलेवन बी टीम ने 7.2 ओवर और 5 विकेट पर 78 रन बनाए हैं। बल्लेबाज विकास ने 27 रन बनाए हैं। गेंदबाज लालू ने 3 तथा गामड ने 2 विकेट लिए है। मिक्स इलेवन टीम ने 8 ओवर और 5 विकेट पर 74 रन बनाए है। बल्लेबाज मिनीश चैहान ने 38 रन बनाए है। गेंदबाज संदीप ने 2 विकेट तथा कालू, विकास तथा प्रकाश ने एक-एक विकेट लिया है। इसमें ट्राइवल बी टीम ने विजय हासिल की है। मैंच नम्बर तीन में कृषि इलेवन टीम तथा पुलिस इलेवन बी टीम के बीच क्रिकेट मैंच खेला गया। कृषि इलेवन टीम ने 8 ओवर पर 6 विकेट और 62 रन बनाए है। बल्लेबाज लखन ने 19 रन तथा महेन्द्र ने 14 रन बनाए है। गेंदबाज बिशन ने 3 तथा अमित ने 2 विकेट लिए है। पुलिस इलेवन बी टीम ने 5.5 ओवर और 2 विकेट पर 63 रन बनाए है। बल्लेबाज सुरेश ने 30 रन तथा नानू ने 15 रन बनाए हैं। गेंदबाज महेन्द्र तथा रोहित ने एक-एक विकेट लिया है। इसमें पुलिस इलेवन बी टीम ने विजय हासिल की है। मैंच नम्बर चार में स्वास्थ्य इलेवन ए टीम तथा होमगार्ड इलेवन टीम के बीच क्रिकेट मैंच खेला गया। जिसमें स्वास्थ्य इलेवन ए टीम ने 8 ओवर पर 6 विकेट पर 107 रन बनाए है। बल्लेबाज योगेन्द्र ने 40 राहुल इश्क्या ने 21 तथा संदीप ने 23 रन बनाए है। गेंदबाज प्रदीप ने 3 प्रकाश ने 2 और सुनिल ने 1 विकेट लिया है। इसी प्रकार होमगार्ड इलेवन टीम ने 8 ओवर और 6 विकेट पर 64 रन बनाए है। बल्लेबाज रविन्द्र ने 25 रन बनाए है। गेंदबाज राहुल गणावा तथा संदीप चैपडा ने 2-2 तथा अनिल तथा संदीप ठाकुर ने 1-1 विकेट लिया है। इसमें स्वास्थ्य इलेवन ए टीम विजय रही है। मैंच नम्बर पांच विद्युत इलेवन टीम तथा काॅलेज इलेवन टीम के बीच क्रिकेट मैंच खेला गया। जिसमें विद्युत इलेवन टीम ने 8 ओवर और 56 रन बनाए है। बल्लेबाज मुकेश ने 28 रन बनाए है और गेंदबाज कोमल, मुकेश, अमित तथा धर्मेश ने एक-एक विकेट लिया है। इस मैंच में काॅलेज इलेवन टीम 36 रन से जीती है। मैंच नम्बर छः अध्यापक इलेवन टीम तथा नगरपालिका इलेवन टीम के बीच क्रिकेट मैंच खेला गया। जिसमें अध्यापक इलेवन टीम ने 8 ओवर और 7 विकेट पर 92 रन बनाए है। बल्लेबाज सुरेन्द्र पाल ने 26 रन तथा योगेश ने 18 रन बनाए है। गेंदबाज खुमान तथा दिनेश ने एक-एक विकेट लिया है। नगरपालिका इलेवन टीम ने 8 ओवर और 2 विकेट पर 122 रन बनाए है। बल्लेबाज सुरेश ने 49 रन तथा महेश ने 34 रन बनाए है। गेंदबाज राहुल ने 5 विकेट तथा  प्रकाश शेलु तथा भुरालाल ने एक-एक विकेट लिया है। इसमें नगरपालिका इलेवन टीम ने 30 रन से मैंच जीता है। मैंच नम्बर सात ट्राइबल इलेवन बी टीम तथा फारेस्ट इलेवन टीम के बीच क्रिकेट मैंच खेला गया। ट्राइबल इलेवन बी टीम ने 101 रन बनाए है। बल्लेबाज रूपम ने 38 रन तथा विकास ने 27 रन बनाए है। बल्लेबाज कालू ने 3, विकास ने 2 सम्भव ने 2 संदीप ने एक विकेट लिया है। फारेस्ट इलेवन टीम ने 8 ओवन और 7 विकेट पर 100 रन बनाए है। बल्लेबाज विजय ने 29 रन, संदीप ने 40 रन बनाए है। गेंदबाज विजय ने 2 दिलीप, राकेश तथा संदीप ने एक-एक विकेट लिया है। इस मैंच में ट्राइवल इलेवन बी टीम ने 5 विकेट से मैंच जीता है। मैंच नम्बर आठ न्यायविभाग की टीम तथा कलेक्टर इलेवन टीम के बीच क्रिकेट मैंच खेला गया। जिसमे न्यायविभाग टीम ने 8 ओवन और 5 विकेट पर 70 रन बनाए है। बल्लेबाज आमीन ने 30 रन तथा निसार ने 24 रन बनाए है। गेंदबाज दिलीप कुशवाह ने 3 सुनिल तथा पर्वत ने 2-2 विकेट लिए है। कलेक्टर इलेवन टीम ने 8 ओवर और 7 विकेट पर 82 रन बनाए है। बल्लेबाज मनीष ने 34 तथा जीमी ने 30 रन बनाए है। गेंदबाज राहुल ने 3, विजय तथा कप्तान लाला ने एक-एक विकेट लिया है। कलेक्टर इलेवन टीम ने 12 रन से जीत हासिल की है।

कोई टिप्पणी नहीं: