विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 26 दिसंबर 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 दिसंबर

कलेक्टर द्वारा स्वास्थ्य कार्यो की समीक्षा पोर्टल पर अपडेट जानकारी दर्ज कराने के निर्देश


vidisha news
कलेक्टर डॉ  पंकज जैन ने शनिवार को विदिशा विकासखण्ड के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में क्रियान्वित स्वास्थ्य कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर क्रियान्वित जानकारियों की अपडेट दर्ज करने के निर्देश दिए है।  कलेक्टर डॉ जैन ने जिला चिकित्सालय में दो एएनसी पंजीयन एवं जांच काउंटर अलग से शुरू कराने के निर्देश दिए है इसी प्रकार विदिशा बीएमओ को प्रायवेट नर्सिंग होम संचालकों से गर्भवती जांच एवं प्रसव का डाटा प्रति सोमवार प्राप्ति हेतु अधिकृत किया है। उन्होंने कहा कि पंजीयन के समय अगर गर्भवती महिलाओं की आरसीएच आईडी नही बनी तो पंजीयन के समय बनाने के निर्देश दिए गए है।  कलेक्टर डॉ जैन ने विदिशा अनुविभाग क्षेत्र में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओें पर बल देते हुए क्रियान्वित अमले की सतत मानिटरिंग करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने समीक्षात्मक बैठक में मातृ मृत्यु के आधे अधूरे फार्म भरे जाने पर संबंधितो को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है। बैठक में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ डॉली कोठारी ने बताया कि जिला चिकित्सालय में हर रोज 70 से 80 महिलाएं जांच कराने हेतु आती है उन सभी की सारी जांचे ऑन लाइन इन्ट्री जिला चिकित्सालय द्वारा किया जाना अनिवार्य है साथ ही पीपलखेडा में संस्थागत प्रसव कम होने पर विकासखण्ड विदिशा के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो एवं हेल्थ एण्ड वेल्थनेस सेन्टर में पदस्थ डॉक्टर , स्टाफ नर्स एवं सीएचओ का मुख्यालय पर निवास करना सुनिश्चित किया जाये एवं सार्थक एप से उपस्थिति दर्ज की जाए। टीकाकरण की समीक्षा में 90 प्रतिशत से उपर पूर्ण टीकाकरण हेतु निर्देशित किया गया। कोविड 19 के संबंध में नोडल अधिकारी डॉ संजय खरे को निर्देशित किया गया कि, आईसीय वार्ड में संभव हो तो स्टाफ नर्सो में परमानेंट को ही रखा जाये एवं गंभीर कोविड मरीजो को शीघ्र भोपाल रेफर किया जाये। जिससे कोरोना पॉजिटिव मरीजो की मृत्यु दर में कमी लाई जा सकेंं। 


’11 जनवरी से 13 फरवरी तक आयोजित होगा ’’दस्तक अभियान’’’


शासन द्वारा दस्त से होने वाली बाल मृत्यु रोकने के उद्देश्य से दस्तक अभियान 11 जनवरी से 13 फरवरी तक आयोजित किया जाना है। अभियान में स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग के संयुक्त दल द्वारा 5 वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों के परिवारों में सम्पर्क कर बीमारियों की सक्रिय पहचान की जाएगी। अभियान के सफल संचालन के लिए एएनएम व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 5 वर्ष से कम आयु वर्ग में दस्त रोग बाल मृत्यु का प्रमुख कारण है, इसलिए सभी मैदानी कार्यकर्ताओं को इस अभियान में विशेष ध्यान देना जरूरी है। 


’डी.एल.एड. द्वितीय अवसर पूरक परीक्षा के लिये 28 दिसंबर से भरे जायेंगे  ऑनलाईन आवेदन पत्र’


माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा संचालित डिप्लोमा इन एलीमेन्ट्री एज्यूकेशन प्रथम, द्वितीय वर्ष (द्वितीय अवसर) पूरक परीक्षा के परीक्षार्थियों द्वारा केवल ऑनलाईन परीक्षा आवेदन-पत्र पूर्व के अनुक्रमांक के आधार पर प्रथम, द्वितीय वर्ष परीक्षा के अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी पात्रता अनुसार ऑनलाईन आवेदन-पत्र 28 दिसम्बर से 10 जनवरी तक भरे जाएगें। वर्ष 2020 की मुख्य परीक्षा में प्रथम, द्वितीय वर्ष की परीक्षा में प्रथमवार परीक्षा में सम्मिलित हुए छात्रों को द्वितीय अवसर की परीक्षा में अनुत्तीर्ण अथवा अनुपस्थित किसी भी भाग में रहे छात्र, केवल सत्र 2019-20 में प्रथम वर्ष में प्रंवेशित छात्र जिन्होंने प्रथम अवसर (मुख्य परीक्षा) में परीक्षा आवेदन नहीं भरा है तो द्वितीय अवसर परीक्षा में सम्मिलित होने के पात्र होंगे। द्वितीय वर्ष (द्वितीय अवसर) सत्र 2018-19 में प्रथम वर्ष उत्तीर्ण किन्तु द्वितीय वर्ष मुख्य परीक्षा वर्ष 2020 की परीक्षा में सम्मिलित नहीं हुआ है को सम्मिलित होने की पात्रता होगी। छात्र एमपी ऑनलाइन के कियोस्क से आवेदन पत्र एवं परीक्षा शुल्क निर्धारित दिनांक में जमा कर सकेंगे। डिप्लोमा इन एलीमेन्ट्री एज्यूकेशन (द्वितीय अवसर) के लिए विस्तृत निर्देश मण्डल की वेबसाइट  www.mpbse.nic.in पर उपलब्ध है।


’किसान प्रधानमंत्री मानधन योजना के लिए करे आवेदन


परियोजना संचालक आत्मा किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि भारत सरकार की प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना 2 हैक्टेयर भूमि तक के कृषकों, जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष तक है, के लिये लागू की गई है। योजना के अन्तर्गत आयु अनुसार प्रीमियम की राशि निर्धारित है जो कि 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक मासिक योगदान राशि 55 से 200 रूपये तक है।  आवेदक 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के पश्चात प्रतिमाह 3 हजार रूपये पेंशन का हकदार होगा। पेंशन योजना का लाभ लेने हेतु किसान को कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) जो कि लगभग समस्त विकासखंडों में है, पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन हेतु खसरा, खतौनी की नकल, आधार कार्ड, 2 फोटो और बैंक पासबुक की जरूरत होगी। इस हेतु कृषक को कोई फीस नही देनी है। कृषक, पोर्टल पर स्वयं भी आवेदन कर सकता है। योजना के विस्तृत प्रावधान की जानकारी प्राप्त करने हेतु कृषक कृषि विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों से संपर्क कर सकते है। 


’प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कृषकों को बोनी प्रमाण पत्र जारी करने पटवारी, पंचायत सचिव एवं सरपंच अधिकृत’


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत रबी 2020-21 के अंतर्गत किसानों की फसल का बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2020 है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री विकास मिश्रा ने बताया है कि बीमा कराने के लिए किसानों को उनकी बोई गई फसल का बोनी प्रमाण पत्र देने के लिए शासन स्तर से पटवारी, पंचायत सचिव एवं सरपंच को अधिकृत किया गया है। जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं तहसीलदारों को निर्देशित किया है कि शासन के निर्देशों के अनुरूप यह सुनिश्चित कराएं कि किसानों को उनकी बोई गई फसल का प्रमाण पत्र निर्धारित प्रारूप में उपलब्ध कराएं, यदि किसी के द्वारा इस कार्य में लापरवाही बरती गई तो संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। 


जिला स्तरीय युवा उत्सव का वर्चुअल आयोजन आवेदन तीस तक आमंत्रित  अब 18 से 29 वर्ष के युवा भाग ले सकेंगे


खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा जिला स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन वर्चुअल किया जायेगा कि जानकारी देते हुए जिला खेल अधिकारी श्रीमती पूजा कुरील ने बताया कि अब 18 से 29 वर्ष्‍ तक के युवाजन युवा उत्‍सव के कार्यक्रमों में सहभागिता निभा सकेंगे। जिला मुख्‍यालय पर उक्‍त आयोजन के तहत आठ सांस्कृतिक विधाओं में तदानुसार तबला गिटार हारमोनियम सितार बांसुरी कथक भरतनाट्यम एवं शास्त्रीय गायन हिंदुस्तानी शैली में आयोजन वर्चुअल किया जाना है इस वर्चुअल आयोजन में प्रतिभागी युवा उत्सव के नियम एवं दिशा निर्देशानुसार अपने प्रदर्शन का वीडियो निर्धारित समय में बना कर दिनांक 30 दिसंबर 2020 तक कार्यालय जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी केंद्रीय विद्यालय के बाजू में सांची रोड विदिशा में पेन ड्राइव /सीडी में प्रस्तुत करने होंगे साथ ही अपने प्रदर्शन का वीडियो बनाने से पहले वीडियो में अपना परिचय देना अनिवार्य होगा प्रतिभागियों द्वारा दिए गए वीडियो में से जिला स्तरीय निर्णायक समिति द्वारा दिनांक 31 दिसंबर 2020 को विजेता प्रतिभागी को संभाग स्तरीय के लिए चयनित करेगी भाग लेने वाले प्रतिभागियों की आयु 31 दिसंबर 2020 को 18 वर्ष से कम एवम 29 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए इस युवा उत्सव में कथक भरतनाट्यम शास्त्रीय गायन सितार और बांसुरी 15 मिनट एवम तबला गिटार और हारमोनियम के लिए 10 मिनट का समय निर्धारित किया गया है इछुक प्रतिभागी अपना पंजीयन दिनांक 30 दिसंबर 2020 तक कार्यालय में निर्धारित प्रपत्र पर अपना आवेदन पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं आवेदन पत्र के साथ प्रतिभागी को निवास प्रमाण पत्र जन्म तिथि प्रमाण पत्र आधार कार्ड दो पासपोर्ट साइज फोटो संलग्न करना अनिवार्य है  विस्तृत जानकारी एवं आवेदन पत्र का प्रारूप कार्यालय समय मे अवकाश को छोड़कर जिला कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं प्रतिभागी ब्लॉक स्तर से भी विभागीय ग्रामीण युवा समन्वयक मोहम्मद हनीफ खान 9981331224 नूरजहां मंसूरी गंज बासौदा मोबाइल नंबर 9039780748 अरविंद राजपूत कुरवाई मोबाइल नंबर 9340562208 गोपाल कुशवाह मोबाइल न 9589266819 एवम ज्योति अहिरवार लटेरी 8463858594 केशव शर्मा सिरोंज मोबाइल न 8962432338 से संपर्क कर  ग्रामीण युवा केंद्रों के माध्यम से भी नियत तिथि तक आवेदन कर सकते हैं साथ ही यह भी निर्णय लिया गया है कि जिस प्रतिभागी ने एक बार राष्ट्रीय युवा उत्सव में प्रतिभागिता की है वह युवा उत्सव में प्रतिभागता के लिए पात्र नहीं होंगे।


पटवारियों की उपस्थिति की जांच डिजीटल से


vidisha news
जिले में पदस्थ सभी पटवारी सोमवार एवं गुरूवार को अपने-अपने मुख्यालय पर उपस्थित होकर शासकीय कार्यो का सम्पादन करेंगे के निर्देश कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा जारी किए जा चुके है।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित समीक्षा बैठक में समस्त एसडीएमों को निर्देश दिए है कि उनके कार्यक्षेत्रों के पटवारी निर्धारित दिवसों में अपने-अपने मुख्यालय पर उपस्थित हो को सुनिश्चित कराए साथ ही पटवारियों की उपस्थिति की क्रास मानिटरिंग के लिए जिला स्तर पर इजाद किए गए साफ्टवेयर पर जानकारियां दर्ज कराना सुनिश्चित करेंगे। ततसंबंध में लोक सेवा गारंटी केन्द्र के जिला प्रबंधक श्री अमित श्रीवास्तव ने अवगत कराया कि पटवारियों के मोबाइल नम्बर गूगल एप पर दर्ज किए गए है। पटवारी अपने-अपने मुख्यालय पर पहुंचने के उपरांत ग्राम पंचायत भवन के समक्ष अपना फोटो खींचने के उपरांत एसडीएम को निर्धारित एप पर अपलोड कराएंगे। पटवारियों द्वारा इस कार्य में फरेब तो नही किया जा रहा है कि मॉनिटरिंग के लिए उल्लेखित सभी नम्बरों को गूगल एप के माध्यम से ट्रेस किया जाएगा।  अपर कलेक्टर के द्वारा आहूत की गई जिला स्तरीय वीडियो कांफ्रेसिंग में जिन-जिन मुद्दो पर समीक्षा की गई उनमें राहत राशि का वितरण, आयुष्मान कार्डो का बनाया जाना, पात्रता पर्ची के शेष रहे परिवारो को राशन वितरण, प्रधानमंत्री आवासों की स्वीकृति, सीएम हेल्पलाइन के लंबित आवेदन, स्वामित्व योजना की प्रगति, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की प्रगति, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथकर योजना तथा बिजली आपूर्ति की वस्तुस्थिति से अवगत होना शामिल है।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने समस्त एसडीएमों को निर्देश दिए है कि राहत के जो भी प्रकरण लंबित है उन्हें आज रात्रि 12 बजे तक कोषालय में जमा कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने वन टाइम क्लेम्प के तहत दी जाने वाली राशि जिन लोगो के द्वारा प्राप्त नही की गई है कि लिखित सूचना दें।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने आयुष्मान कार्ड तैयार कराने का कार्य अभियान के रूप में क्रियान्वित करने के निर्देश देते हुए कहा है कि प्रत्येक पंचायत के लिए पृथक-पृथक दल गठित किए गए है साथ ही लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से डिवाइस उपलब्ध कराए गए है प्रत्येक विकासखण्ड में हर रोज कम से कम डेढ से दो हजार आयुष्मान कार्ड तैयार किए जाएं। लोक सेवा केन्द्रो के माध्यम से हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड कलर्ड प्रिन्ट होने के उपरांत संबंधित ग्राम पंचायतों के माध्यम से हितग्राहियों को प्रदाय किए जाएंगे। उन्होंनें कहा कि लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से तीस रूपए जमा कराने पर आयुष्मान कार्ड जारी किए जा रहे है अतः इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि कही किसी भी प्रकार की गफलत ना हो सकें।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने पात्रता पर्ची के शेष रहे दो हजार 773 को उचित मूल्य दुकानों से राशन उठाना शेष रह गया है जब तक इनके द्वारा खाद्यान्न उठान का कार्य नही किया जाएगा तब तक पात्रता पर्ची जारी होने का प्रमाणिकता पूर्ण नही होगी। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएमों को शेष रहे हितग्राहियों की सूची उपलब्ध कराई जा चुकी है अतः स्थानीय अमले की मदद से हितग्राहियों को यह सूचित किया जाए कि इस माह में खाद्यान्न उठाना अनिवार्य है।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने निर्देश दिए है कि रविवार 27 दिसम्बर को भी उचित मूल्य दुकानो से पात्रताधारियो के लिए राशन प्रदाय किया जाएगा। स्वामित्व योजना के कार्यो की समीक्षा के दौरान अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने कुरवाई एसडीएम श्रीमती आरती यादव को स्पष्ट निर्देश दिए है कि ड्रोन कैमरे से भू-आबादी सर्वे का कार्य शुरू किया जाना है। अतः चूने से लाइनमार्क होने के उपरांत कंपनी द्वारा टावर लगाया जा चुका है अतः हर रोज कम से कम दस से 15 ग्रामों में ड्रोन कैमरो के माध्यम से सर्वे कार्य पूर्ण कराया जाए।  बिजली आपूर्ति कार्यो की समीक्षा के दौरान अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने एसडीएमों को निर्देशित किया है कि फीडरवार हर रोज की जानकारी जिला कार्यालय को अवगत कराएं। किसानो को सिंचाई के पानी की आवश्यकता जब तक है तब तक खेतो में बिजली की आपूर्ति तय अवधि तक मिल रही है कि नही कि क्रास मानिटरिंग करें। उन्होंने भ्रमण के दौरान बिजली संबंधी शिकायते प्राप्त होने, ट्रांसफार्मर बदलने, नियत अवधि तक बिजली प्राप्त नही होने की शिकायतो को अतिगंभीरता से लेते हुए उन पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।  एनआईसी के व्हीसी कक्ष में इस अवसर पर एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री रोशन राय, सुश्री अमृता गर्ग, लोक सेवा के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल, शहरी परियोजना अधिकारी श्री केडी पांडे, जिला ई-गवर्नेंस के प्रबंधक श्री निजामुद्दीन शेख मौजूद थे। 


ग्रामीणो से रू-ब-रू हुए कलेक्टर 


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने शनिवार की सायंकाल सिरोंज अनुविभाग क्षेत्र के ग्रामो का भ्रमण कर क्रियान्वित शासकीय योजनाओं की धरातलीय प्रगति का जायजा लिया है। कलेक्टर डॉ जैन ने भ्रमण के दौरान स्थानीय रहवासियों से संवाद स्थापित कर मूलभूत समस्याओं को जाना है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने ग्राम कस्बाताल में पहुंचकर उप स्वास्थ्य केन्द्र का जायजा लिया। यहां के रहवासियों द्वारा पानी की समस्या के अलावा डीपी खराब होने से अवगत कराया है। ग्राम के युवाजनों ने खेल मैदान की अति आवश्यकता को शीघ्र पूरा कराए जाने का आव्हान किया है। ग्राम के युवा क्रिकेट खेल रहे थे उन सभी से कलेक्टर ने पहुंचकर संवाद किया और कुछ समय के लिए साथ क्रिकेट खेली। कलेक्टर डॉ जैन ने दीपनाखेडा में नए पीएससी केन्द्र की मांग को शीघ्र कराए जाने के संबंध में आवश्यक निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए है। स्थानीय रहवासियों ने ग्राम के हाईस्कूल में शिक्षकों की कमी, ग्राम में पानी की टंकी का निर्माण कराए जाने से अवगत कराया। इसी प्रकार डेम से गरेठा तक नहर कार्य कराए जाने का आग्रह किया है। भ्रमण के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केसी अहिरवार के अलावा तहसीलदार सुश्री अनीता पटेल समेत अन्य विभागो के अधिकारी मौजूद थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: