बेगूसराय में प्रथम चरण का टीकाकरण 16 जनवरी से होगा शुरु - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 12 जनवरी 2021

बेगूसराय में प्रथम चरण का टीकाकरण 16 जनवरी से होगा शुरु

  • * बेगूसराय पहले फेज में कोविड का टीका 14 हजार 98 लोगों को लगाया जाएगा : जिलाधिकारी अरविन्द
  • * 16 जनवरी को सुबह के 9:00 बजे से  लेकर शाम के 5:00 बजे तक  जिले के 8  स्वास्थ्य केंद्रों पर  लोगो को  कोविड का लगाया जाएगा टीका ।
  • * एक केंद्र पर मात्र 100 लोगों को प्रतिदिन कोविड का लगाया जाएगा टीका ।
  • * पहली बार जो लोग कोविड का टीका ले लेगें उन्हें फिर दुबारा 28 दिनों के बाद कोविड का टीका लेना पड़ेगा।
  • * बिना रजिस्ट्रेशन कराए एक भी लोगों को कोविड का टीका नही लगाया जाएगा।
  • * टीकाकरण केंद्र के अंदर मीडिया कर्मियों को  प्रवेश करना रहेगा  वर्जित ।
  • जिलापदाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण के एक दिन पूर्व सभी स्वास्थ्य केंद्रों को सेनेटाइज कराया जाएगा।

vaccination-in-begusarai-from-16-january
अरुण कुमार ( बेगूसराय ) जब से टीकाकरण का कार्य प्रथम फेज का शुभारंभ होगा,उस दिन से किसी भी स्वास्थ्य केंद्र के अंदर जिले के कोई भी मीडिया कर्मियों को टीकाकरण केंद्र के अंदर प्रवेश करना पूरी तरह वर्जित से रहेगा।टीकाकरण से संबंधित सभी समाचार पत्रों के अलावे अन्य मीडिया कर्मियों को प्रतिदिन की जानकारी देने के लिए  जिलापदाधिकारी ने जिला जनसंपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार को पूरी जिम्मेदारी सौप दी है।उन्होंने बताया कि पहले फेज में कोरोना की वैक्सीन हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्कर को दिया जाएगा।इसके बाद दूसरी फेज में 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को,तीसरे फेज में सभी जरूरतमंदों को उपलब्ध कराया जाएगा। जिलापदाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर तीन कमरा होगा,जिसमें पहला कमरा प्रतिक्षालय,दूसरा कमरा टीकाकरण के लिए और तीसरा कमरा अवलोकन के लिए वनाया गया है।टीकाकरण स्थल पर पुलिस /होमगार्ड/ एनसीसी या अन्य संबंधित प्रवेश द्वार पर लोग तैनात रहेंगे।टीकाकरण के लिए आने वाले लोगों को केंद्र के अंदर प्रवेश करने के पहले उनका पूर्व से प्राप्त किए गये सूची और संदेश के आधार पर सभी लाभार्थियों की पहचान करने के बाद अंदर जाने की अनुमती दी जाएगी।प्रवेश करने से पहले लाभार्थियों को कोविड-19 के सभी दिशा निर्देश के अनुपालन कराने की सलाह दी जाएगी। मास्क पहनकर केंद्र पर आना लोगो के लिए अनिवार्य रहेगा। टीकाकरण के बाद अगर किसी भी व्यक्ति को बुखार आता है या सिर भारी होता है,तो इसमें घबराने की उन्हें कोई जरुरत नही है।इसके लिए सभी संबंधित टीकाकरण केंद्र पर हमारे।सभी चिकित्सक देख रेख में मुस्तैद रहेंगे।जिलाधिकारी ने टीकाकरण लेने वाले वैसे सभी लोगों से आग्रह किया है कि जिन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन कोविड टीका लेने के लिए करा लिया है,वैसे लोग अपने साथ में अपना आधार कार्ड या आईडी का कोई भी प्रुफ साथ में अवश्य लेकर आवें।इस प्रेस वार्ता के अवसर पर जिले के सिविल सर्जन,जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी,सदर अस्पताल के डीपीएम शैलेश कुमार, जिलापदाधिकारी के ओएसडी सच्चिदानंद सुमन,जिला के प्रभारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार डब्ल्यूएचओ के डॉ० गीतिका शंकर समेत कई अन्य पदाधिकारी भी मौजूद थे। बेगूसराय जिले में प्रथम चरण में कोविड-19 का टीका 14 हजार 98 लोगों को लगाया जाएगा।जिसके लिए जिले के अंदर कुल 8 स्वास्थ्य केंद्रों का चयन कर लिया गया है।जहां पर प्रतिदिन एक सौ लोगों को सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम के 5:00 बजे तक कोविड का टीका दिया जाएगा।विना रजिस्ट्रेशन कराए एक भी व्यक्ति को कोविड-19 का टीका नहीं दिया जाएगा।जिले के अंदर बनाए गए आठ स्वास्थ्य केंद्रों में बेगूसराय का सदर अस्पताल,सुशील नगर स्थित ग्लोकल हॉस्पिटल,बरौनी, तेघड़ा,बछवाड़ा बलिया,साहेबपुर कमाल और चेरिया बरियारपुर का सरकारी स्वास्थ्य केंद्रो को चिन्हित किया गया है।जहां पर कोविड टीकाकरण लगाने का काम 16 जनवरी से प्रारंभ हो जाएगी।उपरोक्त बातों की जानकारी जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने जिला समाहरणालय स्थित कारगिल विजय सभागार भवन में मंगलवार को सभी मीडिया कर्मियों को प्रेस वार्ता आयोजित कर दी।

कोई टिप्पणी नहीं: