विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 27 दिसंबर 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 दिसंबर

अटल उद्यान को अच्छे से रूप में विकसित किया जाएगा


vidisha news
विदिशा नगर में स्थित अटल उद्यान का आज रविवार को कलेक्टर एवं नगरपालिका के प्रशासन डॉ पंकज जैन तथा पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने संयुक्त रूप से भ्रमण कर अटल उद्यान में सौदर्यीकरण तथा अन्य बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति के मद्देनजर जायजा लिया है।  अहमदपुर रोड वायपास रोड के समीप स्थित अटल उद्यान को अच्छे स्वरूप में विकसित करने के तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए जा रहे है। कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि उद्यान में पानी के प्रबंध सुनिश्चित कराने के लिए जलस्त्रोत के लिए परीक्षण किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि अटल उद्यान में ओपन जिम स्थापित हो गया है जिसका लाभ आमजन प्रातः छह बजे से नौ बजे तक तथा सायं एक घंटा तक उपयोग कर सकेंगे। 

मुक्तिधाम 

कलेक्टर तथा पूर्व नपा अध्यक्ष ने इससे पहले टीलाखेडी के मुक्तिधाम प्रागंण का भी जायजा लिया है यहां साफ सफाई के अलावा अन्य व्यवस्थाओं के क्रियान्वयन हेतु मुख्य नगरपालिका अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है। 


चौपाल में योजनाओं की जानकारी 


vidisha news
कुरवाई जनपद पंचायत के ग्राम भौरासा में शनिवार की रात्रि में चौपाल का आयोजन किया गया था। जिसमें शामिल हुई जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने ग्रामीणजनों से संवाद कर योजनाओं के क्रियान्वयन की धरातलीय स्थिति का जायजा लिया है। यहां ग्राम सचिव अनुपस्थित पाए जाने पर उनके विरूद्व कार्यवाही करने के निर्देश जनपद सीईओ को दिए है।  जिपं सीईओ श्रीमती माथुर ने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ ग्राम के सुपात्र हितग्राही को मिले इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए जा रहे है। उपरोक्त कार्य में ग्रामीणजनों की भी महती भूमिका है। उन्होंने जांच परख करते रहने का आव्हान किया है ताकि योजना का लाभ किसी अपात्रताधारी को मिलता है तो स्थानीय ग्रामीणजन स्थिति से त्वरित अवगत कराएं।  जिपं सीईओ श्रीमती माथुर ने ग्राम पंचायतों में संचालित हो रही गौ-शालाओं के संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि जिले की सभी गौशालाएं आर्थिक रूप से स्वालम्बी हो ताकि बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए अन्य किसी पर आश्रित ना रहे के भी प्रबंध जारी गाइड लाइन के अनुसार क्रियान्वित किए जा रहे है। जिपं सीईओ श्रीमती माथुर ने रात्रि चौपाल आयोजन के पूर्व ग्राम पंचायत महुआ की गौ-शाला का अवलोकन किया और यहां हरे चारे को उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिए है। गौ-शाला पहुंचमार्ग तक ग्रेवल का कार्य एवं मेहलुआ चौराहे पर निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालय का कार्य शीघ्र पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए है।  ग्राम पंचायत महुआखेडी, धु्रवा, पैराखेडी एवं ईसाखेडी की गौ-शालाओं का भी अवलोकन उनके द्वारा किया गया है। ग्राम पंचायत रूसिया में गौ-शाला निरीक्षण दौरान  गौ-मूत्र टेंक निर्माण कराए जाने के निर्देश दिए है। चारागाह में हरी घास का उत्पादन हो के लिए भी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने हेतु उनके द्वारा निर्देशित किया गया है।  जिपं सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने ग्राम पंचायत ईसाखेडी में क्रियान्वित निर्माण कार्यो का भी जायजा लिया है। ग्राम में पुस्तकालय भवन का अधिक से अधिक लाभ बच्चो को मिले के लिए आवश्यक पाठयपुस्तके व शासन की योजनाओं पर आधारित साहित्य भण्डारित कराने के निर्देश दिए है। ग्राम पंचायत भौंरासा की गौशाला निरीक्षण के दौरान साफ सफाई के निर्देश देते हुए गौ-शाला के पहुंच मार्ग एवं नाडेप तथा चारागाह के प्रबंध सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए है। यहां रात्रिकालीन चौपाल के दौरान ग्रामीणो से चर्चा कर विद्युत व्यवस्था, लाड़ली लक्ष्मी योजना, आधार कार्ड बनाए जाने के संबंध में जो मांगे प्राप्त हुई है का निराकरण तीन दिवस के भीतर सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश संबंधित विभागो के अधिकारियों को दिए है। 

अधिकारियों के जनहितैषी सुझावो का राज्य स्तर पर अमल


आमजनों को शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ त्वरित मिले ततसंबंध में नवाचार संबंधी सुझावों का जिले में पदस्थ अधिकारियों द्वारा समय-समय पर प्रशासन स्तर पर प्रेषित किए गए है के साक्षेप परिणाम स्वरूप कुछ जनहितैषी सुझावो को राज्य स्तर पर पूरे प्रदेश में लागू किए गए है।  जिला लोक सेवा प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल के द्वारा गृह विभाग को विस्फोटक सामग्री एवं फटाखे विक्रय संबंधी एनओसी लायसेंस से संबंधित सेवाओं के ऑन लाइन क्रियान्वयन प्रक्रिया का सुझाव व कार्यप्रणाली से अवगत कराने पर गृह विभाग के अवर सचिव श्री अनिल सुचारी ने बधाई प्रेषित करते हुए जिले से प्राप्त सुझावो को राज्य स्तर पर लागू कराया गया है। गौरतलब हो कि जिले में कुल 517 ततसंबंधी एनओसी लायसेंस का ऑन लाइन प्रक्रिया के माध्यम से उसी दिन अथवा उसी दिन निराकरण संभव हुआ है।  गृह विभाग के अवर सचिव श्री अनिल सुचारी ने लोक सेवा केन्द्र के जिला प्रबंधक डॉ अमित अग्रवाल को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाओं के साथ आपके इस उपलब्धि सुझाव पर बधाई इससे प्रदेश के नागरिकों को सेवाएं सुलभता से उपलब्ध कराए जाने हेतु शासन को अपना सहयोग  व सुझाव इसी प्रकार प्रदान करते रहनेयुक्त प्रशंसा पत्र प्रेषित किया है।  विदिशा विकासखण्ड में पदस्थ बीआरसी श्री लक्ष्मण यादव के द्वारा उल्लेखनीय कार्य करने तथा मानिटरिंग की नवीन व्यवस्था ईजाद करने की प्रक्रिया का अध्ययन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा अवलोकन कर परख किया गया है। उपरोक्त प्रक्रिया के तह आनलाइन मानिटरिंग तथा वीडियो कांफ्रेसिंग के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र, डीपीसी व डाइट फैकल्टी को जोड़कर छात्रों, पालको व शिक्षकों से चर्चा करना सुगम हुआ है वही सभी शिक्षको को बैठक में हमारा घर हमारा विद्यालय क्रियान्वयन के लिए प्रेरित किया है। डीजी लेप अब पढाई नही रूकेंगी की ओर अग्रसर हुआ है। बीआरसी श्री लक्ष्मण यादव के उल्लेखनीय शिक्षाप्रद कृत्यों की प्रशंसा करते हुए आयुक्त लोक शिक्षण के द्वारा श्री यादव को प्रशंस्ति पत्र जारी करते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की गई है। 


कैरियर काउंसलिंग का आयोजन आज से 


नीति आयोग द्वारा विदिशा जिले को आकांक्षी जिले की श्रेणी में शामिल किया गया है। जिले के युवा रहवासियों को स्व-रोजगार संबंधित प्रशिक्षण कोर्स कराए जाने के लिए क्रियान्वित संकल्प योजना के अंतर्गत जिला कौशल समिति द्वारा कैरियर काउंसलिंग एवं योजनाओं की जानकारी देने के उद्वेश्य से विकासखण्ड स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है कि जानकारी देते हुए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान विदिशा के अधीक्षक ने बताया कि कैरियर काउंसलिग एवं योजनाओं की जानकारी देने के लिए प्रत्येक तहसील स्तर पर नियत तिथि को 12 बजे से जनजागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए तहसीलवार जारी तिथियां तदानुसार गंजबासौदा एवं गुलाबगंज  में 28 दिसम्बर को, शमशाबाद एवं नटेरन में 29 को, लटेरी में 30, कुरवाई में 31 दिसम्बर को उपरोक्त शिविर संबंधित जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा चार जनवरी को त्योंदा एवं पठारी का शिविरि ग्राम पंचायत भवन त्योंदा में, जबकि पांच को ग्यारसपुर में, छह को सिरोंज में तथा सात जनवरी को विदिशा तहसील में उपरोक्त शिविर का आयोजन जनपद पंचायत भवन परिसर में किया जाएगा। 


’भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिकों का पंजीयन करवाने के निर्देश’


भवन एवं अन्य संनिर्माण कार्यों में पंजीयन से छूटे श्रमिकों के पंजीयन के लिये 2 अक्टूबर से लगातार अभियान चलाया जा रहा है। यह मुहिम 2 जनवरी तक जारी रहेगी।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने सीईओ जनपद पंचायत और मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को अभियान के दौरान मिशन मोड में वंचित श्रमिकों का पंजीयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा ऐसे पंजीकृत श्रमिक, जिनकी वैद्यता समाप्त हो रही है, उनका भी पात्रतानुसार पंजीयन नवीनीकरण कराने के निर्देश दिये गये हैं।


’आबकारी विभाग ने की ई-गवर्नेंस में पहल, लायसेंस प्रक्रिया हुई आसान’


आबकारी विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले सभी प्रकार के लायसेंस की प्रक्रिया अब और ज्यादा व्यवस्थित और आसान कर दी गई है। इसके लिये विभाग ने एमपी ऑनलाइन के माध्यम से अपना पोर्टल तैयार कर लिया है। सभी जिला अधिकारियों ने इस पोर्टल का उपयोग करना शुरू कर दिया है। इससे लाइसेंस जारी करने और इससे जुड़े मामलों के जल्द निराकरण में मदद मिलेगी। उल्लेखनीय है कि विभाग से जारी होने वाले ज्यादातर लायसेंस लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत लाये जा चुके हैं। इससे समय पर लाइसेंस बन जाते हैं। जिला अधिकारियों को निर्देश दिये गए हैं कि वे ऑफ लाइन आवेदन स्वीकार नहीं करें। पारदर्शिता के लिये ऑनलाइन आवेदन ही लें और विभागीय पोर्टल excise.mponline.gov.in  का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें। 


’माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा आवेदन के विलंब शुल्क में दी रियायत’


शैक्षणिक सत्र 2020-21 की परीक्षाओं के लिए सभी छात्र अब 31 दिसंबर तक सिर्फ सौ रुपए विलंब शुल्क के साथ अपना परीक्षा आवेदन-पत्र जमा कर सकते हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने के लिए विलम्ब शुल्क में रियायत दी है।  सभी छात्र 15 जनवरी 2021 तक दो हजार रूपए के साथ, 31 जनवरी 2021 तक पांच हजार रूपए के साथ और परीक्षा के प्रथम प्रश्न-पत्र प्रारंभ होने के 1 माह पूर्व तक दस हजार रुपए विलंब शुल्क के साथ परीक्षा आवेदन-पत्र ऑनलाइन प्रस्तुत कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: