विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 31 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 31 दिसंबर 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 31 दिसंबर

सफलता की कहानी  : 125 ग्रामों के उपभोक्ता अब लो वोल्टेज से निजात मिली


vidisha news
ग्यारसपुर अनुविभाग क्षेत्र के ग्राम सुआखेडी में बुधवार को 132/33 केव्ही का नवीन उपकेन्द्र शुरू होने से क्षेत्र के 125 ग्रामो के उपभोक्ताओं को लो वोल्टेज से निजात मिली है। गौरतलब हो कि पूर्व में विदिशा 220 केव्ही से उपकेन्द्रो के लिए बिजली सप्लाई की जा रही थी। उक्त क्षेत्र की दूरी अधिक होने के कारण एवं फीडरो पर अत्यधिक भार होने के कारण रबी सीजन के दौरान उपभोक्ता क्षेत्र में अत्यधिक कम वोल्टेज की समस्या से सामना करना पड़ रहा था।  नवीन 132/33 केव्ही ग्यारसपुर उप केन्द्र पर 50एमव्हीए पावर ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है। उपकेन्द्र पर 132 केव्ही की लाइन की कुल लम्बाई 33.81 किलोमीटर है। उक्त उपकेन्द्र 39.10 करोड की लागत से पूर्ण किया गया है। 


सफलता की कहानी : औद्योगिक क्षेत्र कंजना में 26 इकाईयां क्रियाशील 20 निर्माणाधीन, छह सौ व्यक्तियो को रोजगार मुहैया हो रहा है


vidisha news
गंजबासौदा तहसील में औद्योगिक क्षेत्र कंजना में 26 इकाईयां वर्तमान में क्रियाशील है और 20 निर्माणाधीन है। क्रियाशील इकाईयों में प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष रूप से क्षेत्र के छह सौ व्यक्तियों को रोजगार मुहैया हो रहा है।  औद्योगिक क्षेत्र में संचालित इण्डस्ट्री के उत्पादक देश ही नही वरन विदेशो में भी सप्लाई कर जिले की ख्याति में वृद्वि हुई है। इन इकाईयों के संचालन होने से क्षेत्र अपनी पृथक से पहचान बना रहा है। कोरोना महामारी के आर्थिक संकट के दौरान भी मजदूरो को रोजगार यथावत् संचालित होता रहा है। औद्योगिक क्षेत्र कंजना में स्थापित मैसर्स एग्रो स्मार्ट, मेसर्स, केसर इंडस्ट्रीज, मेसर्स कल्पना इंडस्ट्रीज, मेसर्स तरणम् वायरर्स इण्डस्ट्रीज, मेसर्स जयश्री अशोका रोलर फ्लोर मिल तथा मेसर्स स्टोन एक्सपोर्ट इंडिया लिमिटेड का कलेक्टर स्वंय ने औचक निरीक्षण कर इकाईयों के स्वामियों से संवाद कर उनकी समस्याओं को जाना है।  जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री पीडी वंशकार द्वारा विशेष समन्वय स्थापित कर बीस नई इकाईयों को स्थापित कराने की निर्माण प्रक्रिया का क्रियान्वयन कराया जा रहा है। वर्तमान में संचालित इकाईयों के द्वारा कृषि यंत्र निर्माण, फेन्सिग वायर निर्माण, कील निर्माण, स्टोन एक्सपोर्ट जो स्थानीय पत्थर से टाइल्स निर्माण कर रही है के द्वारा आवश्यकताओं की पूर्ति की जा रही है। सभी औद्योगिक क्षेत्र कंजना में निर्धारित मापदण्डो के अनुसार तमाम सुविधाओं संबंधितो को कराई जा रही है।


छात्रवृत्ति हेतु बैंक खाता में आधार नम्बर दर्ज कराएं


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जिले के समस्त शासकीय, अशासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्य और बैंक शाखाओ के प्रबंधको को पत्र प्रेषित कर उन्हें सचेत किया है कि आधार सीडिग ना होने से आदिवासी छात्रो को छात्रवृत्ति का लाभ समय पर नही मिल पा रहा है। अतः पूर्व उल्लेखितो खासकर महाविद्यालय के प्राचार्यो को निर्देश दिए गए है कि विद्यालयीन संबंधित छात्र-छात्राओं को समय पर छात्रवृत्ति का भुगतान हो इसके लिए आवश्यक दस्तावेंज आधार सीड़िंग का कार्य संबंधित बैंक खाता में दर्ज कराने के कार्य हेतु संबंधित विद्यार्थियों को मैसेज प्रेषित करने का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से पूरा कराएं।  आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक ने भी संबंधित छात्रो को विभिन्न संसाधनो से सूचनाएं संप्रेषित कर उन्हें अवगत कराया है कि आपकी छात्रवृत्ति एप्रूफ की जा चुकी है। आप बैंक खाता, आधार सीडेट/एमपीसीआई लिंक ना होने से स्वीकृति एवं भुगतान की कार्यवाही लंबित है। संबंधितों को तत्काल अपनी-अपनी बैंक शाखा में जाकर अपने बैंक खाते से आधार सीडिंग का कार्य अविलम्ब कराए जाने का आग्रह किया गया है ताकि आगामी कार्यवाही सम्पादित हो सकें। ततसंबंध में अन्य जानकारी के लिए मोबाइल नम्बर 9993424309 या 8871505556 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: