बेतिया : नगर परिषद क्षेत्र को नगर निगम में प्रोन्नत : डा.संजय - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 27 दिसंबर 2020

बेतिया : नगर परिषद क्षेत्र को नगर निगम में प्रोन्नत : डा.संजय

सरकार का यह निर्णय बेतिया की समृद्धि और सशक्तिकरण में काफी अहम भूमिका निभाने वाला है.बेतिया के हित में लिए गये इस सराहनीय और प्रशंसनीय निर्णय के लिए माननीय मुख्यमंत्री  व उपमुख्यमंत्री को बधाई...

municiple-corporation-betiya-promotion-sanjay-jaiswala
बेतिया. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डाक्टर संजय जायसवाल ने कहा कि बेतिया के मेरे भाई-बहनों को यह जानकर काफी ख़ुशी होगी कि बेतिया नगर परिषद क्षेत्र को नगर निगम में प्रोन्नत करने के लिए हमारे द्वारा की जा रही मेहनत रंग ला चुकी है. राज्य सरकार ने आज इस विषय पर अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार के इस निर्णय की जितनी प्रशंसा की जाए कम होगी. इस निर्णय से बेतिया की बरसों पुरानी मुराद पूरी हो गयी है.पंचायती राज्य प्रणाली के तहत जिले के अधीन रहने के बावजूद नगर निगम राज्य सरकार के सीधे संपर्क में रहता है, जिससे विकास कार्यों की गति और तेज हो जाती है. आज संपन्न हुई कैबिनेट बैठक में जिन पांच नगर परिषदों को अपग्रेड कर नगर निगम में बदलने की मंजूरी दी गई है उनमें सासाराम, बेतिया मोतीहारी, मधुबनी और समस्तीपुर शामिल हैं. अब ये सभी नगर परिषद नगर निगम कहलाएंगे.बिहार की नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सरकार ने आज की कैबिनेट बैठक में 103 नए नगर पंचायत का निर्माण, 8 नए नगर परिषद का निर्माण तथा 32 नगर पंचायत का नगर परिषद में अपग्रेडेशन को मंजूरी दे दी. इसके साथ ही 12 नगर निकायों के विस्तारीकरण तथा 5 नगर परिषद को नगर निगम के रुप में अपग्रेडेशन को भी कैबिनेट ने हरी झंडी दे दी. इसके अलावा जिन 103 नए नगर पंचायतों के गठन को मंजूरी दी गई है, उनमें पटना जिले की दो (पुनपुन और पालीगंज), नालंदा जिले की नौ, भोजपुर की एक, बक्सर की दो, कैमूर की तीन, रोहतास की चार, मुजफ्फरपुर की सात,  पश्चिम चंपारण की दो, वैशाली की तीन, और मुंगेर व जमुई की एक-एक पंचायत शामिल है.

कोई टिप्पणी नहीं: