सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 2 जनवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 जनवरी

हथियारों से नहीं संस्कारों से दुर्गा वाहिनी देगी लव जिहादियों को मुंहतोड़ जबाव, विहिप बजरंग दल कार्यालय में आयोजित बैठक में बोली मध्य प्रांत संयोजिका


sehore news
सीहोर। लव जिहादियों को मुंहतोड़ जबाव देने के लिए दुर्गा वाहिनी को फिलहाल हथियार उठाने की जरूरत नहीं है। विधर्मियों को संस्कारों से हीं करारा जबाव दिया जा सकता है। धर्म यात्राओं पर पत्थर मारना हमारी संस्कृति नहीं है। विधर्मियों के संस्कार हीं एैसे है की पत्थरबाज महिलाओं को महिला कहना भी महिलाओं का अपमान जैसा है उक्त बात शनिवार को विश्वहिन्दू परिषद बजंरग दल कार्यालय  में अयोध्या में भव्य श्रीराममंदिर निर्माण समर्पण अभियान का ेलेकर आयोजित दुर्गा वाहिनी महिला कार्याकर्ताओं को संबोधित करते हुए दुर्गां वाहिनी की मध्य भारत प्रांत सह संयोजिका प्रियंका दुबे ने कहीं। उन्होने कहा की ज्ञान विद्या धर्म और परिवार परिचालन के लिए महिलाओं को सरस्वती, लक्ष्मी, संतोषी सीता के सामान आंचरण करना होता है ठीक उसी तरह अब हिन्दू महिलाओं को विधर्मी लव  जिहादियों से युद्धा करने के लिए दुर्गा चंडी काली भवानी काल भैरवी भी बनना होगा। साथ हीं महिलाओं को अपनी बेटियों को अच्छे संस्कार देने होंगे। जिला महासंयोजिका प्रतिभा महेश्वरी ने कहा की बदमाशों से मुकाबला करने के लिए अपनी बेटियों को विधर्मियों के द्वारा चलाए जा रहे कुचक्र से बचाने के लिए शिक्षित भी करना होगा। बेटी पढ़ेगी तो समझ बढेगी। जिला दुर्गा वाहिनी संयोजिका अलका कुशवाहा ने कहा की अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण किया जा रहा है दुर्गा वाहिनी की बहने भी इस महाअभियान में हिस्सा ले रहीं है। उन्होने कहा की रामकाज के लिए हमें सनातन धर्मियों के घर घर पहुंचकर धन समर्पण कराना है।   जिला स्तरीय बैठक का शुभारंभ विहिप जिलाध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा, महा समर्पण अभियान जिला प्रमुख पंडित मोहितराम पाठक, जिलामंत्री राकेश विश्वकर्मा, जिला संयोजक विवेक राठौर,जिला उपाध्यक्ष जगदीश कुशवाह के द्वारा श्रीराम दरबार की विधिवत पूजा अर्चना और दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यक्रम में दुर्गा वाहिनी बहनों के साथ कमलेश कूकदा, जितेंद्र नारोलिया, सुरेश दांगी, अनु चौहान ,आलेख राजराठौर, ग्रामीणअध्यक्ष  महेश मेवाड़ा, नगर मंत्री यगेश शेव, नगर संयोजक आशीष कुशवाह, नगर सह संयोजक परमवीर जाट, रामसिंह धनगर, शुभम मालवीय, अंकित राय, नितेश धाढ़ी सम्मिलित रहे।    


विधायक सुदेश राय ने बीएसआइ मैदान पर पहुंचे, विधानसभा स्पीकर रमेशवर शर्मा का किया स्वागत  


sehore news
सीहोर। विधायक सुदेश राय ने शनिवार को सीहोर पहुंचे विधानसभा के सामयिक अध्यक्ष एवं वरिष्ठ भाजपा नेता रमेश्वर शर्मा का आत्मीयता से पुष्प मालाएं पहनाकर स्वागत किया। बीएसआइ मैदान पर आयोजित क्रिकेट स्पर्धा का श्री शर्मा और विधायक श्री राय ने शुभारंभ किया। मैदान पर मौजूद क्रिकेट खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए श्री शर्मा ने नववर्षा की शुभकामनाएं दी। विधायक सुदेश राय और विधानसभा के सामयिक अध्यक्ष रमेशवर शर्मा ने मैदान पर उतर खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया। बल्लेबाजी कर खिलाडिय़ों का दोनों नेताओं ने अत्साह वर्धन किया। क्रिकेट स्पर्धा शुभारंभ कार्यक्रम में भाजपा  मंडल अध्यक्ष प्रिंस राठौर सहित भाजपा कार्यकर्ता और गणमानीय नागरिक उपस्थित रहे।


गंभीर बीमारियों से पीडि़त मरीजों को दी गई दवाईयां संग्रामपुर में लगाया गया नि: शुल्क चिकित्सा शिविर

sehore news
सीहोर। संग्रामपुर में नि: शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया। डॉक्टरों के द्वारा ग्रामीणों को विभिन्न बीमारियों के संबंध में ईलाज परामर्श दिया गया। जरूरत मंद ग्रामीणों को दवाईयां उपलब्ध कराई गई। जनहितैशी चिकित्सा शिविर का  शुभारंभ महाराणा प्रताप के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर नर्मदा अस्पताल संचालक ज्ञान सिंह बाघेला और समाजसेवी लखन सिंह राजपूत के  द्वारा किया गया। शिविर के लिए सौ से अधिक ग्रामीणों के द्वारा पंजीयन कराया गया। अस्वास्थ्य ग्रामीणों की डॉ डीपी वर्मा,डॉ भरत राजपूत के द्वारा जांच की गई। सामान्य मरीजों को उपचार परामर्श दिया गया। गंभीर बीमारियों से पीडि़त मरीजों को दवाईयां दी गई। शिविर में नर्स आशा परमार, निकिता गोड़, रंजना सोलकी के द्वारा सेवा कार्य किया गया। 

सामयिक अध्यक्ष विधानसभा श्री रामेश्चर शर्मा शनिवार को सीहोर आये

सामयिक अध्यक्ष, विधानसभा मध्यप्रदेश श्री रामेश्वर शर्मा 02 जनवरी को सीहोर आए एवं  बीएसआई क्रिकेट मैदान सीहोर में आयोजित राज्य स्तरीय टी-20 टूर्नामेंट कार्यक्रम में भाग लिया । कार्यक्रम में विधायक श्री सुदेश राय, श्रीमती अमिता अरोरा,  श्री जसपाल अरोरा,श्री राजकुमार गुप्ता,श्री सीताराम यादव, श्री प्रिंस राठौर, श्री देवेन्द्र चौहान, श्री नरेश मेवाड़ा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ग्रामीण आबादी के स्वामित्व योजनांतर्गत पायलट प्रोजेक्ट में सीहोर जिले का चयन

ग्रामीण आबादी के स्वामित्व योजना के अंन्तर्गत पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में सीहोर जिले को शामिल किया गया है। जिसके अंतर्गत जिले की तहसील सीहोर, आष्टा, इछावर, जावर, नसरूल्लागंज, श्यामपुर, रेहटी के प्रकरण दर्ज कर अधिसूचना का प्रकाशन किया गया है । अधिसूचना अनुसार भू-सर्वेक्षण के दौरान नवीन अधिकार अभिलेख तैयार किया जाएगा जिसमें समस्त खातेदारों के नाम, उनके अंश, दायित्व तथा सुखाचार अधिकार अभिलिखित किये जाएंगे तथा ग्रामों के लिए निस्तार पत्रक तथा वाजिब-उल-अर्ज भी तैयार किया जाएगा। उन सभी व्यक्तियों से जो कि प्रमाणित हो सकते हों, यह अपेक्षा की जाती है कि उक्त सर्वेक्षण संक्रियाओं के दौरान अपने क्षेत्र में उपस्थित रहे तथा अभिनियोजित कर्मचारियों को सहयोग करें तथा भूमि में उनके स्व्त्व सीमाओं, अंशो, दायित्वों और अधिकारों को उपलब्ध कराएं। यह समस्त कृषकों के हित में होगा।   

गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में विज्ञापन के लिए विज्ञापन सूची से बाहर के सामाचार पत्र, पत्रिकाओं से आवेदन आमंत्रित

26 जनवरी ( गणतंत्र दिरवस) के उपलक्ष्य में विज्ञापन के लिए मध्यप्रदेश के विज्ञापन सूची से बाहर के समाचार-पत्र एवं पत्रिकाओं के आवेदन दिनाँक 05/01/2021 से 12/01/2021 तक केवल ऑनलाईन ही स्वीकार किये जायेंगे। आवेदन-पत्र का निर्धारित प्रारूप वेबसाईट पर उपलब्ध है। आवेदक आवश्यक दस्तावेजों के साथ जनसंपर्क संचालनाजय की वेबसाईट www.dpradvt.mpinfo.org के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। आवेदक को किसी प्रकार की तकनीकी समस्या आती है तो webmaster@mpinfo.org  पर मेल या फोन नं. 0755-4096219, पर सम्पर्क किया जा सकता है।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी परीक्षण और प्रमाणन में राज्य में सर्वश्रेष्ठ, ऊर्जा मंत्री ने कार्मिकों को दी बधाई

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को राज्य में परीक्षण और प्रमाणन के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ पॉवर यूटिलिटी का अवार्ड मिला है। यह अवार्ड विद्युत मंत्रालय भारत सरकार के उपक्रम केन्द्रीय विद्युत अनुसंधान संस्थान, बैंगलूरू ने प्रदान किया है। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री विशेष गढ़पाले को यह अवार्ड मुख्य महाप्रबंधक श्री राजू डेहरिया एवं महाप्रबंधक श्री ए.के.जाटव द्वारा सौंपा गया। राज्य के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मध्य क्षेत्र कंपनी के अधिकारियों और कर्मचारियों को इस उपलब्धि के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

09 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 86 है

sehore news
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले पिछले 24 घंटे के दौरान  09 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर के मंण्डी एवं कोतवाली चौराहा क्षेत्र से 1-1 व्यक्ति, नसरूल्लागंज के वार्ड नंबर 8 एवं ग्राम झिरिया, अमीरगंज एव लाडकुई से 5 व्यक्तियों की कोराना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है, बुदनी स्थानीय से 1 व्यक्ति तथा आष्टा से 1 की रिपोर्ट संक्रमित प्राप्त हुई है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव की संख्या 86 है। कुल रिकवर की संख्या 2542 है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 401 सैम्पल लिए गए है । सीहोर शहरी क्षेत्र से 19  सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 74, आष्टा से 76, इछावर से 22, श्यामपुर से 151,  बुदनी से 59 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2676 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2542 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 86 है। आज 401 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 57488 हैं जिनमें से 53955  सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 366 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 401 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु  www.esanjeevaniopd.in  पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है । 

कृषक बंधु पहले राशि जमा करवायें, बाद में व्यापारियों को दें उपज : मंत्री श्री पटेल 
कृषि मंत्री ने किसानों से की अपील

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने किसानों से अपील की है कि वे अपनी उपज व्यापारियों को देने के पहले राशि अपने खाते में जमा करवायें। उन्होंने हरदा के कृषकों के साथ धोखाधड़ी करने वाले देवास के व्यापारियों के विरुद्ध की गई त्वरित कार्यवाही पर हरदा और देवास प्रशासन की तारीफ की है। मंत्री श्री पटेल ने कहा है कि व्यापारियों को उपज बेचने के पहले किसानों को उसका मूल्य अपने खाते में जमा करा लेना चाहिये। यदि कोई व्यापारी राशि एडवांस देने में आनाकानी करता है, तो उसे अपनी उपज हरगिज न बेचें। राशि प्राप्त होने के बाद ही व्यापारियों को उपज ले जाने दें।  इससे कृषक अनावश्यक परेशानी से बच सकेंगे। मंत्री श्री पटेल ने हरदा के 11 कृषकों द्वारा देवास के खातेगाँव के व्यापारी सुरेश पिता नारायण और पवन पिता नारायण के विरुद्ध एक करोड़ 70 लाख का भुगतान नहीं किये जाने की शिकायत पर की गई त्वरित कार्यवाही के लिये हरदा एवं देवास जिला प्रशासन की सराहना की। मंत्री श्री पटेल ने कहा है कि किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा। उन्होंने कहा कि धोखाधड़ी करने वाला कितना भी बड़ा रसूखदार क्यों न हो, उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: