विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 8 दिसंबर 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 दिसंबर

कमियां बताएं पर कचरा गाडी में डालने का सहयोग करें


vidisha news
विदिशा निकाय क्षेत्र में स्वच्छता का संदेश देने के लिए हर रोज कलेक्टर एवं नगरपालिका के प्रशासक डॉ पंकज जैन स्वंय भ्रमण कर स्थितियों का जायजा ले रहे है वही आमजनों से संवाद कर स्वच्छता के क्षेत्र में क्या कमिंया नजर आ रही है कि जानकारी प्राप्त कर रहे है।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन एवं विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन तथा पूर्व पार्षद ने आज तलैया मोहल्ला क्षेत्र में भ्रमण कर साफ सफाई का जायजा लिया है। यहां आमजनों से आग्रह किया गया कि कमियां जरूर बताएं पर कचरा नपा की गाड़ी में ही डालें के सहयोग की अपील की गई है। कलेक्टर डॉ जैन ने एवं पूर्व नपा अध्यक्ष श्री टण्डन को स्थानीय रहवासियों ने सरस्वती नगर में नाले की समस्या और दूषित पानी निकासी की ओर विशेष ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर ने आश्वस्त कराया कि समस्या का निदान किया जाएगा। इस दौरान साफ सफाई व रोडो पर अतिक्रमण करने वालो के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। निरीक्षण के दौरान मुख्य नगरपालिका अधिकारी के द्वारा निकाय के अन्य अधिकारी व कर्मचारी साथ मौजूद रहें। 


कृषि क्षेत्र में नवाचारो से अवगत हो रहे है कृषकबंधु


vidisha news
किसान खेत पाठशाला के द्वितीय चरण तहत विदिशा जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में आयोजन 18 दिसम्बर तक पूरा किया जाएगा। हर रोज 54-54 ग्राम पंचायतों में ततसंबंधी कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।  नटेरन विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कालू आमखेडा में आज आयोजित किसान खेत पाठशाला को आज स्थानीय एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति ने भी सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि आधुनिक युग में कृषि क्षेत्र में हो रहे नवाचारो की जानकारी किसान भाईयों तक सुगमता से पहुंचे इस कार्य में यह फोरम उल्लेखनीय हैं।  किसान खेत पाठशाला जहां एक ओर कृषि सहित अन्य उत्पादो की जानकारी दे रही है वही किसानो को खेती बाडी, पशुपालन सह अन्य लाइन डिपार्टमेंट के माध्यम से क्या-क्या सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है से अवगत कराया जा रहा है। किसानो को बोनी के पहले खेत कैसे तैयार करना है। उच्च गुणवत्तायुक्त बीज, खाद का उपयोग कब-कब करना है कम पानी होने पर कौने सी फसल ली जाए और किस बीज किस्म का उपयोग किया जाए कि जानकारी दी जा रही है। किसानो की आमदनी में वृद्वि के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे बशर्ते अब किसानो को दी जा रही तकनीकी जानकारियों का लाभ लेकर आमदनी में वृद्वि करनी होगी।  एसडीएम श्री प्रजापति ने कहा कि किसान खेत पाठशाला में वन-वे कार्यक्रम नही होते है। उन्होंने खेत पाठशाला में अधिक से अधिक किसान शामिल हो और उनकी समस्याओं की जानकारी प्राप्त कर निराकरण करने की कार्यवाही की जाती है।  किसान खेत पाठशाला में कृषि वैज्ञानिको के द्वारा किसानो की जिज्ञासाओं का समाधान किया गया वही कृषि के अलावा आमदनी के अन्य स्त्रोतो जैसे दुग्ध उत्पादन, मछली पालन, फलोद्यान तथा सब्जी उत्पादन की ओर भी कृषक अग्रसर हो।


निकाय निर्वाचन हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम दस को


नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2020-21 हेतु नाम निर्देशन एवं निर्वाचन की तैयारी के संबंध में दस दिसम्बर को एसएटीआई के स्मार्ट क्लास रूम में प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। यह प्रशिक्षण प्रातः दस बजे से शुरू होगा।  उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उक्त प्रशिक्षण में सभी रिटर्निंग आफीसर एवं सहायक को उपस्थित होने हेतु संबंधित अनुविभागीय अधिकारी को पत्र प्रेषित कर अवगत कराया गया है। प्रशिक्षण में एक नायब तहसीलदार जो रिटर्निंग आफीसर के सहयोग हेतु नियुक्त किया गया है के अलावा एक लिपिक सहायक तथा आईटी टीम प्रभारी को प्रशिक्षण में उपस्थिति सुनिश्चित कराने हेतु संबंधित अनुविभागीय राजस्व अधिकारी एवं तहसीलदार से पत्राचार किया गया है। 


प्रशिक्षण बिन्दु

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि गुरूवार को आयोजित नाम निर्देशन एवं निर्वाचन की तैयारी संबंधी प्रशिक्षण में सम्मिलित चर्चा, समीक्षा बिन्दु इस प्रकार से है। किसी मतदान केन्द्र में दो वाडो के मतदाता सम्मिलित नही है कि जानकारी, रूटचार्ट, सेक्टर/सेक्टर अधिकारी के प्रस्ताव, स्ट्रांगरूम का चयन, प्रशिक्षण स्थल का चयन, मतगणना स्थल का चयन, उपरोक्त जानकारी के साथ प्रशिक्षण में उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे।

 

राज्य स्तरीय समीक्षा व्हीसी के माध्यम से 


पोषण पुर्नवास केन्द्रों के सुचारू संचालन हेतु दस दिसम्बर की साढे दस बजे से राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित की गई हैं जिला मुख्यालय पर एनआईसी के व्हीसी कक्ष में स्वास्थ्य विभाग के संबंधित अधिकारियों को उपस्थित होने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार के द्वार जारी किए गए है। समीक्षा बैठक में जिन बिन्दुओें पर चर्चा की जाएगी उनमें गंभीर कुपोषित बच्चों का रेफरल सृदृढ करना, पोषण पुर्नवास केन्द्रो की बेड ऑक्यूपेंसी की समीक्षा तथा आउटपुट इन्डीकेटर्स एवं खराब प्रदर्शन वाले पोषण पुर्नवास केन्द्रो की समीक्षा की जाएगी। 


रिसोर्स पर्सन की नियुक्ति 


प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य, उद्यम उन्नयन योजना (पीएम-एफएमई) के अंतर्गत रिसोर्स पर्सनन की नियुक्ति के प्रस्ताव उद्यानिकी विभाग के द्वारा आमंत्रित किए गए हैं।  उद्यान विभाग के सहायक संचालक श्री केएल व्यास ने बताया कि रिसोर्स पर्सन की फेसिलिटेटर के रूप में नियुक्ति हेतु 24 दिसम्बर की सायं पांच बजे तक आफ लाइन आवेदन कार्यालय सहायक संचालक उद्यान जिला विदिशा में स्वीकार किए जाएंगे। 


रिसोर्स पर्सन की नियुक्ति हेतु योग्यता

ख्याति प्राप्त राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय, संस्थान से खाद्य प्रौद्योगिकी, खाद्य इंजीनियरिंग में डिप्लोमा, डिग्री। खाद्य प्रसंस्करण उद्योगो को प्रौद्योगिकी उन्नयन, नए उत्पादो के विकास, गुणवत्ता आशवासन, खाद्य सुरक्षा प्रबंधन के संबंध में परामर्शी सेवाएं प्रदान करने का तीन से पांच वर्ष का अनुभव, यदि खाद्य प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में योग्य व्यक्ति उपलब्ध न हो तो खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, बैंकिग/डीपीआर तैयार करने और ट्रेनिंग में अनुभव रखने वाले व्यक्तियों को नियुक्त किया जा सकता है। 


रिसोर्स पर्सन के कार्य

रिसोर्स पर्सन, एकल उद्योगो एवं समूहो की डीपीआर तैयार करने, बैंक से ऋण लेने, एफएसएसएआई के खाद्य मानको, उद्योगो आधार, जीएसटी आदि सहित आवश्यक पंजीकरण एवं लाइसेंस प्राप्त करने में सहायता जैसी हैंड होल्डिंग सेवाएं प्रदान करेंगे। प्रत्येक लाभार्थी को उपलब्ध कराई गई सहायता के आधार पर रिसोर्स पर्सन का भुगतान, बैंक से ऋण की स्वीकृति के बीस हजार रूपए की दर से भुगतान किया जाएगा। पचास प्रतिशत का भुगतान बैंक ऋण की स्वीकृति के पश्चात् किया जाएगा और शेष पचास प्रतिशत का भुगतान उद्योग को जीएसटी एवं उद्योग आधार पंजीकरण प्राप्त होने तथा एफएसएसएआई मानको के अनुपालन, परियोजना के इम्पलीमेंटेशन तथा ट्रेनिंग प्रदान करने के पश्चात् किया जाएगा। 


’9 वी से 12 वी तक के बच्चों के स्वागत के लिये स्कूल हो रहे तैयार’

’लंबे लॉकडाउन के बाद बच्चों को नये आकर्षक रूप में मिलें स्कूल - संभागायुक्त श्री कियावत’

लंबे लॉकडाउन के बाद जब कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी स्कूल आएं तो स्कूल और पूरा परिसर नये आकर्षक रूप में विद्यार्थियों का स्वागत करें। यह बात संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी से वीसी के माध्यम से कही। वीसी में संयुक्त कमिश्नर श्री अनिल द्विवेदी, संयुक्त संचालक स्कूल शिक्षा श्री राजीव सिंह तोमर उपस्थित थे। वीसी में सभी डी.ई.ओ को कहा गया है कि कक्षा 9 से 12 तक के लिए शासन के निर्देश और कोरोना गाइड लाइन के अनुरूप स्कूल जल्द ही खुलेंगे इसलिए सभी स्कूलों में तय समय-सीमा में रंगाई-पुताई, शौचालय की सफाई, भवन की मरम्मत, फर्नीचर की मरम्मत, खेल परिसर की सफाई, समतलीकरण, लेब एवं लायब्रेरी की सफाई, फुलवारी आदि का कार्य कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। यह अभियान 10 नवम्बर से प्रारंभ किया गया है। वीसी में सभी जिलों से फीडबैक लिया गया। सभी स्कूलों को स्वच्छ एवं आकर्षक बनाने के लिये चरणबद्व अभियान युद्ध स्तर पर जारी है। वी सी में स्पष्ट किया गया है कि शासन के निर्देश  अनुसार कक्षा एक से 8 तक 31 मार्च तक बन्द रहेंगे और केवल 9 से 12 कक्षा तक के विद्यार्थियों की उपस्थिति रहेगी।  प्राचार्यों द्वारा शालाओं में करवाए जा रहे कार्यों की एडीसी एवं बीईओ एवं संकुल प्राचार्य मॉनीटरिंग कर रहे हैं। मॉनीटरिंग के बाद शालावार रिपोर्ट निर्धारित प्रपत्र में जिला शिक्षा अधिकारी को प्रेषित करेंगे। संस्था प्रमुख द्वारा शाला के कार्य कराने के पूर्ण की एवं कार्य कराने के बाद की फोटो भी रिपोर्ट में लगाई जाएगी।


’कार्य का मूल्यांकन एवं पुरस्कार’

शाला को स्वच्छ और आकर्षक बनाने के कार्यों का तार्किक मूल्यांकन किया जाएगा। विकासखण्ड एवं जिला स्तर पर स्कूलों का प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर चयन किया जाएगा। प्रत्येक कार्य के लिए अंक निर्धारित किये गये है जिसके आधार पर स्कूलों का चयन किया जाएगा। विद्यालय परिसर की रंगाई एवं पुताई के लिए 20 अंक, टॉयलेट, यूरिनल की मरम्मत एवं साफ-सफाई 15 अंक, गेट, बाऊंड्रीवाल, फेसिंग की मरम्मत एवं रंग रोगन 10 अंक, खिड़की दरवाजों, छत की मरम्मत एवं रंग रोगन 10 अंक, फर्नीचर की मरम्मत एवं रंग रोगन 10 अंक, लेब की साफ-सफाई एवं एकुप्मेंट का रख-रखाव 8 अंक, लायब्रेरी की साफ-सफाई एवं किताबों का व्यवस्थित रख-रखाव 7 अंक, फूलवाडी एवं किचन गार्डन को बेहतर करना 10 अंक एवं अन्य कार्य 5 अंक कुल 100 अंक तय किये गये हैं। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती रश्मि अरूण शमी ने संभागायुक्त श्री कियावत की प्रशंसा कर पूरे प्रदेश में इसे लागू करने के निर्देश दिये हैं। इस तरह अभियान चलाकर सम्भाग के सभी स्कूलों को स्वच्छ और आकर्षक बनाया जा सकता है।


नगरीय निकायों के महापौर-अध्यक्ष पद का आरक्षण’ आज


नगरपालिक निगमों, नगरपालिका और नगर परिषदों के आगामी सामान्य निर्वाचन के लिये महापौर - अध्यक्ष पद के आरक्षण की कार्यवाही भोपाल के लिए भी 9 दिसम्बर, 2020 को सुबह 11 बजे से रवीन्द्र भवन, भोपाल के सभागृह में की जाएगी। महापौर - अध्यक्ष पद के आरक्षण की कार्यवाही 407 नगरीय निकायों के लिये की जाएगी। इनमें 16 नगरपालिक निगम, 99 नगरपालिका और 292 नगर परिषद हैं। 


फिटनेस का डोज आधा घंटा रोज दस को साइकिल रैली से संदेश


खेल और युवा कल्याण विभाग के द्वारा दिसम्बर तक फिट इंडिया कैपेन फिटनेस के लिए हर रोज आधा घंटा दें के तहत जन समुदाय को हर स्तर पर संदेश देने का कार्य किया जा रहा है। ताकि आमजन फिटनेस के कार्यो को दैनिक दिनचर्या में शामिल कर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो। इसके लिए जिले में खेल ओर युवा कल्याण विभाग तथा स्कूल शिक्षा विभाग के संयुक्त समन्वय से विभिन्न गतिविधियों का आयोजन मासांत तक किया जाएगा।  जिला खेल अधिकारी श्रीमती पूजा कुरील ने बताया कि फिटनेस का डोज आधा घंटा रोज की श्रृंखला के तहत गुरूवार दस दिसम्बर को साइकिल रैली का आयोजन किया गया है। जिसके माध्यम से जन समुदाय को फिट रहने का संदेश दिया जाएगा। खेल विभाग के द्वारा आयोजित साइकिल रैली में सभी आयु वर्ग के प्रतिभागी शामिल हो सकेंगे।  खेल अधिकारी श्रीमती कुरील ने बताया कि गुरूवार को खेल स्टेडियम परिसर से प्रातः सात बजे से साइकिल रैली शुरू होगी जो नीमताल चौराहे से वापिस जिला खेल परिसर स्टेडियम पहुंचेगी। रैली में शामिल होने का सभी आयु वर्गो के प्रतिभागियों से आग्रह किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: