सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 27 दिसंबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 दिसंबर

 कराटे प्रतियोगिता में पांच दर्जन से अधिक खिलाडिय़ों ने जीती कलर बेल्ट


sehore news
सीहोर। शहर के इंदौर नाका स्थित बजरंग कालोनी में मास्टर आफ ताओ कराटे एसोसिएशन के तत्वाधान में आयोजित कलर बेल्ट प्रतियोगिता के दौरान पांच दर्जन से अधिक कराटे खिलाडिय़ों ने उम्दा प्रदर्शन किया। रविवार को हुए कई अहम मुकाबलों में जिले के खिलाडिय़ों ने शानदार प्रदर्शन कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। शुभारम्भ बतौर मुख्य अतिथि रोटरी क्लब के अध्यक्ष समाज सेवी कपिल अग्रवाल ने किया। उन्होंने खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करते हुए कराटे के क्षेत्र में मुकाम हासिल करने की बात कही। इस मौके पर मास्टर आफ ताओ कराटे एसोसिएशन के कोच लखन ठाकुर, श्रीमती विमला ठाकुर और मनोज दीक्षित मामा आदि ने यहां पर मौजूद पांच दर्जन से अधिक कराटे खिलाडिय़ों को पुरस्कार वितरण किया। रविवार को आयोजित कराटे बेल्ट प्रतियोगिता में भोपाल जिले के अलावा सीहोर जिले के सैकड़ों खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया। इस दौरान ब्राउन बेल्ट प्राप्त करने वालों में त्रम्बक ठाकुर, अरुण मीणा, नीतू लोधी, आरती मालवीय, अनुप्रिया वर्मा, मोहित कसोटिया, नरेन्द्र गौर, आयुष राजपूत, कृष्णा यादव के अलावा येलो बेल्ट प्राप्त करने वालों में कृतिका, कुमुद, गायत्री मेवाड़ा रहे, वहीं ओरेंज बेल्ट हासिल करने वालों में रौनक बोयत, रोशनी बोयत, भूषण मेवाड़ा, यामिनी सिंह, एकलव्य अटेरिया और दिव्यांश लोधी आदि शामिल थे। रविवार को आयोजित इस प्रतियोगिता के दौरान अलग-अलग लड़कों की टीम ने कार्यक्रम के दौरान कराटे का डेमो दिया और लड़कियों की टीम ने सेल्फ डिफेंस का प्रदर्शन दिया।


आज किया जाएगा भगवान गणेश के जन्मोत्सव का वर्णन
भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह जगत के कल्याण के लिए-पंडित प्रदीप मिश्रा
sehore news
सीहोर। भगवान को पाने के लिए कठिन तपस्या करनी पड़ती है, हमारे मन में श्रद्धा और विश्वास हो तो हम भगवान को प्राप्त कर लेते है, भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह जगत के कल्याण के लिए था, यह विवाह श्रद्ध और विश्वास का मिलन है। उक्त विचार जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में जारी सात दिवसीय शिव महापुराण कथा के तीसरे दिन भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहे। शिव विवाह का वर्णन करते हुए कहा कि पर्वतराज हिमालय की घोर तपस्या के बाद माता जगदंबा प्रकट हुईं और उन्हें बेटी के रूप में उनके घर में अवतरित होने का वरदान दिया। इसके बाद माता पार्वती हिमालय के घर अवतरित हुईं। बेटी के बड़ी होने पर पर्वतराज को उसकी शादी की चिंता सताने लगी। कहा कि माता पार्वती बचपन से ही बाबा भोलेनाथ की अनन्य भक्त थीं। एक दिन पर्वतराज के घर महर्षि नारद पधारे और उन्होंने भगवान भोलेनाथ के साथ पार्वती के विवाह का संयोग बताया।

भगवान शंकर की बारात का वर्ण
रविवार को शिव महापुराण के तीसरे दिन उन्होंने कहा कि भगवान शंकर बरात के साथ हिमाचल के यहां जाते हैं। हिमाचल उनकी आवभगत करते हैं। बरात तो विलक्षण थी। ऐसी बरात न किसी ने देखी और न देखेंगे। मदमस्त शिव के गण। कोई मुखहीन। कोई विपुल मुख। भस्म लगाए हुए शंकर जी। शंकर जी दूल्हा थे, लेकिन सांसारिक नहीं। वह अविनाशी और प्रलंयकर के रूप में थे। सब कहने लगे, दूल्हा भी कभी ऐसा होता है क्या। गले में सर्पहार। शरीर पर भस्म लपेटे हुए। उनको क्या पता था कि वह दूल्हे के नहीं बल्कि साक्षात शिव के दर्शन कर रहे हैं। पंडित श्री मिश्रा ने भगवान शिव और पार्वती के विवाह का विस्तार से वर्णन किया। विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि कथा के चौथे दिन भगवान गणेश के जन्मोत्सव का वर्णन किया जाएगा। कथा का सीधा प्रसारण किया जा रहा है। 

बीएसआई मैदान पर टी-20 फाइनल मैच में एक तरफा खिताबी मुकाबले में सीहोर ने भोपाल को हराया

sehore news
सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर खेली गई स्व. मथुरा प्रसाद केसरिया स्मृति टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता के खिताबी फाइनल मुकाबले में सीहोर की पीपीसीए जूनियर बीएसआई क्रिकेट टीम ने भोपाल की आईपीसी क्रिकेट टीम को 43 रन के विशाल अंतर से हराकर ट्राफी पर कब्जा किया। इस मौके पर पूर्व विधायक रमेश सक्सेना ने सीहोर टीम के खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करते हुए मैन आफ द मैच अतुल त्रिवेदी और सीहोर टीम को ट्राफी प्रदान की। रविवार को हुए इस एक तरफा मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी पीपीसीए टीम ने निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट खोर 153 रन बनाए थे, इसमें अतुल त्रिवेदी ने 39 रन, मयंक जैन 22 रन और आदित्य अग्रवाल ने 16 रन की शानदार पारी खेली। वहीं आईपीसी की ओर से गेंदबाजी करते हुए शिवम ने चार विकेट, नमन और अलिजर ने एक-एक विकेट हासिल किए। चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी आईपीसी 17.5 ओवर में 110 रन पर ढेर हो गई। इसमें अलिजर ने 24 रन, सम्मी ने 20 रन और अरशद ने 17 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेली। वहीं पीपीसीए की ओर से गेंदबाजी करते हुए सचिन कीर ने दो विकेट, चेतन मेवाड़ा, इरफान, मयंक जैन, अतुल कुशवाहा, गौरव पिचोनिया और अतुल त्रिवेदी ने एक-एक विकेट हासिल किया। प्रतियोगिता के समापन अवसर पर शरद यादव, पन्ना सक्सेना, वीरु वर्मा, हेमंत केसारिया, महेन्द्र शर्मा, उल्लास सोलके, अमन धावरी, संजय पटेल सचिन जोशी मनीष त्रिवेदी आदि मौजूद थे।

शिव प्रदोष सेवा समिति के तत्वाधान में किया गया भगवान भोले का अभिषेक

sehore news
सीहोर।
प्रत्येक प्रदोष पर शिव प्रदोष सेवा समिति के तत्वाधान में शहर सहित आस-पास के अनेक स्थानों पर शिव मंदिर में भगवान भोले का अभिषेक किया जाता है। इस क्रम में रविवार को शहर के आराकस गंज स्थित विश्वनाथेश्वर मंदिर में यज्ञाचार्य पंडित पवन व्यास के मार्गदर्शन में शिव मंदिर समिति के तत्वाधान में भगवान भोले के पंच तत्व से पहले अभिषेक किया गया। इस मौके पर पंडित कुणाल व्यास, बालमुकुन्द अटेरिया, अंकित, उमेश और हीरु बेलानी आदि शामिल थे। कार्यक्रम के दौरान यहां पर मौजूद यज्ञाचार्य पंडित श्री व्यास ने बताया कि शिव प्रदोष सेवा समिति द्वारा हर प्रदोष पर भगवान भोले का अभिषेक किया जाता है, इस क्रम में आराकस गंज स्थित विश्वनाथेश्वर मंदिर में चांदी के शिव लिंग पर पूर्ण विधि-विधान से पूजा अर्चना के उपरांत भगवान शिव का अभिषेक किया गया। कोरोना काल के कारण सादगी के साथ आरती आदि का आयोजन भी किया गया। 

निधि समर्पण के लिए विश्वहिन्दू परिषद बजरंगदल ने जिले में रवाना किए चार रथ
अयोध्या में निर्माणाधीन भव्य श्रीराम मंदिर में सभी कर सकेंगे अंशदान
sehore news
सीहोर। अयोध्या में निर्माणाधीन भव्य श्रीराम मंदिर में जिले के सभी सनातन धर्मी सरलता से अंशदान कर सकेंगे। निधि समर्पण के लिए विश्वहिन्दू परिषद बजरंग दल के द्वारा निर्धारित रथ और कार्यकर्ता अंशदानियों के घर दुकान पर पहुंचेंगे। श्रीराम मंदिर तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण महाअभियान का विश्वहिन्दू परिषद बजरंग दल ने शनिवार से विधिवत शुभारंभ किया। विहिप कार्यकर्ताओं ने संत हरिराम दास महाराज, अभियान प्रमुख पं मोहितराम पाठक, राठौर समाज अध्यक्ष वरिष्ठ समाज सेवी सतीश राठौर, वरिष्ठ सिख समाजसेवी पूरन सिंह राजपाल,विश्वहिंदू परिषद जिलाध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा के नेतृत्व में ढोल ढमाकों और जयघोष के साथ बस स्टेंड पर रथों के समक्ष श्रीफलों का प्रसाद चड़ाया। मैजिक वाहनों पर बनाए गए रथों के शार्थियों ड्रायवरों का तिलक करण किया। विधिवत पूजा अर्चना के उपरांत भगवा ध्वज लहराकर चारों रथों को जिले में जन जागरण भ्रमण के लिए रवाना किया। वरिष्ठजनों ने विहिप बजरंग दल कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए श्रद्धालुओं से अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर में तन मन धन से योगदान देने की अपील की गई। विहिप जिलाध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा  ने बताया  की चारों रथ शहर सहित आष्टा, इछावर, बुधनी, नसरूल्लांगज, श्यामपुर,दोराहा देवीपुरा, चरनाल जावर, सिद्धीकगंज, बिलकिसगंज रेहटी शाहगंज के साथ गांवों में भी पहुंचेंगे। महा अभियान शुभारंभ अवसर पर प्रमुख रूप से जिला उपाध्यक्ष जगदीश कुशवाह, जिला मंत्री राकेश कुमार विश्वकर्मा,जिला संयोजक विवेक राठौर, अन्नु चौहान,आलेख राज राठौर,ग्रामीणअध्यक्ष महेश मेवाड़ा, नगर मंत्री ज्ञगेश शेव,  नगर सह संयोजक परमवीर संधू, रामसिंह धनगर, शुभम मालवीय, नितेश धाढ़ी  आदि विहिप बजरंगदल कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

ध्वज वंदन कर ली प्रतिज्ञा, वरिष्ठजनों का किया सम्मान सेवादल कांग्रेस ने मनाया 135 वां स्थापना दिवस,कार्यकर्ताओं ने ध्वज को दिया गार्ड ऑफ आर्नर दिया

sehore news
सीहोर।
सेवादल कांग्रेस ने रविवार को डॉ अम्बेडकर पार्क में अपना 135 वां स्थापना दिवस मनाया।  कार्यक्रम में सर्वप्रथम बाबा साहब डॉ अम्बेडकर को नमन किया गया। कांग्रेस सेवादल के 97 वर्ष पूर्ण होने पर कांग्रेस सेवादल कार्यकर्ताओं के द्वारा ध्वज को गार्ड ऑफ आर्नर दिया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रदेश सेवादल कांग्रेस सचिव राकेश राय ने ध्वज वंदन किया। सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद ्रखंगराले के द्वारा सेवादल कांग्रेस के संविधान पर चलने की कार्यकर्ताओं को प्रतिज्ञा दिलाई गई। जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष बलबीर तोमर कांग्रेस जिला कार्यवाहक अध्यक्ष राहुल यादव, अनुसुचित जाति विभाग अध्यक्ष सीताराम भारती ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ कांग्रेसजनों  और प्रबुद्ध नागरिकों का शॉल श्रीफल भेंटकर स्वागत सम्मान किया गया।   कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरिष्ठ नेता महेश दयाल चौरसिया ने कहा कांग्रेस के प्रत्येक सदस्य  को गर्व होना चाहिए की वह कांग्रेस  का सदस्य  है। उन्होने कहा की कांग्रेस  संगठन भारत का  हीं नहीं बलकी पूरी दुनिया का सबसे बढा लोकतांत्रित राजनीतिक संगठन है।वरिष्ठ एडवोकेट केयू कुरैशी ने बताया की हम देश को आजाद कराने वाली पार्टी कांग्रेस  पार्टी के सदस्य  है २८  दिसंबर १८८५ को देश को आजाद कराने के उददेश्य से कांग्रेस की स्थापना की थी।  वरिष्ठ कांग्रेस नेता दर्शन वर्मा ने बधाई दी। युवा कांग्रेस नेता  राजीव गुजराती ने कहा  की कांग्रेस  पार्टी ने आजादी के बाद आधुनिक  भारत के  निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कार्यक्रम का संचालन पवन राठौर ने किया। आभार व्यक्त रमेश  राठौर ने किया। इस  अवसर पर प्रमुख  रूप से  विवेक राठौर,ब्लाक  कांग्रेस  सेवादल अध्यक्ष मांगीलाल टिमरई, डॉ अनीस खान, केजी बैरागी, राजेंद्र ठकूर, नरेंद्र राठौर,राजाराम  बड़भाई, आशीष गहलोत, अक्षत कासट, नंदकिशौर भावसार, प्रतीम दयाल चौरसिया, बाबाूलाल यादव,पन्नालाल खंगराले, मूल्लालाल मालवीय, घनश्याम यादव, सुशील कुमार माहेश्वरी, बालमुकंद ठेकेदार, लतीफउर्ररहमान, गुमान जाटव, भंवर लाल मंगरोलिया, गुलाब बाई ठाकुर, गीता राठौर, रूकमणी ताम्रकार, क्षेत्रीय  पार्षद आरती नरेंद्र खंगराले,  मीरा  रैकवार, आशा  गुप्ता, उषा धीमान, मीरा  टिमरई, शारदा माहेश्वरी, लक्ष्मी डागर, पार्वती मंगरोलिया आदि कांग्रेस  कार्यकर्ता  उपस्थित  रहे। 

बैठक में निर्णय: ब्राह्मण समाज संगठित होकर काम करे
रीवा में भगवान परसुराम के मंदिर को तोडऩे के विरोध में आज सौंपा जाएगा ज्ञापन
sehore news
सीहोर।
रविवार को शहर के ब्राह्मण धर्मशाला में सर्व ब्राह्मण समाज के तत्वाधान में एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान यहां पर बड़ी संख्या में मौजूद ब्राह्मण ने अपने-अपने विचारों का अदान-प्रदान किया और सुझाव दिया कि आगामी एक माह के अंदर ब्राह्मणों को जागरूक रहकर काम करने की जरूरत है। समाज संगठित होगा तो हर क्षेत्र में आगे बढ़ेगा। इसके लिए शहर के सभी ब्राह्मण परिवार की गणना के साथ उनकी जानकारी एकत्रित की जाएगी। सर्व ब्राह्मण समाज के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि बैठक की अध्यक्षता समाज के अध्यक्ष बालमुकुन्द पालीवाल के द्वारा की गई। इस मौके पर सर्व सम्मति से रीवा में भगवान परसुराम के मंदिर को तोडऩे की घटना के विरोध में एक ज्ञापन सोमवार को कलेक्ट्रेट में दोपहर बारह बजे सौंपने साथ ही शहर के कोतवाली चौराहे का नाम भगवान परसुराम चौराहा आदि करने की मांगों को लेकर एक ज्ञापन दिए जाने का निर्णय लिया गया है।

सांसद श्री रमाकांत भार्गव द्वारा इछावर में किया कई कार्यो का लोकार्पण एवं भूमि पूजन, इस अवसर पर इछावर विधायक श्री करण सिंह वर्मा भी रहे मौजूद  

लोकसभा सांसद श्री रमाकांत भार्गव द्वारा, विधायक श्री करण सिंह वर्मा की मौजूदगी में आज इछावर क्षेत्र को कई सौगातें दी जिनमें लोक स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण विभाग म.प्र. शासन अंतर्गत सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र इछावर में आवासगृहों का निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया जिसकी स्‍वीकृत राशि 231.45 लाख है ।  नगरीय प्रशासन एवं विकास म.प्र. शासन नगर परिषद इछावर के नवीन कार्यालय भवन का भूमि पूजन किया जिसकी प्रस्‍तावित लागत 92.25 लाख है, वार्ड क्रं. 12 में मटेरियल रिकवरी फेसिलिटी सेन्‍टर निर्माण कार्य का भूमिपूजन जिसकी प्रस्‍तावित लागत 12.04 लाख है का भूमि पूजन किया।  इसी के साथ सांसद श्री भार्गव द्वारा ग्राम पंचायतों में लाखों के कामों का लोकार्पण किया जिसमें भाउखेड़ी के आंगनबाडी निर्माण कार्य के लिए 7.80 लाख, दीवडि़या के नक्षत्र वाटिका 7.35 लाख, फांगिया के चबूतरा सह टीनशेड निर्माण 1.50 लाख, फांगिया सी.सी. रोड 4 लाख, गुराडी के चबूतरा सह टीन शेड निर्माण के लिए 1.50 लाख, गुराडी में सी.सी. रोड निर्माण कार्य 5.99 लाख के कार्यो का लोकार्पण किया । समस्‍त कार्यक्रम में, श्री ओ.पी.वर्मा. श्री कैलाश सुराना, श्री पप्‍पू नागर,श्री अनार सिंह, श्री चन्‍द्र प्रकाश वर्मा, लक्ष्‍मी नारायण जी सहित अन्‍य जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित रहे।  

15 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 87 है

sehore news
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले पिछले 24 घंटे के दौरान 15 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर सीहोर के वार्ड नं. 30 कस्‍बा, चाणक्‍यपुरी, नेहरू कॉलोनी, इंग्लिशपुरा, हाउसिंग बोर्ड, कॉलानी में 06 व्‍यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है, इछावार के बिसनखेडी में 07, आष्‍टा के इंदिरा कॉलोनी, सेवदा, पड़ालिया राम , अलीपुर,सेमनरी रोड, पचपुरा, बुरानाखेड़ी, मुख्‍य मार्ग से 07 व्‍यक्ति संक्रमित मिले हैं, श्‍यापुर के बिशनखेडी से 01 व्‍यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्‍त हुई है । जिले में एक्टिव/संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 87 है। आज कुल  8 व्यक्तियों को रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया । कुल रिकवर की संख्या 2500 है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 413 सैम्पल लिए गए है । सीहोर शहरी क्षेत्र से ३७  सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 59 आष्टा से 54, इछावर से 25, श्यामपुर से 191,  बुदनी से 50 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2635 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2500 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 87 है। आज 413 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 55093 हैं जिनमें से 51974  सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 329 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 413 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु  www.esanjeevaniopd.in  पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है । 

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा आवेदन के विलंब शुल्क में दी रियायत’

शैक्षणिक सत्र 2020-21 की परीक्षाओं के लिए सभी छात्र अब 31 दिसंबर तक सिर्फ सौ रुपए विलंब शुल्क के साथ अपना परीक्षा आवेदन-पत्र जमा कर सकते हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने के लिए विलम्ब शुल्क में रियायत दी है। सभी छात्र 15 जनवरी 2021 तक दो हजार रूपए के साथ, 31 जनवरी 2021 तक पांच हजार रूपए के साथ और परीक्षा के प्रथम प्रश्न-पत्र प्रारंभ होने के 1 माह पूर्व तक दस हजार रुपए विलंब शुल्क के साथ परीक्षा आवेदन-पत्र ऑनलाइन प्रस्तुत कर सकते हैं।

आबकारी विभाग ने की ई-गवर्नेंस में पहल, लायसेंस प्रक्रिया हुई आसान’

आबकारी विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले सभी प्रकार के लायसेंस की प्रक्रिया अब और ज्यादा व्यवस्थित और आसान कर दी गई है। इसके लिये विभाग ने एमपी ऑनलाइन के माध्यम से अपना पोर्टल तैयार कर लिया है। सभी जिला अधिकारियों ने इस पोर्टल का उपयोग करना शुरू कर दिया है। इससे लाइसेंस जारी करने और इससे जुड़े मामलों के जल्द निराकरण में मदद मिलेगी। उल्लेखनीय है कि विभाग से जारी होने वाले ज्यादातर लायसेंस लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत लाये जा चुके हैं। इससे समय पर लाइसेंस बन जाते हैं। जिला अधिकारियों को निर्देश दिये गए हैं कि वे ऑफ लाइन आवेदन स्वीकार नहीं करें। पारदर्शिता के लिये ऑनलाइन आवेदन ही लें और विभागीय पोर्टल excise.mponline.gov.in  का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें।

कमिश्नर पहुंचे सीहोर, रायसेन और भोपाल जिलों के दूरस्थ चैक पोस्ट, बिना रॉयल्टी और ई टी पी के कोई भी वाहन निकला तो सख्त कार्यवाही होगी-श्री कियावत

किसी भी चैक पोस्ट से कोई भी वाहन बिना रॉयल्टी चुकाए और बिना ई टी पी के  दूसरे चैक पोस्ट पर पकड़े जाने पर पीछे के सम्बंधित चैक पोस्ट पर पदस्थ पूरे अमले को सस्पेंड किया जाएगा। भोपाल,रायसेन और सीहोर में बिना रॉयल्टी चुकाए और एक ही ई टी पी पर एक से अधिक वाहनों से रेत परिवहन,भंडारण और विक्रय रोकने के लिए दूरस्थ इलाकों में बनाये गये चैक पोस्ट का जायज़ा लेने के दौरान संभागायुक्त श्री कवींद्र कियावत ने यह हिदायत दी।  देर रात तक निरीक्षण का क्रम जारी रहा। मुख्य वन संरक्षक श्री रविन्द्र सक्सेना भी इस दौरान मौजूद थे।  तीनो जिलो में चिन्हित स्थानों पर चैक पोस्ट स्थापित हो गए हैं,और वहाँ प्रशिक्षित अमला भी तैनात मिला। संभागायुक्त श्री कियावत ने चैक पोस्ट पर प्रारम्भिक रूप से आने वाली कठिनाइयों से अवगत होने के बाद अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने अमले को भी समझाइश दी और पूरी मुस्तैदी तथा ईमानदारी से कार्य करने के निर्देश दिए। श्री कियावत ने कहा कि इस मुहिम का एकमात्र मकसद रॉयल्टी की चोरी को हर हाल में रोकना है और एक ही ई टी पी पर कई वाहनों से परिवहन होना रोका जाना चाहिए।उन्होंने कहा कि खदान से गन्तव्य तक के समय पर विशेष ध्यान दिया जाए। श्री कियावत ने कहा कि विशेषतः उन वाहनों को पकड़ा जाए जो दूर दराज के जिलों के लिए अधिक समय की ई टी पी से परिवहन करते है। उन्होंने कहा कि उनके संज्ञान में है कि दूर के पिट पास पर वाहन भोपाल के कई  फेरे लगाते है और दूसरा वाहन निर्धारित गन्तव्य जाता है। उन्होंने निर्देश दिए कि इस तरह के वाहन को सीधे थाने में खड़ा कर तत्काल कलेक्टर कोर्ट लगाकर अधिकतम जुर्माना किया जाए। सरकार की रॉयल्टी में कमी नही होना चाहिए। श्री कियावत ने रेहटी के चैक पोस्ट पर 6 रेत परिवहन करते वाहनों की ई टी पी चैक की।उन्होंने सभी चौकियों के अमले को निर्देश दिए हैं कि कई वाहनों में नम्बर भी मिटे होते है और कई में तो आगे कुछ और पीछे कोई और नम्बर होता है।उन्होंने सतर्कता के साथ चेकिंग करने और इस तरह के वाहनों के संचालको के विरुद्ध वाहन राजसात करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।उन्होंने प्रत्येक चौकी पर संधारित किये जा रहे रजिस्टर भी देखे और निरीक्षण पंजी पर टिप्पणी भी दर्ज की।उन्होंने अनेक चौकियों के पास मजबूत स्टॉपर लगाने के निर्देश भी दिए।श्री कियावत ने स्पष्ट रूप से कहा कि चौकियों पर वही अमला होगा जिसकी ड्यूटी लगी है और अमले को रोस्टर के आधार पर तीनों पालियों में लगाया जाएगा। सम्भगायुक्त श्री कियावत भोपाल के समरधा (11मील), रायसेन के ओबेदुल्लागंज, सिरवारा, बाड़ी खुर्द,उमरिया,सीहोर के गड़रिया नाला बुदनी,रेहटी, गोपालपुर की चौकियों पर पहुंचे। इस दौरान समरधा में अनुपस्थित पंचायत सचिव,रेहटी में तहसीलदार और वन रक्षक के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए है। उन्होंने बॉडी के नायब तहसीलदार को भी ठीक से कार्य करने की सख्त हिदायत दी है।

प्रदेश में जनजाति वर्ग के 15 हजार से अधिक युवाओं को दिलाया गया प्रशिक्षण

प्रदेश में जनजाति वर्ग के युवाओं को विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षण दिलवाये जाने के लिये मध्यप्रदेश रोजगार एवं प्रशिक्षण परिषद (मेपसेट) द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं। पिछले वर्ष 15 हजार 426 जनजाति वर्ग के युवाओं को विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षण दिलाया गया। वर्तमान में मेपसेट द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रमों के संचालन के लिये एमपीएसएसडीईजीबी के पोर्टल का सेपरेट इंस्टेंट निर्मित कराया गया है। इससे प्रशिक्षण कार्यक्रमों का संचालन, मॉनीटरिंग, प्रशिक्षणार्थियों का पंजीयन, असेसमेंट व रोजगार और स्व-रोजगार संबंधी समस्त प्रक्रिया ऑनलाइन की जा रही हैं।

कंसल्टेंटी सर्विस अनुबंधित
मेपसेट द्वारा जन-जातीय वर्ग के शिक्षित बेरोजगारों के लिये संचालित प्रशिक्षण एवं रोजगार की सतत मॉनीटरिंग के लिये नाबार्ड कंसलटेंसी सर्विसेस प्रायवेट लिमिटेड (नेबकॉन) प्रोजेक्ट यूनिट को अनुबंधित किया गया है। उक्त यूनिट मापदण्ड के अनुसार प्रशिक्षण केन्द्रों का निरीक्षण, प्रशिक्षणार्थियों का पंजीयन, संचालित कराये जा रहे कोर्स की रोजगार के लिये उपयोगिता, प्रशिक्षकों की कोर्स के अनुसार योग्यता और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की मासिक मॉनीटरिंग किया जाना प्रमुख है।

प्रदेश में जनजाति वर्ग के 15 हजार से अधिक युवाओं को दिलाया गया प्रशिक्षण

प्रदेश में राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग को प्रभावी बनाने के लिये मध्यप्रदेश राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के गठन संबंधी प्रावधानों में संशोधन किया गया है। आयोग के लिये 5 अशासकीय सदस्यों की नियुक्ति ऐसे व्यक्तियों से की जायेगी, जो पिछड़े वर्गों से संबंधित मामलों का ज्ञान रखते हों तथा उनके कार्य के लिये जाने जाते हों। नियुक्त 5 सदस्यों में से अध्यक्ष के रूप में एक सदस्य तथा एक अन्य सदस्य उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जायेगा। अध्यक्ष और कम से कम दो अन्य सदस्य पिछड़े वर्ग से संबंधित व्यक्ति होंगे और कम से कम एक सदस्य महिलाओं में से भी नियुक्त किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: