सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 4 दिसंबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 दिसंबर

51 से अधिक कन्याओं का किया महिला मंडल ने पूजन, कन्या भोज के साथ किया गया दो दिवसीय कार्यक्रम का समापन

  • राधा कृष्ण महिला मंडल के तत्वाधान में किया गया भजन-कीर्तन का आयोजन

vidisha news
सीहोर। शहर के गाड़ी अड्डा स्थित राधा कृष्ण मंदिर में दो दिवसीय प्रवचन और भजन-कीर्तन के आयोजन का समापन कन्या भोज के साथ किया गया। इस मौके पर मंदिर में सुबह भगवान का अभिषेक के उपरांत महाआरती का आयोजन किया गया। इसके पश्चात 51 से अधिक कन्याओं का पूजन किया। इस मौके पर समाजसेवी मनोहर शर्मा पान वाले सहित राधा कृष्ण महिला मंडल  के पदाधिकारी शामिल थे। शुक्रवार को आयोजित भगवान के अभिषेक के दौरान पंडित पवन व्यास, मनोहर शर्मा, कुणाल व्यास, मनोज दीक्षित मामा, जिमांशु शर्मा आदि शामिल थे। इस मौके पर पंडित मयंक शर्मा ने श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि जहां पर बेटियों और कन्याओं का पूजन और सम्मान होता है, वहीं पर समृद्धि का वास होता है, जहां पर भी यज्ञ और हवन का आयोजन होता है उस दौरान कन्याओं को नौ देवी का रूप मानकर पूजा जाता है। कन्याओं के पैरों को धोया जाता है और उन्हें आदर-सत्कार के साथ भोजन कराया जाता है। ऐसा करने वाले भक्तों को माता सुख-समृद्धि का वरदान देती है। इस मौके पर राधा कृष्ण महिला मंडल, शिव प्रदोष सेवा समिति और जिला संस्कार मंच के तत्वाधान में पान वाले शर्मा परिवार की ओर से महा प्रसादी का वितरण किया।

सैकड़ों श्रद्धालुओं ने की प्रसादी ग्रहण

गौरतलब है कि शहर के राधा कृष्ण मंदिर में गत दिनों कार्तिक मास पर लगातार 30 दिनों तक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ का आयोजन किया गया था, इस मौके पर करीब 250 जोड़ों के अलावा करीब 15 सौ से अधिक श्रद्धालुओं ने गायत्री मंत्र, लक्ष्मी कुबेर मंत्र सहित वेद मंत्रों के साथ आहुतियां दी। इसके अलावा सात दिवसीय आयोजन किया गया था, जिसमें पहले दिन तुलसी शालिग्राम पूजा, सहस्त्र अर्चना, दूसरे दिन विवाहोत्सव का आयोजन किया गया था, इसके अलावा तीसरे दिन द्रव्य पूजन, चौथे दिन पार्थिव शिवलिंग का निर्माण, पांचवें दिवस पुष्प अर्चना, छठवें दिवस ग्वाल बाल पूजन और यमुना अष्टक के अलावा अंतिम दिन श्री गोवर्धन पूजन और यज्ञ की पूर्णाहियां दी गई और भव्य कलश यात्रा निकाली गई। शहर के इतिहास में दूसरी बार राधा कृष्ण महिला मंडल, शिव प्रदोष सेवा समिति और जिला संस्कार मंच द्वारा भव्य और दिव्य आयोजन कोरोना संक्रमण काल के दौरान पूरी तरह सुरक्षा और भगवान की कृपा से संपन्न कराया गया। शुक्रवार को दो दिवसीय समापन के पश्चात सैकड़ों श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की। कार्यक्रम के पश्चात शिव प्रदोष सेवा समिति के कुणाल व्यास ने राधा कृष्ण महिला मंडल, बहालपुरी समाज सहित अन्य समाजसेवियों का सम्मान भी किया गया। 


आधा दर्जन से अधिक जरूरतमंदों को वितरित की रोटरी क्लब ने राशन जरूरतमंदों की सेवा करना रोटेरियन का कर्तव्य-कपिल अग्रवाल

vidisha news
सीहोर। रोटरी क्लब के तत्वाधान में ग्राम मुगीसपुर के समीप निवासरत कोढ़ी  परिवारो के मध्य पहुंचकर रोटरी क्लब के पदाधिकारियों और सदस्यों ने राशन सामग्री उपलब्ध कराई। इस मौके पर रोटरी क्लब के अध्यक्ष और समाजसेवी कपिल अग्रवाल ने कहा कि जरूरतमंद की सहायता व सहयोग करना समाज के हर वर्ग का दायित्व बनता है। इसके लिए हर वर्ग को निस्वार्थ भाव से आगे आना चाहिए। ठड के मौसम में समाजसेवी संस्थाओं व लोगों द्वारा जरूरतमंदों की सहायता करने के कार्य की जितनी प्रशसा की जाए कम है। इसी मुद्दे को लेकर रोटरी क्लब में चर्चा की गई है जिसमें ठंड के मौसम में गरीब, असहाय व जरूरतमंद की सहायता करना सबसे बड़ी पूजा व सेवा है। आगामी दिनों में इस तरह के कार्य किए जाऐंगे। उन्होंने बताया कि हमारे क्लब के साथी विपनेश जोशी द्वारा एक जरूरतमंद को रक्त दान भी किया गया है। राशन वितरण के दौरान रोटरी क्लब के सचिव रघुनंदन निगोदिया, जोली कुरियन, साजी आदि शामिल थे। श्री अग्रवाल ने बताया कि ग्राम मुगीसपुर के समीप निवासरत आधा दर्जन से अधिक जरूरतमंद परिवार को रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक 3040 के गवर्नर राजेन्द्र नारंग के मार्गदशन में किया गया था। 

राज्य स्तरीय टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता क्वाटर फाइनल मैच सुपर रोमांचक मैच में बीएसआई ने फेथ को छह रन से हराकर
 
sehore news
सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर खेली जा रही राज्य स्तरीय टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता में हर पल रोमांच से भरे मैच का नतीजा सुपर ओवर में निकला, प्रदेश की सबसे दिग्गज टीमों में से एक फेथ क्लब भोपाल की टीम को छह गेंद पर 13 रन बनाने थे, लेकिन वह केवल दो विकेट खोकर सात रन ही बना सकी। इस प्रकार जूनियर बीएसआई ने यह मैच सुपर ओवर में छह रन से जीतकर प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का किया। स्व.प्रमोद पटेल काका की स्मृति में जारी राज्य स्तरीय टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता में पहले मैच में फेथ कल्ब ने निर्धारित 20 ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाए थे। जिसमें मन दुबे ने 44 गेंद पर 44 रन, पूजन जैन ने 22 गेंद पर 41 रन, अनुपम ने 16 गेंद पर 23 रन और अनिकेत वर्मा ने 21 रन की पारी खेली। वहीं बीएसआई की ओर से गेंदबाजी करते हुए उज्जवल पालीवाल ने चार ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट उनका साथ दूसरे छोर से देते हुए विशांक शिंदे चार ओवर में 28 रन देकर दो विकेट और इरफान ने एक विकेट हासिल किया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी जूनियर बीएसआई के सचिन कीर ने 33 रन, अमित शर्मा 39 रन और अक्षय दुबाने ने 15 रन बनाकर स्कोर को बराबरी पर लाकर खडा कर दिया।

सुपर ओवर में जीत हासिल की सीहोर बीएसआई ने
शुक्रवार को खेले गए पहले मैच का परिणाम सुपर ओवर में हुआ। इस मैच में सीहोर जूनियर बीएसआई ने सुपर ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 13 रन बनाए थे, जवाब में फेथ क्लब दो विकेट खोकर सात रन ही बना सकी। सुपर ओवर में उज्जवल पालीवाल ने सटीक गेंदबाजी करते हुए दो विकेट हासिल किए।

दूसरे मैच में एनसीसीसी ने रेलवे को 34 रन से हराया
वहीं दूसरे मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी एनसीसीसी भोपाल ने 18 ओवर में जोरदार रनों की बारिश करते हुए चार विकेट के नुकसान पर 199 रन बनाए। इसमें मोहित झावा ने मात्र 34 गेंद पर 78 रन की विस्फोटक अद्र्धशतकीय पारी खेली। वहीं उनका साथ गौतम ने 42 रन और अब्दुस ने 37 रन बनाकर दिया। रेलवे टीम की ओर से गेंदबाजी करते हुए संदीप ने दो विकेट और शोयब-अभिषेक ने एक-एक विकेट हासिल किया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी रेलवे ने 165 रन ही बना सकी। एनसीसीसी की ओर से गेंदबाजी करते हुए नमन ने तीन विकेट और विनोद ने दो विकेट हासिल किए।

आज होने वाले क्वाटर फाइनल मुकाबले
डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि शनिवार को पहले क्वाटर फाइनल मैच आष्टा और लालघाटी भोपाल के मध्य खेला जाएगा, वहीं दूसरा मैच दोपहर में सेंट माइकल भोपाल और आईपीसी के मध्य खेला जाएगा।

सेवादल कांग्रेस मनाएगा डॉ अम्बेडकर का 64 वां महापरिनिर्वाण दिवस 

सीहोर। सेवादल जिला कांग्रेस के द्वारा बोद्धिसत्व संविधान के निर्माता पूज्य डॉ बाबा साहब अम्बेडकर भारत रत्न का 64 वां महापरिनिर्वाण दिवस रविवार को मनाया जाएगा। प्रमुख कार्यक्रम मुर्दी मोहल्ला  डॉ अम्बेडकर नगर के बीच  स्थित  संत रविदास मंदिर  के  प्रारंण में आयोजित किया जाएगा। सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने बताया की बाबा साहब के महापरिनिर्वाण दिवस पर रविवार 6 दिसंबर सुबह 11 बजे रविदास मंदिर प्रांगण में पुण्य तिथि कार्यक्रम रखा गया है। श्री खंगराले ने पुष्पांजली कार्यक्रम में समस्त क्षेत्रों के सम्मानीत जनप्रतिनिधिगण बु़द्धीजीवी साथी खेतहर मजदूर  एवं  वार्ड 11  के नागरिकों  से  कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है।

बाबा साहब डॉ अम्बेडकर पुण्यतिथि कार्यक्रम में नपाध्यक्ष श्रीमति अरोरा होंगी सम्मलित

सीहोर। संविधान निर्माता बाबा  साहब डॉ भीमराव अम्बेडकर की 64 वीं पूण्य तिथि के अवसर पर रविवार 6 दिसंबर सुबह 11 बजे स्थानीय अनुसुचित जाति बहूल वार्ड क्रमांंक 11 के  डॉ अम्बेडकर पार्क में पार्षदों के साथ पहुंचकर नगर पालिका अध्यक्ष अमिता जसपाल सिंह अरोरा बाबा साहब की प्रतिमा पर पुष्पांजली अर्पित करेंगी।

क्षेत्र की सुख-समृद्धि के लिए दोराहा में जारी सात दिवसीय भागवत कथा
  • कथा के चौथे दिन आस्था और सादगी के साथ मनाया गया भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव
sehore news
दोराहा।
क्षेत्र की सुख-समृद्धि के लिए सात दिवसीय संगीतमय श्रीमद् भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। कथा के चौथे दिन भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। कृष्ण जन्म के प्रसंग शुरू होते ही पांडाल में मौजूद श्रद्धालु नंद के घर आनंद भया जय कन्हैया लाल की भजनों के साथ झूम उठे। वहीं श्रद्धालुओं ने आतिशबाजी कर मक्खन मिश्री के प्रसाद का भोग लगाकर वितरित किया। इस मौके पर पंडित अरविन्द व्यास ने कहा कि जीवन में जब भी भगवत नाम सुनने का अवसर प्राप्त हो, उससे विमुख नहीं होना चाहिए। भागवत कथा के विभिन्न प्रसंगों का वर्णन करते हुए बताया कि जब जब धरती पर अधर्म बढ़ता है, तब तब परमात्मा अवतार धारण करके धरती पर धर्म की स्थापना करते हैं। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भगवान कृष्ण का अवतार ही सत्य की विजय का प्रतीक है। इस संबंध में समाजसेवी सीताराम यादव ने बताया कि क्षेत्र के बड़ा बाजार में जारी सात दिवसीय भागवत कथा में शनिवार को छप्पन भोग लगाकर प्रसादी का वितरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी क्षेत्रवासियों के सहयोग से कथा का आयोजन किया जा रहा है। 

कोरोना फाईटर स्वास्थ्य कर्मियों पर भाजपा का लाठीचार्ज असंगठित कामगार कांग्रेस ने की कार्रवाहीं की कड़ी निंदा

sehore news
सीहोर। भाजपा सरकार के निर्देश पर पुलिस के द्वारा कोरोना फाईटर स्वास्थ्य कर्मियों पर भोपाल में किए गए लाठीचार्ज की असंगठित कामगार कांग्रेस ने कड़ी निंदा की है। असंगठित कामगार कांग्रेस जिलाध्यक्ष राजेंद्र नागर ने कहा की भाजपा सरकार की दोगली नीति के शिकार स्वास्थ्य कर्मी हो रहे है सरकार कोरोना फाईटरों को अब  बेरोजगार करने पर तुली हुई है।    कोरोनाकाल में स्वास्थ्य  विभाग मध्यप्रदेश सरकार के  द्वारा कोरोना संक्रमित नागरिकों के ईलाज देखभाल के लिए सैकड़ों युवक युवतियों को रखा गया था। कोरोनाकाल में स्वयं की जान जौखिम  में  डालकर नागरिकों  की  जान उक्त स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा  बचाई जा रहीं थी जबकी कई बार उक्त कर्मियों को सुरक्षा  के बिना हीं सेवा देनी पड़ रही थी। इस के बावजूद सरकार ईनाम में कोरोना फाईटरों को लॉठी मार रहीं है। जबकी यह स्वास्थ्य कर्मी नियमितिकरण की मांग कर रहे थे। भाजपा  सरकार के इस कृत की असंगठित कामगार कांग्रेस कड़ी निंदा करती है। सरकार से स्वास्थ्य कर्मियों को  नियमित करने और कोरोना फाईटरों के लिए तय मानदेय उपलब्ध कराने की मांग असंगठित कामगार कांग्रेस के पदाधिकारी कपिल विश्वकर्मा, राजेश  नागर, सुरेंद्र कौशल, जितेंद्र भंडारी, अखिलेश  परमार, मोहन परमार,  राहुल कीर, सलाउददीन खान, ललित वर्मा,  महेश परमार,  अनिल गौर संतोष  मालवीय ने की है।  

12 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 129 है

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले पिछले 24 घंटे के दौरान 12 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर के महाजन कंपाउंड, वार्ड नंबर 24, नरेन्द्र नगर, जेल रोड़ निवासी 7 व्यक्ति, आष्टा के खमलाय, आदर्श कॉलोनी एवं बुधवारा से 3 व्यक्ति, बुदनी अन्तर्गत वन विभाग कार्यालय के पास मुख्य मार्ग निवासी 2 व्यक्ति तथा इछावर के सेमरी से 1 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है।  जिले में एक्टिव/संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 129 है। आज कुल 15 व्यक्तियों को रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया। कुल रिकवर की संख्या 2237 है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 427 सैम्पल लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से 30 सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 30, आष्टा से 102, इछावर से 32, श्यामपुर से 171 बुदनी से 62 सैम्पल लिए गए है।     आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2414 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2237 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 129 है। आज 427 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 46150 हैं जिनमें से 43238 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 415 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 427 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान 5 दिसंबर को नगरीय निकायों को स्वच्छता सेवा सम्मान- 2020 से करेंगे सम्मानित

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 5 दिसंबर को प्रदेश में स्वच्छता अभियान में बेहतर कार्य करने वाले 56 नगरीय निकायों को सम्मानित करेंगे। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान स्वच्छता में राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त निकायों, राज्य स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले निकायों और गंदगी भारत छोड़ो अभियान - मध्यप्रदेश में बेहतर कार्य करने वाले निकायों को सम्मानित करेंगे। मुख्य कार्यक्रम मिंटो हॉल भोपाल में होगा। यह कार्यक्रम दूरदर्शन और सोशल मीडिया के माध्यम से सीधा प्रसारित किया जाएगा। शहरों में इस कार्यक्रम को नागरिकों को सीधे देखने के लिए व्यवस्था की जा रही है। एनआईसी द्वारा एक प्रि-रजिस्ट्रेशन लिंक जारी की गई है, जिसमें अपना नाम और फोन नंबर दर्ज करने पर लाइव प्रसारण से जुड़ने का लिंक प्राप्त होगा। इसके माध्यम से मोबाइल पर भी सीधा प्रसारण देखा जा सकेगा। रजिस्ट्रेशन के लिए URL http://mp.mygov.in है। कार्यक्रम की लिंक http://webcast.gov.in/mp/cmevents है। मुख्यमंत्री श्री चौहान कार्यक्रम में सफाई कर्मियों, अशासकीय संगठनों और आवासीय संघों के प्रतिनिधियों से संवाद भी करेंगे। उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत मिशन शहरी के अंतर्गत प्रतिवर्ष स्वच्छता की देशव्यापी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है, जिसमें देश के 4000 से अधिक शहरों के बीच स्वच्छता के विभिन्न बिंदुओं  पर प्रतियोगिता का आयोजन होता है। विगत 4 वर्षों से मध्यप्रदेश का प्रदर्शन राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट रहा है। अब तक चारों बार मध्यप्रदेश का शहर इंदौर देश में सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ शहर घोषित किया जाता रहा है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के दौरान प्रदेश ने अपनी रैंकिंग में एक पायदान का सुधार करते हुए देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है।  यह कार्यक्रम जहां एक ओर प्रदेश की स्वच्छता में दिन-रात कार्यरत सहयोगियों के प्रयासों को सम्मानित करने का है वहीं दूसरी ओर स्वच्छ सर्वेक्षण - 2021 के लिए सभी निकायों को बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित करना है। सभी निकायों को कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्री ओ पी एस भदौरिया भी उपस्थित रहेंगे।   

जनजातीय बाहुल्य विकासखण्डों में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिये एटीएम की स्थापना

मध्यप्रदेश के जनजातीय बाहुल्य क्षेत्रों में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिये एटीएम स्थापना का कार्य आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा शुरू किया गया है। इस कार्य के लिये केन्द्र सरकार ने 12 करोड़ रूपये की योजना को भी मंजूरी दी है। राज्य के 89 जनजातीय बाहुल्य विकासखण्डों में जिन क्षेत्रों में बैंक शाखाएँ नहीं हैं, वहाँ प्राथमिकता के साथ एटीएम स्थापित किये जा रहे हैं। विभाग द्वारा इस कार्य के लिये 512 हाट बाजारों का चयन किया गया है। एटीएम स्थापित होने के बाद दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले जनजातीय वर्ग की आबादी को नगद लेन-देन में सुविधा मिल सकेगी।

होम स्टे की बढ़ती माँग को देखते हुए पर्यटन विभाग द्वारा नवीन योजनाएँ लागू

कोरोना के कारण बदले वातावरण में पर्यटकों की होम स्टे के प्रति बढ़ती रुचि को देखते हुए पर्यटन विभाग द्वारा 3 नवीन योजनाओं को लागू किया गया है। बेड एण्ड ब्रेकफास्ट योजना, फार्म स्टे योजना और ग्राम स्टे योजना को लागू कर स्थानीय स्तर पर रोजगार के नये अवसर भी सृजित किये गये हैं। प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल खजुराहो, जबलपुर, पन्ना आदि में कार्यशालाएँ आयोजित की जा चुकी हैं। राज्य पर्यटन विकास निगम के सहयोग से मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा आयोजित कार्यशालाओं में निजी क्षेत्र के हितधारक, टूर-ट्रेवल्स एसोसिएशन, होटल एसोसिएशन के प्रतिनिधि, स्थानीय गाइड, ग्रामीण विकास, कृषि, राजस्व एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारी-कर्मचारी और स्थानीय स्वयंसेवी संस्थाओं ने भाग लिया। कार्यशालाओं का आयोजन और कार्य-योजना कोविड-19 की गाइड-लाइन के अनुसार की जा रही है। कार्यशाला में प्रतिभागियों को होम स्टे की परिभाषा एवं मूलभूत जानकारी, होम स्टे का संचालन, पर्यटन विभाग की होम स्टे संबंधित योजनाओं और उनके पंजीकरण के लिये आवश्यक मापदण्ड, प्रक्रिया, संचालकों के लिये तकनीकी प्रशिक्षण, योजनाओं से लाभ, प्रावधानों आदि की जानकारी दी जा रही है।  

समग्र आईडी से अपनी पात्रता जान सकते हैं खाद्यान्न उपभोक्ता

खाद्य सुरक्षा योजना से लाभान्वित परिवारों का सत्यापन किया जा रहा है। कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर एम-राशन मित्र एप के माध्यम से सत्यापन किया जा रहा है। प्रत्येक उपभोक्ता गूगल प्ले स्टोर से इस एप को स्टाल कर सकते हैं। इसके माध्यम से उपभोक्ता अपनी पात्रता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एप में परिवार की समग्र आईडी से लॉगिन करने पर खाद्यान्न की पात्रता, पात्रता पर्ची के अनुसार परिवार के सदस्यों की जानकारी तथा परिवार प्रोफाइल की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके माध्यम से आसपास की उचित मूल्य दुकान पीओएस मशीन की स्थिति, दुकान को खाद्यान्न आवंटन एवं वितरण की भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। शासन द्वारा खाद्यान्न वितरण के संबंध में दी जाने वाली सूचनाओं और सुविधाओं के लिए भी एम-राशन मित्र एप बहुत उपयोगी है। 

उत्कृष्ठ कार्य करने वाली पंचायतों को मिलेंगे राष्ट्रीय पुरूस्कार

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 24 अप्रैल 2021 के अवसर पर ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत व जिला पंचायतों को भारत सरकार पंचायती राज मंत्रालय द्वारा पुरस्कृत किया जाना है। भारत सरकार पंचायती राज मंत्रालय द्वारा उक्त पुरस्कारों के लिए तीन स्तरों की पंचायतों से विभिन्न श्रेणियों के लिए नामांकन आमंत्रित किए गए है। इस वर्ष दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार सामान्य और विषयात्मक श्रेणी के लिए तीनों स्तर की पंचायतों को नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार- ग्राम पंचायतों को ग्रामसभा के उत्कृष्ट कार्य निष्पादन के लिए ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार-ग्राम पंचायतों को बाल हितेषी ग्राम पंचायत पुरस्कार- ग्राम पंचायतों को। जिला पंचायत को प्रमाण पत्र के साथ 50 लाख रूपये की राशि, जनपद पंचायत को प्रमाण पत्र के साथ 25 लाख रूपये की राशि, ग्राम पंचायतों को उनकी जनसंख्या के अनुसार प्रमाण पत्र के साथ 5 लाख रूपये से 15 लाख रूपये तक की राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जाती है। प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में 24 अप्रैल को भारत सरकार पंचायती राज मंत्रालय नई दिल्ली द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों को पुरस्कृत किया जाता है। इन पुरस्कारों के लिए ऑनलाइन नामांकन ऑनलाइन पोर्टल लिंक http//panchayataward.gov के माध्यम से अग्रेषित किये जा सकते है। नामांकन निर्धारित ऑनलाईन प्रपत्र में निम्नांकित श्रेणियों के लिए किए जा सकेंगे। यह मूल्यांकन वर्ष 2019-20 के आधार पर होगा। पंचायतों के चयन कार्य एवं खण्ड स्तर पर गठित समितियों के माध्यम से किया जायेगा। प्रथम स्तर, खण्ड स्तर पर चयन प्रत्यक्ष विचार विमर्श साक्षात्कार के आधार पर होगा। आवेदक ग्राम पंचायत प्रस्तुतिकरण देगी और मूल्यांकन वर्ष में पंचायत द्वारा अर्जित उपलब्धियों को वीडियों के माध्यम से भी खण्ड स्तरीय समिति के समक्ष प्रस्तुत करेगी। इसी अनुक्रम में चयनित ग्राम पंचायत एक प्रस्तुतिकरण जिला स्तर चयन समिति के समक्ष करेगी।



12 दिसंबर को आयोजित होने वाली नेशनल लोक आदलत को लेकर हुई बैठक

sehore news
मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार 12 दिसंबर 2020 को आयोजित होने वाली ऑनलाईन व ऑफलाईन नेशनल लोक अदालत को सफल बनाने के संबंध में जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री राजवर्धन गुप्ता के मार्गदर्शन में बैठक आयोजित की गई। बैठक में अपर जिला न्यायाधीश व सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री एसके नागोत्रा, जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस उद्दीन अब्बासी उपस्थित थे। वहीं तहसील आष्टा, नसरुल्लागंज, बुदनी एवं स्थित न्यायालय के न्यायाधीश वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित थे। बैठक के दौरान विचार विमर्श किया गया एवं ज्यादा से ज्यादव राजीनामा योग्य प्रकरणों का निराकरण हो सके एवं ज्यादा से ज्यादा लोगों को नेशनल लोक अदालत का लाभ मिल सके इस संबंध में चर्चा की गई। साथ ही सीहोर स्थित बैंकों के प्रमुखों व अधिकारियों से चर्चा की गई कि प्रीलिटिगेशन प्रकरणों का अधिक अधिक निराकरण हो सके जिससे जनसामान्य को ऑनलाईन व ऑफलाईन माध्यम से आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत का लाभ मिल सके।


शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था (आईटीआई) में प्लेसमेंट/कैम्पस ड्राइव का आयोजन 7 दिसंबर को

शासकीय महिला औद्यागिक प्रशिक्षण संस्था सीहोर अधीक्षक ने जानकारी देते हुए बताया कि डॉ अंबेडकर शासकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में 7 दिसंबर 2020 को प्लेसमेंट/कैंपस ड्राईव का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सिनोवा गियर्स एंड ट्रांसमिशन प्राईवेट लिमिटेड राजकोट, गुजरात की कंपनी को आमंत्रित किया गया है। जिसमें व्यवसाय फिटर, टर्नर, डीजल मैकेनिक‍, मशीनिष्ट‍ ट्रेक्टर मैकेनिक ट्रेड से आईटीआई उत्तीर्ण एवं अंतिम वर्ष में अध्ययनरत प्रशिक्षाणार्थियों की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि इच्छुक प्रशिक्षणार्थी कैम्पस में आकर अपना रिज्युम व अपने समस्त दस्तावेजों के साथ उपस्थित होकर कंपनी से आए अधिकारी के समक्ष उपस्थित होकर कैम्पस ड्राइव में भाग लेकर लाभ प्राप्त करें।

कोई टिप्पणी नहीं: