सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 26 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 26 दिसंबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 26 दिसंबर

निधि समर्पण के लिए विश्वहिन्दू परिषद बजरंगदल ने जिले में रवाना किए चार रथ, अयोध्या में निर्माणाधीन भव्य श्रीराम मंदिर में सभी कर सकेंगे अंशदान


sehore-news
सीहोर। अयोध्या में निर्माणाधीन भव्य श्रीराम मंदिर में जिले के सभी सनातन धर्मी सरलता से अंशदान कर सकेंगे। निधि समर्पण के लिए विश्वहिन्दू परिषद बजरंग दल के द्वारा निर्धारित रथ और कार्यकर्ता अंशदानियों के घर दुकान पर पहुंचेंगे। श्रीराम मंदिर तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण महाअभियान का विश्वहिन्दू परिषद बजरंग दल ने शनिवार से विधिवत शुभारंभ किया। विहिप कार्यकर्ताओं ने संत हरिराम दास महाराज, अभियान प्रमुख पं मोहितराम पाठक, राठौर समाज अध्यक्ष वरिष्ठ समाज सेवी सतीश राठौर, वरिष्ठ सिख समाजसेवी पूरन सिंह राजपाल,विश्वहिंदू परिषद जिलाध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा के नेतृत्व में ढोल ढमाकों और जयघोष के साथ बस स्टेंड पर रथों के समक्ष श्रीफलों का प्रसाद चड़ाया। मैजिक वाहनों पर बनाए गए रथों के शार्थियों ड्रायवरों का तिलक करण किया। विधिवत पूजा अर्चना के उपरांत भगवा ध्वज लहराकर चारों रथों को जिले में जन जागरण भ्रमण के लिए रवाना किया। वरिष्ठजनों ने विहिप बजरंग दल कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए श्रद्धालुओं से अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर में तन मन धन से योगदान देने की अपील की गई। विहिप जिलाध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा  ने बताया  की चारों रथ शहर सहित आष्टा, इछावर, बुधनी, नसरूल्लांगज, श्यामपुर,दोराहा देवीपुरा,    चरनाल जावर, सिद्धीकगंज, बिलकिसगंज रेहटी शाहगंज के साथ गांवों में भी पहुंचेंगे। महा अभियान शुभारंभ अवसर पर प्रमुख रूप से जिला उपाध्यक्ष जगदीश कुशवाह, जिला मंत्री राकेश कुमार विश्वकर्मा,जिला संयोजक विवेक राठौर, अन्नु चौहान,आलेख राज राठौर,ग्रामीणअध्यक्ष महेश मेवाड़ा, नगर मंत्री ज्ञगेश शेव,  नगर सह संयोजक परमवीर संधू, रामसिंह धनगर, शुभम मालवीय, नितेश धाढ़ी  आदि विहिप बजरंगदल कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सराय में किया समाजसेवियों का सम्मान

sehore news
सीहेार। कांग्रेस स्थापना दिवस की पूर्व सांध्या पर सराय बाजार में शनिवार की रात सम्मान कार्यक्रम  आयोजित किया गया। कांग्रेस नेता असीफ अंसारी के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नागरिकों के  द्वारा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा समाजसेवी डॉ अनीस खान व जिला कांग्रेस  के  कार्यकारी अध्यक्ष  नईम नबाव सहित जिला कांग्रेस सेवादल अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले का शॉल श्रीफल से सम्मान किया गया। सम्मानित हुए श्री खान ने कहा की कांग्रेस पार्टी देश को आजाद कराने वाली पार्टी है कांग्रेस सभी वर्गो का ध्यान रखती है आने वाले नगर पालिका चुनाव में कांग्रेस भारतीय जनता पार्टी की किसान विरोधी दोगली नीतियों और पेट्रोल डीजल के बढ़ाए गए दामों से जनता त्रस्त है। इस अवसर पर महफूज  कुरैशी बंटी, मांगीलाल टिमरई, कमल सूर्यवंशी,सुरेश राय, हाजी रईस  कबाड़ी, सईदलाला, सलीम मंसूरी, शराफ भाई, मो,शगीर, सकीर भाई मोहममइ कुरैशी, असलम मेकेनिक, चंदू कुरैशी, यूसुव आदि सहित कांग्रेस  कार्यकर्ता उपस्थित  रहे।  

आंदोलनकारी किसानों को सेवादल कांग्रेस देगी पूरा समर्थन ट्रेक्टर विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे बड़ी संख्या में कार्यकर्ता- राकेश राय  

sehore news
सीहोर। केंद्र सरकार की किसान विरोधी नीतियों और कृषि कानूनों को  किसान  हित में वापस लेने की मांग को लेकर भोपाल में निकाली जा रहीं ट्रेक्टर रैली को लेकर सीहोर पहुंचे पूर्व  मूख्यमंत्री दिग्विजय सिंह तथा मध्यप्रदेश कांग्रेस  के वरिष्ठ नेता गोविंद गोयल से सेवादल के प्रदेश  सचिव राकेश राय एवं  सीहेार जिला सेवादल कांग्रेस अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने मुलाकात की। प्रदेश सचिव श्री राय एवं जिलाध्यक्ष श्री खंगराले ने वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं को जिले में जारी सेवादल कांग्रेस  की राजनीतिक एवं सेवाकार्य गतिविधियो से अवगत कराया। पूर्व मुख्यमंत्री को श्री खंगराले ने विश्वास दिलाते हुए बताया की भोपाल में किसानों के समर्थन में आयोजित होने वाली ट्रेक्टर विरोध  रैली में  सेवादल कांग्रेस के जबाज सिपाही जिला कांग्रेस  कमेटी अध्यक्ष  बलबीर तोमर के  नेतृत्व में भारी संख्या में शामिल होंगे। खंगराले ने कहा की जिले के किसान भी केंद्र सरकार के द्वारा पारित कृषि कानूनों का विरोध कर रहे है  भारतीय जनता पार्टी के विरोध में आंदोलन में सेवादल कांग्रेस  के आहवान पर किसान भी शामिल होंगे। इस  अवसर पर प्रमुख  रूप  पूर्व विधायक रमेश सक्सेना, शेलेंद्र पटेल, प्रदेश कांग्रेस महामंत्री धमेंद्र ठाकुर,जफरलाला, शमीम अहमद,जिला कांग्रेस  के कार्यकारी अध्यक्ष नईम नबाव, दर्शन सिंह वर्मा, राजेंद्र ठाकुर, राहुल यादव, राजाराम बड़ेभाई,राजीव गुजराती,  डॉ अनीस खान,भूरा   यादव, पवन राठौर, विवेक राठौर, हाफीज चौधरी, घनश्याम यादव आदि कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

बेटी बचाने, बेटी पढ़ाने और जनहित के कार्य हीं श्रीमाधव महाकाल जनकल्याण ट्रस्ट मूल उददेश्य
  • सार्व सहमति से ट्रस्ट अध्यक्ष चुने गए पंडित मोहित राम पाठक
sehore news
सीहोर।
श्रीमाधव महाकाल जनकल्याण ट्रस्ट के गठन शनिवार को किया गया। ट्रस्ट सदस्यों की एक आम सभा का आयोजन किया गया। सभा में विराजमान मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीरामचंद्र जी के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित कर सभा का शुभारंभ किया। बैठक की अध्यक्षता बहन नवदीप कोर के द्वारा की गई। बैठक में बहन श्रीमति कौर ने दो प्रस्ताव प्रस्तुत किए । प्रस्ताव का सभी सदस्यों द्वारा करतल ध्वनि से  स्वागत किया गया। सार्वसहमति से श्री माधव महाकाल जन कल्याण ट्रस्ट के अध्यक्ष पद के लिए परम पूज्य पंडित मोहित राम पाठक जी को चुना गया। ट्रस्ट की कार्यवाही को आगे बढ़ाते हुए अध्यक्ष ने सदस्यों की सहमति से राजेश शर्मा को ट्रस्ट का सचिव,संजय सोनी को ट्रस्ट उपाध्यक्ष व आष्टा की बहन नवदीप कोर और इछावर की बहन अर्चना पाल सिंह को महिला उपाध्यक्ष का दायिप्त सौपा गया। सभी ट्रस्ट के पदाधिकारियों का स्वागत सम्मान सदस्यों द्वारा किया गया। कार्यक्रम  के  दौरान परम पूज्य गुरुदेव मोहितराम पाठक ने उद्बोधन में  सदस्य गणों को श्री माधव महाकाल जनकल्याण ट्रस्ट के उद्देश्य से अवगत कराया और भव्य और दिव्य मंदिर का निर्माण और जन कल्याण एक साथ मिलकर जन हित के कार्य करने का संकल्प दिलाया। कार्यक्रम में  ट्रस्ट अध्यक्ष परम पूज्य गुरुदेव मोहितराम पाठक ने बताया की बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और बेटी विवाह कराओं,सामाजिक स्वास्थ्य, सामाजिक एवं आर्थिक गतिविधियो को मजबूती प्रदान करना हीं उददेश्य है। उन्होने कहा की माधव महाकाल जनकल्याण ट्रस्ट का संकल्प है कि कोई भी बेरोजगार ना रहे सभी को अच्छा स्वास्थय और अच्छी शिक्षा मिले। बैठक मे मनोहर रल्हन, चंद्रपाल सिंह दरबार, अरविन्द गुप्ता, रमेश पवार, रमेश  चौहान, पंडित प्रदीप पाठक, जितेन्द्र नरोलिया सम्मलित रहे। 

आज किया जाएगा शिव महापुराण में शिव-पार्वती विवाह का वर्णन
  • कथा के श्रवण से भक्त व भगवान के बीच की दूरी कम होती है-पंडित प्रदीप मिश्रा
sehore news
सीहोर। जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में जारी सात दिवसीय शिव महापुराण कथा के दूसरे दिन भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि गीता इस संसार की पवित्र है, पापनाशिनी, मोक्ष दायिनी, भवभयहारिणी, केवल मृत्युलोक में ही पाना संभव है। कथा के श्रवण से भक्त व भगवान के बीच की दूरी कम होती है। शिव महापुराण कथा के दौरान भक्ति के वास्तविक अर्थ से परिचय करवाते हुए कहा कि भक्ति और विभक्ति दो शब्दों से जुड़ा हुआ है। आज इंसान प्रभु से विभक्त होने के कारण ही दुखी है। भक्ति का अर्थ ही परमात्मा से जुड़ जाना और यही सच्चा धर्म है। उक्त विचार  कहे। शिव महापुराण के दूसरे दिन शनिवार को पंडित श्री मिश्रा ने भीष्म पितामह का वर्णन करते हुए कहा कि उन्हें अपनी पितृ भक्ति पर इच्छा मृत्यु का वरदान प्राप्त हुआ था। उसी प्रकार मनुष्य वर्तमान में भी भगवान के चरणों का ध्यान करके इच्छा मृत्यु का धनी बन सकता हैं उसके मन से मृत्यु का भय समाप्त हो सकता हैं। उन्होंने कहा कि मनुष्य को भगवान का नाम लेते रहना चाहिए, पता नहीं किस समय मृत्यु मनुष्य का वरण कर ले या मनुष्य मृत्यु का वरण कर लें। मनुष्य को मृत्यु प्राप्त होने से पहले भगवान के सत्संग में ध्यान लगाना चाहिए पुण्य कार्यों में भाग लेकर जीवन को सार्थक बनाना चाहिए। मनुष्य को हमेशा धर्म कर्म के कार्यों में भाग लेना चाहिए। उसे समय का सदुपयोग कर अपने जीवन को सार्थक कर लेना चाहिए। वर्तमान में मनुष्य धर्म के कार्यों की अनदेखी कर रहा हैं परंतु उसे धार्मिक कार्य के द्वारा ही सफलता प्राप्त हो सकती हैं। उसे धार्मिक कार्यों के लिए समय देना चाहिए।

कथा के तीसरे दिन भगवान शिव और पार्वती विवाह प्रसंग
विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में जारी सात दिवसीय शिव महापुराण कथा में रविवार को भगवान शिव और माता पार्वती विवाह के मंगल का वर्णन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कथा का सीधा प्रसारण किया जा रहा है। कथा दोपहर दो बजे से आरंभ हो जाती है। 

आज खेला जाएगा टी-20 प्रतियोगिता का फाइनल आईपीसी भोपाल और पीपीसीए के मध्य होगा रोमांचक फाइनल

सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर आईपीएल की तर्ज पर खेले जा रहे स्व.मथुरा प्रसाद केसरिया स्मृति टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता का फाइनल मैच दोपहर बारह बजे खेला जाएगा। इस संबंध में डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि प्रतियोगिता का फाइनल मैच भोपाल की आईपीसी क्रिकेट टीम और सीहोर की पीपीसीए टीम के मध्य खेला जाएगा। प्रतियोगिता का समापन दोपहर तीन बजे किया जाएगा। इस मौके पर मुख्य अतिथि द्वारा विजेता टीम सहित अन्य खिलाडिय़ों को पुरस्कार वितरण भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गत दिनों शहर के बीएसआई मैदान पर सीपीएल प्रतियोगिता की तर्ज पर शहर के प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों को मंच देने के लिए क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, इस प्रतियोगिता में यंग स्टार, बीएसआई सीनियर, आईपीसी भोपाल और पीपीसीए जूनियर बीएसआई टीम को शामिल किया गया था। प्रतियाोगिता के दौरान प्रत्येक टीम के खिलाडिय़ों ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया। वहीं आईपीसी भोपाल और सीहोर की पीपीसीए टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए फाइनल में अपना स्थान पक्का किया अब दोनों ही टीम को रविवार दोपहर बारह बजे फाइनल होगा। प्रतियोगिता के अंत में मैन आफ द सीरिज, बेस्ट बल्लेबाज, श्रेष्ठ गेंदबााज सहित कई आकर्षक पुरस्कारों को वितरण किया जाएगा। आयोजन समिति के हेमंत केसरिया ने कार्यक्रम के लिए एक समिति का गठन भी किया है।

कलर बेल्ट कराटे प्रतियोगिता का आयोजन आज

सीहोर। खिलाडिय़ों को मंच देने के लिए मास्टर आफ ताओ कराटे एसोसिएशन के तत्वाधान में हर साल कलर बेल्ट कराटे प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है, लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण काल के कारण सादगी से किया जाएगा। इस संबंध में एसोसिएशन मनोज दीक्षित मामा ने बताया कि रविवार को सुबह नौ बजे से आरंभ होने वाली कलर बेल्ट कराटे प्रतियोगिता का आयोजन लगातार बीस सालों से किया जा रहा है। इस साल भी मास्टर आफ ताओ कराटे एसोसिएशन के तत्वाधान कोच लखन ठाकुर के मार्गदर्शन में किया जाएगा। प्रतियोगिता को लगभग बीस साल हो गए है। प्रतियोगिता में भोपाल जिले और सीहोर जिले के अनेक कराटे खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में शामिल होंगे। प्रतियोगिता का आयोजन शहर के इंदौर नाका स्थित बजरंग कालोनी स्थित कोचिंग सेंटर पर किया जाएगा। इस मौके पर खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करने के लिए रोटरी क्लब के अध्यक्ष वरिष्ठ समाजसेवी कपिल अग्रवाल, वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप सारस्वत, केएस बंगोरिया, बैंक आफ बडौदरा के मैनेजर अरविन्द कुमार, जाली कुरियन, अजीत सिंदल आदि मौजूद रहेंगे।

सर्व ब्राह्मण समाज की अतिमहत्वपूर्ण बैठक आज ब्राह्मण समाज की आगे की रणनीति पर की जाएगी चर्चा

सीहोर। शहर के खजांची लाइन स्थित ब्राह्मण धर्मशाला में दोपहर 12 बजे एक विशेष बैठक का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए सर्व ब्राह्मण समाज के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि बैठक के दौरान आगामी नए साल की गतिविधियों सहित अन्य विषय को लेकर विशेष बैठक का आयोजन ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष बालमुकुन्द पालीवाल की अध्यक्षता में किया जाएगा। श्री पालीवाल ने सभी समाजजनों से दोपहर 12 बजे शहर के खजांची लाइन स्थित ब्राह्मण समाज धर्मशाला में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है।

मुख्य मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को सीहोर प्रवास पर रहे

शनिवार 26 दिसंबर को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सीहोर आए ।

जिला स्तरीय जैव विविधता समितियों का प्रशिक्षण आयोजित

sehore news
26 दिसंबर को सीहोर वनमण्डल के इको सेंटर में जिला स्तरीय जैव विविधता समितियों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया । प्रशिक्षण में जिले की समस्त परिक्षेत्रों से आये हुए जैव विविधता समिति के सदस्य उपस्थित रहे ,प्रशिक्षण में जैव विविधता बोर्ड भोपाल से आए हुए तकनीकी विशेषज्ञ एवं अन्य विभागों से आए हुए विशेषज्ञों द्वारा पंचायत स्तर पर बनी हुई जैव विविधता समिति को जैव विविधता पंजी संधारण एवं समिति के कार्यों को लेकर विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में वनमण्डल के सभी अधिकारी कर्मचारी उपस्थति रहे। 

पल्स पोलियो टास्क फोर्स की बैठक 28 दिसंबर को आयोजित 17 से 19 जनवरी  को आयोजित होगा पल्स पोलियो अभियान
 
राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की शतप्रतिशत सफलता के लिए जिला टास्क फोर्स की बैठक कलेक्टर महोदय की अध्यक्षता में 28 दिसंबर 2020 सोमवार को सुबह समय सीमा की बैठक के उपरांत कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अयोजित की गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि पल्स पोलियो अभियान 17 से 19 जनवरी 2021 तक संचालित किया जाएगां। प्रथम दिवस बूथ स्तर पर तथा शेष दो दिवस छूटे हुए बच्चों को घर-घर जाकर पोलियों की खुराक पिलाई जाएगी। बैठक में समस्त विभागों के विभाग प्रमुखों को उपस्थित रहने हेतु कलेक्टर महोदय द्वारा निर्देशित किया गया है। वहीं रोटरी क्लब, आईएमए के प्रतिनिधि, स्वास्थ्य योजनाओं के डेवलपमेंट पार्टनर जिला समन्वयक चाय, जिला समन्वयक आईपास, लेपरा सोसायटी एवं न्यूट्रीषियन इंटरनेषनल के प्रतिनिधि भी बैठक मे शामिल होंगे। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एम.चंदेल ने बताया कि 1605 बूथों पर करीब 2 लाख 958 शून्य से 5 वर्ष आयु तक के बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाने पर लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

06 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 80 है

sehore news
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले पिछले 24 घंटे के दौरान 06 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर की इंदिरा कॉलोनी से 1 व्यक्ति, श्यामपुर के सिराडी से 01 व्यक्ति, आष्टा के कॉलोनी चौराहा से 02 व्यक्ति तथा दीपखेडा से 02 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है । जिले में एक्टिव/संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 80 है। आज कुल  10 व्यक्तियों को रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया । कुल रिकवर की संख्या 2492 है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 344 सैम्पल लिए गए है । सीहोर शहरी क्षेत्र से 19  सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 68 आष्टा से 75, इछावर से 60, श्यामपुर से 75,  बुदनी से 47 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2620 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2492 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 80 है। आज 344 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 54980 हैं जिनमें से 51645  सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 407सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 344 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु  www.esanjeevaniopd.in  पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है । 

15 जनवरी 2021 को एक दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन के निर्देश

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोड मेप के अंतर्गत 15 जनवरी को जिले में कोविड-19 महामारी उपचार संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन कराते हुए एक दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन महिला पॉलिटेक्निक सीहोर में प्रात: 11 बजे से सांय 5 बजे तक किया जायेगा। रोजगार मेले का आयोजन जिला प्रशासन एवं जिला रोजगार कार्यालय के माध्यम से किया जायेगा। । इसमें जिले की प्रमुख निजी कम्पनियाँ एवं नियोजक शामिल होंगे। उपस्थित आवेदकों के स्वरोजगार हेतु लोन प्रकरण तैयार करने के लिए स्वरोजगार प्रदान करने वाले विभागों का स्टॉल भी लगवाया जायेगा।

डी.एल.एड. द्वितीय अवसर पूरक परीक्षा के लिये 28 दिसंबर से भरे जायेंगे ऑनलाईन आवेदन पत्र

माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा संचालित डिप्लोमा इन एलीमेन्ट्री एज्यूकेशन प्रथम, द्वितीय वर्ष (द्वितीय अवसर) पूरक परीक्षा के परीक्षार्थियों द्वारा केवल ऑनलाईन परीक्षा आवेदन-पत्र पूर्व के अनुक्रमांक के आधार पर प्रथम, द्वितीय वर्ष परीक्षा के अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी पात्रता अनुसार ऑनलाईन आवेदन-पत्र 28 दिसम्बर से 10 जनवरी तक भरे जाएगें। वर्ष 2020 की मुख्य परीक्षा में प्रथम, द्वितीय वर्ष की परीक्षा में प्रथमवार परीक्षा में सम्मिलित हुए छात्रों को द्वितीय अवसर की परीक्षा में अनुत्तीर्ण अथवा अनुपस्थित किसी भी भाग में रहे छात्र, केवल सत्र 2019-20 में प्रथम वर्ष में प्रंवेशित छात्र जिन्होंने प्रथम अवसर (मुख्य परीक्षा) में परीक्षा आवेदन नहीं भरा है तो द्वितीय अवसर परीक्षा में सम्मिलित होने के पात्र होंगे। द्वितीय वर्ष (द्वितीय अवसर) सत्र 2018-19 में प्रथम वर्ष उत्तीर्ण किन्तु द्वितीय वर्ष मुख्य परीक्षा वर्ष 2020 की परीक्षा में सम्मिलित नहीं हुआ है को सम्मिलित होने की पात्रता होगी। छात्र एमपी ऑनलाइन के कियोस्क से आवेदन पत्र एवं परीक्षा शुल्क निर्धारित दिनांक में जमा कर सकेंगे। डिप्लोमा इन एलीमेन्ट्री एज्यूकेशन (द्वितीय अवसर) के लिए विस्तृत निर्देश मण्डल की वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर उपलब्ध है।

किसान और फसल क्रय करने वाले व्यापारी के मध्य अनुबंध प्रपत्र को एसडीएम कार्यालय में सुरक्षित रखा जायेगा
मुख्यमंत्री श्री चौहान का किसानों के हित में फैसला
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार ने नये कृषि कानूनों का लाभ आसानी से किसानों तक पहुंचाने के लिये फैसले लिये हैं। अब किसान और फसल क्रय करने वाली कम्पनी, व्यापारी या व्यक्ति के मध्य होने वाले अनुबंध प्रपत्र को अनुविभागीय दण्डाधिकारी राजस्व कार्यालय में दस्तावेज के रूप में सुरक्षित रखा जाएगा। ताकि किसान के साथ किसी भी तरह का धोखा नहीं हो सके। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अनुबंध के लिए राज्य सरकार द्वारा एक प्रोफार्मा तैयार किया जा रहा है। जिसमें किसान और फसल क्रय करने वाली कम्पनी के प्रतिनिधि, व्यापारी या व्यक्ति के हस्ताक्षर होंगे तथा इस प्रपत्र को अनुविभागीय दण्डाधिकारी राजस्व के कार्यालय में सुरक्षित रखा जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि प्रदेश की सभी 313 जनपद पंचायतों में नये कृषि कानूनों की बारीकियों से कृषकों को अवगत कराने और इन कानूनों का लाभ किसानों तक पहुंचाने के लिए प्रशिक्षण आयोजित होंगे। ताकि नये कृषि कानूनों के हर पहलू से किसान अवगत होकर फायदा प्राप्त कर सकें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में केन्द्र सरकार द्वारा किसानों के हित में नये कानूनों के लिये की गई पहल के अनुरूप क्रियान्वयन भी प्रारंभ कर दिया गया है। विभिन्न जिलों में किसानों द्वारा मिलों को उत्पादन बेचने के संबंध में लाभकारी मूल्य दिलवाने का कार्य हो रहा है।  राज्य सरकार का पूरा प्रयास है कि इनका लाभ अधिकतम किसानों को मिले। किसानों की आय दोगुना करने की प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशा को पूरा किया जाएगा। मध्यप्रदेश के किसान प्रधानमंत्री जी के साथ है। मध्यप्रदेश में इन कानूनो के संबंध में किसानों के मध्य कोई भ्रम की स्थिति नहीं है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में  मंत्रि-परिषद की वर्चुअल बैठक सम्पन्न मध्यप्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक, 2020 को मंत्रि-परिषद का अनुमोदन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज मंत्रि-परिषद की वर्चुअल बैठक हुई।  मंत्रि-परिषद ने "मध्यप्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक, 2020" को विधानसभा में प्रस्तुत करने के लिये अनुमोदित किया। भारत के संविधान के अनुच्छेद 25,26,27 और 28 के तहत भारत के सभी नागरिकों को धार्मिक स्वतंत्रता प्रदान की गयी है। इस अधिकार का उद्देश्य भारत में धर्म निरपेक्षता की भावना को बनाये रखना है। मध्यप्रदेश राज्य में वर्ष 1968 में धर्म स्वातन्त्रय अधिनियम पारित किया गया था एवं वर्ष 1969 में इसके नियम बनाये गये थे। वर्तमान परिवेश में उक्त अधिनियम के प्रावधान पर्याप्त नही होने से मध्यप्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक,2020 को विधानसभा में प्रस्तुत करने के लिये मंत्रि- परिषद ने अनुमोदित किया है।

कोई टिप्पणी नहीं: