पटना एम्स में कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू,उत्साह नहीं - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 13 दिसंबर 2020

पटना एम्स में कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू,उत्साह नहीं

corona-vaccine-trial-starts-in-patna
पटना. पटना एम्स में कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो गया है.मगर उत्साह के साथ ट्रायल में स्वयंसेवक हिस्सा नहीं ले रहे हैं.इसके आलोक में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले पटना के जाने माने शिक्षक गुरू रहमान ने कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में हिस्सा लेकर युवाओं के साथ बुजुर्गों को पटना एम्स में वोलिंटियर के रूप में कोरोना का ट्रायल वैक्सीन लेने के लिए आगे आने की गुजारिश की है.  अभी तक पटना में भारत बायोटेक द्वारा तैयार की गई कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के लिए 40 लोग ही वालंटियर्स करने के लिए राजी हुए हैं. पटना एम्स के डॉक्टर वालंटियर्स का इंतजार है. तीसरे चरण के ट्रायल के लिए एक हजार लोगों की जरूरत है लेकिन पांच दिन में सिर्फ 40 लोग ही ट्रायल के लिए आगे आए हैं. पटना एम्स ने वैक्सीन के लिए वालंटियर्स को आगे आने की अपील की है.


पटना एम्स के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सीएम सिंह ने ट्रायल को लेकर बात करते हुए कहा है कि इस चरण के ट्रायल के लिए 1000 वालंटियर्स को वैक्सीन दी जानी है लेकिन महज 40 लोगों को ही वैक्सीन दी जा चुकी है. हमारा लक्ष्य था कि प्रतिदिन 50 लोगों को वैक्सीन ट्रायल के लिए दिये जाएंगे. वैक्सीन ट्रायल के लिए प्रतिदिन चार-पांच लोग ही पहुंच पा रहे हैं. तीसरे चरण के लिए ट्रायल शुुरु हुए पांच दिन हो गए हैं. टीका लगाने के पहले इन सभी के स्वास्थ्य की जांच भी की गई. टीका लगने के बाद इनके शरीर पर वैक्सीन का क्या असर होगा, इसका अध्ययन एम्स के चिकित्सक करेंगे. लगभग 28 दिनों तक एम्स के चिकित्सक उनके स्वास्थ्य पर नजर रखेंगे. देखते हुए पटना एम्स चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सीएम सिंह ने वालंटियर्स से आगे आने की अपील की है. इसके लिए 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के व्यक्ति जिन्हें कोरोना संक्रमण नहीं हुआ हो, वे वालंटियर्स बन सकते हैं. इसके लिए मोबाइल नंबर 9471408832 या फिर 9919688888 जारी  किया गया है जिसमें फोन कर पंजीकरण करा सकते हैं. इससे पहले पटना में ही पहला और दुसरे चरण का ट्रायल किया गया था. पहला ट्रायस 13 जुलाई 2020 में किया गया था.  ट्रायल में उत्साह पैदा करने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले पटना के जाने माने शिक्षक गुरू रहमान ने कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में हिस्सा लेकर युवाओं के साथ बुजुर्गों को पटना एम्स में वोलिंटियर के रूप में कोरोना का ट्रायल वैक्सीन लेने के लिए आगे आने की गुजारिश की है। उन्होंने कहा कि लोग ट्रायल वैक्सीन लेने से डरे नहीं. गुरु रहमान ने कहा कि अभी तक पूरी दुनिया में कहीं भी कोरोना का ट्रायल वैक्सीन लेने के बाद किसी भी व्यक्ति की जान नहीं गई है और न ही किसी तरह की कोई गंभीर समस्या उत्पन्न हुई है.


बता दें कि पटना एम्स में कोरोना वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो चुका है.लेकिन अब तक सिर्फ 40 लोग ट्रायल टीका लगवाने के लिए आगे आए हैं, जबकि लक्ष्य 1000 लोगों का है.डॉ. रहमान ने कहा कि मीडिया में इस संबंध में आई खबर से वो दु:खी हुए कि लोग टीका लगवाने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं. जबकि तीसरे चरण का ट्रायल वैक्सीन मैंने 3 दिसंबर को पटना एम्स में जाकर लिया. मुझे कोई समस्या नहीं है बल्कि बेहतर ही महसूस कर रहा हूं.इसलिए आम आदमी भी मानवता के हित में आगे आएं और एम्स में जाकर कोरोना वैक्सीन ट्रायल के तीसरे चरण का टीका लगवाएं. गौरतलब है कि गुरू रहमान पर बॉलीवुड फिल्म बनाने जा रहा है. वो राज्य के दूसरे गुरू होंगे जिन पर बॉलीवुड फिल्म बनाएगा। फिल्म नए वर्ष में आएगी. इसके पहले सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार पर फिल्म बन चुकी है.वैक्सीन कार्यक्रम से जुड़े एम्स के एक वरीय चिकित्सक ने बताया कि अब तक 2 चरणों में कुल 90 लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका दिया जा चुका है. पहले चरण में 44 और दूसरे चरण में 46 लोग शामिल हुए थे. सभी लोगों में टीका का सकारात्मक असर पड़ने के बाद तीसरे चरण का ट्रायल शुरू किया गया है. बिहार में कोरोना का कहर लगातार जारी है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किये गए अपडेट के अनुसार आज राज्य में कोरोना के 596 नए मरीज मिले हैं. कोरोना के सबसे अधिक नए मरीजों की संख्या पटना जिले में है, जहां कोरोना के 240 नए मरीज मिले हैं. वहीं अन्य जिलों की बात करें अररिया में 14, बेगूसराय में 13, गया में 15, गोपालगंज में 62, जहानाबाद में 17, मुजफ्फरपुर में 19, नवादा में 17, शिवहर में 15 और सीतामढ़ी में 17 मरीज मिले हैं. वहीं वैशाली में 7, सुपौल में 5, शेखपुरा में 2, मुंगेर में 2, मधुबनी में 6, लखीसराय में 2 और बक्सर में 8 मरीज मिले हैं. बिहार में एक्टिव मरीजों की संख्या अब 5821 हो गयी है.

कोई टिप्पणी नहीं: