विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 22 जनवरी 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 जनवरी

 आंगनबाडी केन्द्रो में बच्चो का नर्सरी बतौर विकास हो अपनी बच्ची पंखुडी को लेकर पहुचे कलेक्टर 


vidisha news
आंगनबाडी केन्द्रो में नार्मल एक्टिविटी संचालन करने का आदेश शासन द्वारा जारी किया गया है अब जैसे धीरे-धीरे अनलॉक हो रही है। वैसे-वैसे धीरे-धीरे गतिविधियों में वृद्वि हो रही है उक्त आश्य के विचार कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज आंगनबाडी केन्द्र में अपनी बच्ची पंखुडी को लेकर पहुंचने के उपरांत मीडिया से चर्चा के दौरान व्यक्त किए है।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि आंगनबाडी केन्द्रो में बच्चो का नर्सरी बतौर विकास हो, आंगनबाडी केन्द्र पोषण आहार वितरण से ही नही जाने जाएं यहां आने वाले बच्चो को प्री स्कूलिंग नर्सरी बतौर ज्ञानवर्धक का माहौल मिले ताकि बच्चे नर्सरी चीजो को यहां सीख सकें। कलेक्टर ने आंगनबाडी कार्यकर्ताओं में माटिवेशन रहे इसके लिए धीरे-धीरे आंगनबाडी संचालित करने के कार्यो का क्रियान्वयन किया जा रहा है। पिरामल फाण्डेशन जिले में आंगनबाडी केन्द्रो के सुधार हेतु कार्य कर रहा है। आज फाउण्डेशन के द्वारा सचित्र किताबे दी गई है जिससे बच्चो का माटिवेशन, उत्साह बढें।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन अपनी मां और पुत्री के साथ अहमदपुर में संचालित आंगनबाडी केन्द्र क्रमांक 32/143 में पहुंचे। यहां बच्चो के साथ घुल-मिलकर कलेक्टर जमीन पर बैठ गए और अपनी बच्ची पंखुडी के साथ-साथ अन्य सभी बच्चो को सचित्र किताब की ओर इशारा करते हुए पूछा ग्रीन कलर कहा है, यह देखो, आलू दादा, प्याज दादा सब कुछ है किताब में।  

बर्थडे सिलीब्रेट 

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आंगनबाडी केन्द्र में मौजूद बच्चो के साथ अपना जन्म दिवस को सेलीब्रेट करते हुए साथ लाए टॉफी का डिब्बा खोलकर रख दिया और बच्चो को एक-एक टॉफी लेने का आव्हान करने पर बच्चे उठ उठकर डिब्बे में से टाफिया निकालने लगे और उन्होंने पंखुडी को भी आवाज दी की आप भी ले लो। 


पौन घंटा 

कलेक्टर डॉ पंकज जैन आंगनबाडी केन्द्र में करीब पौन घंटा रूके ओर जब तक बच्चो के साथ जमीन में बैठे रहे घुटना टेक के बात करते रहें। इस बीच उन्होंने कटनी जिले में अपनी बच्ची को आंगनबाडी केन्द्र में दाखिला कराने क स्मरणो को सांझा किया है। यह सब वाक्यांश परिदृश्य कलेक्टर डॉ पंकज जैन की माताजी पीछे कुर्सी पर बैठकर टकटकी लगाए निहार रही थी। 

निर्देश 

कलेक्टर डॉ जैन ने महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे को शासन की जारी गाइड लाइन अनुसार सभी आंगनबाडी केन्द्रो में धीरे-धीरे नार्मल एक्टिविटी संचालित कराने तथा आंगनबाडी केन्द्र ज्ञानवर्धन केन्द्र के रूप में जाने जाए के इस ओर जिले में नवाचार के माध्यम से ख्याति अर्जित की जाए। 


उपस्थिति के निर्देश


26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए गए है। पुलिस परेड ग्राउण्ड पर प्रातः नौ बजे झंडावंदन के समय आमजनों से भी उपस्थित होने की अपील की गई है। 


30 जनवरी को मद्य निषेध संकल्प दिवस


राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्य तिथि के अवसर पर आगामी 30 जनवरी को मद्य निषेध संकल्प दिवस का आयोजन प्रदेश में किया जाएगा। इस आयोजन का उद्देश्य समाज के सभी वर्गो में मद्यपान एवं मादक पदार्थो के उपयोग की बढती प्रवृत्ति को रोकने का संकल्प लेना है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने इस अवसर पर जनपद पंचायतों, स्कूलों एवं कॉलेजों में सेमिनार, कार्यशाला, रैली, निबंध, वाद विवाद व पोस्टर प्रतियोगिता जैसे आयोजन करने के लिए निर्देश दिए है।


राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को


भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 25 जनवरी 2021 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जायेगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी  ने बताया कि  जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर बीएलओ, युवा मतदाताओं को मताधिकार का प्रयोग करने एवं स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से मतदान में मदद करने तथा लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखने संबंधी शपथ दिलायेंगे। इस कार्यक्रम में कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करने के निर्देश भी उप जिला निर्वाचन अधिकारी  ने दिए है।


’निर्माण श्रमिकों के पंजीयन का अभियान 31 मार्च तक’


मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण के अन्तर्गत भवन एवं अन्य संनिर्माण कार्यों में सलंग्न असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पंजीयन का कार्य 31 मार्च 2021 तक जारी रहेगा। श्रम विभाग द्वारा इस आशय के निर्देंश सभी जारी किये है। निर्माण श्रमिकों के पंजीयन के लिये 2 अक्टूबर 2020 से तीन माह का विशेष पंजीयन अभियान चलाया जा रहा है। अभियान की अवधि 31 मार्च 2021 तक बढ़ाई गई है।


समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी - 25 से पंजीयन होगा


समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए 25 जनवरी से 20 फरवरी तक किसान अपने पंजीयन करवा सकते है, जिला आपूर्ति नियंत्रक,  ने बताया कि जिले में रबी विपणन वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य पर गेहूं क्रय किए जाने के लिए पंजीयन केन्द्रों पर 25 जनवरी से 20 फरवरी 2021 तक किसान पंजीयन एवं संशोधन का कार्य किया जाएगा। जिन किसानों द्वारा पूर्व वर्षों में गेहूं का पंजीयन कराया गया है उन्हें नवीन पंजीयन करवाने की आवश्यकता नहीं है। यदि विगत वर्ष के पंजीयन में आधार नम्बर, बैंक खाता नंबर, मोबाईल नम्बर में परिवर्तन कराना हो तो उस समय प्रमाणित दस्तावेज पंजीयन केन्द्र पर किसान द्वारा लाकर संशोधन करा सकते हैं।  खाद्य नियंत्रक ने बताया कि वनाधिकार पट्टाधारी एवं सिकमी किसानों को वनपट्टा तथा सिकमी अनुबंध की प्रति उपलब्ध कराना होगी। जिन किसानों द्वारा विगत रबी विपणन एवं खरीफ विपणन में पंजीयन नहीं कराया गया था एवं ई-उपार्जन पोर्टल पर उनका डाटाबेस उपलब्ध नहीं है, ऐसे किसानों को समिति स्तर पर पंजीयन के लिए आधार नम्बर, बैंक खाता नम्बर, मोबाईल नम्बर एवं निर्धारित प्रारूप में आवेदन पंजीयन केन्द्र पर उपलब्ध कराना होगा। गेहूं के पंजीयन का कार्य प्राथमिक कृषि सहकारी साख संस्थाओं के पंजीयन केन्द्र, गिरदावरी किसान एप, कियोस्क कॉमन सर्विस सेनटरध्लोक सेवा केन्द्र पर गिरदावरी किसान एप से किया जाएगा। सिकमीदार एवं वनाधिकार पट्टेधारी किसानों का पंजीयन समिति स्तर पर स्थापित पंजीयन केन्द्र पर ही किया जाएगा। किसान पंजीयन भू-अभिलेख डाटाबेस आधारित किया जाएगा। किसानों से अपील की गई है वे 20 फरवरी तक अपना पंजीयन संशोधन अवश्य करें। 


’अनुसूचित-जाति के छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थियों की शिष्यवृत्ति में वृद्धि’


अनुसूचित-जाति विकास विभाग ने अनुसूचित-जाति के छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थियों की शिष्यवृत्ति की दरों में वृद्धि की है। विभाग ने वर्ष 2020-21 के लिये बालकों के लिये 1300 रुपये एवं बालिकाओं के लिये 1340 रुपये प्रतिमाह की शिष्यवृत्ति की दर स्वीकृत की है। विभाग का यह आदेश एक जुलाई, 2020 से प्रभावशील होगा।


नगरीय निकायों के सभी खाते संचालनालय के ई-नगरपालिका पोर्टल से होंगे लिंक


नगरीय निकायों के सभी खाते ई-नगरपालिका पोर्टल से लिंक किये जाएंगे। नगरीय निकायों के अनावश्यक बैंक खातों को बंद कर लेखा नियमों के अन्तर्गत प्रावधानित खाते ही संधारित किये जाएंगे। अब नगरीय निकायों में सभी प्रकार के आय-व्यय ई-नगरपालिका के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ही किये जाएंगे। कैशबुक, बैलेंस शीट तथा लेखांकन संबंधी सभी कार्य ई-नगरपालिका पोर्टल से ही करने के निर्देश दिए गए हैं। नगरीय निकायों में एक ही कैशबुक संधारित की जाये तथा प्रत्येक योजना के लिए अलग-अलग लेजर संधारित करें। ऐसी योजनाएँ जो अब नगरीय निकायों द्वारा संचालित नहीं की जा रही हैं, उनकी शेष राशि संबंधित विभाग अथवा संचालनालय नगरीय प्रशासन एवं विकास को वापस करने भी कहा गया है।


’पहले डोज के बाद दूसरा डोज 28 दिन बाद’? ’इस दौरान सावधानी है जरूरी’


कोरोना वैक्सीन टीकाकरण का कार्य जिले में 16 जनवरी से प्रारंभ हुआ है। प्रथम चरण में फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स को वैक्सीन कार्य जारी है। चरणबद्ध तरीके से प्रत्येक नागरिक को वैक्सीन दी जा रही है। कोरोना वैक्सीन दो डोज में दी जा रही है। प्रथम डोज के बाद 28 दिन बाद द्वितीय डोज दिया जाएगा। द्वितीय डोज के 14 दिन बाद ही कोरोना वायरस के प्रति एंटीबॉडिज विकसित होंगी ।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि पहले डोज के बाद भी व्यक्ति सावधानी बरतें । उन्होंने कहा कि यह बिलकुल भी नहीं सोचा जाना चाहिए कि पहला डोज लग गया तो कोरोना नहीं होगा । उन्होंने बताया कि पहले डोज के 28 दिन बाद दूसरा डोज लगने के 14 दिन बाद एंटी बॉडी विकसित होगी जो कोरोना को  हराएगी । उन्होंने कहा कि अब भी  कोरोना गाईड लाईन का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा । बाहर निकलते समय मास्क लगाना, बार-बार हाथ धोना, दो गज की दूरी का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि वैक्सीन टीकाकरण का अगला सत्र सोमवार 25 जनवरी को आयोजित किया जाएगा।


मुख्यमंत्री की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग अब आठ फरवरी को


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आठ फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आयोजित की गई है। गौरतलब हो कि पूर्व में उक्त वीडियो कांफ्रेसिग एक फरवरी को आयोजित होनी थी कि तिथि में परिवर्तन किया गया है। अब आठ फरवरी को मुख्यमंत्री श्री चौहान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त कलेक्टर्स, कमिश्नर्स, पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस महानिरीक्षकों से संवाद करेंगे।   कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में विगत 4 जनवरी को आयोजित कलेक्टर्स कमिश्नर्स कॉन्फ्रेंस के कार्यवाही विवरण का पालन प्रतिवेदन, मिलावट से मुक्ति अभियान के क्रियान्वयन की समीक्षा, वनाधिकार पट्टों के वितरण, धान, ज्वार एवं बाजरा उपार्जन एवं आगामी गेंहू उपार्जन की अग्रिम तैयारियों के विषयों में चर्चा, नवीन गौण खनिज नियमों के क्रियान्वयन एवं खनि पटटों की स्वीकृति, जल जीवन मिशन एवं अटल भू-जल योजना, कानून व्यवस्था, माफिया के विरूद्ध कार्यवाही तथा महिलाओं, बेटियों एवं कमजोर वर्गो के विरूद्ध अपराधों, राज्य के राजस्व में वृद्धि के उपायों पर जिला कलेक्टर्स के सुझाव की समीक्षा की जाएगा। 


आरोग्यम केन्द्र का निरीक्षण 


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने शुक्रवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बर्रो के आरोग्यम केन्द्र में पहुंचकर जायजा लिया है। यहां उन्होंने आरोग्यम केन्द्र में भण्डारित दवाईयां, मरीजो के उपचार हेतु किए गए प्रबंधो के अलावा अरोग्यम केन्द्र में शासन के मापदण्ड अनुसार किए जाने वाले प्रबंधो का जायजा लिया है। निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार भी साथ मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: